CCTV Ka Full Form Kya Hota Hai In Hindi - सीसीटीवी का फुल फॉर्म क्या होता है

CCTV Ka Full Form Kya Hota Hai In Hindi - सीसीटीवी का फुल फॉर्म क्या होता है

सुरक्षा और निगरानी के उद्देश्य से सीसीटीवी कैमरे का उपयोग करते हुए आपने बहुत से लोगों को देखा होगा, हो सकता है आपने भी अपने घर के अंदर, ऑफिस, वर्क प्लेस आदि जगहों पर सीसीटीवी लगाया हो लेकिन क्या आपको पता है की CCTV Ka Full Form Kya Hota Hai In Hindi, What is the full form of CCTV in Hindi आज इस पोस्ट में मैं इसी के बारे में बताऊंगा। 

आज के समय में सुरक्षा या सिक्योरिटी बहुत जरूरी होता है इसलिए घरों में सीसीटीवी फ़ीट किया जाता है जो दिन - रात घर की निगरानी करता है, अक्सर उन स्थानों पर सीसीटीवी का उपयोग होता है जहाँ भीड़ इक्कट्ठे होते हैं जैसे बैंक काउंटर के सामने, स्टोर के सामने, विशेष समारोह पर लोगों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी लगाए जाते हैं। 

दोस्तों आज मैं सीसीटीवी से जुड़ी जानकारियां इस लेख में शेयर करूँगा, सीसीटीवी हम सभी ने देखा है लेकिन cctv ka full form kya hota hai सबको पता नहीं होता, सीसीटीवी का पूरा नाम क्या होता है जानने के लिए नीचे दी गई इनफार्मेशन पढ़ें। 

CCTV क्या होता है - What is CCTV in Hindi

CCTV एक Security camera होता है जिसमें video recording की जा सकती है, यह 24 घंटे तक non stop working condition में रहता है ताकि दिन-रात की activities पर नजर रखा जा सके, इसमें मोशन डिटेक्शन फीचर होता है जो नाइट फुटेज स्पष्ट कैप्चर करता है। जहां पर सीसीटीवी लगाया जाता है वहां अपराधिक गतिविधियां कम हो जाती है क्योंकि इस कैमरे में दिन भर की गतिविधियां रिकॉर्ड होती रहती है, अगर कभी चोरी हो जाए तो रिकॉर्डेड फूफेज प्ले करके चोर का पता सरलता से लगाया जा सकता है।

सीसीटीवी के एडवांस्ड तकनीक का प्रयोग किया जाता है जो स्पष्ट वीडियो रिकॉर्ड करने में मदद करता है, कैमरे 1080p HD से 4K etc. Video quality में रिकॉर्डिंग करने में सक्षम हैं। सीसीटीवी की डिमांड शॉपिंग मॉल, या उन स्थानों के लिए ज्यादा रहती जहां लोगों की भीड़ जमा होती जैसे - बैंक काउंटर में, ऑफिस में, स्टोर के बाहर, शॉपिंग मॉल के अंदर इत्यादि जगहों पर।

इन सब के अलावा घरों में सुरक्षा दृष्टि बनाएं रखने के लिए कैमरा घरों की दीवारों में फीट कर दिया जाता है, आज कल होम सिक्योरिटी उद्देश्य से hidden cameras आने लगे हैं जो कैमरे की तरह प्रतीत नहीं पड़ते किन्तु उसमें छोटा कैमरा छिपा होता है जो निगरानी करता है और घरों की सुरक्षा करता है।

CCTV कैमरा क्या होता है? — CCTV एक Security कैमरा होता है जिसे आप अपने home security के लिए यूज़ कर सकते हो, office, shopping store या कहीं भी security के उद्देश्य से इसका यूज़ कर सकते हैं, CCTV को video surveillance के रूप में जाना जाता है।


CCTV Ka Full Form Kya Hota Hai In Hindi - CCTV का फुल फॉर्म क्या है

CCTV Ka Full Form | CCTV का फुल फॉर्म क्या है | What is Closed Circuit Television
cctv ka full form kya hota hai in hindi

