मोबाइल के कैमरे में HDR का क्या काम है | Mobile Camera Me HDR Ka Kya Kam Hai

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो जब आप उसमें कैमरा ऑन करते हो तो स्क्रीन में आपको HDR नाम का ऑप्शन दिखाई पड़ता है, वह HDR क्या है और मोबाइल के कैमरे में HDR का क्या काम है - Mobile Camera Me HDR Ka Kya Kam Hai इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के जरिए आपको देने वाले हैं।

मोबाइल के कैमरे में HDR का क्या काम है?

मोबाइल के कैमरे में HDR का क्या काम है - Mobile Camera Me HDR Ka Kya Kam Hai


कैमरे यूज करते वक्त कैमरा ऐप में आपको बहुत सारे अलग अलग ऑप्शन मिलते हैं जिनका उपयोग कैमरे की क्वालिटी को बढ़ाने या घटाने या पिक्चर में इफेक्ट ऐड करने के लिए किया जाता है। कैमरा चालू करने पर आपको HDR का विकल्प भी नजर आता है। 

कई लोगों की HDR के बारे में बता नहीं होता और उसका क्या काम है यह नहीं जानते। दरअसल HDR का फुल फॉर्म High Dynamic Range है। फोटो कैप्चर करते समय Best Photo कैप्चर करने के लिए इस HDR टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

जब HDR ऑप्शन को ऑन करके फोटो खींचा जाता है तो ज्यादा लाइटिंग या बहुत लो लाइट में भी यह बेहतर फोटोग्राफ्स खींचने में मदद करता है। आमतौर पर जब हम आउटडोर फोटो खींचते हैं तब 🌞 Sun Light बहुत ज्यादा होती है ऐसे में image में 🔆 brightness बहुत ज्यादा आ जाता है लेकिन HDR enable करने पर यह उसे मैनेज करके एक परफेक्ट फोटो आउटपुट देता है।

अगर आप जहां फोटोशूट कर रहे हैं वहां एक साइड हाई ब्राइटनेस और दूसरी तरफ डार्क इमेज आ रहा तो ऐसी सिचुएशन में HDR चालू करके Photo लें।

अगर आप कोई नाइट पार्टी मे फोटोशूट करने वाले हैं तो वहां रात होने की वजह से बहुत कम लाइट होगा ऐसे में HDR ऑन करें इससे इमेज क्लियर आयेंगे।

ट्रिप या घूमने जाते हैं तो वहां पर सूरज की रौशनी बहुत ज्यादा होती है इससे इमेज डार्क आता है। कभी कभी इमेज में बहुत ज्यादा ब्राइटनेस आ जाता है जो इमेज की गुणवत्ता कम कर देता है उस समय HDR का उपयोग करने पर इमेज में बेलेंस्ड ब्राइटनेस आएगा, HDR टेक्नोलॉजी ऑटोमेटिक हाई एंड लो लाइट को बैलेंस करके रखता है और शानदार फोटो खींचने में मदद करता है।

मोबाइल के कैमरे में HDR का उपयोग कैसे करें?

  • HDR मोड ऑन करने के लिए कैमरा ऑन करें।
  • वहां ऊपर या नीचे तरफ HDR नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर Tap करें।
  • उसे ऑन करें।
  • HDR ऑन होने पर वह हाईलाइट हो जायेगा।
  • उसके बाद Photo कैप्चर करें।
  • इस प्रकार आप HDR का इस्तेमाल करके बेहतर फोटो ले सकते हैं।

और पढ़ें: 

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.

Powered by Blogger.