कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले - Computer Se Print Kaise Nikale

कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले - Computer Se Print Kaise Nikale

आज के समय में हर कोई कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है, लेकिन अगर आप अभी कंप्यूटर सीख रहे हैं तो हो सकता है कि आपको कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकालना ना आता हो, क्योंकि जब आप कंप्यूटर सीखते हैं तो आपको टाइपिंग में ध्यान देने के लिए कहा जाता है क्योंकि कंप्यूटर में टाइपिंग इंपोर्टेंट होता है, लेकिन फिर भी आपको यह पता होना चाहिए की कंप्यूटर में से प्रिंट कैसे निकालते हैं, अगर आप जानना चाहते हैं कि कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले तो इस पोस्ट में यही बताया गया है कि Computer Se Print Kaise Nikale यहाँ पर आसान तरीके से  समझाया गया है इसलिए पोस्ट पूरा पढ़ें। 

कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकालने के लिए आपके पास एक प्रिंटर (Printer) होना चाहिए जिसे आप कंप्यूटर से कनेक्ट करेंगे उसके साथ एक यूएसबी केबल (USB Cable) की जरूरत पड़ेगी जिसे आप कंप्यूटर के सीपीयू (CPU) से कनेक्ट करेंगे । उससे पहले आप जिस भी प्रिंटर में प्रिंट आउट निकालना चाहते हैं उस प्रिंटर का ड्राइवर (Driver) आपके कंप्यूटर सिस्टम में इनस्टॉल होना चाहिए तभी आप उस प्रिंटर में प्रिंट आउट निकाल पाएंगे, इसलिए पहले आपको प्रिंटर का ड्राइवर इंस्टॉल करना होगा, इसके लिए आपको ड्राइवर डाउनलोड करना होगा प्रिंटर का ड्राइवर डाउनलोड करने के लिए आपका जिस भी कंपनी का प्रिंटर है उस प्रिंटर के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं या गूगल पर सर्च करें - अपना प्रिंटर के नाम, प्रिंटर का मॉडल नंबर, उसके बाद ड्राइवर डाउनलोड फिर सर्च करें।

Example - Hp laserjet m1005 driver download

प्रिंटर की ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के बाद आप वहां से अपने प्रिंटर के लिए ड्राइवर डाउनलोड कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं। तो आइए अब जानते हैं कि कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकालते हैं?

Print Out निकालने से पहले इन जरुरी बातों को जान लें

  1. Computer से प्रिंट करने के लिए आपके पास किसी भी company का Printer होना चाहिए।
  2. ध्यान रखें कि आपके प्रिंटर में ink डाला गया हो, यदि ब्लैक एंड वाइट प्रिंटर है तो उसमें ब्लैक कलर होगा और यदि कलर प्रिंटर है तो उसमें चार अलग-अलग ink कलर डालना होगा।
  3. प्रिंट निकालने से पहले देख लें की प्रिंटर आपके कंप्यूटर से connected है, अगर नहीं है तो उसे usb cable के through computer के cpu या usb port से attached करें।
  4. प्रिंटर या फोटो कॉपी मशीन में A4 साइज पेपर डालें, ध्यान रखें की कोई पेपर मुड़ा न हो क्योंकि ऐसा होने से पेपर प्रिंटर में (paper jam) अटक सकता है।
  5. चेक करें की कंप्यूटर में प्रिंटर ड्राइवर add है या नहीं। इसे चेक करने के लिए control panel पर जाएं उसके बाद View devices and printers पर क्लिक करें, अब आपको आपका printer device  नजर आएगा यदि प्रिंटर का नाम नहीं दिख रहा इसका मतलब है कि कंप्यूटर में प्रिंटर ड्राइवर इंस्टॉल नहीं है।
  6. प्रिंटर ड्राइवर इंस्टॉल करने के लिए आपको आपके प्रिंटर के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और प्रिंटर ड्राइवर इंस्टॉल करना होगा, नहीं प्रिंटर के साथ प्रिंटर सेटअप के लिए एक सीडी आता है उसी में प्रिंटर ड्राइवर होता है उसे सीडी रोम में डालकर आसानी से ड्राइवर इंस्टॉल कर सकते हैं।
  7. प्रिंट आउट निकालने से पहले हमेशा प्रिंटर कनेक्शन की जांच कर लेनी चाहिए।

कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले (How to printout from computer)

कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले


कंप्यूटर में से प्रिंट आउट निकालने के लिए पहले अपने कंप्यूटर को ऑन करें फिर अपने प्रिंटर को ऑन करें, लेकिन एक बात ध्यान रखिएगा कि आपके प्रिंटर का ड्राइवर कंप्यूटर में इंस्टॉल होना चाहिए, तभी आप प्रिंट आउट निकाल पाएंगे। नीचे बताया गया है कि आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (MS Word) से किसी भी टाइपिंग किए हुए मैटर को कैसे प्रिंट कर सकते हैं, आप फोटोशॉप से फोटो को कैसे प्रिंट कर सकते हैं या किसी पी डी एफ फाइल में से प्रिंट आउट कैसे निकाल सकते हैं इन सभी के बारे में नीचे अच्छे से बताया गया है।

एमएस वर्ड से प्रिंट कैसे निकाले?

MS वर्ड या Microsoft office से प्रिंट आउट निकालने के लिए आपको कीबोर्ड से कुछ भी Text टाइप करना होगा उसके बाद कीबोर्ड से Ctrl + P press करें।

अब आपके सामने दूसरा विंडो ओपन होगा यहां पर आपको वह सभी प्रिंटर्स दिखेंगे जिनका ड्राइवर आपने अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल किया हुआ है, अब आपको उस प्रिंटर को Select करना है जिसमें आप Printout निकालना चाहते हैं, Printer Select करने के बाद आपको Page Number (Example - 1,2,3,...) लिखना है कि आप कितना कॉपी प्रिंट आउट निकालना चाहते हैं उसके बाद प्रिंट या OK पर क्लिक कर दें । 

कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले - जानिए Computer Se Print Kaise Nikale
Computer Se Print Kaise Nikale

Open Ms Office > Ctrl + P > Select Printer > Number of copies > Print (OK)

फोटोशॉप (Photoshop) से फोटो का प्रिंट कैसे निकाले?

Photoshop से प्रिंट आउट निकालने के लिए पहले अपने कंप्यूटर में फोटोशॉप खोलें, अब फोटोशॉप में कोई सा भी एक image open करें, image की पूरी एडिटिंग के बाद उसका प्रिंट निकालने के लिए फोटोशॉप में ऊपर की ओर File का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद Print का ऑप्शन उस पर क्लिक करें फिर Proceed पर क्लिक करें ।

अब आपको प्रिंटर के लिस्ट में से उस प्रिंटर को सिलेक्ट करना है जिसमें आप प्रिंट आउट निकालना चाहते हैं उनमें से एक प्रिंटर को सेलेक्ट करें, Number of copies में जितना कॉपी निकालना चाहते हैं वह अंक लिखे और ओके पर क्लिक करें, फोटो प्रिंट हो जाएगा।

इसके अलावा फोटोशॉप में फोटो प्रिंट करने के लिए आप शॉर्टकट की का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए कीबोर्ड में Press करें Ctrl + P .

उसके बाद जो विंडो ओपन होगा उसमेंआपको अपनी Image का Setup करना है जिसमें आपको इमेज का Hight, Width, inches, cm etc. अच्छे से सेट करना है, यहां आप पेज का सेटिंग भी कर सकते हैं पेज सेट करने के लिए आपको Page Set up पर क्लिक करना होगा वहां से आप पेज की पूरी सेटिंग कर सकते हैं सब कुछ सेटिंग कर लेने के बाद आपको Print पर क्लिक करना है Photo Print हो जाएगा ।

PDF file का प्रिंट आउट कैसे निकाले?

PDF file से प्रिंट आउट निकालने के लिए आपको एक कोई सा भी पीडीएफ फाइल को अपने कंप्यूटर में ओपन करना होगा ओपन करने के बाद आपको कीबोर्ड में Ctrl + P button दबाना है आपके सामने प्रिंट करने के लिए ऑप्शन आ जाएंगे जहां से आप अपने प्रिंटर को सिलेक्ट करके जितना पैसा निकालना चाहते हैं वह अंक टाइप करके प्रिंट पर क्लिक कर दे पीडीएफ फाइल प्रिंट हो जाएगा।

अगर आपके पीडीएफ फाइल में बहुत सारे पेज हैं और उनमें से आपको किसी एक पेज को प्रिंट करना है तो Pages पर क्लिक करें वहां Custom पर क्लिक करें, अब आपके सामने Range का ऑप्शन आ जाएगा यहां उन पेजों का नंबर लिखना है जिनका आप प्रिंट आउट निकालना चाहते हैं समझने के लिए एग्जांपल देखें - 1-5-8 and print अगर आपको एक पेज का प्रिंट आउट निकालना है तो लिखें 1 और प्रिंट पर क्लिक करें पीडीएफ फाइल का प्रिंट आउट निकल जाएगा।

तो देखा आपने आप कितनी आसानी से अपने कंप्यूटर में से किसी भी पेज का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं प्रिंट आउट निकालने के लिए Ctrl + P का इस्तेमाल किया जाता है।

Computer se print out निकालने के लिए आपको एक प्रिंटर की आवश्यकता होगी और उस प्रिंटर का ड्राइवर अपने कंप्यूटर पर install करना होगा फिर USB cable की मदद से printer को अपने CPU या laptop से कनेक्ट करें उसके बाद driver install करें installation complete हो जाने के बाद आप किसी भी documents को scan कर सकते हैं और print out भी निकाल सकते हैं।

Google Se Print Kaise Nikale ?


