Referral Code Kya Hota Hai यदि आपको यह पता नहीं है तो इस आर्टिकल में हमने किसी के बारे में पूरी जानकारी आपके साथ शेयर की है, कई mobile apps में आपको Referral code ऐड करने का ऑक्शन देखने को मिल जाता है यह अधिकतर earning करने वाले apps में देखने को मिलते हैं, अगर आपको referral code meaning in Hindi नहीं पता है तो आज का लेख उसी विषय पर है।

Referral Code Kya Hota Hai in Hindi (What is Referral Code in Hindi)

Referral Code Kya Hota Hai in Hindi
Referral Code Kya Hota Hai in Hindi 

Referral code एक प्रकार का tracking ID होता है जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि एक रेफरल कोड को कितने mobile users ने application / app पर apply किया है, रेफरल कोड बनाने का मकसद है उन users को पहचानना जिन्होंने किसी रेफरल कोड का उपयोग करके किसी app या site पर login / sign up किया है।

एक रेफरल कोड की मदद से कितने लोगों ने एप्लीकेशन लॉगइन किया है इसकी जानकारी भी application developers (company) को पता चल जाता है।

ऐप पॉपुलर हो और अधिक लोगों तक पहुंचे इसके लिए रेफरल कोड बनाया जाता है जिसे उस ऐप के उपयोगकर्ता अन्य लोगों के साथ शेयर करता है साथ में अपना रेफरल कोड भी साझा करता है जिसकी मदद से दूसरा व्यक्ति उसी ऐप पर साइन इन करता है इसके बदले में रेफरल कोड शेयर करने वाले व्यक्ति को उसका कुछ कमीशन दिया जाता है।

कई बड़े-बड़े एप्लीकेशन में आपको रेफरल कोड वाला ऑप्शन देखने को मिल जाता है जितने अधिक लोगों तक रेफरल कोड शेयर करके उनको एप्लीकेशन में ज्वाइन कराएंगे आपको उतना ही अधिक कमीशन मिलता है।

Example - जिस तरह किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट को बिकवाने पर आपको कुछ परसेंट कमीशन दिया जाता है उसी तरह किसी app को ज्वाइन करके अन्य दूसरे लोगों को भी रेफरल कोड के जरिए लॉगिन कराने से आपको निर्धारित कमिशन मिलता है। 

उम्मीद करता हूं आपको समझ में आ गया होगा की Referral Code Kya Hota Hai - रेफरल कोड क्या है? इस रेफरल कोड की benefits भी है आइए जानते हैं उनके बारे में।

Referral Code Ke Fayde

  • रेफरल कोड के जरिए आप किसी ऐप पर अपना अकाउंट बना सकते हैं इसके अतिरिक्त अगर आप उसी रेफरल कोड के जरिए अन्य लोगों को उस ऐप पर लोगिन कराते है तो आपको उसके लिए कमीशन दिया जाता है।
  • आप जितने ज्यादा लोगों को अपने रेफरल कोड की मदद से लॉगिन करने को कहेंगे आपकी कमीशन अधिक हो सकती है।
  • बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एप्लीकेशन को रेफरल कोड के जरिए शेयर करके लॉगइन कराने पर प्रति लॉगइन ₹500 तक भी दे देते हैं इस प्रकार यदि अधिक लोगों तक रेफरल कोड शेयर किया जाए और लॉग इन करने को कहा जाए तो इसके जरिए पैसा भी कमाया जा सकता है।
  • Referral code केवल यूजर्स के लिए नहीं बल्कि कंपनी के लिए भी बेनिफिशियल होता है क्योंकि इससे उनका ऐप अधिक लोगों तक पहुंच जाता है और कम समय में अधिक लोग उनके ऐप को फोन पर इंस्टॉल कर लेते हैं।
  • इससे कंपनी को टीवी ऐड के लिए अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि रेफरल कोड के जरिए कम खर्च में अधिक लोगों के मोबाइल में ऐप को डाउनलोड कराया जा सकता है, इससे प्रमोशन भी हो जाता है।
  • जैसा कि मैंने पहले बताया रेफरल कोड एक ट्रैकिंग आईडी की तरह होता है इसलिए कंपनी यह पता लगा सकती है कि किस यूजर्स के द्वारा कितने लोगो को ऐप रेफर किया गया है।

Referral Code Ko Share Kaise Karen

रेफरल कोड को किसी भी social media platform पर शेयर कर सकते हैं, आप फेसबुक या व्हाट्सएप पर रेफरल कोड शेयर कर सकते हैं यदि यूट्यूब चैनल है तो डिस्क्रिप्शन में कोड शेयर करके अपने सब्सक्राइब को रेफर कर सकते हैं।

Referral Code Kaise Banaye

अगर आप कोई सा भी रेफर एंड अर्न ऐप का इस्तेमाल करते हैं आपको ऐसी ऐप में आप का रेफर कोड देखने को मिल जाता है जब आप sign up करते हैं तो पहले से ही उस ऐप में रेफर एंड अर्न वाले ऑप्शन पर रेफरल कोड रहता है वहीं से आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। आपको खुद से रेफर कोड बनाने की आवश्यकता नहीं होती, कोड कंपनी द्वारा ही बनाया गया होता जिसे शेयर किया जाता है।

उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और Referral Code Kya Hota Hai in Hindi पता चल गया होगा, यदि इस पोस्ट से संबंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं तो comment करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने