Blogger Blog Ke Liye About Us Page Kaise Banaye

नमस्कार, मित्रों। यदि आपके पास एक ब्लॉगर ब्लॉग है और आपको एक 'About Us' पेज बनाने की ज़रूरत है, तो यह लेख Blogger Blog Ke Liye About Us Page Kaise Banaye के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह पृष्ठ आपकी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी प्रदान करता है जिसे उपयोगकर्ताओं को जानना चाहिए। इस लेख में, मैं बताऊंगा कि एक 'About Us' पेज क्या है, इसे किसी भी ब्लॉग के लिए क्यों अनिवार्य है और आप एक कैसे बना सकते हैं।

Blogger Blog Ke Liye About Us Page Kaise Banaye

Blogger Blog Ke Liye About Us Page Kaise Banaye
Blogger Blog Ke Liye About Us Page Kaise Banaye

ब्लॉग वेबसाइट के लिए 'About Us' पेज बनाने के लिए दो तरीके हैं। आप ऑनलाइन टूल वेबसाइट का उपयोग करके इसे बना सकते हैं या आप इसे खुद लिख सकते हैं। मेरे अनुसार, आपको अपनी वेबसाइट के लिए अपने 'About Us' पेज को बनाना चाहिए। नीचे, मैं आपको बताऊंगा कि आप खुद कैसे इस पेज को बना सकते हैं।

About Us पेज में क्या शामिल करें?

About Us पेज को आपके एकॉडिएंस को आपके बारे में और आपकी वेबसाइट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करनी चाहिए। सभी जानकारी को सरल और समझने में आसान शब्दों में लिखें।

चलिए, आपके ब्लॉग के लिए 'About Us' पेज बनाने की शुरुआत करते हैं:

  1. सबसे पहले, blogger.com पर जाएं।
  2. बाएं ओर दिए गए "Pages" विकल्प की तलाश करें और उस पर क्लिक करें।
  3. फिर, बाएं ओर दिए गए "New Page" विकल्प पर क्लिक करें।
  4. एक पेज खुल जाएगा। Title में "About Us" लिखें।

इसके नीचे, अपने ब्लॉग और खुद के बारे में जानकारी प्रदान करें। अपनी ब्लॉग का नाम, आपके द्वारा प्रकाशित Post का प्रकार, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भाषा के बारे में और यह बताएं कि यह आपके पाठकों के लिए कैसे लाभदायक है। अपनी साइट के बारे में सभी आवश्यक जानकारी शामिल करें।

अपना परिचय दें:

अपने बारे में संक्षेप में लिखें, जिसमें अपना नाम, आपका काम, आपके रुचियां और अपनी वेबसाइट बनाने का उद्देश्य शामिल हो। यदि आपको किसी प्रकार का पहचान मिला है, तो इसे भी उल्लेख कर सकते हैं। अपनी तस्वीर जोड़ने से लोग आपको आसानी से पहचान सकते हैं।

अपना स्थान या पता लिखें:

यदि आप चाहें तो, आप अपने About Us पृष्ठ में अपने स्थान से संबंधित विवरण जैसे देश, राज्य और शहर को शामिल कर सकते हैं, जहाँ आप आधारित हैं।

अपनी वेबसाइट की भाषा उल्लेख करें:

आपकी वेबसाइट की भाषा महत्वपूर्ण है। अपने पाठकों को बताएं कि आप किस भाषा में अपने लेख लिखते हैं और आपकी लेखन शैली सभी को समझने में आसान है।

अपनी सफलता की कहानी साझा करें:

यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉगिंग पर लंबे समय से काम कर रहे हैं और सफलता हासिल की है, तो आप अपने यात्रा को साझा कर सकते हैं। बताएं कि आप कितने सालों से ब्लॉगिंग कर रहे हैं, कितनी भाषाओं में आपने लेख लिखे हैं और सफलता हासिल करने के लिए आपने किन-किन चुनौतियों का सामना किया। आपकी सफलता की कहानी आपके पाठकों को प्रेरित कर सकती है और उन्हें प्रोत्साहित कर सकती है।

संपर्क जानकारी प्रदान करें:

यदि आपकी वेबसाइट पर अच्छी ट्रैफ़िक होती है, तो लोग आपसे संपर्क करना चाह सकते हैं। इसलिए, अपनी व्यवसायिक ईमेल आईडी जैसी संपर्क विवरण प्रदान करना महत्वपूर्ण है। आप अपनी वेबसाइट पर एक संपर्क फ़ॉर्म भी जोड़ सकते हैं, जिससे उपयोगकर्ताएं आसानी से आपको संदेश भेज सकें।

अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स के लिंक शामिल करें:

आज की दुनिया में लगभग हर कोई सोशल मीडिया का उपयोग करता है। अपने About Us पृष्ठ पर अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स के लिंक शेयर करें। इससे आपके आगंतुक आपको सोशल मीडिया पर फ़ॉलो कर सकते हैं और उन्हें उन प्लेटफ़ॉर्म्स के माध्यम से साझा की गई उपयोगी जानकारी प्राप्त हो सकती है

बताएं कि आपने ब्लॉगिंग क्यों चुना:

यदि आप अपनी वेबसाइट पर काम कर रहे हैं, नियमित रूप से नए लेख प्रकाशित कर रहे हैं, और लिखने का आनंद लेते हैं, तो इसे ब्लॉगिंग कहा जाता है। आप बता सकते हैं कि आपने ब्लॉगिंग क्यों चुनी। क्या आपको लिखने का शौक है और आप अपने जानकारीपूर्ण लेखों से लोगों की मदद करना चाहते हैं? इस बारे में लिखें कि आपने ब्लॉगिंग कैसे शुरू की और इसके पीछे क्या कारण हैं।

ब्लॉगर ब्लॉग में About Us पेज लगाना

अपने 'हमारे बारे में' पृष्ठ को प्रकाशित करने के बाद, आपको इसे अपनी वेबसाइट में जोड़ने की आवश्यकता है ताकि आगंतुक इसे आसानी से एक्सेस कर सकें। नीचे दिए गए तरीके से आप इसे कर सकते हैं:

  1. blogger.com पर जाएं।
  2. 'Layout' पर क्लिक करें।
  3. 'Add a Gadget' पर क्लिक करें।
  4. एक पॉपअप दिखाई देगा, जिसमें विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे। 'Pages' पर क्लिक करें।
  5. 'Add a new item' पर क्लिक करें।
  6. नए पॉपअप में, 'Page name' अनुभाग में 'About Us' लिखें और 'Page URL' अनुभाग में अपने 'अबाउट अस' पृष्ठ का यूआरएल पेस्ट करें। फिर, 'Save' पर क्लिक करें।
  7. फिर से 'Save' पर क्लिक करें।

बस, आपका About us या हमारे बारे में पृष्ठ अब आपके ब्लॉगर ब्लॉग में जोड़ दिया जाएगा, और कोई भी इसे आसानी से पढ़ सकता है।

निष्कर्ष:

मुझे आशा है कि आपको यह मार्गदर्शिका उपयोगी लगी होगी। यदि आपने इस लेख से कुछ सीखा है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें। इस लेख में "ब्लॉगर ब्लॉग में हमारे बारे में पेज कैसे बनाएं" पर निर्देश दिए गए हैं। यहां बताए गए चरणों का पालन करके, आप आसानी से अपने ब्लॉग के लिए एक आकर्षक About Us पेज बना सकते हैं।

Read Also: 

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.

Powered by Blogger.