जियो फोन में व्हाट्सएप कैसे चालू करें - Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalu Kare

नमस्ते दोस्तों, इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की जियो फोन में व्हाट्सएप कैसे चालू करें - Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalu Kare जिओ फ़ोन पर भी व्हाट्सप्प का इस्तेमाल किया जा सकता है उसके लिए आपको Whatsapp को jio फ़ोन में इनस्टॉल करके उसमें register करना होगा आपको पूरी जानकारी इस लेख में मिल जाएगी इसलिए इसे पूरा पढ़ें। 

जियो (Jio) भारत में सबसे सस्ता इंटरनेट डाटा सर्विस देनी वाली टेलीकॉम कंपनी बनकर उभरी। जब आइडिया, वोडाफोन, BSNL सिम का उपयोग करके बातचीत करते थे तब कॉल का लागत ज्यादा आता था। पहले टॉपअप बैलेंस के जरिए रिचार्ज कराते थे लेकिन जब से जियो ने टेलीकॉम की क्षेत्र में कदम रखा तभी से लोग जियो से जुड़ने लगे। जियो ने भारत में बहुत जल्दी प्रसिद्धि पा ली इसका कारण यह था की जियो ने शुरुआती समय में कस्टमर्स को 6 महीने के लिए फ्री डाटा, sms और कॉल की सुविधा दी। जियो पहली टेलीकॉम कंपनी आई थी जो 4G support करता था इसे चलाने के लिए 4G phone की जरूर पड़ती थी। जिनके पास 4G स्मार्टफोन थे वो इसका उपयोग कर सकते थे बाद में काफी सस्ते कीमत पर खुद का Jio फ़ोन मार्केट में उतारा जो 4G सपोर्ट करता इसमें कई फीचर्स उपलब्ध थी जो इससे पहले किसी कीपैड फोन में देखने को नहीं मिली।

जब लोग जियो नेटवर्क से इंटरनेट चलाने लगे तो फास्ट स्पीड नेट मिला जिससे यूट्यूब पर वीडियो देखना आसान हो गया, ऑनलाइन वेबसाइट तक पहुंचना आसान हुआ वेब पेज की लोडिंग स्पीड बढ़ गई। जियो ने जगह - जगह टॉवर स्थापति किया जिसके चलते मजबूत कनेक्टिविटी के साथ हाई स्पीड इंटरनेट का लाभ मिलने लगा। 

शुरुआती समय में जिओ ने अपने ग्राहकों को फ्री डाटा इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराया जिसकी वजह से सभी ग्राहक इसकी तरफ खींचे चले आए। बहुत कम समय में यह फेमस व् लोकप्रिय हो गया इसी बीच जियो ने अपना जियो फोन (Jio Phone) लांच किया जिसकी बिक्री बढ़ने लगी इसकी प्राइस कम रखी गई जिसके चलते इसे कोई भी खरीद सकता था। यह उस समय 4G सपोर्ट करने वाला पहला कीपैड फोन बना था।

जियो फोन में व्हाट्सएप कैसे चालू करें - Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalu Kare

जियो फोन में व्हाट्सएप कैसे चालू करें - Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalu Kare

Jio phone में व्हाट्सएप आने के बाद इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल करना आसान हो गया। हम व्हाट्सएप पर जरूरत के डॉक्यूमेंट, pdf file भेजते रहते हैं daily life में लोग कई बार WhatsApp massages check करते रहते हैं इसलिए jio phone में भी WhatsApp का उपयोग करना जरूरी हो गया है। 

जिओ फ़ोन में व्हाट्सप्प कैसे चलेगा?

Jio के आने से पहले सभी स्मार्टफोन यूजर्स WhatsApp Messenger ऐप का इस्तेमाल करते थे अभी भी हर मोबाइल में व्हाट्सएप इनस्टॉल रहता है ऐसे में शुरुआती समय में जियो फोन में व्हाट्सएप उपलब्ध नहीं था। उसमें जियो चैट एप्लीकेशन था लेकिन लोग व्हाट्सएप का उपयोग करना पसंद करते थे इसलिए जियो फोन में व्हाट्सएप की कमी देखी जा रही थी। बाद में लोगों की डिमांड को देखते हुए और जियो फोन में व्हाट्सएप उपलब्ध करा दिया गया, उसके बाद कोई भी इसे डाउनलोड करके जियो फोन में व्हाट्सएप चला सकता है।

जियो फोन में Kai ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है इस वजह से इसमें Android के एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं किए जा सकते, लेकिन कुछ ऐप्स इसमें उपलब्ध हैं जिन्हें इंस्टॉल करके use कर सकते हैं। जियो ने अपने सभी एप्लीकेशन को इसमें उपलब्ध कराया है साथ में व्हाट्सएप ऐप भी मिलता है जिसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जिओ फ़ोन में व्हाट्सप्प कैसे डाउनलोड करे? और जियो फोन में व्हाट्सएप कैसे चालू करें इसके बारे में विस्तारपूर्वक आगे बताया गया है।

जियो फोन में व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करे?

मैसेज भेजने और रिसीव करने के लिए पहले जियो फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन इंस्टॉल करना होगा। जिस तरह android में play store से ऐप डाउनलोड करते हैं उसी तरह jio phone में अलग से स्टोर मिलता है वहां से जरूरत के ऐप डाउनलोड किया जा सकता है।

  • WhatsApp का उपयोग करने से पहले KAI OS को अपडेट करने के लिए फोन Settings जाए और system update पर click करे।
  • सिस्टम अपडेट होने में कुछ मिनट का समय लगेगा,  अपडेट डाउनलोड होने बाद आपको Reboot करना होगा। फोन स्विच ऑफ हो कर फिर से स्विच ऑन होगा। उसके बाद सिस्टम अपडेट हो जाएगा।
  • अब व्हाट्सएप डाउनलोड के लिए center बटन दबाएं और KAI OS Store को सिलेक्ट करके Ok करे।
  • वहां पर सबसे नीचे जाएं और व्हाट्सएप वाले ऑप्शन में इंस्टॉल पर क्लिक करें। app Install के लिए permission मांगेगा उसे ok कर दे, ऐप तुरंत download हो जायेगा। अब ऐप्स मेन्यू में WhatsApp का ऐप भी दिखेगा।

जियो फोन में व्हाट्सएप कैसे चालू करें (Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalu Kare)

  • जियो फोन में व्हाट्सएप चलाने के लिए पहले व्हाट्सएप को ओपन करके अपना Mobile Number एंटर करें और Ok करें। 
  • आपके फोन में वन टाइम पासवर्ड आएगा उसे सही-सही एंटर करें। अब व्हाट्सएप पर आपका फोन नंबर सत्यापित हो चुका है। 
  • अब व्हाट्सएप प्रोफाइल पूरा करें अपना पूरा नाम लिखें, प्रोफाइल फोटो लगाए और आउट में अपने विचार लिख सकते हैं।
  • व्हाट्सएप सेटअप पूरा हो जाएगा, इसमें अपने Contacts जोड़कर message send और message receive कर सकते हैं।

Jio Phone में व्हाट्सएप पर मैसेज कैसे भेजें?

आपके Jio Phone में WhatsApp पर संदेश भेजना बहुत आसान है। इन सरल चरणों का पालन करें:

सबसे पहले अपने Jio Phone में WhatsApp एप्लिकेशन खोलें। फिर, अपनी मौजूदा बातचीत देखने या नई चैट शुरू करने के लिए "Chats" टैब पर टैप करें। नई चैट शुरू करने के लिए, "नई चैट" आइकन पर क्लिक करें और उस संपर्क का चयन करें जिसे आप message भेजना चाहते हैं।

एक बार जब आप चैट में हों, तो टेक्स्ट इनपुट फ़ील्ड में अपना संदेश टाइप करें। अपना संदेश लिखने के बाद, उसे भेजने के लिए सेंड बटन (आमतौर पर एक पेपर प्लेन आइकन) पर क्लिक करें। आपका संदेश प्राप्तकर्ता तक पहुंचा दिया जाएगा.

आप इमोजी, स्टिकर, या फ़ोटो, वीडियो या वॉयस नोट्स जैसे अनुलग्नक जोड़कर भी अपने संदेशों को बेहतर बना सकते हैं। इन सुविधाओं तक पहुंचने के लिए बस संबंधित आइकन पर टैप करें।

इतना ही! आपने अपने Jio Phone में WhatsApp पर सफलतापूर्वक एक संदेश भेज दिया है। जुड़े रहें और व्हाट्सएप मैसेजिंग के माध्यम से अपने संपर्कों के साथ निर्बाध संचार का आनंद लें।

जियो फोन में व्हाट्सएप ग्रुप कैसे बनाएंं

Jio फोन में WhatsApp चालू करके उसमें Group बना सकते हैं अब तो लोग अपने family को जोड़कर Group बना लेते हैं यह आप jio phone में कर पाएंगे। जियो फोन में इंटरनेट डाटा ऑन करें और नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कीजिए 👇
  • सबसे पहले अपने जियो फोन में व्हाट्सएप ओपन करें।
  • कॉल बटन के ठीक ऊपर वाले बटन दबाकर "New chat" option को select करें।
  • अब "New Group" का ऑप्शन आएगा उसको सिलेक्ट करें।
  • उसके बाद अपने contacts में जिस नंबर को अपने group में जोड़ना चाहते हैं उसे जोड़ लें और Next पर क्लिक करें।
  • वहां Group Subject का ऑप्शन मिलेगा वहां पर अपने ग्रुप का जो नाम रखना चाहते हैं उसे टाइप करें। Example:- my family group या friends group etc.
  • अब Add Group Icon में अपने Group के लिए एक profile photo add करें। और done करें।
  • इतना स्टेप्स पूरा कर लेने के बाद व्हाट्सएप ग्रुप बन जायेगा।

जियो फोन में व्हाट्सएप ग्रुप से कैसे निकलें?

व्हाट्सएप पर बहुत से ग्रुप बनते रहते हैं ऐसे में यदि कोई आपके permission के बिना आपको किसी Group में add कर दे तो बहुत से messages phone पर आते रहते हैं, उसे बंद करने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप से निकलना होगा। आइए जानते हैं की Jio Phone में WhatsApp group से कैसे Exit होते हैं 👇
  • WhatsApp open कर लें।
  • जिस भी व्हाट्सएप Groups से निकलना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  • अब Group के नाम पर click करें।
  • Group info आ जायेगा वहां पर down बटन से scroll करते हुए नीचे आना है और "Exit Group" पर क्लिक कर दें।
  • अब आप ग्रुप से बाहर हो जायेंगे।

जियो फोन में WhatsApp अकाउंट कैसे डिलीट करे? 

दोस्तों ऊपर दिए गए जानकारी से आपने Jio phone में Whatsapp कैसे चालू करें? सीख लिया है अब जानते हैं की जिओ फ़ोन से WhatsApp अकाउंट कैसे डिलीट करे? अगर आप भविष्य में अपने account को delete करना चाहें तो वह कैसे करेंगे इसकी जानकारी होनी भी जरूरी है, नीचे यह बताया गया है। 

अगर आपको भविष्य में व्हाट्सप्प अकाउंट डिलीट करना पड़े तो इन स्टेप्स हो फॉलो करना होगा - 
  1. सबसे पहले WhatsApp में जाकर menu पर जाये और “Setting” ऑप्शन पर जाइये। 
  2. आपको बहुत से विकल्प नजर आएंगे लेकिन आपको "Account" पर क्लिक करना होगा। 
  3. Account के अंदर आपको scroll करते हुए नीचे आना है और “Delete My Account” वाले विकल्प पर click कर देना है। 
  4. उसके बाद आपको अपना Mobile number enter करना होगा आपने Jio phone में इन्सर्ट किया गया Jio Sim का नंबर डालें और Delete बटन क्लिक करें। 
  5. दुबारा delete का ऑप्शन आएगा साथ में notice दिखेगा जिसमें पूछा जायेगा की क्या आप सच में व्हाट्सप्प अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं? तो आपको Delete पर क्लिक कर देना है। डिलीट पर क्लिक करते ही WhatsApp Account डिलीट हो जायेगा। 

व्हाट्सएप में मिलने वाली सुविधाएं -

  • व्हाट्सएप एक पॉपुलर मैसेजिंग सर्विस देने वाला ऐप है जिसके दुनियाभर में 2 बिलियन से भी अधिक उपयोगकर्ता हैं। इसमें यूजर्स को कई सुविधाएं मिलती है जिसके कारण बहुत से काम आसान हो जाते हैं।
  • व्हाट्सएप में end-to-end encryption के साथ प्राइवेटली बातचीत होती है जैसे बीच में कई read नहीं कर सकता।
  • हमें दैनिक जीवन में कई महत्वपूर्ण सामग्री भेजने और प्राप्त करने होती है आवश्यकता पड़ने पर पीडीएफ फाइल फोटो वीडियो क्लिप यह सब भेजना पड़ता है उसके लिए व्हाट्सएप बहुत अच्छा माध्यम है।
  • चैट और ऑडियो रिकॉर्ड करके वॉयस के माध्यम से संदेशों का आदान प्रदान संभव बनाता है।
  • ऑडियो स्पीड को अपने अनुसार कम ज्यादा करके सुना जा सकता है।
  • तस्वीरों को ओरिजिनल या कंप्रेस करके भेजा या प्राप्त किया जा सकता है।
  • व्हाट्सएप के जरिए चैट हिस्ट्री का बैकअप लेकर रख सकते हैं।
  • इसमें id बनाने या प्रोफाइल बनाने के लिए केवल मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है।
  • यह ईजी टू यूज है इसका उपयोग हर कोई कर सकता है, इसमें ग्रुप बनाकर कई लोग साथ में बातचीत कर सकते हैं। 
  • इसमें नए contact को ऐड करना आसान है। यह status update करने का विकल्प देता है जिसके जरिए अपने विचार दोस्तों के सामने रख सकते हैं।
  • चैट करते समय इसमें emoji का उपयोग करके अपने fillings को express कर सकते हैं।
  • प्रोफाइल इमेज कभी भी हटाया और लगाया जा सकता है इसे बदलना आसान है।
  • अब व्हाट्सएप में यूपीआई द्वारा पेमेंट भी किया जा सकता है।
  • इसकी खासियत यह है की व्हाट्सएप की नई अपडेट आती रहती है इसे और उपयोगी बनाने का काम जारी रहता है।

व्हाट्सएप के बारे में जानकारी

व्हाट्सएप एक बहुत ही प्रचलित मैसेजिंग मोबाइल ऐप है जो आईफोन and Android users के लिए उपलब्ध है। यह पॉपुलर एप्लीकेशन हर स्मार्टफोन रखने वाले के फोन में मौजूद रहता है। यह बहुत काम की ऐप है इसमें हम अपनी जरूरत की फाइल्स किसी दूसरे फोन के व्हाट्सएप नंबर पर भेज और प्राप्त करते हैं। 

इसके जरिए हमें वीडियो कॉल, वॉइस कॉल और चैट या मैसेज करने की सुविधा मिलती है। वॉइस रिकॉर्ड करके मैसेज Send या Recieve कर सकते हैं। PDF document, picture, video etc. Send करने का ऑप्शन और communication के समय emoji use करने के विकल्प हैं जो बातचीत को रोचक बनाते हैं।

एंड्रॉयड और आईफोन चलाने वाले व्हाट्सएप डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। कंप्यूटर यूजर्स को भी WhatsApp web का ऑप्शन मिलता है व्हाट्सएप वेब में जाकर अपने मोबाइल व्हाट्सएप को pc में एक्सेस कर सकते हैं। स्मार्टफोन के साथ व्हाट्सएप अब जियो फोन (jio phone) में उपलब्ध है जिसमें ऑडियो कॉल, वॉइस रिकॉर्ड करके भेजना और चैट करना संभव है।

व्हाट्सएप पर रजिस्ट्रेशन के लिए केवल मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है क्योंकि ये एक मैसेजिंग ऐप है तथा मैसेज को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक पहुंचने के लिए फोन नंबर सहायक होते हैं। व्हाट्सएप चालू करना या नया अकाउंट बनाना और उसे डिलीट करने का विकल्प उपयोगकर्ता के पास होता है। व्हाट्सएप में प्राइवेटली बातचीत संभव है जिसे Sender और Receiver के अलावा कोई पढ़ सुन नहीं सकता व्हाट्सएप एक सुरक्षित मैसेजिंग ऐप है।

व्हाट्सएप बिजनेस

व्हाट्सएप ने 2018 में WhatsApp business नाम से नया App को इंट्रोड्यूस किया जिसके माध्यम से कंपनियां या व्यापारी अपने कस्टमर्स से आसानी से बातचीत कर सकता है। इसमें कई features available हैं जो बिजनेस को आसान बनाते हैं।

GB व्हाट्सएप

यह व्हाट्सएप का क्लोन वर्जन है जिसमें ओरिजिनल व्हाट्सएप की तरह फीचर्स हैं इसमें उन फीचर्स को भी इंक्लूड कर दिया गया है जो ऑफिशियली ओरिजिनल व्हाट्सएप में मौजूद नहीं इसलिए लोग जीबी व्हाट्सएप यूज़ करने लगे। यह ऑफिसियल ऐप नहीं है इसलिए इसमें डाटा लीक हो सकता है सुरक्षा की गारंटी इसमें नहीं है, एक्सपर्ट का कहना है की यूजर्स को ऑफिसियल ऐप ही यूज करना चाहिए।

व्हाट्सएप अपडेट

WhatsApp के पहले संस्करण में लिमिटेड सुविधाएं थी बाद में इसमें नए अपडेट लाकर अधिक उपयोगी बनाया, अब हम इसमें video call, audio call करते हैं। ग्रुप्स बनाते हैं, Contact manage करते हैं। अपनी प्राइवेसी कंट्रोल करने की सुवधा भी मिलती है, प्रोफाइल फोटो दिखाना या छुपाना संभव है। अब व्हाट्सएप में ही पैसे भेजने और प्राप्त करने का विकल्प मौजूद है इसके लिए UPI का इस्तेमाल किया जाता है। आगे भी व्हाट्सएप नया अपडेट लाता रहेगा ताकि यूजर्स को अधिक फीचर मिले। 

FAQ - जियो फोन में व्हाट्सएप कैसे चालू करें

1. जियो फोन में व्हाट्सएप को कैसे इंस्टॉल करें?

अपने Jio Phone पर WhatsApp इंस्टॉल करना एक त्वरित और आसान प्रक्रिया है। बस इन सरल चरणों का पालन करें:
  • सबसे पहले अपने जियो फोन में JioStore ऐप खोलें।
  • इसके बाद, JioStore ऐप में "WhatsApp" खोजें।
  • एक बार जब आपको व्हाट्सएप एप्लिकेशन मिल जाए, तो "इंस्टॉल करें" बटन पर क्लिक करें।
  • Installation Process Complete होने तक wait करें।
  • इंस्टालेशन के बाद, व्हाट्सएप लॉन्च करने के लिए "ओपन" बटन पर क्लिक करें।
  • अपना फोन नंबर दर्ज करके और इसे सत्यापित करके अपना व्हाट्सएप अकाउंट सेट करें।
  • यदि आप चाहें तो अपना नाम प्रदान करें और एक प्रोफ़ाइल चित्र जोड़ें।
  • अपने संपर्कों को सिंक करने के लिए व्हाट्सएप द्वारा आवश्यक अनुमतियों को स्वीकार करें।
  • अब आप अपने संपर्क ढूंढ सकते हैं और व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेजना और वीडियो कॉल (video call) करना शुरू कर सकते हैं।
  • बस इतना ही! आपने अपने जियो फोन पर व्हाट्सएप सफलतापूर्वक इंस्टॉल कर लिया है और अब इसकी सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं।

2. व्हाट्सएप की लैंग्वेज कैसे चेंज करें

व्हाट्सएप की भाषा बदलनी हो तो ऊपर की तरफ 3 डॉट्स पर क्लिक करें, Settings पर जाए और App Language में जाकर अपनी लैंग्वेज चुन सकते हैं।

3. व्हाट्सएप की फोटो गैलरी में कैसे लाएं?

आपके WhatsApp chat में भेजे गए photo पर क्लिक करके डाउनलोड करे वह आपके फोन में सेव हो जायेगा उसे गैलरी में जाकर देख सकते हैं।

4. जियो फोन में व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करेंं?

पहले जियो स्टोर में जाएं और वहां Down button दबाकर नीचे जाए वहां व्हाट्सएप नजर आएगा, डाउनलोड करने के लिए नीचे तरफ कॉर्नर में इंस्टॉल का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें और wait करें वह जियो फोन में डाउनलोड हो जायेगा।

5. जियो फोन में व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करें?

अपने Jio Phone पर WhatsApp Update करना एक Simple प्रक्रिया है। बस इन Steps को Follow करें:
  • सबसे पहले अपने Jio Phone में JioStore ऐप खोलें। 
  • फिर, JioStore ऐप में "WhatsApp" खोजें। 
  • एक बार जब आपको व्हाट्सएप मिल जाए, तो "अपडेट" बटन पर क्लिक करें। 
  • Update प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें। 
  • उसके बाद, नवीनतम संस्करण का आनंद लेने के लिए व्हाट्सएप खोलें।

अगर आपको अपडेट का option नहीं दिखता है, तो इसका मतलब है कि आपका व्हाट्सएप पहले से ही अपडेट है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास हमेशा व्हाट्सएप का नवीनतम संस्करण है, आप JioStore सेटिंग्स में स्वचालित अपडेट भी सक्षम कर सकते हैं।

अपने जियो फोन पर व्हाट्सएप अपडेट करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके पास नई सुविधाओं और सुधारों तक पहुंच है। जुड़े रहें और नियमित अपडेट के साथ बेहतर व्हाट्सएप अनुभव का आनंद लें।

Author's advice - 

Jio फ़ोन पर व्हाट्सप्प उपयोग करने के कई फायदे हैं। जियो फोन सस्ते दाम में उपलब्ध हैं और इसमें जियो के सभी सर्विस जैसे Jio TV, Jio Cinema, Jio Chat, JioSaavn आदि का लाभ उठा सकते हैं इसमें व्हाट्सप्प अलग से इनस्टॉल करके यूज़ कर सकते हैं। कम कीमत में इतना ज्यादा सुविधा इसी फ़ोन में मिलता है जिसमें लाइव समाचार, क्रिकेट और मनपसंद टीवी शो देख सकते हैं। Jio सिनेमा में वेब सीरीज देखना हो या JioSaavn में music streaming service का लाभ लेना हो सब इसमें उपलब्ध है। कीपैड वाले फ़ोन में कम कीमत में अधिक सुविधाओं के लिए Jio phone बेस्ट है। दोस्तों आपको जियो फोन में व्हाट्सएप कैसे चालू करें - Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalu Kare आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Read More: 

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.

Powered by Blogger.