दोस्तों अभी के समय पर गूगल का उपयोग हर कोई करता है यदि गूगल के किसी इमेज को प्रिंटर के माध्यम से प्रिंट करना है तो उसके लिए उसे फाइल में डाउनलोड करना पड़ता है लेकिन आप बिना डाउनलोड किए ही सीधे गूगल से अपने किसी भी प्रिंटर में प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

  • सबसे पहले क्रोम ब्राउज़र किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें और अपने अनुसार किसी भी इमेज का नाम टाइप करके सर्च करें।
  • उससे इमेज से संबंधित बहुत सारे फोटो रिजल्ट में नजर आएंगे आपको जिसे प्रिंट आउट निकालना है उस पर क्लिक करें।
  • अब वह इमेज बड़े साइज में नजर आएगा आपको प्रिंट करने के लिए ctrl + p बी बटन को एक साथ दबाना होगा।
  • Ctrl + p प्रेस करते ही एक विंडो ओपन होगा जहां पर उसी इमेज का प्रिंट प्रीव्यू नजर आएगा, उसे प्रिंट करने के लिए पीछे PRINT बटन पर क्लिक कर दें।

वेबपेज का प्रिंट कैसे निकालें?


अगर आप स्टूडेंट हैं तो आप अपनी पढ़ाई से संबंधित एजुकेशनल वेबसाइट पर अपने प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए जरूर जाते होंगे, वहां पर वेबपेज में सवालों के जवाब डिटेल में मिल जाती है लेकिन यह सब ऑनलाइन होता है, यदि आप चाहते हैं की उसे ऑफलाइन कभी भी पढ़ें तो आप उसका प्रिंट निकाल सकते हो।

सबसे पहले आपको जिस साइट के पेज (webpage) को हार्ड पेपर पर छापना है उस वेबपेज पर जाइए या उस आर्टिकल को ओपन कर लीजिए।

उसके बाद आपको आर्टिकल या पेज के ऊपर mouse से right click करना है और Print option पर क्लिक करना है।

अब साइट के उस पेज का पूरा print view दिखेगा, उसे पेपर पर छापने के लिए Print पर click कर दें। आप चाहें तो direct CTRL+P press करके printout कर सकते हो।

WhatsApp Se Print Kaise Nikale

व्हाट्सएप के माध्यम से आजकल हर कोई जरूरी डॉक्यूमेंट भेजता और प्राप्त करता है यदि आपके फोन पर व्हाट्सएप में डॉक्यूमेंट है तो उसे प्रिंट कैसे निकालें ? सीखेंगे।

1. व्हाट्सएप्प ओपन करें 

  • आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन का इंटरनेट कनेक्शन चालू करके व्हाट्सएप ऐप को ओपन कर लेना है।

2. व्हाट्सएप्प वेब पर जाएँ 

  • अब कंप्यूटर ऑन करें और ब्राउजर खोलें। वहां पर WhatsApp web सर्च करना है और व्हाट्सएप वेब वाली साइट पर जाएं। वहां आपको एक QR कोड दिखेगा इसे आपको मोबाइल से स्कैन करना होगा।

3. लिंक्ड डिवाइस पर जाएं

कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले - Computer Se Print Kaise Nikale
whatsapp se print kaise nikale

  • मोबाइल पर व्हाट्सएप खोलें। व्हाट्सएप के होम पेज में आपको टॉप राइट साइड में 3 डॉट्स पर क्लिक करना है उसके बाद Linked devices पर क्लिक करें। समझने के लिए ऊपर दी गई इमेज देखें।

कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले - Computer Se Print Kaise Nikale

  • Linked devices में जाने के बाद LINK A DEVICE बटन पर टैप करें उसके बाद use mobile data पर क्लिक करें। सुनिश्चित करें की इस दौरान आपके फोन का डाटा ऑन हो और कंप्यूटर में भी इंटरनेट कनेक्शन चालू रहे। 

4. क्यूआर कोड स्कैन करें  

  • आपके मोबाइल का कैमरा ऑन हो जायेगा आपको मोबाइल को कंप्यूटर स्क्रीन के सामने ले जाना है और उस क्यूआर कोड (WhatsApp web qr code) को स्कैन कर लेना है। कोड स्कैन कर लेने के बाद आपके व्हाट्सएप का contacts कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर आएगा वहां से आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं।

5. डॉक्यूमेंट डाउनलोड करें  

  • अब आपको उस contact number पर जाना है जिस नंबर पर कोई डॉक्यूमेंट भेजा गया है, अगर आपके दोस्त ने व्हाट्सएप पर कोई PDF file या Image File भेजा है और उसे प्रिंट करना है तो आपको व्हाट्सएप वेब में उसे open कर लेना है।
कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले - Computer Se Print Kaise Nikale
  • मान लीजिये आपको किसी डॉक्यूमेंट के इमेज को प्रिंट करना है तो उसे ओपन ओपन करें उसके बाद बाद टॉप - राइट साइड में download बटन पर क्लिक करें इमेज फाइल कंप्यूटर में डाउनलोड हो जायेगा। 

6. प्रिंट निकालें 

  • उस इमेज का प्रिंट निकालने के लिए उसे ms word में ओपन करें उसके बाद page में सेट करने के बाद बाद Ctrl + P को एक साथ प्रेस करें, Print option आ जायेगा वहां पर Page setup करके, Printing page number enter करके Print पर क्लिक कर दें। इस तरह से WhatsApp Se Print निकाल सकते हैं।

Computer Se High Quality Me Image, Text Print Kaise Nikale?

इतना तो आपको पता चल गया कि कंप्यूटर या लैपटॉप से प्रिंट आउट कैसे निकाला जाता है लेकिन जब किसी फोटो को प्रिंट करते हैं तो वह लो क्वालिटी में प्रिंट होता है जिसके वजह से फोटो फ्रेश नही आता, hd quality में नही आता और हल्का blur दिखता है इसलिए आपको यह अच्छे से पता होना चाहिए कि किसी फोटो को प्रिंटर में बेस्ट क्वालिटी में print कैसे करते हैं आइए जानते हैं।

  • मान लीजिए आपने ms office में कोई डॉक्यूमेंट तैयार किया जिसमें text, image भी शामिल है जो hd print नहीं हो रहा तो उसे प्रिंटर में बेस्ट क्वालिटी में छापने के लिए Ctrl + P button बटन दबाएं।
  • अब print का एक विंडो आएगा जिसमें Properties option पर क्लिक करें अब आपके प्रिंटर का अलग से विंडो ओपन होगा, जैसे मेरे पास Epson l3110 प्रिंटर है तो मेरे स्क्रीन में इसी प्रिंटर का विंडो खुलेगा।
  • अब आपको Quality Select करने का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें और more settings पर क्लिक करें वहां by default standard quality set होगा उसे high पर set करें, ok पर क्लिक करें, दुबारा ok पर क्लिक करें।
  • अब number of copies enter करके प्रिंट पर क्लिक करें, आप देखेंगे की printer पहले से better quality में print कर रहा है।

ध्यान दें - मैं यहां पर Epson l3110 प्रिंटर पर हाई क्वालिटी फोटो कैसे प्रिंट करेंगे बता रहा हूं हो सकता आपके प्रिंटर में अलग ऑप्शन्स देखने को मिले।

कंप्यूटर से प्रिंट कैसे निकालें - Print Out Kaise Nikale Computer Se


Computer से Printer कैसे कनेक्ट करें?


  • Printout करने से पहले कंप्यूटर से प्रिंटर को connect करना होता है, आपको प्रिंटर ऑन करना है और USB केबल के जरिये कंप्यूटर के USB port से कनेक्ट कर दें, इस तरह आपका प्रिंटर कंप्यूटर से कनेक्ट हो जायेगा। 
  • अब आपको अपने प्रिंटर के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और प्रिंटर ड्राइवर इनस्टॉल करना होगा, suppose आपका प्रिंटर Epson l3110 का है तो गूगल पर Epson l3110 printer driver download लिखकर सर्च करना है। 
  • उसके बाद फर्स्ट लिंक पर visit करें। 
  • साइट में आपको अपने कंप्यूटर का Operating System सेलेक्ट करना है वैसे यह ऑटोमेटिकली डिटेक्ट कर लेता है। 
  • Drivers पर क्लिक करके printer driver इनस्टॉल कर सकते हैं। 
  • अब आपको उस ड्राइवर को pc में ओपन करना है और ड्राइवर इनस्टॉल कर लेना है, इस दौरान सुनिश्चित करें की प्रिंटर कंप्यूटर से कनेक्टेड है। 
  • इंस्टालेशन प्रोसेस पूरा होते ही आपका प्रिंटर डिवाइस कंप्यूटर में ऐड हो जाएगा, अब Computer से Printer कनेक्ट हो जायेगा, उसके बाद प्रिंट निकालें। 

FAQs - Computer Se Print Kaise Nikale

Computer से Print कैसे निकालें से रिलेटेड सवालों का जवाब कई कंप्यूटर यूजर इंटरनेट पर सर्च किया करते हैं उनका जवाब आपको नीचे पढ़ने को मिलेगा। 

Q1. मैं दूसरे कंप्यूटर से कैसे प्रिंट करूं?

Ans: यदि आपको किसी दूसरे कंप्यूटर से प्रिंट करना है तो आपको सबसे पहले उस डॉक्यूमेंट को open कर लेना है जिसे प्रिंट करना चाहते हैं, suppose आपने ms office word में किसी document को open किया और उसका प्रिंटआउट निकलना चाहते हैं तो simply ctrl + p बटन दबाएं और printer name select करके ok अथवा print पर click करें, इसी तरह आप किसी दूसरे कंप्यूटर से प्रिंट कर सकते हैं।  

Q2. प्रिंट करने की शॉर्टकट की क्या है?

Ans: प्रिंट निकालने के लिए Keyboard shortcut key - CTRL + P है। 

Q3.पेपर कैसे प्रिंट करें?

Ans: पेपर प्रिंट करना हो या प्रिंटर से प्रिंट निकलना हो उसके लिए प्रिंटर के स्कैनर में टेक्स्ट पेपर को रखें और प्रिंट बटन दबाकर प्रिंट कमांड दें, पेपर प्रिंट हो जायेगा। 

Q4. प्रिंट ऑप्शन क्या है?

Ans: किसी भी टेक्स्ट या इमेज फाइल को प्रिंटर के माध्यम से पेज पर प्रिंट करने के लिए कंप्यूटर के माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, नोटपैड इत्यादि सॉफ्टवेयर में प्रिंट का ऑप्शन दिया जाता है, इसके जरिये किसी भी Text File का Print out निकाला जाता है। 

Q5. कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकालते हैं?

सबसे आसान तरीका बता रहा हूँ आपको कंप्यूटर से प्रिंट निकालने के लिए किसी भी डॉक्यूमेंट, पीडीएफ फाइल, टेक्स्ट फाइल, फोटो या इमेज, वेबपेज इत्यादि को प्रिंट करना हो तो कीबोर्ड में शॉर्टकट की कंट्रोल + P दबायें। आपके स्क्रीन में प्रिंट विंडो आएगा वहां पेज सेटअप करके प्रिंट निकाल सकते हैं, सभी कम्प्यूटर और टाइपिंग सम्बंधित सॉफ्टवेयर में प्रिंट के लिए Ctrl + P बटन ही दबाया जाता है। 

Q6. Computer Se Print निकालने के लिए क्या करना होता है?

Ans: कंप्यूटर से प्रिंट निकालने के लिए आपको एक प्रिंटर की आवशकता होगी, उसके बाद उसे USB केबल के जरिये कंप्यूटर CPU से कनेक्ट करें। उसके बाद प्रिंटर के CD से printer driver install करें। driver इनस्टॉल करने के लिए अपने प्रिंटर के ऑफिसियल वेबसाइट से ड्राइवर डाउनलोड एंड इनस्टॉल कर सकते हैं। Successfully driver install करके print निकालना शुरू कर सकते हैं।   

Q7. Computer Se Colour Print करने के लिए क्या करें?

Ans: यदि आपके पास black and white printer है जिसमें एक ही कलर आती है तो उसमें color print नहीं होगा, लेकिन अगर आपके पास एक colour printer है और किसी कलरफुल document या image को रंगीन प्रिंट करना चाहते हैं तो प्रिंट करने हेतु Ctrl+ P दबाकर अपना कलर प्रिंटर का नाम चुनें और OK करें। 

इस पोस्ट के बारे में 

इस वाले पोस्ट में मैंने बताया की आप कंप्यूटर से प्रिंट आउट (Print Out) कैसे निकाल सकते हैं (computer se print out nikalne ka tarika) साथ में फोटो शॉप से प्रिंट आउट कैसे निकाल सकते हैं, PDF file से प्रिंट आउट कैसे निकाल सकते हैं यह भी इस पोस्ट में बताया गया है। उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।
और नया पुराने