अपने आवाज को रिकॉर्ड कैसे किया जाता है - How To Record Your Voice?

अपने आवाज को रिकॉर्ड कैसे किया जाता है

क्या आप अपनी आवाज को रिकॉर्ड करना चाहते हैं इसके लिए आप मोबाइल फोन या फिर कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं। मोबाइल में आपको रिकॉर्डिंग के लिए एक एप्लीकेशन मिलता है जिससे ओपन करके रिकॉर्ड बटन प्रेस करने पर रिकॉर्डिंग ऑन हो जाता है उसके बाद आप जो कुछ भी कहेंगे वह मोबाइल पर रिकॉर्ड होने लगेगा रिकॉर्डिंग स्टॉप करके उसे एक नाम देकर अपने डिवाइस में सेव कर सकते हैं और जब चाहे तब सुना सकते हैं।

इसी तरह कंप्यूटर पर भी आवाज को रिकॉर्ड किया जा सकता है इसके लिए आपको रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी। वैसे तो बहुत सारे रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर अवेलेबल है जिसका इस्तेमाल रिकॉर्डिंग हेतु किया जा सकता है लेकिन मैं Audacity ऑडियो एडिटर सॉफ्टवेयर के बारे में बताने वाला हूं।

यह बिल्कुल फ्री ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जिसे आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करके कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

सबसे पहले ऑडेसिटी इंस्टालर को ओपन करें और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी करें।

Audacity ओपन करें। रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए आपको सॉफ्टवेयर में ऊपर की तरफ रिकॉर्डिंग का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करते ही रिकॉर्डिंग चालू हो जाएगा उसके बाद आप जो कुछ भी बोलेंगे वह ट्रैक में रिकॉर्ड होता जाएगा। 

आप रिकॉर्डिंग को जब चाहे तब स्टार्ट या स्टॉप कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग पूरी हो जाने के बाद आपको उसे अपने कंप्यूटर पर सेव करना होगा इसके लिए आपको मेनू में फाइल पर जाकर Export ऑप्शन चुनना होगा। उसके बाद अपनी ऑडियो फाइल को नाम दें। आर्टिस्ट नेम आदि भरके उसे कंप्यूटर के किसी फाइल में Export या Save कर लें।

तो देखा अपने आप कितनी आसानी से अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर अपनी आवाज को रिकॉर्ड कर सकते हैं। अच्छी क्वालिटी में आवाज को रिकॉर्ड करने के लिए आपको माइक्रोफोन की आवश्यकता होगी जिसे आप ओटीजी केबल के माध्यम से अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं और कंप्यूटर पर माइक कनेक्ट करने के लिए यूएसबी माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे गुड क्वालिटी का आउटपुट सुनने को मिलेगा।

हमारे ब्लॉग पर कुछ और लेख पढ़ें -

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.

Powered by Blogger.