इंटरनेट का उपयोग आज के समय में हर इंसान करता है दूरभाष यंत्र मोबाइल फोन आज की जरूरत बन चुकी है पहले फोन केवल बातचीत करने के लिए उपयोग होता था लेकिन अब इसमें बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ-साथ इंटरनेट की सुविधा भी मिल जाती है, इंटरनेट आज की आधुनिक युग में कितना आवश्यक हो गया है क्या आपको पता ही होगा यदि किसी के पास स्मार्टफोन है और उसमें नेट पैक या इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध नहीं है तो वह कई आवश्यक काम नहीं कर सकता क्योंकि अभी हर काम ऑनलाइन किया जाता है जिसके लिए इंटरनेट आवश्यक होता है। 

इस लेख में आप पढ़ेंगे इंटरनेट की उपयोगिता पर निबंध जिससे आपको इंटरनेट से जुड़ी जरूरी जानकारियों का पता चलेगा, वैसे इंटरनेट का अविष्कार किसने किया? इस पर हमने लेख पब्लिश किया है आप चाहे तो वो भी पढ़ सकते हैं। 


इंटरनेट की उपयोगिता पर निबंध हिंदी में

इंटरनेट की उपयोगिता पर निबंध हिंदी में
Internet ki upyogita par nibandh in Hindi


प्रस्तावना

इंटरनेट जिसका हिन्दी नाम 'संजाल' है आज इंटरनेट जीवन का हिस्सा बन गया है जिसने जीवन को काफी आसान बनाकर रख दिया अपने दोस्तों के साथ कम्युनिकेट करना बहुत सरल बन गया है, सोशल मीडिया ऐप के जरिए मैसेजिंग या चैटिंग, वीडियो कॉलिंग और भी बहुत कुछ संभव हो गया है, यह सब कभी सपनों या कल्पना में ही होता था लेकिन विकसित तकनीकी की वजह से यह हकीकत बनकर हमारे सामने है।

इंटरनेट की परिभाषा, आसान शब्दों में

इंटरनेट एक ऐसा नेटवर्क है जिसके माध्यम से 2 या उससे अधिक कंप्यूटर के बीच डिजिटल तरीके से सूचनाओं का आदान-प्रदान करना संभव है, वर्तमान में इंटरनेट संचार का सरल माध्यम है तथा सूचनाओं, डॉक्यूमेंट या किसी भी प्रकार की डाटा को आसानी से भेजा या प्राप्त किया जा सकता है।

इंटरनेट का उपयोग 

इंटरनेट का उपयोग हर फील्ड में किया जाता है तथा सभी कार्य ऑनलाइन कर दिए गए हैं इसलिए स्कूल संबंधी कार्य जैसे एडमिशन, फीस जमा आदि ऑनलाइन तरीके से होता है, इसके अतिरिक्त अन्य कार्यों में भी इंटरनेट का उपयोग किया जाता है जो इस प्रकार है -

1. ऑनलाइन कार्य हेतु मोबाइल में इंटरनेट का उपयोग


मोबाइल फोन में इंटरनेट की सुविधा होना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि कंप्यूटर (डेस्कटॉप) को अपने साथ कही भी ले जाना संभव नहीं लेकिन मोबाइल को आसानी से यात्रा के दौरान या कहीं भी ले सकते हैं, फोन में इंटरनेट कनेक्शन के जरिए सभी आवश्यक कार्य पूर्ण हो जाता है, बस इसके लिए आपको इंटरनेट पर अपने कार्य से संबंधित Keywords search करना होगा और संबंधित साइट पर विजिट करना होगा उसके बाद अपना काम पूरा कर सकते हैं।

2. मनोरंजन के लिए इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट में आपको सारे टेलीविजन शो देखने को मिलते हैं, नेट पर जोक्स, चुटकुले, हिंदी शायरी, फनी कॉमेडी वीडियो देखा जा सकता है। 
वीडियो देखने के लिए हर स्मार्टफोन में YouTube होता है जिसमें अपने इंटरेस्ट का चैनल सब्सक्राइब करके रोजाना मनपसंद वीडियो देख सकते हैं और अपने दोस्तों को भी भेज सकते हैं।
Music सुनने के लिए भी अलग अलग प्लेटफार्म है जहां से गाने सुन सकते हैं।

3. आपकी बुद्धि तथा सामान्य ज्ञान को और बेहतर करने में इंटरनेट का उपयोग 

इंटरटेनमेंट के साथ इंटरनेट पर बहुत कुछ सीखा जा सकता है क्योंकि यहां आपको बहुत से ऐसे साइट्स मिल जाते हैं जहां से सामान्य ज्ञान पढ़ कर याद रख सकते हैं।
जो स्टूडेंट ऑनलाइन पढ़ाई करता है उसके लिए इंटरनेट बहुत अच्छा जरिया बन सकता है ज्ञान का, क्योंकि स्कूल के सभी पाठ नेट पर मिल जाती है, आपको जिस विषय की विस्तार से जानकारी चाहिए उसे नेट (Google) पर सर्च करें उससे संबंधित सभी साइटों की सूची आपके सामने होंगी।

