कंप्यूटर में नेट (internet) कैसे चलाएं - Computer me net kaise chalaye

कंप्यूटर में नेट (internet) कैसे चलाएं - Computer me net kaise chalaye

दोस्तों इंटरनेट का उपयोग कौन नहीं करता, इसकी डिमांड इतनी बढ़ चुकी है की लोग एक दिन भी इंटरनेट चलाए बिना रह नहीं सकते, यदि किसी दिन इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध न हो या फोन में इंटरनेट data समाप्त हो जाए तो यूजर्स को बेचैनी महसूस होती है मतलब सभी को इंटरनेट यूज करने की आदत हो गई है।

इंटरनेट पर काम करना हो या इंटरटेनमेंट उद्देश्य से नेट चलाना हो इनके लिए इंटरनेट कनेक्शन चाहिए होता है, आज सभी मोबाइल कंपनियां स्मार्टफोन में इंटरनेट शेयरिंग के लिए वाईफाई एंड हॉटस्पॉट फीचर्स देती है ताकि यूजर्स अपने फ्रेंड्स के साथ इंटरनेट शेयर कर सके।

दोस्तों मोबाइल पर तो easily नेट चलाया जाता है लेकिन क्या कंप्यूटर में भी नेट चला सकते हैं? अगर आप कंप्यूटर का उपयोग करते हो और उसमें इंटरनेट चलाना चाहते हो तो यह आप आसानी से कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपको एक स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी।

आज के टाइम पर सबके पास स्मार्टफोन है जिसमें से इंटरनेट शेयरिंग कर सकते हैं आज इस पोस्ट में हम मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट शेयर करना सीखने वाले हैं, तो अगर आपको यह सवाल है की कंप्यूटर में नेट (internet) कैसे चलाएं Computer me net kaise chalaye तो इसका जवाब आज के लेख में मिल जायेगा। मोबाइल पर तो हम सब नेट चलाते हैं लेकिन आइए कंप्यूटर पर नेट चलाने का तरीका भी जान लें।

कंप्यूटर पर नेट (internet) चलाने के लिए आपको एक स्मार्टफोन की जरूरत होगी, ध्यान रखें की आपके फोन में इंटरनेट डाटा available हो, Mobile to computer internet sharing के लिए यह जरूरी है, आपको एक लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरी पड़ेगी जिसमें इंटरनेट चलाने वाले हैं।

कंप्यूटर में नेट (internet) कैसे चलाएं Computer me net kaise chalaye

कंप्यूटर में नेट (internet) कैसे चलाएं - Computer me net kaise chalaye
Computer me internet kaise chalaye


फ्रेंड्स मोबाइल में आपको SIM card इंसर्ट करने के लिए SIM स्लॉट मिलता है but PC में आपको ऐसा कोई ऑप्शन देखने को नहीं मिलता लेकिन आप USB केबल और Wireless इंटरनेट कनेक्शन के जरिए फास्ट इंटरनेट चला सकते हैं।

स्टेप 1. मोबाइल पर हॉटस्पॉट ऑन करें

पहले स्टेप में आपको मोबाइल हॉटस्पॉट ऑन करना होगा। आपको Settings पर जाकर Connection and sharing ऑप्शन पर जाना है। वहां आपको Personal Hotspot नाम से एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद Personal hotspot ऑप्शन पर टैप करके उसे enable या ऑन करें। अब आपने मोबाइल में हॉटस्पॉट ऑन कर लिया है। हॉटस्पॉट चालू करने के बाद इंटरनेट डाटा भी ऑन कर लें because हम internet share करने वाले हैं।

स्टेप 2. मोबाइल का पर्सनल हॉटस्पॉट पासवर्ड नोट कर लें

दूसरे स्टेप में आपको अपना हॉटस्पॉट डिवाइस का पासवर्ड नोट करना है, जब आप Settings > Connection and sharing > Personal hotspot में जाकर हॉटस्पॉट ऑन करते हैं उसके ठीक नीचे ही आपको Personal hotspot settings ऑप्शन दिखेगा। उसपर क्लिक करते ही आपके मोबाइल डिवाइस का नाम और हॉटस्पॉट पासवर्ड नजर आएगा। आपको वहां Name ऑप्शन में device name लिखा हुआ नजर आएगा उसे कॉपी में नोट करें उसके बाद Password में हॉटस्पॉट का Password (eg: example836) लिखा होगा उसे भी कॉपी में नोट कर लें या तो याद कर लीजिए। 

तो इस तरह से आपने मोबाइल डिवाइस का हिटस्पॉट का पासवर्ड और हॉटस्पॉट डिवाइस नेम नोट कर लिया है, अब आगे का स्टेप्स देखें।

स्टेप 3. लैपटॉप या कंप्यूटर पर वाईफाई ऑन करें

अब आपको कंप्यूटर (Laptop) ऑन करना है उसके बाद उसमें WiFi ON करना है। 

विंडोज 7 यूजर्स के लिए - 

अगर आप windows 7 use करते हैं तो टास्कबार के right side में network option display होगा आपको उस पर click करना है।

विंडोज 8.1 यूजर्स के लिए - 

यदि कंप्यूटर में windows 8 चलाते हैं तो उसमें भी आपको टास्कबार के right side (दाएं साइड) में network आइकॉन नजर आता है उस पर क्लिक करना होगा।

विंडोज 10 और विंडोज 11 यूजर्स - 

Windows 10 और windows 11 users को Wi-Fi network option टास्कबार के right side में दिखेगा वहां पर वाईफाई का आइकॉन (internet icon) होगा उस पर click करें। 

आप अपने कंप्यूटर में जो विंडोज चलाते हैं उसमें WiFi या नेटवर्क ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन में आपके हॉटस्पॉट डिवाइस या मोबाइल डिवाइस का नाम डिस्प्ले होगा।

स्टेप 4. मोबाइल हॉटस्पॉट को कंप्यूटर वाईफाई से जोड़ें

स्टेप 1 में हमने मोबाइल पर हॉटस्पॉट ऑन कर लिया था और डिवाइस नेम और हॉटस्पॉट पासवर्ड नोट कर लिया था।

अब मोबाइल को कंप्यूटर वाईफाई से कनेक्ट करने के लिए टास्कबार के राइट साइड में नेटवर्क ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद वहां पर आपके मोबाइल का नाम मतलब डिवाइस नेम नजर आएगा उस पर क्लिक कर दीजिए।

स्टेप 5. डिवाइस नेम और हॉटस्पॉट पासवर्ड एंटर करें

नेटवर्क ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको आपके मोबाइल डिवाइस का नाम नजर आएगा उस पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद वहां पर कनेक्ट का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें। 

डिवाइस नेम पर क्लिक करते ही आपको enter the name for the network या SSID का ऑप्शन दिखेगा जहां पर नेटवर्क का नाम (SSID name) डालना होगा।

वहां पर आपको अपने डिवाइस का नाम लिखना है जिसे आपने कॉपी में नोट किया था, नाम डालकर Next पर क्लिक करें।

नेटवर्क नेम इंटर करने के बाद enter the network security key का ऑप्शन आएगा उस बॉक्स में आपको अपना Hotspot Password Enter करना जैसा की आपने कॉपी में नोट था उसके बाद फिर से Next करें। इतना करते ही आपका मोबाइल डिवाइस कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाएगा।

स्टेप 6. कंप्यूटर पर नेट (internet) चलाएं

कंप्यूटर से सफलतापूर्वक हॉटस्पॉट कनेक्ट कर लेने के बाद पीसी में ब्राउज़र खोलें और गूगल पर कुछ भी सर्च करें। for example: computer me net kaise chalaye, कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाएं, mobile se computer me wifi kaise connect kare इत्यादि।

अगर सर्च keywords के अनुसार खोज परिणाम आ रहे हैं इसका मतलब इंटरनेट मोबाइल से कंप्यूटर में शेयर हो रहा है अब आप लैपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकते हैं।

जब आपका कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने का काम हो जाता है तब आप मोबाइल का हॉटस्पॉट ऑफ करके कनेक्शन डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। और अगर दोबारा अपने कंप्यूटर में इंटरनेट शेयर करना हो तो आपको बस मोबाइल में हॉटस्पॉट ऑन कर देना है और कंप्यूटर पर वाईफाई ऑन कर देना है वहां पर आपका डिवाइस show होगा उस पर क्लिक करके connect पर क्लिक कर दें।

यदि आप चाहते हैं कि जब आप मोबाइल में हॉटस्पॉट ऑन करो तो वह automatically आपके कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाए तो उसके लिए अपने वाईफाई में अपने डिवाइस पर जाकर connect automaticly को इनेबल कर दें उसके बाद जब भी आपके डिवाइस पर हॉटस्पॉट तक कौन होगा वह automatically computer से connect हो जायेगा।

दोस्तों हॉटस्पॉट कैसे कनेक्ट करते हैं यह तो आपने जान लिया, हॉटस्पॉट वायरलेस कनेक्शन के जरिए आप नेट चला सकते हो। अब जानते हैं की USB केबल के जरिए कंप्यूटर में नेट कैसे चलाएं - computer me net kaise chalaye ? अगर आप कंप्यूटर पर internet चलाना चाहते हैं तो यह तरीका भी जरूर पता होना चाहिए क्योंकि अगर किसी कंप्यूटर सिस्टम में वायरलेस टेक्नोलॉजी नहीं है जिसमें केबल के जरिए ही नेट शेयर हो सकता है तो फिर आपको USB cable से इंटरनेट शेयरिंग करना आना चाहिए। 

USB केबल से कंप्यूटर में नेट कैसे चलाएं 

USB cable से नेट चलाने से आपको फास्ट इंटरनेट स्पीड देखने को मिल सकती है क्योंकि केबल डायरेक्ट आपके मोबाइल से CPU के USB Port से अटैच रहता है वहीं वायरलेस कनेक्शन में कभी कम तो कभी ज्यादा नेटवर्क कंप्यूटर में शेयर हो पाता है, यूएसबी केबल के साथ ऐसा नहीं है इसमें फास्ट इंटरनेट चलाया जा सकता है, तो आइए usb cable se computer me net kaise chalaye जानते हैं।

स्टेप 1. मोबाइल और कंप्यूटर को USB Cable के जरिए Connect करें

मोबाइल और कंप्यूटर को usb cable से कनेक्ट करने के लिए USB cable के चार्जिंग पिन को mobile charging port से connect करें और एक साइड को लैपटॉप या CPU के USB Port से connect करें, इस तरह आपने mobile and pc को केबल से जोड़ दिया है।

स्टेप 2. मोबाइल पर USB Tethering ON करें

स्मार्टफोन के Settings पर जाएं, Connection and sharing पर जाएं और उसके बाद USB Tethering ऑप्शन पर क्लिक करके उसे ऑन करें।

नोट :- USB Tethering को आप तभी ON कर पाएंगे जब mobile USB के जरिए कंप्यूटर से connected होगा।

स्टेप 3. कंप्यूटर में इंटरनेट चलाएं

Mobile and PC को यूएसबी से जोड़ने के बाद USB Tethering ऑन करने पर पीसी के टास्कबार के राइट साइड में USB connection का आइकॉन दिखेगा मतलब Usb connected है अब आप इंटरनेट चलाकर देखें।

जब आप usb टेथरिंग द्वारा नेट चलाते हैं तो आपको mobile and computer / laptop को usb cable से जोड़ना होगा, और phone settings में जाकर usb टेथरिंग चालू करना होगा, इतना करते ही आप pc में net चला पाएंगे।

यूएसबी टैथरिंग से नेट चलाने के फायदे यह है कि:

  • इसमें फास्ट इंटरनेट चलती है।
  • यूएसबी के जरिए किसी भी कंप्यूटर में नेट चलाया जा सकता है।
  • नेटवर्क सिक्योरिटी पासवर्ड की जरूर नहीं, केवल usb कनेक्शन से नेट चलता है।
  • अगर किसी Computer system में वायरलेस फीचर (WiFi feature) उपलब्ध न हो तो उसमें usb cable के द्वारा नेट चला सकते हैं।

ब्लूटूथ (Bluetooth Tethering) से इंटरनेट कैसे चलाएं


दोस्तों ब्लूटूथ का इस्तेमाल अक्सर फाइल ट्रांसफर करने में अधिक किया जाता है लेकिन आप इसके जरिए इंटरनेट शेयर भी कर सकते हैं।

स्टेप 1. ब्लूटूथ डिवाइस को कंप्यूटर में ऐड करें

ब्लूटूथ के माध्यम से किसी भी प्रकार का फाइल शेयर करना हो या इंटरनेट शेयर करना हो इसके लिए आपको ब्लूटूथ डिवाइस को पीसी में ऐड करना होगा।
  • ब्लूटूथ सेटिंग्स पर जाएं।
  • पीसी और फोन का ब्लूटूथ ऑन करें। (डिवाइस विजिविलिटी ऑन रखें)
  • कंप्यूटर में मोबाइल डिवाइस का नाम दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • दोनों ब्लूटूथ डिवाइस को Pair करें
  • Pair पर क्लिक करते ही कंप्यूटर एंड मोबाइल स्क्रीन पर कोड नजर आएगा दोनों डिवाइस में Pair पर क्लिक करें।
कुछ इस तरह ब्लूटूथ डिवाइस को पीसी में ऐड कर सकते हैं।

स्टेप 2. ब्लूटूथ टेथरिंग (Bluetooth Tethering) ऑन करें

अपने मोबाइल फोन के सेटिंग पर जाएं वहां पर कनेक्शन एंड शेयरिंग पर जाएं और Bluetooth Tethering को ON करें।

स्टेप 3. ब्लूटूथ टेथरिंग से कंप्यूटर में इंटरनेट शेयर करें

इंटरनेट शेयरिंग चालू करने के लिए कंप्यूटर पर टास्कबार में एक एरो नजर आएगा उस पर क्लिक करें।

वहां पर ब्लूटूथ का एक आइकन नजर आएगा उस पर क्लिक करें उसके बाद Join a Personal Area Network पर क्लिक करें।

एक विंडो खुलेगा जिसमें ब्लूटूथ Paired Device show होंगे आपको जिस डिवाइस से इंटरनेट शेयर करना है उस पर Right - click करें > Connect using > और फिर Direct Connection पर क्लिक करते ही ब्लूटूथ के जरिए इंटरनेट शेयर होना शुरू हो जाएगा अब आप अपनी पीसी में ब्लूटूथ के माध्यम से इंटरनेट चला सकते हैं।

Wi-Fi Adaptor से कंप्यूटर में Net कैसे चलाएं


अगर आपके पास एक लैपटॉप है तो उसमें आपको वाईफाई एंड हॉटस्पॉट का फीचर मिल जाता है लेकिन यदि आपके पास डेस्कटॉप (computer system) है तो सस्ते पीसी (पुराने पीसी) में वाईफाई हॉटस्पॉट का ऑप्शन नहीं मिलता है यानी कि उसमें वायरलेस वाईफाई कनेक्ट नहीं कर सकते। लेकिन अगर आपके पास एक वाईफाई एडेप्टर है तो आप आसानी से अपने किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में (चाहे उसमें वाईफाई एंड हॉटस्पॉट हो या न हो) आप इंटरनेट चला सकते हो।

वाईफाई एडेप्टर एक तरह का छोटा डिवाइस होता है जो पेन ड्राइव या कार्ड रीडर के जैसा होता है इसकी कीमत लगभग 200 से ₹300 होती है, आप इसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट से या किसी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर से buy कर सकते हैं।

PC के लिए बेस्ट वाईफाई एडेप्टर कुछ इस प्रकार हैं: 

  • TP-Link USB WiFi Adapter for PC
  • Skadioo WiFi Adapter
  • ZEBRONICS WiFi USB Mini Adapter
इनके अलावा अन्य brands के wifi adaptor online shopping Sites पर available हैं।

स्टेप 1. Wi-Fi Adaptor को कंप्यूटर के CPU से कनेक्ट करें

Wi-Fi adaptor को अपने कंप्यूटर सीपीयू के usb port से अटैच करें। 

स्टेप 2. Wi-Fi Adaptor का Driver Install करें

जब आप वाईफाई एडेप्टर खरीदते हैं तो उसके बॉक्स में आपको यूजर मैनुअल कार्ड, Wi-Fi adaptor और एक CD मिलता है जैसे एडेप्टर का  Driver रहता है उसे आपको इंस्टॉल करना होगा।

CPU में CD insert करें और ड्राइवर इंस्टॉल कर लें। इंस्टॉल करते ही Wi-Fi adaptor activate हो जायेगा, और PC में WiFi ऑप्शन आ जायेगा, नीचे टास्कबार के right side में देखें वहां पर WiFi option होगा।

स्टेप 3. स्मार्टफोन से पीसी में इंटरनेट शेयर करें

जब आप Wi-Fi adaptor का Setup कर लेंगे उसके बाद Phone में हॉटस्पॉट ऑन करें।

फोन सेटिंग्स में कनेक्शन एंड शेयरिंग पर जाइए, पर्सनल हॉटस्पॉट में जाकर हॉटस्पॉट ऑन करें साथ ही Phone के WiFi का पासवर्ड भी नोट कर लें।

अब PC में WiFi Option पर click करें वहां पर आपको अपने फोन डिवाइस का नाम दिखेगा उस पर क्लिक करें डिवाइस नेम डालें और वाईफाई पासवर्ड डालकर mobile से कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्ट कर लें। उसके बाद आप ब्राउज़र में इंटरनेट का मजा ले सकते हैं।

वाईफाई राउटर से कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाएं 


अगर आपके पास वाईफाई राउटर है तो उसकी मदद से भी आप किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में इंटरनेट चला सकते हैं वाईफाई राउटर का फायदा या होता है कि इसकी मदद से आप एक से अधिक कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकते हैं।

राउटर डिवाइस के लिए आपको एक आईपी एड्रेस दिया जाता है जिसे ब्राउज़र में इंटर करके वेब पेज पर जाकर अपनी राउटर का पासवर्ड कभी भी चेंज कर सकते हैं, अन्य सेटिंग करने की सुविधा भी वेबपेज में मिल जाती है, आप चाहे तो अपने वाईफाई राउटर के वेब पेज पर एडमिन पासवर्ड सेट कर सकते हैं इससे केवल वही आपके राउटर का पासवर्ड चेंज कर पाएगा जिसे एडमिन पासवर्ड पता हो।

आइए अब जान लेते हैं की Wi-Fi Router Se Computer Me Internet Kaise Chalaye? इसके लिए आपको राउटर को power board से connect करना है उसके बाद Wi-Fi Router on कर लेना है।

अब Router को Ethernet cable के जरिए CPU से जोड़ देना है। Ethernet वह केबल होता है जिसके जरिए राउटर को कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है उसके बाद ही इंटरनेट चलाया जा सकता है। जिस तरह mobile से pc में net चलाने के लिए usb cable का use करते हैं ठीक उसी तरह Router से pc में इंटरनेट चलाने के लिए Ethernet cable का use होता है।

राउटर को कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करने के बाद आपको पीसी के टास्कबार पर नेटवर्क वाले आइकन पर क्लिक करना है वहां पर वाईफाई डिवाइस नजर आएगा जो को राउटर डिवाइस का नेटवर्क है उससे pc को कनेक्ट कर लें, वैसे जब आप राउटर को पीसी से connect करते हैं तो वह automatically Network PC में Share होना शुरू हो जाता है इसके बाद pc में net चला सकते हैं।

बिना पासवर्ड के WiFi कैसे कनेक्ट करें (How to connect WiFi without password?)

एक राउटर डिवाइस में आपको WPS (Wi-Fi Protected Setup) का ऑप्शन मिलता है उस बटन को दबाकर आप बिना पासवर्ड के किसी को भी वाईफाई कनेक्शन दे सकते हैं।

अगर आपके घर में friends या relatives आ गए और वो कह रहे हैं की उनके डिवाइस के लिए आप WiFi connect कर दें तो आप उन्हें मना नहीं कर सकते, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप उन्हें अपना वाईफाई का पासवर्ड बिना बताए वाईफाई कनेक्ट करें तो यह आप जरूर कर सकते हैं, आपको किसी के साथ आपका वाईफाई पासवर्ड साझा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

स्टेप 1. Mobile पर WPS ऑप्शन ON करें


यदि आप बिना पासवर्ड के इंटरनेट चलाना चाहते हैं तो अपने मोबाइल के settings पर जाइए उसके बाद WiFi पर जाएं और WiFi को ऑन कर दें।

नीचे आपको Advanced Settings का ऑप्शन मिलता है उस पर टैप करें।

स्क्रॉल करते हुए नीचे आए वहां पर आपको WPS connection नजर आएगा उस पर टैप करें। Tap करते ही दो ऑप्शन आयेंगे: WPS connection और WPS PIN connection आपको WPS connection पर tap करना है।

स्टेप 2. राउटर पर WPS Button Press करें


अब अपने Router पर जो WPS का बटन है उसे Press करें, कुछ seconds wait करते ही wifi Router आपके phone से connect हो जायेगा।

इस तरह से आप अपने फोन को बिना वाईफाई पासवर्ड जाने डब्ल्यू पी एस के माध्यम से जोड़ सकते हैं और इंटरनेट enjoy कर सकते हैं।

Read Also


Conclusion - Computer me net kaise chalaye


दोस्तों इतना तो आपको पता ही है कि आजकल इंटरनेट का उपयोग हर कोई करता है और इंटरनेट कितना जरूरी है यह सबको पता है, इसलिए अगर किसी के पास mobile, tab, laptop, computer जैसे उपकरण है तो वह उसमें भी जरूर internet चलाना चाहेगा, pc में इंटरनेट चलाने का अलग ही मजा होता है यदि आपको कोई आर्टिकल पढ़ना हो तो बड़े स्क्रीन पर पढ़ सकते हैं, online video या movies watch करनी हो तो full HD big screen पर उसे देखने का अलग ही एक्सपीरियंस होता है, कई ऑनलाइन कार्य जिसे बेशक मोबाइल द्वारा किया जा सकता है किंतु वही काम यदि पीसी पर किया जाए तो वह काफी आसान लगता है क्योंकि वहां पर हमें बड़ा स्क्रीन मिल जाता है और माउस प्वाइंटर की मदद से हम links, options पर आसानी से क्लिक कर सकते हैं। यदि आपके पास भी एक लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम है तो आप को भी उस में इंटरनेट चलाने का मन होगा तो यह आर्टिकल आपके लिए जरूर मददगार साबित होगा क्योंकि इसमें मैंने कंप्यूटर में नेट कैसे चलाएं - Computer me net kaise chalaye ? इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको यह लेख थोड़ा सा भी अच्छा लगा तो इसे जरूर व्हाट्सएप पर अपने फ्रेंड्स एंड रिलेटिव्स को शेयर कर दें ताकि उन्हें भी मोबाइल टू पीसी इंटरनेट शेयरिंग के बारे में पता चले, अपना बहुमूल्य समय हमारे इस लेख को देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

और नया पुराने