Video Editing Software Kya Hai - वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर क्या है

इस पोस्ट में आपको Video Editing Software Kya Hai इसके बारे में जानकारी दी गई है। मार्केट में बहुत अलग अलग तरह के सॉफ्टवेयर आ गए हैं। मोबाइल ऐप्स के जरिए भी एडिटिंग किया जा सकता है जिसमें सिंपल इंटरफेस के साथ एडिटिंग टूल्स उपलब्ध हैं जो एडिटिंग को आसान बना देते हैं।

Video Editing Software Kya Hai - वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर क्या है?

Video Editing Software Kya Hai - वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर क्या है
Video editing software kya hai

Video editing software वह computer software है जिसके माध्यम से video को edit किया जाता है। Camera से video record करने के बाद उसे पहले video editing software से edit करना होता है जिसके अंतर्गत video में से unwanted clips या footage को delete किया जाता है, और video में जो clip काम का होता है उसे video में add किया जाता है। वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का काम AVI, MOV, MKV, और MP4 जैसे Video Formats को Edit करना होता है। आमतौर पर mp4 video शूट करके उसे edit किया जाता है क्योंकि यह video format हर डिवाइस में Supported होता है।

आइए जानते हैं की वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर से वीडियो की एडिटिंग कैसे होती है?


  • वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर कई तरह के होते हैं। यह मोबाइल डिवाइस और कंप्यूटर के लिए उपबंध है।
  • मोबाइल ऐप्स के जरिए भी अब एडिटिंग का काम होने लगा है इसमें अपने videos को आवश्यकता अनुसार edit करके save किया जाता है।
  • जितने भी Professionals हैं वो वीडियो एडिटिंग के लिए pc software का इस्तेमाल करते हैं। कुछ प्रमुख और बहुत पॉपुलर software's में Adobe Premiere Pro, DaVinci Resolve, Movavi Video Editor, iMovie, Synthesia, Camtasia और Wondershare Filmora आदि शामिल हैं।
  • एडिटिंग के लिए इन softwares को इनके offical website से download करके एडिटिंग का काम शुरू किया जाता है।
  • पहले किसी भी Video Editing Software को open करके उसमें एक रिकॉर्डेड Video को import किया जाता है।
  • अब जरूरत अनुसार उस वीडियो से unwanted clips छांटकर उसे remove किया जाता है।
  • जब movie बनाया जाता है तो उसे एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से storyline के according उसे arrange किया जाता है।
  • Software के द्वारा पहले या बाद में record किए गए scenes को movie के story के अनुसार व्यवथित करना संभव है।
  • Video editing के जरिए एक सामान्य video को पहले से बेहतर और आकर्षक बनाया जा सकता है। 
  • सॉफ्टवेयर में special effects के जरिए video को शानदार बनाया जाता है। Video में colour and lighting adjustment का ऑप्शन मिलता है जिससे video colour को बेहतर बनाया जाता है।
  • वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के अंदर वीडियो एडिटिंग के लिए बहुत सारे ऑप्शंस उपलब्ध करते हैं जिनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों से किया जाता है, जैसे क्रोमा की फीचर के जरिए Green Screen Background वाले video को edit करके green color को हटाया जाता है और उसके जगह deferent background add करके video को realistic दिखाया जाता है।
  • जब Video Song की शूटिंग होती है तब Actor और Actress कैमरे के सामने परफॉर्म करते हैं और उसे Camera man record करता है, बाद में उसी रिकॉर्डेड video को professional video editor द्वारा edit किया जाता है। उस video में original audio track को background में add किया जाता है और एक्टर्स के face एक्सप्रेशन और वीडियो क्लिप्स के अनुसार सॉन्ग को अरेंज करके हर प्रकार से परफेक्ट बनाया जाता है।
  • जब एडिटिंग कंप्लीट हो जाता है उसके बाद उसे कंप्यूटर के फोल्डर में Export या कहें Save कर दिया जाता है।

FAQs About - Video Editing in Hindi

1. वीडियो एडिटिंग में कौन कौन से सॉफ्टवेयर का Use किया जाता है?

Ans: बहुत सारे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर मौजूद हैं और उनका उपयोग अलग-अलग डिवाइस में किया जा सकता है। मोबाइल पर एडिटिंग के लिए KineMaste, VN Video Editor etc. का और पीसी में वीडियो एडिटिंग के लिए Adobe Premiere Pro, Final Cut Pro, Wondershare Filmora etc. Software का use किया जाता है।

2. वीडियो एडिटिंग के लिए सबसे जरूरी चीजें क्या हैं?

Ans: बहुत जरूरी है एक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर और दूसरा एडिटर का आर्टिस्टिक माइंडसेट क्योंकि एक वीडियो में सिचुएशन के अनुसार बैकग्राउंड म्यूजिक, और इफेक्ट साउंड add करना होता है इसके अलावा बहुत सारी एडिटिंग से जुड़ी जानकारियां होनी जरूरी है।

Final Words - इस लेख में Video Editing Software Kya Hai के बारे में जानकारी दी गई है। अगर आपको video editing सीखना है तो उसके लिए एडिटिंग सॉफ्टवेयर की पूरी जानकारी लेनी होगी इसके लिए आप ट्यूटोरियल देखकर एडिटिंग शुरू कर सकते हैं।

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.

Powered by Blogger.