Phone Pe ऐप का उपयोग लगभग हर मोबाइल फोन यूजर करता है ऑनलाइन पैसे देने या प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है, इस यूपीआई ऐप का उपयोग कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से कर लेता है पेमेंट के अलग अलग विकल्प जिनका उपयोग सुविधानुसार किया जा सकता है यदि आप फोनपे ऑनलाइन पेमेंट ऐप का उपयोग करते हैं तो इसके बारे में पहले से पता होगा, लेकिन अगर Phone Pe Ka Password Kaise Badle यह पता नही है तो इस पोस्ट पर इसे ही जानने वाले हैं। कुछ यूजर्स ऐसे हैं जिन्हें फोन पे का पासवर्ड बदलना नहीं आता तो यह पोस्ट उन्हीं के लिए पब्लिश किया गया है।

Phone Pe Ka Password Kaise Badle ?

Phone Pe Ka Password Kaise Badle - फोन पे का पासवर्ड कैसे बदले

फोन पे मोबाइल एप्लीकेशन का पासवर्ड चेंज करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा –

Step 1: सबसे पहले अपना मोबाइल डाटा ऑन करें उसके बाद Phone Pe ऐप को ओपन करें। (अगर आपने पहले से फोनपे पर पासवर्ड सेट किया है तो उसे इंटर करें।)

Step 2: App में आपको ऊपर दायें तरफ profile photo दिखेगा उस पर click करें।

Step 3: उसके बाद आपको कुछ options देखने को मिलेंगे जिनमें से Change password विकल्प पर tap करें।

Step 4: अब आपको इस ऐप का old password enter करना होगा उसके बाद proceed पर tap कर दें।

Step 5: आपको 4 digit का नया पासवर्ड डालना होगा उसके बाद confirm पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद Phone Pe का Password बदल जाएगा।

ध्यान रहे – पासवर्ड बदलने से पहले आपको अपना पुराना वाला पासवर्ड सही से दर्ज करना होगा तभी नया पासवर्ड डालने का ऑप्शन आएगा। अगर आपको PhonePe ऐप का old password याद नही है तो नीचे दी गई जानकारी पढ़ें और Phone Pe Ka Password चेंज करें।

Phone Pe App का Old Password याद नहीं है क्या करें?


अगर आपको ऐप का पासवर्ड पता नहीं है या भूल गए हैं तो इस स्थिति में फोन पे का पासवर्ड बदलने के लिए ऊपर बताई गई same steps को फॉलो करिए। 

Profile photo पर tap करें > change password पर click करें उसके बाद forgot password पर tap करें।

अब आपके मोबाइल नंबर पर 5 डिजिट का ओटीपी भेजा जाएगा उसे दिए गए बॉक्स में इंटर करिए उसके बाद Proceed पर tap कर दें। (यदि OTP प्राप्त न हो तो Resend OTP पर tap कर सकते हैं।)

उसके बाद आपके सामने नया पासवर्ड सेट करने का ऑप्शन आ जायेगा जिसमें 4 डिजिट पासवर्ड डालना होगा। फिर से Preceed पर tap करे और confirm पर tap करें।

अब फोनपे ऐप को close करके वापिस open करने पर आपको Proceed to login पर tap करना होगा उसके बाद आपने जो नया पासवर्ड बनाया है उसे डालकर login करना होगा।

तो देखा आपने इस तरह से बहुत ही आसानी से आप फोन पर एप्लीकेशन में पासवर्ड को बदल सकते हैं और नई पासवर्ड सेट कर सकते हैं अगर आपको भविष्य में फिर से पासवर्ड बदलना हो तो इसी तरीके को अपनाना होगा।


तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से मैंने आपको Phone Pe Ka Password Kaise Badle, फोनपे का पासवर्ड चेंज करने के बारे में बताया है उम्मीद करता हूं आपको इस लेख पर दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी यदि अब भी आप को कुछ सवाल पूछना है इस आर्टिकल के संबंध में तो कमेंट में जरूर पूछें।

FAQ's –


(1) फोनपे पासवर्ड क्या होता है?

Ans: आपके डेटा की सुरक्षा के लिए फोनपे में पासवर्ड सेट करने की सुविधा दी जाती है, पासवर्ड एक प्रकार का सिक्योरिटी कोड होता है।

इन्हें भी पढ़ें – 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने