Computer Me File Folder Kaise Banaye - कंप्यूटर में फाइल कैसे बनाएं

Computer Me File Folder Kaise Banaye - कंप्यूटर में फाइल कैसे बनाएं

दोस्तों कंप्यूटर के मोबाइल फोन स्टोरेज पर फाइल फोल्डर का होना बहुत जरूरी है इसके माध्यम से हम सभी फाइल को कैटिगराइज्ड तरीके से अलग अलग फोल्डर में रख सकते हैं आसानी होती है अपनी जरूरत के फाइल को ढूंढने में, आज के इस पोस्ट में कंप्यूटर में फाइल कैसे बनाएं, Computer Me File Folder Kaise Banaye ? (how to create file folder in computer) के बारे में जानेंगे।

Computer Me File Folder Kaise Banaye  - कंप्यूटर में फाइल कैसे बनाएं

Computer Me File Folder Kaise Banaye  - कंप्यूटर में फाइल कैसे बनाएं
Computer Me File Folder Kaise Banaye


अगर आपके पास एक लैपटॉप है या फिर कंप्यूटर है तो उसमें आप आसानी से नया फाइल फोल्डर बना सकते हैं इसके लिए आपको कंप्यूटर पर माय कंप्यूटर ओपन करना होगा यदि आप विंडोज 8 विंडोज 10 / 11 चलाते हैं तो This PC पर जाएं।

जिस ड्राइव में फोल्डर बनाने वाले हैं उस ड्राइव पर जाएं। नया फोल्डर बनाने के लिए अपने माउस के राइट बटन click करें और New में जाकर 📂 folder option पर click कर दें। फोल्डर बन जायेगा उसे अपनी अनुसार एक नाम देने के लिए उस पर माउस से राइट क्लिक करें और Rename पर जाएं वहां अपनी फोटो डालकर कुछ भी नाम दे सकते हैं। For example - Images, Videos, Documents, Music इत्यादि।

Read Also ➤ CCTV Ka Full Form Kya Hai

कंप्यूटर में फाइल (File Folder) बनाने के फायदे

  • जब हम कंप्यूटर में फाइल फोल्डर बनाते हैं तो हम अपने जरूरत की फाइल्स इमेजेस डॉक्यूमेंट वीडियो फाइल इत्यादि को एक फोल्डर पर रख सकते हैं।
  • अलग-अलग files को अलग अलग folder में categorised तरीके से arrange कर सकते हैं।
  • Computer में फाइल्स के अनुसार अलग-अलग फोल्डर बनाने से ज्यादा कन्फ्यूजन नहीं होता अपने काम की फाइल ढूंढने में।

Computer में File Folder कैसे बनाएं Shortcut Key से

ऊपर बताए गए तरीके से आप आसानी से अपने कंप्यूटर में फोल्डर बना सकते हैं लेकिन एक और तरीका है जिसके जरिए आप फोल्डर बना सकते हैं हम बात कर रहे हैं keyboard shortcut key की, शॉर्टकट की एक ऐसा तरीका होता है जिसके माध्यम से आपको माउस पर कुछ नहीं करना होता है बल्कि कीबोर्ड की मदद से एक या एक से अधिक बटन को एक साथ दबाकर कमांड दिया जाता है, computer new folder बनाने के लिए आपको keyboard पर shortcut key - CTRL + Shift + N को एक साथ Press करना है और आपके computer पर फोल्डर बन जायेगा उसे आप एक नाम दे सकते हैं।

अगर आप Mac PC चलाते हैं तो उसमें Command + Shift + N एक साथ प्रेस करें फोल्डर क्रिएट हो जायेगा।

Windows और Mac OS PC दोनों में जब आप folder create करेंगे तो by default 'New folder' नाम से फोल्डर बनाता है उसे change या Rename करने के लिए फोल्डर पर Right click और Rename option पर क्लिक करके फोल्डर को नया नाम दें।

Read Also ➤ MS Word Me Table Kaise Banaye

Conclusion

Computer Me File Folder Kaise Banaye के बारे में आपको पता चल गया होगा, नए कंप्यूटर यूजर्स को (how to create file folder in computer) पता नहीं होता, उनके लिए यह लेख पब्लिश किया गया है, दोस्तों अगर आपको इससे कुछ सीखने को मिला हो तो इसे शेयर करें।

और नया पुराने