CCTV का फुल फॉर्म Closed Circuit Television (क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन) होता है। यह ऐसा कैमरा है जिसकी सहायता से निगरानी कार्य किया जा सकता है, इस कैमरे का उपयोग बड़े शॉपिंग स्टोर, घरों में या ऑफिस में किया जा सकता है यह कैमरा अपने फोकस में आने वाले सभी activities पर नजर रखता है और उसे Record करते जाता है, Recorded CCTV Footage को कभी भी देखा जा सकता है, जो भी फुटेज रिकॉर्ड होती है वह memory में स्टोर होते रहता है। 


सीसीटीवी को क्लोज्ड सर्किट टेलीविज़न क्यों कहा जाता है?

ऊपर दी गई जानकारी में आपने पढ़ा की सीसीटीवी का फुल फॉर्म - Closed Circuit Television होता है लेकिन क्या आपको पता है की सीसीटीवी को Closed Circuit Television क्यों कहा जाता है? अगर नहीं तो आइये इसके बारे में जानते हैं। 

किसी घर में लगाए गए CCTV में जितनी भी Footage Record होती है वह Storage डिवाइस में स्टोर होते रहते हैं जिसे घर के मालिक द्वारा कभी भी देखा जा सकता है, लेकिन उसे पब्लिकली ब्रॉडकास्ट नहीं किया जा सकता, केवल घर के सदस्य ही देख सकते हैं मतलब लिमिटेड लोग ही Recorded footage को देख सकते हैं, उस घर में रहने वाले लिमिटेड लोगों या क्लोज्ड ग्रुप के लोगों के पास ही footage view करने का एक्सेस होता है इसलिए इसे 'Closed Circuit Television' कहा जाता है।    


CCTV कैमरा कैसे काम करता है?

CCTV CAMERA का main काम होता है निगरानी करना या पहरेदारी करना। आपने अक्सर बड़े shopping mall, restaurant, bank, offices या home की दीवार पर cctv लगा हुआ देखा होगा, इन cameras को घरों में fit करने का main purpose होता है Security (सुरक्षा). 

Main road या highway में भी चौराहों पर कैमरे लगाए जाते हैं ताकि traffic गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।

दिन-ब-दिन बढ़ती लूटपाट और क्राइम की सच्चाई का पता लगाने में CCTV CAMERA का बहुत बड़ा योगदान होता है,। 

मान लीजिए किसी घर या स्टोर में लूटपाट जैसे वारदात हो जाता है तो अगर उस घर के मालिक ने अपने घर के रूम में सीसीटीवी कैमरा लगा रखा है तो वह CCTV footage देख सकता है और पता लगा सकता है कि इस घटना के पीछे कौन है, इससे police officer's की भी काफी help होती है।

CCTV कैमरा कैसे काम करता है? — सीसीटीवी को जब ऑन किया जाता है तब वह सक्रिय होकर दिन-रात फुटेज कैप्चर करता रहता है, जितने भी लोग उसके सामने आते हैं वह सब कैमरे द्वारा रिकॉर्ड कर लिया जाता है, सीसीटीवी कैमरे को रिकॉर्डिंग डिवाइस के साथ जोड़ दिया जाता है, इसी वजह से सीसीटीवी का फुटेज रिकॉर्डिंग डिवाइस या स्टीरेज डिवाइस में स्वतः स्टोर होता जाता है, इस तरह रिकॉर्ड हुए फुटेज वीडियो को कभी भी देखा और डिलीट किया जा सकता, हाई स्टोरेज कैपेसिटी होने की वजह से स्टोरेज डिवाइस में कई दिन की सीसीटीवी फुटेज सेव रहती है, स्टोरेज फुल हो जाने के बाद उसे रिसेट या डिलीट किया जा सकता है।

क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन (CCTV) के मुख्य पार्ट

1. डिजिटल वीडियो (फुटेज) रिकॉर्डिंग कैमरा
2. सीसीटीवी राउटर
3. मॉनिटरिंग स्टेशन
4.कनेक्टिंग केबल फॉर सीसीटीवी
5. वीडियो रिकॉर्डिंग डिवाइस
6. डाटा स्टोरेज डिवाइस या रिकॉर्डिंग डिस्क 

सीसीटीवी का उपयोग कहाँ किया जाता है?

1.वर्कप्लेस
2.ग्राहक सेवा केंद्र
3.बैंक
4.होम एंड बिल्डिंग्स
5.ऑफिस में
6.बंगले के गेट पर
7.क्रॉस रोड / हाईवे
8.एयरपोर्ट
9.रेलवे स्टेशन 
10.बस स्टेशन
11.स्कूल & कॉलेज
12.पब्लिक प्लेस
13.पार्क
14.बंगले के गेट पर
15.सिटी रोड
16.ट्रैफिक कण्ट्रोल
17.हॉस्पिटल
18.इन्वेस्टीगेशन स्थल पर 
19.सुपरमार्केट
20.बड़े तथा छोटे दुकानों में जैसे - मॉल, किराना स्टोर इत्यादि।

सीसीटीवी कितने प्रकार के होते हैं?

टेक्नोलॉजी के आधार पर सीसीटीवी 4 प्रकार के हैं -

क्रमांक CCTV के प्रकार विशेषताएँ
1. एनालॉग सीसीटीवी कैमरा इसमें फुटेज को डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर द्वारा एनॉलॉग से डिजिटल रूप में परिवर्तित किया जाता है, यह पुराने तकनीक पर आधारित है।
2. HD सीसीटीवी कैमरा इस तरह के कैमरे हाई डेफिनेशन वीडियो कैप्चर करते हैं जिसमें स्पष्ट रिकॉर्डिंग होती है, आजकल HD से 4K वाले CCTV आते हैं जिनमें बेस्ट वीडियो रिकॉर्ड होते हैं। 
3. वायरलेस सीसीटीवी कैमरा इस तरह के CCTV में वायर या केबल की जरूरत नहीं होती, इनमें वायरलेस फीचर्स इंक्लूड रहते हैं जिसके वजह से कैमरे को स्मार्टफोन से बिना किसी तार के कण्ट्रोल किया जा सकता है।  
4. आईपी सीसीटीवी कैमराइंटरनेट आधारित कैमरा जिसे इंटरनेट द्वारा कभी भी और कही से भी एक्सेस किया जा सकता है, इसमें IP Address की वजह से recording संभव हो पता है।

CCTV कैमरा का उपयोग - Use Of CCTV in Hindi

क्लोज-सर्किट टेलीविजन का मुख्य उद्देश्य आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखना और चोरी जैसी घटनाओं के प्रति सचेत करना है। आइये इसके उपयोग के बारे में जानें -
  • घर में सीसीटीवी कैमरों का उपयोग — घरो में सुरक्षा के उद्देश्य से सीसीटीवी लगाया जाता है, यदि घर में कभी चोरी हो जाये तो उसका फुटेज रिकॉर्ड हो जाता है इससे चोर को पकड़ना आसान हो जाता है। 
  • कार्यस्थल में सीसीटीवी का उपयोग — कार्यस्थल पर अक्सर चोरी जैसी घटनाएं होती रहती है उन्हीं पर नजर रखने के लिए वर्कप्लेस जैसे दफ्तर इत्यादि जगहों पर CCTV फ़ीट किये जाते हैं। 
  • सबूत के रूप में CCTV फुटेज का उपयोग — यदि आपने होम पर CCTV लगाया है तब अगर किसी तरह की चोरी होती है तो आपके पास चोरी का सबूत रहेगा इतना ही नहीं फुटेज में वह व्यक्ति भी नजर आएगा जिसने चोरी करने की कोशिश की, सबूत एकत्रित करने में सीसीटीवी बहुत मददगार है। 

CCTV कैमरे के फायदे - Advantages of CCTV camera in Hindi

  • घटित होने वाले घटनाओं के तह तक जाकर छानबीन करने और सच्चाई का पता लगाने में सीसीटीवी फुटेज काफी हद तक हमारी मदद करता है क्योंकि CCTV 24 hours non stop active रहता है और यदि इसके सामने कोई व्यक्ति आ जाए तो यह रात को भी उसे detect कर लेता है क्योंकि इसमें motion detection feature available होता है।
  • क्लोज-सर्किट टीवी की मदद से पुलिस डिपार्टमेंट को भी फायदा होता है इसके हेल्प से वे आसानी से आरोपी को पकड़ सकते हैं क्योंकि कैमरे में फुटेज क्लियर रिकॉर्ड हो जाता है जिससे असली आरोपी का पता लगाया जा सकता है।
  • CCTV कैमरे की खास बात यह है कि यह दिन रात ऑन रहता है और रिकॉर्ड किए गए वीडियो को मेमोरी में स्टोर करते जाता है मेमोरी में अधिक डाटा स्टोर किया जा सके इसलिए ज्यादा GB वाले मेमोरी का इस्तेमाल किया जाता है।
  • दुकानों में सामान चोरी होने का खतरा बना रहता है ऐसे में दुकानदार CCTV लगाता है सीसीटीवी कैमरे के उपयोग से चोरी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, यदि चोरी हो भी जाये तो सीसीटीवी फुटेज द्वारा चोर का पता लगाया जा सकता है।
  • यातायात संसाधनों को नियंत्रित करने के लिए CCTV का बहुत बड़ा योगदान होता है क्योंकि हाईवे और चौराहे (crossroads) पर कैमरे लगे होते हैं जिसका फुटेज ट्रैफिक पुलिस देखते हैं यदि कोई प्रॉब्लम आ गई तो उन्हें तुरंत पता चल जाता है और घटना स्थल पर पहुंचकर situation संभालते हैं।
  • अभी के सीसीटीवी कैमरे में advanced features add किये जाते हैं, Wi-Fi के through अपने smartphone से सीसीटीवी ऑपरेट कर सकते हैं, इसलिए यदि आप घर में ना भी हो तब भी आप CCTV live footage अपने smartphone पर देख सकते हैं, एडवांस्ड फीचर्स की वजह से एडवांस्ड सिक्योरिटी का फायदा मिलता है। 

सीसीटीवी में कमियां

  • कई बार धूल या डस्ट पड़ने पर कैमरा खराब हो जाता है इस वजह से रिपेयरिंग का खर्चा अलग से लगता है।
  • माइक्रो कैमरा या हिडेन कैमरा खो भी सकता है।

सीसीटीवी कैमरा का इतिहास (History Of CCTV In Hindi)


यदि आप cctv ka full form kya hota hai in hindi लेख पढ़ रहे हैं तो आपको सीसीटीवी का इतिहास (History of CCTV) के बारे में जरूर पता होना चाहिए। शुरुआत में जिस तरह दूरदर्शन मतलब टेलीविज़न प्रसारण ब्लैक एंड वाइट होता है इसी तरह CCTV में फुटेज का दृश्य भी ब्लैक एंड वाइट होता था, जिसमें किसी चीज का वास्तिक रंग क्या है यह ज्ञात कर पाना मुश्किल था किन्तु वक्त के साथ रंगीन सीसीटीवी का उत्पादन शुरू हुआ। रंगीन टीवी आ जाने के बाद Quality बहुत बढ़िया नहीं थी उसी प्रकार CCTV की रिकॉर्डिंग quality भी उतनी क्लियर नहीं थी, जिस तरह अभी के CCTV में स्मार्ट फीचर्स और motion detection फीचर आ चुके हैं जिससे नाईट फुटेज को स्पष्ट देखना सम्भव है प्रारंभिक दौर में CCTV के अंदर इतनी सुविधाएँ नहीं मिलती थी, अभी के वक्त में हम CCTV को स्मार्टफोन से बिना तार को जोड़ सकते हैं उसे कण्ट्रोल कर सकते हैं, ऑन -ऑफ कर सकते हैं लेकिन शुरुआत में ऐसा बिलकुल नहीं था। 

दोस्तों सीसीटीवी जिसे आज सुरक्षा या सिक्योरिटी के मकसद से घरों में लगाया जाने लगा है इसके Founder Walter Bruch हैं, इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा की इन्हीं की वजह से अभी के वक्त में सुरक्षा व्यवस्था को पहले से सरल बनाया जा चुका है, पहले जहाँ किसी कीमती वास्तु की निगरानी हेतु कड़ी तैनाती की जाती थी वही अभी के समय में निगरानी हेतु CCTV का उपयोग भी किया जाने लगा है।

सीसीटीवी कैमरा कितने का आता है?


सीसीटीवी में यूज होने वाली टेक्नोलॉजी के अनुसार इसका प्राइस अलग अलग हो सकता है, नाइट विजन फंक्शन वाले सीसीटीवी 5000 हजार के अंदर आ जाता है, मेगापिक्सल और क्वालिटी के आधार पर प्राइस में डिफरेंस देखने को मिल सकता है, स्मॉल कैमरा जो वाइफाई के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट किए जाते हैं का प्राइस ₹1000 - ₹2000 होता है, फंक्शन एंड फीचर से price में अंतर देखने को मिल सकता है। अभी के समय पर सस्ते और महंगे सीसीटीवी कैमरा आते हैं जिनमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी यूज़ की जाती है जो नाइट विजन फीचर से लेस होती है, HD मैटेरियल कैमरा जो 1080p से 4K तक का फुटेज कैप्चर करते हैं उसकी कीमत 5000 के आसपास होती है, सभी तरह के cameras सस्ते और एक्सपेंसिव मिल जाते हैं, कस्टमर अपनी बजट के according बेस्ट डील में CCTV Buy कर सकते हैं, Online Shopping Sites पर कई कैमरा डिस्काउंट ऑफर के साथ लिस्ट की जाती है जिसे ऑर्डर कर सकते हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ सीसीटीवी कैमरा

  • BOSCH Camera
  • CP PLUS CCTV Camera
  • CP Plus WiFi CCTV Camera
  • DIGI Byte CCTV
  • Godrej CCTV
  • Godrej
  • Hik Vision CCTV Camera
  • Hikvision
  • Panasonic
  • Samsung CCTV Camera
  • Sony Camera
  • TP-Link CCTV Camera
  • TVT
  • Zicom
  • Zebronics Camera

FAQs - CCTV Ka Full From Kya Hota Hai In Hindi

Q1. सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग कितने दिन तक रहती है?

Ans: Recording कितने दिन तक DVR में रहती है यह हार्डडिस्क के स्टोरेज कैपेसिटी पर डिपेंड करता है, मान लीजिये आपके पास 500GB स्टोरेज कैपेसिटी का हार्डडिस्क है तो उसमें सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग 15 से 20 दिन तक रहती है, उसे आप कभी भी डिलीट कर सकते हैं। 

Q2. मैं अपने सीसीटीवी फुटेज कैसे बचा सकता हूं?

Ans: आप फुटेज को किसी दूसरे हार्डडिस्क में स्टोर कर सकते हैं या फुटेज को कंप्यूटर के किसी फाइल में हमेशा के लिए सेव रख सकते हैं। 

Q3. सबसे छोटा कैमरा कौन सा आता है?

Ans: दुनिया का सबसे छोटा कैमरा OmniVision OV6948 है। 

Final Words - CCTV Ka Full From Kya Hota Hai


आज के इस लेख में आपने CCTV Ka Full From Kya Hota Hai In Hindi, सीसीटीवी फुल फॉर्म क्या है, What is the full form of CCTV in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की, अब आपके सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा , सीसीटीवी एक सिक्योरिटी कैमरा है जो security purpose के लिए use होता है। इसमें कई technology use होती है जो इसे normal camera से defferent बनाती है, नाइट विजन फीचर से लेस निगरानी कैमरा नाइट में क्लियर पिक्चर कैप्चर करने में सक्षम हैं।

स्मार्टफोन के साथ तालमेल बिठाने के लिए वाईफाई फंक्शन इंक्लूड किए जाते हैं इसके माध्यम से फुटेज फोन स्क्रीन में लाइव देखा जा सकता है, कैमरा कंट्रोल ऑप्शंस फोन में ही मिल जाता है।

उम्मीद करता हूं आपने यहां जरूर कुछ सीखा होगा सीसीटीवी का फुल फॉर्म क्या होता है से जुड़ी इन्फॉर्मेशन यदि आपको पसंद आती है तो इसे अन्य  लोगों को भी शेयर करें, पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल पूछना है तो जरूर कमेंट करें।

और नया पुराने