दोस्तों कई बार फोन में Virus आ जाता है जिस वजह से Mobile reset करना पड़ता है, आप जिस भी वजह से अपना फोन रिसेट करना चाहते हैं उसके बारे में इस Android Mobile Phone Ko Reset Kaise Kare पोस्ट में बताया गया है जो आपको हेल्प करेगा Smartphone reset करने में।

यदि हम लंबे समय तक अपने फोन को format या reset नहीं करते तो फोन पर extra junk files and data store हो जाता है जो mobile को slow कर देता है इसके वजह से फोन पर multitasking करने में problem आता है, ऐसे situation में phone को completely reset करना होता है, ऐसा करने से phone के सभी virus and junk files remove हो जाते है और इसीलिए phone पहले की तरह clean and fast हो जाता है, तो आइए बिना देरी किए जानते हैं की Phone Ko Reset Kaise Kare, मैने यहां पर images के जरिए सभी बातों को समझने की कोशिश किया है उम्मीद करता है यह article आपके लिए helpful होगा।

Android Mobile Phone को Reset करने से पहले ध्यान रखें 

  • अपने फोन से सिम कार्ड को निकाल दें क्योंकि जब फोन को रिसेट करते हैं तो उस सिम कार्ड में सेव किए गए सारे कांटेक्ट डिटेल्स डिलीट हो जाते हैं कांटेक्ट को सुरक्षित रखने के लिए कार्ड रिमूव करें।
  • Phone के आवश्यक फोटो वीडियो डॉक्यूमेंट को किसी मेमोरी कार्ड पेनड्राइव में स्टोर कर लीजिए क्योंकि फोन भी पूरी तरह से फॉर्मेट हो जाता है।
  • यदि आपने किसी ईमेल आईडी से अपने फोन पर लॉगिन किया है तो उस ईमेल आईडी को अच्छे से याद रखें तथा उसका पासवर्ड भी सही-सही पता होना आवश्यक है नहीं तो इसके लिए आपको दोबारा नई ईमेल आईडी बनाना पड़ सकता है इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको ईमेल आईडी और उसका सही पासवर्ड पता है।

Mobile Phone Reset करने से फोन में क्या Changes होंगे

जब किसी फोन को रिसेट किया जाता है तब उसका लुक और एप्लीकेशन बाय डिफॉल्ट पहले जैसे हो जाते हैं यानी कि जब आपने फोन को नया खरीदा था तब जिस प्रकार की सेटिंग्स थी बिल्कुल वैसे ही रिसेट करने के पश्चात हो जाता है उसके बाद आप अपने अनुसार प्ले स्टोर से एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं। ध्यान रहे जब फोन को रिसेट करते हैं तब फोन पर आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए आवश्यक एप्लीकेशन भी अनइनस्ल हो जाते हैं।

Read Also:- कंप्यूटर (Laptop) में Software को Uninstall कैसे करते हैं?

Android Mobile Phone Ko Reset Kaise Kare

Android Mobile Phone Ko Reset Kaise Kare

इस पोस्ट के माध्यम से आपको पता चल जाएगा कि स्मार्ट फोन को कैसे रिसेट किया जाता है? आपके पास चाहे किसी भी कंपनी का मोबाइल हो, मान लीजिए आपके पास Oppo, Samsung, Realme Smartphone आदि brands का फोन मौजूद हो लेकिन यहां बताए गए तरीके से आप किसी भी मोबाइल को format या reset कर पाएंगे इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करिए।

1. Mobile के Settings पर जाएं


अपने मोबाइल पर सेटिंग्स (Settings) आइकन खोजें और उस पर टैप करें। इसके अलावा होम बटन को long press करके गूगल असिस्टेंट ओपन करें और वहां Open Settings बोले अपने-आप सेटिंग्स ओपन जो जायेगा।

2. Additional settings पर जाएं

Android Mobile Phone Ko Reset Kaise Kare
Apne Kisi Bhi Android Mobile Phone Ko Reset Kaise Kare

Settings open होने के बाद scroll करके नीचे आए और Additional settings पर क्लिक करें।

3. Back up and reset पर क्लिक करें

Android Mobile Phone Ko Reset Kaise Kare

एडिशनल सेटिंग्स में आपको Back up and reset का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

4. Erase all data (factory reset) पर क्लिक करें

Android Mobile Phone Ko Reset Kaise Kare

Erase all data (factory reset) पर क्लिक करने के बाद आपको फोन रिसेट करने का ऑप्शन मिल जाएगा, मेरे पास Realme 5 pro का फोन है जिसमें कुछ इस तरह का ऑप्शन्स देखने को मिलते है - 

Android Mobile Phone Ko Reset Kaise Kare
Kisi Bhi Android Mobile Phone Ko Reset Kaise Kare


यदि आप अपने मोबाइल को पूरी तरह से रिसेट करना चाहते हैं तो Erase all data पर क्लिक करें।

5. Phone password enter करें

अब फोन पर सेट किया गया अनलॉक पासवर्ड या पेटर्न ड्रॉ करें उसके बाद फोन रिसेट होना शुरू हो जाएगा।

दोस्तों इस तरह से आप अपने फोन को रिसेट कर सकते हैं हालांकि मैंने रियलमी फोन का एग्जांपल दिया लेकिन आप इसी प्रकार अपने दूसरे कंपनी का फोन को भी रिसेट कर सकते हैं, बिल्कुल यही स्टेप आपको फॉलो करने होंगे।

Read Also:- Mobile में Ringtone कैसे Set करें?

Final Word About - Mobile Phone को Reset कैसे करें?

अगर आपको इस लेख के माध्यम से कुछ सीखने को मिला तो इसे अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर करें यदि आपको Phone Reset करने में प्रॉब्लम आ रही है तो comment करके बताएं आप किसी भी प्रकार के सवाल कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Read Also:-


Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने