नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में Shiksha ka mahatva nibandh के बारे में बताया गया है इससे आपको शिक्षा पर निबंध लिखने में मदद मिलेगी। अगर आपको यह लेेेेेख अच्छा लगे तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें, आइए शुरू करते हैं।

Shiksha Ka Mahatva - शिक्षा का महत्व पर निबंध

Shiksha Ka Mahatva - शिक्षा का महत्व पर निबंध हिंदी में
Importance of education Essay in Hindi 

प्रस्तावना 

शिक्षा जीवन में कितना महत्वपूर्ण होता है यह आज हर इंसान को पता है अच्छी ज्ञान और शिक्षा ही भविष्य में इंसान को महान बनाता है उसे अच्छा इंसान बनता है इसलिए शिक्षा का अधिकार हर विद्यार्थियों को होता है, आज इस बात को हर कोई समझता है इसलिए शहरों और छोटे गांवों में भी बच्चे स्कूल जाते हैं और अपने आने वाले भविष्य का निर्माण करते हैं, ना केवल छात्र बल्कि छात्रा भी इसका फायदा उठा रहे हैं।

छात्रों के लिए शिक्षा का महत्व

छात्रों के लिए शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण होता है इससे उन्हें जीवन में अच्छा कार्य करने की प्रेरणा मिलती है शिक्षित व्यक्ति बाकियों से बेहतर कार्य को समझ परख सकता है, पढ़ाई लिखाई से छात्रों को तो कामयाबी मिलती है साथ में देश की भी प्रगति होती है क्योंकि यदि देश का हर व्यक्ति शिक्षित हो तो युवाओं में बेरोजगारी की समस्या समाप्त हो जाएगी, इससे भविष्य को अधिक उज्वल बना सकते हैं।


Shiksha Ka Mahatva लड़कियों के लिए

लड़के हों या लड़कियां सभी का शिक्षा ग्रहण करने के प्रति सामान अधिकार होता है, पहले लोग केवल लड़कों को ज्यादा पढ़ाते थे और लड़कियों को कम, लेकिन आज सभी Shiksha Ka Mahatva को समझते हैं और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को प्रोत्साहन दे रहे हैं, उनके शिक्षा पर ध्यान दे रहे हैं यही कारण है कि आज देश की बेटियां भी अपने राष्ट्र का नाम दुनियाभर में रौशन कर रहीं हैं।

आधुनिक युग में शिक्षा का महत्व 

आज के आधुनिक युग में शिक्षा को अधिक प्रोत्साहन मिल रहा है बढ़ती टेक्नोलॉजी ने भी शिक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान दिया है इसी वजह से ऑनलाइन शिक्षा संभव हो पाया है। बच्चे नई नई तकनीक से बेहतर शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, मॉर्डन युग में कंप्यूटर शिक्षा भी दी जा रही है इससे छात्रों को टेक संबंधी ऐक्टिविटीज करने को मौका मिलता है, पढ़ाई में मन लगाने के लिए टिप्स भी शिक्षकों द्वारा दी जाती है आजकल बच्चों को कॉन्सेप्ट समझाने के लिए इंटरेस्टिंग तरीके अपनाए जाते हैं जिससे बच्चे आसानी से बातों को समझ पाते हैं।

Online Shiksha Ka Mahatva 

डिजिटल युग में ऑनलाइन पढ़ाई भी की जा रही है इसके अन्तर्गत बच्चे अपने मोबाइल या लैपटॉप डिवाइस की मदद से अपने टीचर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ते हैं उसके बाद टीचर्स और स्टूडेंट्स बातचीत कर सकते हैं, यदि किसी दिन स्कूल की छुट्टी हो तो उस दिन भी छात्रा ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई कर सकते हैं इससे फर्क नहीं पड़ता की आप कहां पर हो।

शिक्षा इतना जरूरी क्यों है?

  • एजुकेशन पूरा करके अच्छी नौकरी और बेहतर जीवन यापन करने के लिए शिक्षा जरूरी है।
  • बेहतर भविष्य का निर्माण और सोचने परखने की समझ तथा जीवन में सही निर्णय लेने के लिए शिक्षा (ज्ञान) जरूरी है।
  • देश से बेरोजगारी की समस्या खत्म करने के लिए अच्छी शिक्षा बहुत आवश्यक होता है।
  • आत्मनिर्भर बनकर खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए उस व्यवसाय के क्षेत्र से संबंधित ज्ञान अर्जित करना पड़ता है जो कि किताबें पढ़कर जान सकते हैं, इसमें शिक्षा महत्वपूर्ण होता है।


यदि कोई व्यक्ति शिक्षित है पढ़ा लिखा है तो वह खुद को समय देकर अपने आप को परख सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है की उसे जीवन में क्या करना है उसे कौन सा जॉब करना चाहिए जबकि एक ऐसा व्यक्ति जिसमें पढ़ाई नहीं की हो उसे पता ही नहीं होता कि जीवन में उसे क्या करना चाहिए, कौन से फील्ड में कैरियर बनाना चाहिए, अधिक पढ़े लिखे ना होने की वजह से वे बेरोजगार हो जाते हैं और मजदूरी करते हैं, ऐसी समस्याओं के समाधान के लिए लोगों को शिक्षित होना चाहिए।

उपसंहार

कई लोगों का कहना होता है कि अधिक पढ़ाई करके डिग्री हासिल करने के बाद भी नौकरी नहीं मिलता तो पढ़ाई का उद्देश्य केवल नौकरी पाना नहीं होता है आप प्राप्त किए गए शिक्षा से खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं, जो इंसान पढ़ा लिखा होता है उसकी पर्सनालिटी औरों से अलग होती है उनके अंदर सकारात्मक ऊर्जा देखने को मिलती है, कार्य के प्रति लगन और सकारात्मक सोच व्यक्ति को उसके कामयाबी के शिखर तक पहुंचा देता है।

संबंधित लेख

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने