Computer Se Kya Labh Hai - कंप्यूटर से क्या लाभ है

Computer Se Kya Labh Hai - कंप्यूटर से क्या लाभ है

कम्प्यूटर का उपयोग ऑनलाइन संबंधित सभी कार्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है, कंप्यूटर सीखना आज के समय में बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि इससे बहुत से फायदे हैं। आज मैं Computer Se Kya Labh Hai - कंप्यूटर से क्या लाभ है यह बताने वाला हूं। कंप्यूटर का उपयोग क्या है? (use of computer in hindi) यह भी बताने वाला हूं।

कंप्यूटर से क्या लाभ है - What is the advantage of computer?

Computer Se Kya Labh Hai - कंप्यूटर से क्या लाभ है
Computer Se Kya Labh Hai in Hindi


अगर आप स्टूडेंट हैं या ऑफिस वर्कर हैं तो भी  आपको computer use करने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि कार्यों को easy करने के लिए उन्हें online कर दिया गया है, यदि आप कंप्यूटर सीखते हो तो कई आपको बहुत से फायदे होंगे, कंप्यूटर के से क्या लाभ है (computer se labh) वह नीचे बताया गया है -
  • कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जिसके कई लाभ हैं। आमतौर पर इसका लाभ प्रकाशकों को मिलता है, पहले टाइपराइटर से शब्द छपते थे, अब कंप्यूटर पर टाइपिंग करके प्रकाशन किया जाता है पुस्तकें छपती है, इससे किताबों की प्रकाशन में लाभ होता है।
  • स्कूलों एवं कॉलेज का एग्जाम पेपर में text computer से ही लिखा होता है जिससे प्रश्न पढ़ने में मदद मिलती, छात्र एग्जाम दे पाते हैं। पढ़ाई में भी कंप्यूटर के कई लाभ हैं।
  • अध्ययन में कंप्यूटर के कई लाभ देखने को मिलते हैं, स्टूडेंट्स प्रश्न का जवाब लेख व् वीडियो फॉर्मेट में प्राप्त करके अपनी नॉलेज बढ़ा सकते हैं, इससे निर्भरता कम हो जाती है स्वयं दुनियाभर का ज्ञान एक जगह से पाना अब संभव हुआ है।
  • आज के लोगों के लिए कंप्यूटर ने कमाई का जरिया खोल दिया है, जहां कमाई का मतलब परिश्रम करना था वहीं अब कम परिश्रम में अधिक कमाना संभव हुआ है, कंप्यूटर स्टोर ओपन हो गए हैं जहां विक्रेता कंप्यूटर सेल करके पैसे कमा रहा है, व्यक्ति ऑनलाइन काम करके घर बैठे हजारों आसानी से कमा रहा हैं, ऑफलाइन प्रिंटिंग व्यवसाय शुरू करके कमाना शुरू कर सकते हैं।
  • अगर आपको ऑनलाइन खरीदी (online shopping) करना हो तो Computer में site खोलें और प्रोडक्ट चुनकर buy करें इस तरह आपने जरूरत के सामान खरीद सकते है।
  • ट्रांसपोर्ट से जुड़ी सभी काम को करने में कंप्यूटर के कई लाभ है (computer ke labh). यात्री के टिकट बुकिंग, बस टिकट बुकिंग, हवाईजहाज टिकट बुक, यह सब काम कंप्यूटर द्वारा हो जाते हैं।
  • ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के लिए और ऑनलाइन शिक्षा देने, छात्रों को पढ़ाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग होता है, ऑनलाइन मीटिंग अटेंड करके प्रोजेक्ट, स्कूल पाठ्यक्रम पर चर्चा कर सकते हैं।
  • एडिटिंग सम्बंधित कार्य कंप्यूटर के माध्यम से किये जाते हैं हम टेलीविज़न में जो कार्यक्रम देखते हैं वह पहले कंप्यूटर पर एडिट होते हाँ तत्पश्चात उसे टेलीकास्ट किया जाता है, इससे फिल्म निर्माताओं को लाभ हुआ है। 

कंप्यूटर का एडवांटेज कोई भी उठा सकता है पहले जहाँ बहुत महंगे कंप्यूटर आते थे जिसे माध्यम वर्गीय परिवार अफ़्फोर्ड नहीं कर पता था पर अभी सस्ते - महंगे कम्प्यूटर आने लगे हैं, कम बजट के साथ बेस्ट पीसी परचेस करना पॉसिबल हो गया है। तकनीकी के फील्ड में कोई ऐसा क्षेत्र नहीं जिसमें कंप्यूटर का उपयोग ना होता हो, चाहे ऑफिस हो, घर हो, पर्सनल यूज़ के लिए पीसी सभी के लिए कंप्यूटर होना आवश्यक हो चुका है। पहले बस अधिक काम करने वाले लोग इसका यूज़ करते थे लेकिन अब अगर कैलकुलेट करना हो, कस्टमर्स का बिल रेडी करना हो, ms एक्सेल का कोई काम हो ये सब आम आदमी करने लगा है, शॉप का मालिक अपने पास कंप्यूटर रखता है जिसमें बिल का लेखा - जोखा रखता है इसकी वजह से काम बहुत आसन हो गया इसके फायदे और लाभ आपको अलग - अलग क्षेत्रों में देखने को मिल जायेगा। 

कंप्यूटर का उपयोग क्या है?


इसका उपयोग हर क्षेत्र में किया जाता है वैसे तो अभी के टाइम पर इसका उपयोग कई कार्यो के लिए कर सकते हैं लेकिन शुरुआत में इससे गणितीय कार्य किया जाता था, कैलकुलेशन के जरिये संख्याओं को जोड़ा, घटाया, गुणा, भाग किया जाता था इसी उद्देश्य हेतु कंप्यूटर का उपयोग होता था। अब की बात करें तो इससे इंटरनेट चलाया जाता है, ऑडियो एडिटिंग, टाइपिंग, प्रिंटिंग, ऑनलाइन वर्क इत्यादि किया जाने लगा है। 

Final words

मित्रों आज का लेख आपको जरूर पसंद आया होगा इसमें मैंने Computer Se Kya Labh Hai - कंप्यूटर से क्या लाभ है (What is the benefit of computer in Hindi) के बारे में जानकारी दी, उम्मीद करता हूँ आपको अपने पश्न का उत्तर मिल गया होगा हम यहाँ पर इसी तरह के उपयोगी लेख हिंदी भाषा में प्रकाशित करते हैं इसलिए इस ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें धन्यवाद। 

और नया पुराने