ऑनलाइन शॉपिंग से आप क्या समझते हैं? - ऑनलाइन शॉपिंग से क्या तात्पर्य है?

ऑनलाइन शॉपिंग से आप क्या समझते हैं? - ऑनलाइन शॉपिंग से क्या तात्पर्य है?

ऑनलाइन शॉपिंग से आप क्या समझते हैं? - अगर आप इस प्रश्न का जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट पर बने रहें online shopping के जमाने में इसका जवाब पता होना चाहिए। कभी वक्त ऐसा हुआ करता था जब हर घर से कोई न कोई मार्केट में खरीदी करने जाता था, लेकिन अभी के वक्त पर घर का कोई भी सदस्य ऑनलाइन खरीदी कर सकता है उसके लिए मार्केट न भी जाए तो भी चलेगा। शॉपिंग मतलब खरीदी की जरूरत हर इंसान को पड़ती है चाहे कपड़े खरीदना हो या घर का कोई सामान वह सब आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से खरीद सकते हैं। ऑनलाइन का मतलब है वेबसाइट पर जाकर खरीदी करना और ऑफलाइन का मतलब है दुकानों या मार्केट से खरीदी करना। आज के लेख में हम ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में बात करने वाले हैं।


ऑनलाइन शॉपिंग से आप क्या समझते हैं?

ऑनलाइन शॉपिंग से आप क्या समझते हैं? - ऑनलाइन शॉपिंग से क्या तात्पर्य है?

ऑनलाइन शॉपिंग एक तरीका ऑनलाइन तरीके से खरीदी करने का, जिस प्रकार हम बाजारों, दुकानों एवं शॉपिंग मॉल से खरीदारी करते उसी प्रकार ऑनलाइन माध्यम से भी खरीदी की जा सकती है। ऑनलाइन खरीदी करने के लिए ग्राहक ईकॉमर्स वेबसाइट की मदद लेता है, इस तरह के वेबसाइट में ग्राहक के आवश्यकता अनुसार सभी श्रेणियों पर सामान उपलब्ध रहता है जिसे ग्राहक कभी भी खरीद सकता है। 

ऑनलाइन शॉपिंग बहुत ज्यादा प्रचलित हो रहा है इसका मुख्य कारण यह है की ग्राहक को अपना मनपसंद सामान एक ही जगह पर मिल जाता है, जब व्यक्ति को एक ही साइट पर अपनी जरूरत के सामान उपलब्ध हो जायेगी तो जाहिर सी बात है वह उसी साइट से खरीदी करेगा। शॉपिंग साइट के पॉपुलर होने अन्य कई कारण हैं जिनके बारे में नीचे पढ़ सकते हैं। 


ऑनलाइन शॉपिंग साइट इतना प्रचलित क्यों है?


ऑनलाइन खरीदी अभी के समय पर हर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता करता है इसी वजह से शॉपिंग साइट प्रचलित हो रहा है इसके अन्य कारण हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं - 

  • Online Shopping साइट्स अपने ग्राहकों को हर खरीदी पर भरी छूट देते हैं और इसी वजह से कस्टमर्स को सामान उनके बजट में मिल जाता है, सस्ता सामान उपलब्ध कराने की वजह से अगली बार कस्टमर ऑनलाइन खरीदी ही करता है।
  • विशेष अवसर पर या फेस्टिवल सीजन पर सभी उत्पादों में भारी बचत का फायदा कस्टमर्स को मिलता है।  
  • ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ग्राहक को घर से बाहर नहीं जाना पड़ता, वह अपने स्मार्टफोन से कभी भी कही भी खरीदी कर सकता है। 
  • कस्टमर अपने फ़ोन की हेल्प से सामान का आर्डर दे सकता है उसके बाद उस सामान की डिलीवरी निर्धारित समय पर आपके पते पर कर दी जाती है। 
  • सामान पसंद न आने पर उसे रिफंड करने की सुविधा ज्यादातर ईकॉमर्स साइट्स उपलब्ध कराते हैं। 
  • Order की गई प्रोडक्ट को डिलीवरी से पहले वापिस किया जा सकता है मतलब उसे कैंसिल किया जा सकता है। 
  • कुछ ईकॉमर्स वेबसाइट फर्स्ट ऑर्डर पर कुछ पेरसेंट का डिस्काउंट देती है। 
  • कम कीमत में बेस्ट ब्रांड्स के प्रोडक्ट उपलब्ध कराती है। 
  • ऐसे सामान जो बाजारों और आसपास के दुकानों में नहीं मिलता वह शॉपिंग साइट से मिल जाता है। 
  • ऑनलाइन खरीदी करने से कस्टमर का काफी वक्त बचता है इसलिए वह ऑनलाइन खरीदी करना पसंद करता है। 

ये कुछ ऐसे पॉइंट ऊपर शेयर किया गया है जिसकी वजह से ऑनलाइन शॉपिंग साइट ज्यादा प्रचलित है, समय के साथ स्मार्ट तकनीक ने जगह बना लिया है लोग कीपैड फ़ोन से स्मार्टफोन में स्विच कर रहे हैं. ग्राहकों के फायदे को देखते हुए शॉपिंग साइट्स समय समय पर ऑफर्स लाती रहती है, अमेज़न पर दिवाली के मौके पर ग्रेट इंडियन फेस्टिवल शुरू होता है वहीं फ्लिपकार्ट में बिग बिलियन डेज सेल लगाया जाता है इस दौरान कस्टमर को सबसे ज्यादा फायदा होता है, फ्लिपकार्ट और अमेज़न ही नहीं अन्य शोपिंग साइट्स भी कई ऑफर्स उपलब्ध कराते हैं। 

Read Also

Conclusion

दोस्तों इस लेख में आपको ऑनलाइन शॉपिंग से आप क्या समझते हैं? प्रश्न का जवाब दिया है जिसे पढ़ने के बाद आपको ऑनलाइन शॉपिंग क्या है के बारे में जानने को मिला। यदि आपको इससे रिलेटेड प्रश्न पूछना है तो जरूर कमेंट करें तथा पोस्ट को सोशल मीडिया पर साझा करें।  

और नया पुराने