अपने फोन की ईमेल आईडी कैसे पता करें?

दोस्तों ईमेल आईडी की जरूरत हमें तब पड़ती है जब हमें अपना ईमेल चेक करना होता है या किसी को ईमेल के माध्यम से सूचना भेजना होता है। ई-मेल के माध्यम से बिल्कुल मुफ्त में हम किसी दूसरे ईमेल पते पर लिखित संदेश को कुछ सेकंड में सफलतापूर्वक भेज सकते हैं। लेकिन इसके लिए बहुत जरूरी है कि हमें अपना ईमेल आईडी पता हो क्योंकि यदि ई-मेल लिखने में गड़बड़ी हुई तो संदेश भेजना विफल हो सकता है। तो इसलिए इस  आर्टिकल में बताया गया है कि अपने फोन की ईमेल आईडी कैसे पता करें? अगर आपने खुद से अपना ईमेल आईडी बनाया है तो आपको पता होगा कि आपका ईमेल आईडी क्या है लेकिन अगर आपको अपना ईमेल आईडी याद नहीं है तो आप उसे आसानी से पता कर सकते हैं उसका तरीका यहां पर बताया गया है इस जानकारी से आपकी जरूर सहायता हो जाएगी इस लेख को प्रारंभ करते हैं।

अपने फोन की ईमेल आईडी कैसे पता करें?

अपने फोन की ईमेल आईडी कैसे पता करें?
Email ID Kaise Pata Kare

अपने फोन की ईमेल आईडी पता करना बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए आपके पास ईमेल आईडी होना चाहिए तभी आप उस ईमेल आईडी को फोन पर देख पाएंगे। इसके लिए आपको कौन से स्टेप्स फॉलो करने होंगे इसके बारे में नीचे बताया गया है:

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल पर जीमेल को ओपन करें। 
  2. आपको ऊपर दाएं तरफ प्रोफाइल फोटो दिखेगा आपको उस पर टैप करना है।
  3. बस अब आपको आपके नाम सहित उसके ठीक नीचे आपका ईमेल आईडी नजर आ जाएगा वह कुछ इस प्रकार होगा, Example: youremail@gmail.com

आप इन बातों को बहुत ही आसान तरीके से समझ पाए इसलिए हमने तस्वीरों की सहायता से ईमेल पता करने की प्रक्रिया को बताया हुआ है।

आपको मोबाइल में एप्लीकेशन को ओपन करना है जहां पर बहुत सारे अलग-अलग एप्लीकेशन नजर आते हैं, उनमें से आपको जीमेल (Gmail) नाम का ऐप को ओपन करना है।

ओपन करने के बाद आपको वहां पर ऊपर किस तरह प्रोफाइल में आपका फोटो या नाम का पहला अक्षर लिखा हुआ दिखेगा आप उस पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप क्लिक करते हैं उस जीमेल एप में जितने ईमेल आईडी से लॉगिन किया गया है वह सभी ईमेल आईडी की सूची वहां पर दिख जाएगी। 

ई-मेल कैसे देखे मोबाइल में?

अगर आपके पास कोई ईमेल आया है और आप उस ईमेल को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जीमेल एप पर जाना होगा। जीमेल में आपको नवीनतम मतलब लेटेस्ट ईमेल ईमेल की लिस्ट शुरुआत में ही नजर आ जाएगी, कौन से ईमेल कितने बजे को प्राप्त हुई है इसकी जानकारी भी आप वहां से प्राप्त कर सकते हैं तथा कौन से मेल के जरिए आपकी मिलने पर संदेश भेजा गया है इसकी जानकारी भी मिल जाएगी।

कंप्यूटर में ईमेल कैसे चेक करते हैं?

अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं और अपने कंप्यूटर पर ईमेल चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास ईमेल आईडी होना चाहिए अब उस ईमेल आईडी से कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए ब्राउजर में लॉगिन रहना चाहिए तभी आप ईमेल चेक कर पाएंगे।

  1. ईमेल चेक करने के लिए ब्राउज़र ओपन करें।
  2. Google पर Gmail लिखकर सर्च करें।
  3. पहले वाले लिंक पर जाएं उसके बाद जीमेल ओपन हो जाएगा वहां पर आपको नवीनतम ईमेल की सूची मिल जाएगी वहां से आप किसी भी संदेश पर क्लिक करके संदेश पढ़ सकते हैं और वही से संदेश का रिप्लाई भेज सकते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि अपने फोन की ईमेल आईडी कैसे पता करें? और ईमेल कैसे देखें या ईमेल कैसे चेक करें इसके बारे में आसान शब्दों में जानकारी दी है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इस ब्लॉग पर मैं इसी तरह के उपयोगी जानकारी पब्लिश करता रहता हूं जिससे आपकी मदद हो सके। इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Read More:

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.

Powered by Blogger.