4. Latest News के लिए इंटरनेट

Television news सुनने और देखने का बहुत अच्छा माध्यम है लेकिन जब हम घर से बाहर होते हैं तब न्यूज पेपर पढ़ने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं जिसमें न्यूज को ई - पेपर (digital paper) के रूप में पढ़ते हैं।
Live cricket, news, favourite tv shows आदि फोन पर ही देखे जा सकते हैं इन सब के लिए मोबाइल में internet data होना आवश्यक है।
यदि आपने किसी न्यूज Website या YouTube channel को Subscribe कर रखा है तो latest news का update या notification फोन पर तुरंत आ जाते हैं।

5. बिजनेस बढ़ाने में इंटरनेट

व्यवसाय को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इंटरनेट बहुत सरल माध्यम बन गया है जहां पहले अपने दुकान या बिजनेस के बारे में गली गली में पोस्टर लगाना पड़ता था वही काम आज इंटरनेट की सुविधा से घर बैठे हो जाता है हम इंटरनेट पर अपना बिजनेस पेज बना सकते हैं जिसका विज्ञापन सोशल मीडिया पर चला कर इसे लाखों-करड़ों लोगों तक
बहुत जल्दी पहुंचा सकते है।

6. Online संबंधी सरकारी कार्य इंटरनेट कनेक्शन से होता है।

ग्राम पंचायत से जुड़ी सभी कार्य आजकल ऑनलाइन हो गए हैं इसलिए अब हर व्यक्ति अपने डिवाइस से लगभग सभी कार्य कर सकता है, B1, खसरा नक्शा, किसी योजना से जुड़ी जानकारियां आदि, ऑनलाइन देखे जाते हैं और यह सभी कार्य इंटरनेट की मदद से ही हो पाता है।

7. बैंकिंग संबंधित कार्य में इंटरनेट का उपयोग

Bank में internet का उपयोग करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि खाताधारकों के अकाउंट से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर ही देखी जा सकती है इसलिए बैंक मैनेजर को भी इंटरनेट की आवश्यकता होती है इसके अलावा यदि आप net banking का use करते हो तो साइट में लॉगिन के लिए Internet अनिवार्य है।

इंटरनेट से होने वाले लाभ

इंटरनेट की वजह से लोगों का बहुत टाइम बच जाता है क्योंकि वह चांद सेकंड में अपनी बातें अपने दोस्तों परिवार वालों के साथ साझा कर सकते हैं।

यात्रा के लिए टिकट बुकिंग हेतु लम्बी लाइन में घंटो तक खड़े रहने की आवश्यकता नहीं होती यह कुछ मिनटों में हो जाता है।

पढ़ाई से संबंधित सवालों के जवाब नेट पर खोजना आसान है।

Online से जुड़ी कामों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

बैंक खाता से पैसा निकालने के लिए लंबी लाइन की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि बैंक नेट बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराती है अपने कस्टमर्स के लिए, लेकिन इसके लिए इंटरनेट अनिवार्य होता है।     

इंटरनेट से होने वाले नुकसान

इंटरनेट ने लोगों के दैनिक जीवन से जुड़ी कामकाज को सहज बना लिया लेकिन इसके वजह से लोग आलस्य के चपेट में आने लगे हैं, सभी कार्य घर में ही हो जाते हैं इस वजह से वे घरों से बाहर नहीं निकलते, अपने दोस्तों से नहीं मिलते, माता - पिता को समय नहीं देते।

इंटरनेट की वजह हमारा काफी समय बच जाता है लेकिन बचे हुए समय को भी इंटरनेट पर बिता देते हैं वीडियो देखते और ऑनलाइन गाने सुनते हुए तो इससे समय बर्बाद भी होता है।

नेट की अत्यधिक उपयोग करने से हमारी आंखों की रौशनी कम हो सकती है क्योंकि नेट चलाने के दौरान फोन या कंप्यूटर का स्क्रीन ऑन रहता है जिसका प्रकाश सीधे नेत्रों पर पड़ता है ऐसा हर दिन लंबे समय तक होने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।

अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर सर्चिंग और चैटिंग के लिए देने पर हम अपनी फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है अच्छी हेल्थ के लिए खेलना कूदना आवश्यक होता है।

Internet पर स्टडी से संबंधित जानकारियां प्राप्त करना बहुत आसान है लेकिन फिर भी कई स्टूडेंट्स अपना ज्यादातर समय जोक्स, चुटकुले पढ़ने में लगा देते हैं और अपने पढ़ाई पर ध्यान नहीं देते।

उपसंहार

इंटरनेट का उपयोग पढ़ाई में, ऑनलाइन क्लास, मनोरंजन, सामान्य ज्ञान, फॉर्म भरने आदि में करते हैं सभी जरूरी कार्य इंटरनेट के माध्यम से होते हैं यदि इंटरनेट ना हो तो यह सब करना हमारे लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा। 
देखा जाए तो इंटरनेट हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है पल भर में ज्ञान का भंडार इसमें देखने को मिलता है, यदि इंसान चाहे तो बहुत कुछ इंटरनेट के माध्यम से सीख सकता है।
वास्तव में इंटरनेट से कोई नुकसान नहीं होता, हमारे द्वारा इंटरनेट की गलत उपयोग से हमारा नुकसान होता है, यदि इंटरनेट का सही तरीके से उपयोग करें तो इसका केवल फायदा ही होता है।

Final word

इस लेख के माध्यम से आपने इंटरनेट की उपयोगिता पर निबंध के बारे में पढ़ा, यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें इस लेख से संबंधित यदि कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो बेझिझक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने