आजकल सोशल मीडिया का दौर है इसलिए आपको हर किसी के मोबाइल फोन में social media apps इनस्टॉल किया हुआ देखने को मिल जायेगा जिसमें WhatsApp तो सभी के फोन में होता ही है यह बहुत प्रचलित massaging app है जिसके वर्तमान में ऑनर मार्क जुकरबर्ग हैं जिन्होंने facebook का अविष्कार किया है। 

यदि आप भी WhatsApp use करते हैं तो आपने कभी न कभी  GB WhatsApp का नाम जरूर सुना होगा कई लोग इस एप्लीकेशन को फोन में इंस्टॉल करके Use करते हैं लेकिन उन्हें इस app के बारे में पूरी जानकारी मालूम नहीं होती इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि GB WhatsApp Kya Hai? और क्या GB WhatsApp चलाना सही (सुरक्षित) है? और भी अन्य सवालों के जवाब इस पोस्ट में पढ़ने को मिलेंगे जो आपको जरूर पता होना चाहिए तो आइए जानते हैं इस app के विषय में।

GB WhatsApp क्या है - What is GB WhatsApp in Hindi

GB WhatsApp Kya Hai?
GB WhatsApp Kya Hota Hai in Hindi

आप Whatsapp app का इस्तेमाल तो करते ही होंगे तो GB WhatsApp भी whatsapp की तरह एक messaging app है जिसका इस्तेमाल digital way में संदेशों को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में भेजने के लिए किया जाता है। 

यदि आप सोच रहे हैं कि यह WhatsApp का कोई नया या अपडेटेड वर्जन है तो मैं बता दू की यह WhatsApp का कोई वर्जन नहीं है बल्कि एक अलग ऐप है जिसे थर्ड पार्टी डेवलपर द्वारा बनाया गया है, इस ऐप को आप direct play store से download नहीं कर सकते इसके लिए आपको website पर visit करना होगा उसके बाद ही download कर सकते हैं।

जीबी व्हाट्सएप में आपको इंटरेस्टिंग फीचर्स देखने को मिल जाते हैं हालांकि इसे ओरिजिनल व्हाट्सएप को मोडिफाई करके रेडी किया गया है इसलिए इसे Whatsapp का mod version (mod apk) भी कहा जाता है।

Mod APK क्या है - What is mod apk in Hindi

जब किसी ओरिजिनल ऐप को मोडिफाई करके उसमें कुछ एडवांस्ड फीचर्स ऐड किया जाता है और अतिरिक्त सुविधा के साथ तैयार किया जाता है तो इस प्रकार बनाया गया ऐप को Mod APK या मोडिफाइड एप्लीकेशन कहते हैं, mod apk में original app से अधिक featurs देखने को मिलते हैं जैसे gb whatsapp में होता है।

Read Also - WhatsApp और WhatsApp Business App में क्या अंतर है? 

Kya GB WhatsApp Safe Hai - क्या GB WhatsApp चलाना सुरक्षित है?

यदि सुरक्षा (security) की दृष्टि से देखा जाए तो GB WhatsApp चलाना सही नही है क्योंकि इसे आप Google Play Store से डाउनलोड नही कर सकते जबकि अधिकतर trusted mobile application को play store से डाउनलोड किया जाता है। 

आपको पता ही होगा की जब हम WhatsApp में chatting करते हैं तो वह end to end encryption में होता है means आपके द्वारा भेजे गए messages को वही व्यक्ति पढ़ और देख सकता है जिसके पास आपने message भेजा है। 

जबकि GB WhatsApp में आपकी privacy secure नहीं रहती है क्योंकि इसमें messages को बीच में ही read किया जा सकता है। Cyber experts भी इस प्रकार के apps को सुरक्षित नहीं मानते, कुल मिलाकर बात यह है कि GB WhatsApp Security के लिए better option नहीं है यदि आप अपने data secure रखना चाहते हैं तो आपको WhatsApp का Official Messenger app use करना चाहिए।


GB WhatsApp Kaise Use Kare

GB WhatsApp को आप बिल्कुल उसी तरह Use कर सकते हैं जैसे Original WhatsApp app को करते हैं, GB WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए आपको Internet पर मौजूद वेबसाइट से यह APK डाउनलोड करना होगा उसके बाद डिवाइस में इंस्टॉल करना होगा।

Login या नया अकाउंट बनाने के लिए अपना phone number डाले, उसमें one time password आएगा, वह ऑटोमैटिकली enter हो जायेगा उसके बाद अपना पूरा नाम और प्रोफाइल पिक्चर ऐड करें उसके बाद next पर टैप करें, अब व्हाट्सएप का होम पेज ओपन हो जायेगा।

इसका यूज आप original whatsapp की तरह कर सकते हैं लेकिन इसमें कुछ extra features add किए गए है जिससे आप app interface का look better कर सकते हैं but काम Same होता है।

हो सकता है आपको कुछ कन्फ्यूजन लग रहा हो तो इसके लिए मैंने Whatsapp और GB Whatsapp के बीच कुछ अंतर को नीचे दिए गए टेबल में दर्शाया है ताकि आपको आसानी से समझ में आए।


Original WhatsApp और GB WhatsApp में अंतर इस प्रकार है -


No. WhatsApp GB WhatsApp
1. WhatsApp में आपको end to end encrypted messaging sent करने की सुविधा मिलती है जिसकी वजह से यह अधिक सिक्योर होता है। GB WhatsApp में आपके इंपॉर्टेंट डेटा लीक भी हो सकता है यही कारण है की साइबर एक्सपर्ट इस तरह के ऐप को इंस्टॉल करने की सलाह नहीं देते।
2. Original WhatsApp में चैट या मैसेजिंग, वॉइस कॉल या वीडियो कॉल, ग्रुप बना सकते हैं, स्टेटस अपडेट कर सकते हैं और अब तो पेमेंट का ऑप्शन भी व्हाट्सएप में देखने को मिलता है इनके अलावा अन्य फीचर्स आपको देखने को मिलते हैं। GB WhatsApp में आपको Original WhatsApp की तुलना में अधिक फीचर्स देखने को मिलते हैं जिनमें ऐप आइकॉन चेंज करना, ऑटो रिप्लाई फीचर, 600 व्यक्तियों तक ब्रॉडकास्ट मैसेज भेजना आदि मुख्य है इनके अलावा अन्य फीचर भी होते हैं।
3. व्हाट्सएप के ओरिजिनल ऐप में एक्स्ट्रा कस्टमाइजेशन का ऑप्शन नहीं मिलता है बेसिक एंड ओरिजिनल लुक के साथ इसे use कर सकते हैं। इसमें आपको एक्स्ट्रा कस्टमाइजेशन का विकल्प मिलता है जिसकी वजह से ऐप का आइकॉन जो नॉर्मली ग्रीन होता है उसे गोल्ड, ब्लैक, रेड आदि कलर कर सकते हैं।
4. कॉन्टैक्ट लिस्ट के बैकग्राउंड में इमेज सेट नही कर सकते। इसमें आपको कॉन्टैक्ट लिस्ट के बैकग्राउंड अपनी इमेज सेट करने का ऑप्शन मिलता है।
5. इसमें कॉन्टैक्ट लिस्ट और ऐप ऑप्शन के अक्षर normal text font में होते हैं। इसमें अलग अलग स्टाइल में font set करने का ऑप्शन मिलता है।
6. Original WhatsApp को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं तथा कंप्यूटर यूजर्स WhatsApp web के जरिए इसे Use कर सकते हैं। GB व्हाट्सऐप को आप play store से डाउनलोड नही कर सकते डाउनलोडिंग के लिए इंटरनेट में मौजूद वेबसाइट पर विजिट करना होगा उसके बाद
इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

GB WhatsApp से संबंधित पूछे जाने वाले अन्य सवाल


 1  जीबी व्हाट्सएप से क्या फायदा है?


एक मुख्य कारण है जिसके वजह से स्मार्टफोन यूजर्स जीबी व्हाट्सएप को अपने फोन में इंस्टॉल करते हैं वह है advanced feature and customisation, क्योंकि इससे यह ऐप ओरिजिनल से अधिक अट्रैक्टिव दिखता है, आपने देखा होगा कि कुछ लोग इस प्रकार के ऐप को इंस्टॉल कर के लोगों को दिखाते हैं कि मेरे व्हाट्सएप में एक्स्ट्रा फीचर ऐड हैं उसके बाद दूसरा यूजर भी इस ऐप को यूज करता है, तो यही फायदा है जीबी व्हाट्सएप का, एडवांस्ड फीचर्स को यूज कर पाना।

 2  जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड क्यों नहीं हो रहा है?


जब हम प्ले स्टोर से व्हाट्सएप डाउनलोड करते हैं तो वह इंस्टॉल बटन पर टैप करते ही डाउनलोड होना शुरू हो जाता है लेकिन GB WhatsApp को गूगल में जाकर वेबसाइट से डाउनलोड करते हैं जिसके वजह से web browser आपसे पूछता है कि क्या आप इस फाइल को डिवाइस में डाउनलोड करना चाहते हैं? क्योंकि यह आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है (this type of file can harm your device.) तो ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको इस मैसेज के ठीक बगल में ब्लू कलर में OK का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें ऐप डाउनलोड हो जायेगा।

 3  GB WhatsApp फोन में इंस्टॉल क्यों नहीं हो रहा?


ऐप डाउनलोड करने के बाद जीबी व्हाट्सएप को फोन में इंस्टॉल करने के लिए आपको मोबाइल के Settings में जाकर unknown sources ऑप्शन को enable करना होगा उसके बाद ऐप इंस्टॉल होगा।

Final Word  About - GB WhatsApp Kya Hai in Hindi


दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैने आपको GB WhatsApp क्या है और Original WhatsApp और GB WhatsApp के बीच क्या अंतर होता है इसके बारे में बताया है, उम्मीद करता हूं आपको सारी बाते समझ में आ गई होगी, लेख को अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर करिए ताकि उन्हें भी जानकारी प्राप्त हो सके, यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो प्लीज कमेंट करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने