बैंक खाते का बैलेंस कैसे पता करें - पहले जब account का balance check करना होता था तब उस बैंक में जाना पड़ता था उसके बाद लाइन में खड़े होकर अपनी बारी आने तक इंतजार करना पड़ता था उसके बाद अपने खाते का कुल राशि का पता लगा सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है अब banking related works पहले से आसान हो चुके हैं और चुटकियों में bank से संबंधित कार्य किया जा सकता है आज के इस लेख के माध्यम से आपको बताऊंगा कि SBI bank account balance kaise check kare वो सभी तरीके जिसके द्वारा खाते का बैलेंस पता कर सकते हैं उनके बारे में यहां पर बताया गया है।

SBI Bank Account Balance Kaise Check Kare

 
SBI bank account balance kaise check kare
SBI bank account balance kaise check kare

आपके खाते में कितने पैसे है ये पता करने का एक तरीका आप सभी को पता वो है अपने बैंक में जाकर balance check करना लेकिन अब बैंकों ने अपनी सेवाओं को और अधिक बेहतर बना दिया है जिसकी वजह से Customer's घर बैठे bank account balance check कर सकते हैं कुछ ही मिनटों में इसके अलावा अन्य कार्य भी संभव है फिलहाल जानते हैं खाते का Balance कैसे पता करें? 

SBI YONO App Se Bank Account Balance Kaise Check Kare

एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एक ऐप जारी किया है जिसका नाम YONO SBI है इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका अकाउंट SBI (STATE BANK OF INDIA) में है तो आपके फोन पर यह ऐप जरूर इंस्टॉल होगा आपको बस इस ऐप को Open करना है उसके बाद LOGIN पर क्लिक करके MPIN या USER ID (Username और Password) दर्ज करके Login कर सकते हैं ध्यान रहे यूजरनेम और पासवर्ड सही होना चाहिए तभी ऐप में लॉगिन कर सकते हैं।

YONO SBI में Login करने के बाद View Balance पर टैप करें वहीं आपको आपके खाते में कितना पैसा है दिख जाएगा। अगर आपको Transactions देखना है तो Accounts पर टैप करें उसके बाद आपको bank account number देखने को मिलेगा simply उस पर टैप करें Transactions history आपके सामने आ जाएगी।

नोट :- YONO SBI ऐप में लॉगिन करने के लिए आपको पहले इस ऐप में Register (Signup) करना होगा, यदि आप already registered user हैं तो आपके पास MPIN और Username / Password होगा जिसे लॉगिन करते समय enter कर सकते हैं।

SBI Official Website से Bank Account Balance कैसे Check करें?

सबसे पहले किसी भी डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन ऑन करें उसके बाद Browser खोले और search करें online SBI या इस link पर click करें - https://www.onlinesbi.com/

यहां भी आपको अपना Username और Password डालना होगा उसके बाद CAPTCHA Enter करना होगा उसके बाद Login पर क्लिक करें उसके बाद बैंक अकाउंट से link mobile number पर OTP आएगा उसे enter करके login कर लीजिए।

Login करने के बाद आपको click here for balance पर क्लिक करना होगा उसके बाद account balance show हो जाएगा।

USSD Code Se SBI Bank Account Balance Kaise Check Kare

मोबाइल बैंकिंग सुविधा के अंतर्गत एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए टोल फ्री नंबर और USSD Code भी जारी किया है जिसका इस्तेमाल बैंक से संबंधित कार्य को पूरा करने के लिए होता है, इसकी मदद से निम्न बैंकिंग संबंधी कार्य किए जाते हैं -

  • Account balance पता कर सकते हैं।
  • Bank Mini Statement निकाल सकते हैं।
  • MPIN Change कर सकते हैं।
  • IFSC Code के जरिए Money Transfer कर सकते हैं। (लगभग सभी जरूरी काम कर सकते हैं।)

SBI Bank Balance पता करने के लिए USSD Code 

*99*41# - State Bank of India (SBI)

इस कोड का उपयोग करने के लिए आपके पास बैंक से रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर होना चाहिए जिसमें USSD कोड टाइप करके बैलेंस पता कर सकते हैं उसी तरह जैसे फ़ोन में डाटा या रिचार्ज बैलेंस चेक करने के लिए USSD कोड का उपयोग करते है। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने