Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye - अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए

Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye - अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए

दोस्तों ऑनलाइन समान खरीदना बहुत ही आसान होता है इसमें आपको घर बैठे प्रोडक्ट्स की शॉपिंग लिस्ट मिल जाती है, उसमें से आप अपने आवश्यकतानुसार सामान चुनकर उसे ऑर्डर करके अपने पते पर मंगवा सकते हैं। इस पोस्ट में मैं आपको Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye - अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए के बारे में बताऊंगा, आप चाहें तो किसी भी शॉपिंग साइट्स से सामान मंगवा सकते हैं लेकिन इस लेख में Amazon se online shopping kaise kare के बारे में जानेंगे।

Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye - अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए
Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye

ऑनलाइन खरीदी करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए क्योंकि उसी में आप अमेजन ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं इसके अलावा कंप्यूटर यूजर्स अमेजॉन की वेबसाइट में जाकर खरीदी करना शुरू कर सकते हैं, Online Shopping करने के लिए आपको Amazon App पर अकाउंट बनाना होगा उसके बाद साइनअप करके प्रोडक्ट buy कर सकते हैं।

Read Also: CCTV Ka Full Form In Hindi


Amazon क्या है? - Amazon Kya Hai In Hindi

Amazon एक ऐसी वेबसाइट है जिसके माध्यम से ग्राहक घर बैठे ऑनलाइन सामान की खरीदी कर सकते हैं उस सामान की डिलीवरी आप तक पहुंचा दी जाती है। यह बहुत बड़ा ई-कॉमर्स वेबसाइट है जहां पर अलग-अलग कैटेगरी पर प्रोडक्ट उपलब्ध है, फेस्टिवल सीजन में अमेजॉन पर भारी डिस्काउंट दिया जाता है जिसका फायदा ग्राहकों को मिलता है। 

अमेजॉन वेबसाइट को मुख्य रूप से ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के तौर पर जाना जाता है लेकिन अभी के समय में आप अमेजॉन के माध्यम से अपने मोबाइल में रिचार्ज कर सकते हैं इसके लिए अमेजॉन में अमेजॉन पे लॉन्च कर दिया है जिसकी मदद से ऑनलाइन भुगतान कार्य किया जा सकता है, अमेजॉन का वीडियो प्लेटफॉर्म भी है जिसे अमेज़न प्राइम वीडियो के नाम से जाना चाहता है जहां पर आप मूवी ऑल वेब सीरीज अलग-अलग भाषाओं में देख सकते हैं। 

अमेजॉन के मालिक कौन है?

अमेज़न.कॉम का मालिक का नाम Jeff Bezos है, Bezos अमेजॉन कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं,  इन्होंने अमेज़न कंपनी की स्थापना 5 July सन 1994 को हुई थी। अमेज़न एक अमेरिकी कंपनी है, जिसने भारत में बिजनेस की शुरुआत फरवरी 2012 में किया, यह ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ग्राहकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुई और आज amazon.com और amazon.in के बारे में हर किसी को पता है। 

अमेजॉन की वेबसाइट पर जाकर खरीदी शुरू करने के लिए आपको इसमें अपना एक अकाउंट बनाना पड़ता है उसके बाद आप अपने अकाउंट में कभी भी लॉगिन करके जरूरत के सामान मंगा सकते हैं। 


अमेजॉन ऐप पर अकाउंट कैसे बनाएं


अकाउंट क्रिएट करने के लिए play store में जाएं और Amazon ऐप को इंस्टॉल कर लें।

इंस्टॉल करके ऐप को ओपन करें, ऐप ओपन करके अपनी भाषा चुनें कंटिन्यू करने के बाद आपके सामने Sign in और create an account का ऑप्शन आएगा यदि आपका पहले से अमेजॉन में अकाउंट है तो Sign in पर क्लिक करके अपना फोन नम्बर और पासवर्ड डालकर साइन इन कर सकते हैं।

Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye
अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए


यदि आप नया अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं Create Account पर क्लिक करें। 

अब आपको अपना नाम, Mobile Number, Email ID (Optional), और At least 6 characters का Password enter करने का ऑप्शन मिलेगा वहां पर सभी जरूरी डिटेल्स भरकर Continue करें और mobile number verify कर लें, आपके फोन पर OTP आएगा उसे enter करके फोन नंबर वेरीफाई कर सकते हैं।

बस इतना करते ही आपका अमेज़न अकाउंट बन जाएगा, अब आप इसी अकाउंट से किसी भी अन्य डिवाइस में लॉगिन कर सकते हैं उसके लिए आपको केवल अपना मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा उसके बाद लॉगिन कर सकते हैं।

सफलतापूर्वक अकाउंट बना लेने के बाद आइए आप जानती हैं कि अमेजॉन से ऑनलाइन सामान कैसे मंगाए? दोस्तों जो लोग पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं उनके मन में यह सवाल जरूर आएगा कि Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye उसका जवाब आपको इस लेख में मिलने वाला है अगर आपको लगता है कि ऑनलाइन सामान और ऑर्डर करना कठिन है इसके लिए बहुत ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता पड़ती होगी और इसके लिए लंबी चौड़ी प्रक्रिया को पूरा करना होगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर आपको पता चलेगा कि ऑनलाइन सामान मंगाना कितना है, आइए शुरू करते हैं।

यह भी पढ़ें  अमेज़न ऑर्डर कैंसिल कैसे करे

Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye - अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए


Amazon से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको सबसे पहले amazon.app में जाना होगा अगर आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं तब आपको www.amazon.in पर जाकर अपने अकाउंट से लॉगइन करना होगा उसके बाद आगे की प्रक्रिया फॉलो करें।

अमेज़न एप ओपन करने के बाद आपको स्क्रीन में बहुत सारे प्रोडक्ट की लिस्ट नजर आएगी आप जो कुछ भी खरीदना चाहते हैं वह खोज सकते हैं, किसी भी प्रोडक्ट को खोजने के लिए ऊपर की तरफ आपको सर्च का ऑप्शन नजर आता है वहां पर क्लिक करके अपनी जरूरत का सामान का नाम लिख दें और सर्च करें, उससे संबंधित सभी प्रोडक्ट की लिस्ट आपकी स्क्रीन पर दिखा दी जाएगी।


Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye
अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए

मान लीजिए आपने वॉच (Watch) सर्च किया तो आपको रिजल्ट में घड़ी दिखाई जाएगी वहां पर तरह-तरह के वॉच के लिस्ट दिखेगी उसके ठीक नीचे उसका Price लिखा होगा आप अपनी पसंद अनुसार किसी भी वॉच के इमेज पर क्लिक करके उसका पूरा डिटेल्स देख सकते हैं।

Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye
Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye in Hindi


खरीदी करने से पहले आपको प्रोडक्ट की पूरी जानकारी (Product Specifications) पढ़ लेनी चाहिए चाहिए, आप जिस भी सामान को खरीदना चाहते हो उसे अमेजॉन पर खोजें उसके बाद किसी भी प्रोडक्ट पर क्लिक करें और प्रोडक्ट के बारे में विवरण पढ़ें की उसकी क्या विशेषता है? क्या आपकी जरूरत के अनुसार उसमें फीचर्स हैं? क्या आपके लिए वह सामान बेस्ट होगा? यह सब कुछ पता कर सकते हैं अगर आप खरीदारी से पहले प्रोडक्ट का डीटेल्स आराम से पढ़ ले तो।

अब मान लीजिए आपने कोई प्रोडक्ट सिलेक्ट किया और उसी को आप खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उस प्रोडक्ट पर क्लिक करना है।

Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye


प्रोडक्ट पर क्लिक करने के बाद नीचे की तरफ आप को Buy Now का बटन देखने को मिलता है आपको उस पर क्लिक कर देना है।

अब आपको अपना डिलीवरी एड्रेस भरना होगा अगर आपने पहले से डिलीवरी ऐड्रेस ऐड किया हुआ है तो उसी एड्रेस को सिलेक्ट करके समान मांगा सकते हैं।

Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye


अगर आप पहली बार ऐमेज़ॉन से कोई सामान ऑर्डर कर रहे तो आपको अपना पूरा नाम, डिलीवरी पता (house no. Area, colony, landmark etc.), जिला, राज्य का नाम, पिन कोड, फोन नंबर इत्यादि भरना होगा ताकि सामान आपके पते पर आसानी से पहुंचाया जा सके।

Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye


उसके बाद दूसरा पेज खुलेगा जहां पर आपको पेमेंट के ऑप्शन नजर आएंगे आप प्रोडक्ट की कीमत ऑनलाइन तरीके से पे कर सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि जब प्रोडक्ट आपके हाथ में आए उसके बाद पेमेंट करें तो उसके लिए नीचे की तरफ आपको Pay On Dilevery का विकल्प मिलेगा उसे Select करके Continue पर क्लिक करें।

जब आप आवश्यक डिटेल्स भर लेते हैं उसके बाद Order Place कर सकते हैं। आपके द्वारा ऑर्डर किया गया सामान आपके Address पर निर्धारित समय (अनुमानित समय) पर पहुंचा दिया जाता है इसमें 5 से 10 दिन का वक्त लग सकता है आपकी एरिया के अनुसार समय कम या ज्यादा लग सकता है वैसे आर्डर कहां तक पहुंचा है इसकी जानकारी आप amazon app द्वारा प्राप्त कर सकते हैं, अपनी आर्डर को ट्रैक करने की सुविधा amazon app में मिल जाती है।

यह भी पढ़ें ➤ Amazon और Flipkart Order कैसे Track करें

अमेजॉन ऑर्डर कैसे ट्रैक करें

Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye


दोस्त अमेजॉन ऑर्डर को ट्रैक करने के लिए आपको सबसे पहले अमेजॉन ऐप में जाना होगा वहां पर आपको Profile Icon पर टैप करना होगा उसके बाद Your Orders पर जाएं। 

Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye

वहां पर उन सभी प्रोडक्ट की लिस्ट नजर आएगी जिसे आपने अमेजॉन से मंगवाया है। आप जिस प्रोडक्ट को ट्रैक करना चाहते हैं आपको उस पर क्लिक करना है। 

Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye


अब आप देख सकते हैं कि आपका प्रोडक्ट वर्तमान समय में किस शहर पर है और वह कब आउट ऑफ डिलीवरी हो सकता है।

अब आपने सीख लिया होगा की online saman kaise mangaye jata hai? आप इसी तरह से अन्य साइट से भी खरीदी कर सकते हैं, जब आप ऑनलाइन खरीदी करते हैं तब आपको कुछ बातों पर खास ध्यान देना होता है तो आइये उसके बारे में जान लेते हैं - 

  • सामान ऑर्डर करते समय delivery address सही - सही भरें order confirm करने से पहले एक बार delivery address जरूर check करें। 
  • हमेशा भरोसेमंद साइट (trusted site) से shopping करें। 
  • आर्डर प्लेस करने से पहले कार्ट में ऐड किये गए प्रोडक्ट को चेक कर लें क्योंकि कई बार गलती से एक्स्ट्रा प्रोडक्ट ऐड हो जाता है।  
  • जब आप किसी भी ईकॉमर्स वेबसाइट से खरीदी करते हैं उस समय जल्दबाजी न करें क्योंकि थोड़ी सी रिसर्च करके आप अपने लिए बेस्ट डील्स तलाश कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन शॉपिंग के लिए खुद का डिवाइस यूज़ करें क्योंकि कई बार हमें ऑनलाइन पेमेंट करना होता है और उसके लिए डेबिट कार्ड डिटेल्स भरना होता है इसलिए सिक्योरिटी के लिए हमेशा खुद के डिवाइस पर ही खरीदी करें।  

FAQs

Q1. अमेजॉन से सामान कितने दिन में आता है?

Ans: अमेज़न से सामान आमतौर पर 7 से 10 दिन में आपके पते पर आ जाता है,  वैसे प्रत्येक प्रोडक्ट के लिए डिलीवरी की तारीख निर्धारित (अनुमानित तारीख) होती है। आपके डिलीवरी पता के अनुसार यह समय कम या ज्यादा हो सकते हैं।

Q2. अमेज़न से कितने लोग शॉपिंग करते हैं?

Ans: अमेज़न बहुत पॉपुलर शॉपिंग साइट या ईकॉमर्स साइट है जहाँ से प्रतिदिन लाखों लोग शॉपिंग करते हैं, इंडिया से ही नहीं बल्कि अलग अलग देशों के लोग भी अमेज़न से खरीदी करते हैं।  

Q3. क्या अमेजॉन पर कैश ऑन डिलीवरी होता है?

Ans: अगर आप चाहते हैं की आर्डर आपके पास पहुंच जाये उसके बाद पेमेंट करें तो उसके लिए अमेजॉन पर कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन होता है, अगर आप इस विकल्प चुनते हैं तब आपको उस समय पैसे देना है जब प्रोडक्ट आपके पते पर पहुँचता है। 

Q4. क्या हम अपना आर्डर रद्द (Cancel) कर सकते हैं?

Ans: यदि आपने गलती से एक्स्ट्रा प्रोडक्ट आर्डर कर दिया है तो उसे आप रद्द या कैंसिल कर सकते हैं। आपने जिस साइट से शॉपिंग किया उसमें जाये और आर्डर वाले सेक्शन में जाकर उस आर्डर को चुनें जिसे कैंसिल करना है, आर्डर रद्द करने के लिए आपको कोई कारण चुनना होगा की आप क्यों ऑर्डर कैंसिल कर रहे, कारण सबमिट करके ऑर्डर रद्द किया जा सकता है।  

Q5. क्या अमेज़न अनुमानित तारीख से पहले डिलीवरी करता है?

Ans: हाँ, अगर ऑर्डर किया गया सामान अनुमानित समय से पहले आपके एरिया के नजदीकी डिलीवरी सेंटर में पहुँच जाता है तो अनुमानित तारीख से पहले आर्डर को डिलीवर कर दिया जाता है।  

Q6. ऑनलाइन सामान मंगाने के लिए कौन सा ऐप है?

Ans: Amazon की तरह कई शॉपिंग साइट्स और ऐप मौजूद हैं जहां से ग्राहक सामान माँगा सकते है कुछ शॉपिंग एप इस प्रकार हैं - Amazon, Flipkart, Meesho, Myntra, Swiggy, Lenskart, Snapdeal Etc.

Q7. अमेजॉन कंपनी कौन से देश की है?

Ans: अमेजॉन अमेरिका की कंपनी है, अमेजॉन कंपनी की स्थापना 5 July 1994 को, बेलेव्यू, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका में की गई थी,यह सबसे बड़ा ई-कॉमर्स वेबसाइट में से एक है जिसे अलग-अलग देशों के लोग उपयोग करते हैं.

Conclusion


उम्मीद करता हूँ यह लेख आपके लिए जरूर हेल्पफुल होगा, इसमें मैंने Amazon Se Online Saman Kaise Mangaye - अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए के बारे में बताया है, जो पहली बार ऑनलाइन खरीदी करना चाहते हैं उनके लिए यह लेख बहुत उपयोगी होगा, क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग कैसे किया जाता है वह आसान शब्दों में यहाँ पर बताया गया है, मित्रों इस ब्लॉग पर आपको इसी तरह की लेख पढ़ने को मिलती है इसलिए इसे जरूर सब्सक्राइब करिये, लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

और नया पुराने