बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से | Bijli Bill Kaise Check Kare Mobile Se

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से जानना चाहते हैं तो इस लेख में मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा, इसके जरिए आप केवल स्मार्टफोन से बिल अमाउंट चेक कर पाएंगे।

दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है कि हमारे घर तक बिजली बिल नहीं पहुंच पाता और अगली बार जब बिजली बिल आता है तो 2 गुना बढ़कर आता है जिसकी वजह से हमें एक साथ अधिक पैसे जमा करने पड़ते हैं। आपको पता ही है कि अभी के समय में हर काम ऑनलाइन होने लगा है तो अगर हमें इलेक्ट्रिसिटी बिल भरना हो तो वह भी ऑनलाइन आसन से भर सकते हैं।

दोस्तों जब टाइम पर बिजली बिल का भुगतान नहीं किया जाता है तो वह धीरे-धीरे करके बिल अमाउंट बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और उसे Pay करने में भी परेशानी होती है। इस परेशानी से बचने का एक तरीका है कि आप समय से बिजली बिल का भुगतान करें। इसे आप ऑफलाइन या ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं। आजकल तो बिजली बिल भुगतान करने की इतने सारे विकल्प हैं आप किसी भी यूपीआई पेमेंट मोबाइल ऐप के द्वारा बिजली बिल पे कर सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से मैंने बताया है कि अगर किसी कारण से आपके यहां किसी महीने का बिजली बिल नहीं पहुंच पाता है तो आप उस महीने में कितना Electricity Bill आया है यह कैसे चेक कर सकते हैं? अगर आपके घर में बिजली कनेक्शन है तो आपको टाइम टू टाइम इलेक्ट्रिसिटी बिल पे करना चाहिए इसके लिए आपको हर महीने का बिल अमाउंट पता होना चाहिए। कभी-कभी बिल नहीं पहुंच पाता तो आप मोबाइल से ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हैं। अब आपको बिल्कुल भी चिंता लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप अपने मोबाइल द्वारा इस माह का कितना बिजली बिल आया है यह चेक कर पाएंगे और साथ ही यह भी जानेंगे कि आपको कब तक बिल पे करना है।

बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से - Bijli Bill Kaise Check Kare Mobile Se

बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से - Bijli Bill Kaise Check Kare Mobile Se

बिजली का बिल चेक करना बहुत आसान है लेकिन इसके बारे में ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं होता, अभी के समय पर आप बिजली ऑफिस जाकर या केवल मोबाइल की सहायता से Bill check कर सकते हैं। हर बिजली वितरण कंपनी का अपना ऑफिशियल वेबसाइट मौजूद है जिसके सहायता से कोई भी बिजली उपभोक्ता बिल अमाउंट चेक कर सकता है। बिजली बिल कैसे चेक करें (Bijli Bill Kaise Check Kare) इसके बारे में आपको नीचे step by step तरीके से बताया गया है उसे ध्यानपूर्वक पढ़कर फॉलो करते जाएं।

स्टेप-1 सबसे पहले बिजली वितरण कंपनी की वेबसाइट पर जाएं।

यह पहला स्टेप है की आपको मोबाइल में अपने बिजली वितरण कंपनी की वेबसाइट में विजिट करना होगा। इसके लिए मोबाइल में ब्राउजर खोलें और अपने राज्य के Power Distribution Company के वेबसाइट को खोलें जैसे यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं तो आपको बिल चेक करने हेतु - cspdcl.co.in वेबसाइट पर जाना होगा।

इसी प्रकार अन्य राज्यों के पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का वेबसाइट अलग-अलग होता है।

स्टेप-2 Bill Payment Services के ऑप्शन पर टैप करें। 

बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से - Bijli Bill Kaise Check Kare Mobile Se

वेबसाइट में जाने के बाद आपको स्क्रीन में अलग अलग विकल्प मिल जायेंगे किन्तु आपको Bill Payment Services पर टैप करना होगा। इस विकल्प पर टैप करते ही अन्य विकल्प खुलकर आपके सामने आ जाएंगे उनमें से आपको Online Bill Payment वाले विकल्प को चुनना है।

स्टेप-3 अपना Business Partner Number नंबर भरकर सबमिट कर दें।

बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से - Bijli Bill Kaise Check Kare Mobile Se

अब आपको स्क्रीन में "Enter BP Number" लिखा हुआ दिखेगा जहां पर एक टेक्स्ट बॉक्स होगा होगा उसमें आपको बिजली बिल का BP Number भरना होगा उसके बाद Submit करना है। (सबमिट करने हेतु Right Arrow ⇾ पर Tap करें)

अगर आपको बीपी नंबर क्या होता है या नहीं पता तो हम आपको बताते हैं। देखिए आपके पास जो पुराना बिजली बिल आया होगा उसमें ऊपर की तरफ 10 डिजिट का नंबर दिखेगा जो 100 से शुरू होगा वही BP number है। 

बता दें कि इसे BP number (Business Partner Number), K number, CA number, account number, IVRS Number और Service Number नाम से भी जाना जाता है, इसलिए आपको कन्फ्यूज होने की आवश्यकता नहीं है बिजली बिल चेक करने और बिजली बिल भरने के लिए हमेशा BP number की ही जरूरत होती है।

स्टेप-4 वेरिफिकेशन कोड या कैप्चा इंटर करें।

बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से - Bijli Bill Kaise Check Kare Mobile Se

आपके सामने एक कैप्चा कोड आएगा उसे आपको ऊपर वाले बॉक्स में सही सही (same-to-same) भरना होगा। उसके बाद फिर से Right Arrow ⇾ पर टैप करके उसे सबमिट करना होगा।

स्टेप-5 अब मोबाइल में बिजली का बिल चेक करें।

बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से - Bijli Bill Kaise Check Kare Mobile Se

कैप्ट्चा कोड दर्ज करके सबमिट करने के बाद अब आपकी स्क्रीन में इलेक्ट्रिसिटी बिल से जुड़ी जानकारियां प्रदर्शित हो जाएगी। वहां पर आपको BP Number और कंज्यूमर नेम भी दिखेगा साथ में Net Payable Amount में उस महीने का कितना बिल आया है वह भी दिखेगा। Net Payable Amount में जितना अमाउंट लिखा गया है उतना ही बिजली का बिल आया है और उतना ही अमाउंट आपको भरना है।

Read more articles:

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.

Powered by Blogger.