आजकल आधार कार्ड, राशन कार्ड, मार्कशीट या किसी भी प्रकार की छाया प्रति अर्थात फोटोकापी की आवश्यकता पढ़ती रहती है हर कार्य के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करना अनिवार्य होता है और उस डॉक्यूमेंट का प्रिंटआउट निकाना पड़ता है।

दोस्तों यदि आपके पास कंप्यूटर और प्रिंटर मौजूद है तो आप चुटकियों में कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकाल सकते हैं यदि आपको इस विषय में जानकारी नहीं है तो यह लेख पढ़ सकते हैं –

Computer या laptop से आसानी से किसी भी डॉक्यूमेंट दस्तावेज फोटो को पेज पर प्रिंट किया जा सकता है लेकिन यदि आपके पास कंप्यूटर ना हो या किसी कारणवश आपके कंप्यूटर सिस्टम में कोई प्रॉब्लम आ जाए तो इस स्थिति में क्या करेंगे? तो इस समय आपका स्मार्टफोन आपकी मदद कर सकता है, जी हां आप अपनी फोन की मदद से प्रिंटर पर दस्तावेज का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। 

अगर आपको जानना है कि Mobile Se Printout kaise Nikale तो इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़िए इसमें आपको स्टेप बाय स्टेप आसान तरीके से सारी बातें समझाई गई है।

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने Epson iPrint ऐप के द्वारा प्रिंट निकालने की प्रक्रिया को बताया है, आपके पास Epson printer का कोई भी मॉडल हो सभी के साथ यह काम करेगा।

Mobile Se Printout kaise Nikale

मोबाइल से प्रिंट निकालने के लिए आपके पास कुछ चीजें होनी चाहिए जिसमें पहला OTG cable, दूसरा आपका Android mobile phone जिसमें इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए, तीसरा प्रिंटर मशीन और चौथा एप्लीकेशन या ऐप।

अब मान लीजिए आपके फोन में कोई डॉक्यूमेंट Save है जैसे - आधार कार्ड, पैन कार्ड, अंकसूची आदि जिसको पेपर में छापना है तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

Step 1: अपने मोबाइल का data ON करें और Google Play Store से Epson iPrint ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

Step 2: अब printer को ON करें, उसके बाद प्रिंटर के usb cable को OTG cable की मदद से mobile charging port से connect करें। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है:

Mobile Se Printout kaise Nikale - मोबाइल से प्रिंटआउट कैसे निकालें
Mobile Se Printout kaise Nikale

Note :- यह सुनिश्चित करें कि आपके मोबाइल फोन में OTG connection enable है, यदि ऐसा नहीं है तो ओटीजी केबल काम नही करेगा और आपका फोन प्रिंटर को डिटेक्ट नहीं कर पायेगा।

OTG connection enable करने के लिए गाइड - Settings पर जाएं उसके बाद Additional settings पर जाएं वहां आपको OTG connection का एक ऑप्शन दिखेगा उसे enable (ON) करें।

Step 3: अब Epson iPrint ऐप को open करें, पहली बार ऐप ओपन करने पर आपको terms of use को Agree करना होगा, उसके बाद ऐप इंटरफेस में आपको अलग अलग ऑप्शन्स दिखेंगे -


Mobile Se Printout kaise Nikale - मोबाइल से प्रिंटआउट कैसे निकालें


  • यदि आप किसी कैप्चर किए गए फोटो का प्रिंट निकालना चाहते हैं तो Print Photos ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यदि आप PDF file या Document का प्रिंट निकालना चाहते हैं तो Print Documents ऑप्शन पर क्लिक करें। (इसी तरह अन्य विकल्प को चुन सकते हैं) 

मान लीजिए आपने Print Documents ऑप्शन पर क्लिक किया तो अब आपके फोन में मौजूद डॉक्यूमेंट, PDF फाइल्स आदि दिखेंगे आपको जिस डॉक्यूमेंट का प्रिंट निकालना है उस पर टैप करें।

Step 4: अब उस document का print preview देख सकते हैं। वहां नीचे की तरफ PRINT का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके प्रिंट निकाल सकते हैं।


Mobile Se Printout kaise Nikale - मोबाइल से प्रिंटआउट कैसे निकालें


Step 5: NOTE - यदि PRINT पर क्लिक करने के बाद Cannot find printer का error आ रहा हो तो OTG cable को डिस्कनेक्ट करके वापिस कनेक्ट करें, आपको फोन के नीचे साइड Epson iPrint app का icon दिखेगा उस पर क्लिक कर दीजिए। 

Mobile Se Printout kaise Nikale - मोबाइल से प्रिंटआउट कैसे निकालें

अब दुबारा से PRINT पर क्लिक करें Printout✔️ हो जाएगा।

वैसे तो यहां पर मैंने Epson printer पर प्रिंट आउट निकालने के बारे में बताया है लेकिन अगर आपके पास Epson का कोई प्रिंटर नही है लेकिन दूसरी कंपनी का प्रिंटर है जैसे कि HP, Canon आदि तो उसी प्रिंटर का ऐप यूज कर सकते हैं इसके लिए आपको प्ले स्टोर से आपके प्रिंटर का ऐप इंस्टॉल करना होगा, यदि hp का प्रिंटर है तो hp का ही HP print service plugin app फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

आज आपने सीखा -

आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Mobile Se Printout kaise Nikale - मोबाइल से प्रिंटआउट कैसे निकालें उम्मीद करता हूं इस लेख के माध्यम से आपने मोबाइल से प्रिंट निकालना सीख लिया होगा। 

अगर आपको अब भी कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो प्लीज कमेंट करिए मैं उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने