नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे कि SBI Bank Account Ka Statement Kaise Nikale? या SBI Bank Statement Download Kaise करें? इसके अलावा यदि आपको मालूम नहीं है कि Bank Statement क्या होता है? तो इसके बारे में भी जानकारी इस लेख में मिल जायेगी।

दोस्तों यदि आपने किसी बैंक में account open किया है और आपको बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करना है तो इसके लिए आप उसी बैंक में जाकर बैंक मैनेजर के जरिए Bank Stetment प्राप्त कर सकते हैं यह बहुत आसान तरीका है जो सभी खाताधारकों को पता होता है।

इसके अलावा आप बिना bank में visit किए अपने घर से ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस की मदद से Bank Account Ka Statement निकाल सकते हैं, इसमें सभी कार्य Online तरीके से होगा इसलिए आपके पास Smartphone होना चाहिए जिसमें internet की सुविधा उपलब्ध हो।

बैंक स्टेटमेंट निकालने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि Bank Statement Kya Hai और क्यों जरूरी होता है?, आइए जानते हैं -

Bank Statement Kya Hai (What is Bank Account Statement in Hindi?)

BANK Statement एक प्रकार का Document होता है जिसमें बैंक अकाउंट से की गई लेन - देन का विवरण लिखा होता है इसकी मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि आपने कब, किसे और कितने राशि भेजें हैं या प्राप्त किए हैं। आपने अकाउंट में कब-कब पैसे जमा किए हैं और कब निकाले हैं इसकी जानकारी दिनांक के साथ संक्षिप्त रूप में लिखी गई होती है। 

Bank Account Statement क्यों जरूरी होता है? - यदि आपको यह जानकारी प्राप्त करना है कि आपके अकाउंट से पिछले महीने, पिछले साल या कुछ महीनों में कितने पैसे कहां कहां ट्रांसफर हुए है तो यह जानकारी प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट स्टेटमेंट आवश्यक हो जाता है।

उम्मीद करता हूं आपको पता चल गया होगा कि बैंक स्टेटमेंट या अकाउंट स्टेटमेंट क्या होता है? अब जानते हैं कि SBI Bank Account Ka Statement Kaise Nikale?. यहां पर में State Bank of India (SBI) बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट कैसे चेक करते हैं बताने वाला हूं, यदि आपके पास भी एसबीआई का अकाउंट है तब नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

SBI Bank Account Ka Statement Kaise Nikale?

 
SBI Bank Account Ka Statement Kaise Nikale?

अगर आपका खाता एसबीआई में है तो नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर मोबाइल बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं, यहां पर मैं 4 तरीके बताने वाला हूं बैंक अकाउंट स्टेटमेंट देखने के लिए, आइए जानते हैं इनके बारे में - 

1. YONO SBI App Se Bank Statement Kaise Nikale?

  • अपने मोबाइल पर Yono SBI App में Login करें, इस एप्लीकेशन में Login करने के दो तरीके हैं MPIN दर्ज करके लॉगिन या Username and Password enter करके लॉगिन कर सकते हैं।
  • अब Accounts ऑप्शन पर क्लिक करें वहां आपको Account number और branch का नाम लिखा हुआ दिखेगा, A/C Number पर या Number  के आगे > चिन्ह दिखेगा उस पर टैप करें।
  • अब Bank Account Transaction Details Show होंगे इसे ही Account Statement कहते हैं।
  • Transaction Details (Statement) को फोन में Download करने के लिए वहां एक आइकॉन दिखेगा जिसमें SBI Logo दिया गया है उस पर टैप करें।
  • इसी तरह यदि आप Statement को Email के जरिए प्राप्त करना चाहते हैं तो वहां दूसरा विकल्प भी है जिसमें लिफाफे का आइकॉन दिया गया है उस पर टैप करें, उसके बाद बैंक द्वारा आपके रजिस्टर्ड ईमेल पते पर Bank Statement भेज दिया जाएगा।

2. Internet Banking Se Bank Statement Kaise Nikale - Statement Download कैसे करें?

इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए जिसमें इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है।

  • सबसे पहले स्मार्टफोन पर Browser Open करें और https://www.onlinesbi.com/ साइट पर Visit करें।
  • अब Login पर क्लिक करें उसके बाद दूसरा पेज खुलेगा जिसमें CONTINUE TO LOGIN पर क्लिक करें।
  • Username* और Password* enter करें उसके बाद image में दिख रहे text को CAPTCHA वाले बॉक्स में भरिए उसके बाद Login पर क्लिक करें।
  • Click करते ही Bank account से registered phone number में One Time Password (OTP) आएगा उसे दिए गए बॉक्स में भरिए, Submit पर क्लिक करें।
  • अब left side दिए गए Quick links में Account Statement पर क्लिक करें।
  • Select an account: अब जिस अकाउंट का स्टेटमेंट डाउनलोड करना चाहते हैं उस अकाउंट को चुने यदि आपका एक ही अकाउंट है तो वह already selected होगा।
  • Select options for the statement period: स्टेटमेंट पीरियड के लिखे ऑप्शन्स चुनें यहां निम्न ऑप्शन होंगे -

    • By Date
    • By Month
    • Last 6 Months
    • Financial Year

  • बैंक स्टेटमेंट देखने या डाउनलोड करने के लिए एक विकल्प चुनिए: यदि आप बैंक स्टेटमेंट देखना चाहते हैं तो View को सेलेक्ट करें और Go पर क्लिक करें। इसी तरह यदि आप बैंक स्टेटमेंट को MS Excel format या PDF Format में डाउनलोड करना चाहते हैं तो इन विकल्प चुनें और Go पर क्लिक करें, स्टेटमेंट्स आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।    

3. Missed Call Se SBI Bank Account Ka Statement Kaise Nikale?

  • मिस्ड कॉल देकर भी अकाउंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए 09223866666 पर मिस्ड कॉल दें।

4. SMS के जरिए SBI Bank Account Statement कैसे चेक करें?

  • एसएमएस की मदद से अकाउंट स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए पहले यह सुनिश्चित करें कि आपका फोन नंबर बैंक खाता से लिंक है।
  • SMS के लिए इसी 09223866666 नंबर पर ‘MSTMT’ लिखकर Send करें। तुरंत आपके फोन नंबर पर स्टेटमेंट प्राप्त हो जाएगा।

Final Word About : SBI Bank Account Ka Statement Kaise Nikale?

उम्मीद करता हूं आपको यह लेख SBI Bank Account Ka Statement Kaise Nikale? पसंद आया हो और आपने कुछ सीखा हो, यदि लेख आपको हेल्पफुल लगा तो प्लीज कमेंट जरुर करें इससे संबंधित अन्य किसी भी प्रकार का सवाल आप पूछ सकते हैं, पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए शेयर करें ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो, धन्यवाद! 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने