अगर आपने paypal account create किया है तो payment करने और money receive करने के लिए आपको अपने PayPal अकाउंट में bank account और debit/credit card add करना होगा, अगर आपको पता नहीं है कि Paypal Me Bank Account Kaise Link Kare तो आज के इस पोस्ट में इसी के बारे में जानेंगे।

Paypal Me Bank Account Kaise Link Kare - Link Bank And Cards

Paypal Me Bank Account Kaise Link Kare

ध्यान दें - इस पोस्ट में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने के लिए आपका paypal account और bank account (debit/credit card) होना चाहिए तभी bank details add कर सकते हैं।

Step 1. Paypal Account में Login करें 

Paypal Me Bank Account Kaise Link Kare

पहले browser open करे और Google पर search करें paypal उसके बाद official website पर visit करें उसके बाद  टॉप में Login option पर click करें, उसके बाद आपने जिस e-mail id से paypal account create किया है यह email और correct password दर्ज करें उसके बाद Login पर click करें।

Step 2. Pay & Get Paid Option पर Click करें

Paypal Me Bank Account Kaise Link Kare

PayPal में login करने के बाद menu में Pay & get paid option दिखेगा उस पर click करे, अब कई options देखने को मिलेंगे।

Step 3. Banks & Cards पर Click करें

Pay & Get Paid पर click करते ही आपको Payment method में और दो options देखने को मिलते हैं 

  • Money
  • Banks & Cards

हम इस पोस्ट में Paypal Me Bank Account Link कैसे करे जानने वाले हैं इसलिए इन दोनों विकल्प में से आपको Banks & Cards Option को Select करना होगा इसके लिए simply इस पर क्लिक कर दें।

Step 4. अपना Bank Account Link करें

Paypal Me Bank Account Kaise Link Kare

Banks & Cards पर क्लिक करने के बाद आपको आपको दो ऑप्शन्स देखने को मिलेंगे 

  • Bank accounts 
  • Cards

1) Bank Accounts 

Paypal Me Bank Account Kaise Link Kare

PayPal account में अपना बैंक खाता जोड़ने के लिए Bank accounts ऑप्शन में Link a new bank account पर click करे, उसके बाद एक form आएगा जिसमें आपको अपना bank account details enter करना होगा

Bank name/location:

  • Search for your bank name :- इसमें आपको अपने बैंक का नाम सिलेक्ट करना है आपका अकाउंट जिस भी बैंक में है उसका नाम सेलेक्ट करें।
  • Select state :- आप जिस राज्य में रहते हैं उसे चुने। For example :- Maharashtra/Delhi/Uttarakhand/Chhattisgarh.
  • Select city/town :- अपना शहर चुनें।
  • Select branch location :- अपने bank branch का नाम चुनें।
  • NEFT IFSC code - इसमें अपने बैंक ब्रांच का IFSC Code दर्ज करें।
  • Account number :- इसमें अपने बैंक अकाउंट का नंबर दर्ज करें।

Account name:

इसमें आपको दो विकल्प मिलते हैं 

  • Business: your name :- अगर आपने paypal में बिजनेस अकाउंट बनाया है तो उस विकल्प को सेलेक्ट करें।
  • Personal: your name :- अगर आपने पर्सनल अकाउंट बनाया है तो personal select करें।

Bank details भरने के बाद आपको ✔️Use this bank for automatic transfers पर क्लिक करना है उसके बाद Link Your Bank पर क्लिक कर दीजिए।

अब आपके स्क्रीन पर How to confirm your bank account का मैसेज दिखेगा, जहां आपको बताया गया है कि आपके द्वारा लिंक किए गए बैंक अकाउंट को confirm करने के लिए paypal की ओर से आपके अकाउंट में 2 small deposits भेजे जाएंगे जो कि ₹1.50 से कम होंगे, भेजा गया deposits 3-5 दिन में आपके बैंक खाते में आ जाएगा।

जब आपके खाते में PayPal द्वारा भेजे गए 2 small deposits आ जाएंगे तो दोनों छोटी राशि को दिए गए बॉक्स में enter करना होगा उसके बाद confirm पर क्लिक करना होगा उसके बाद paypal account में bank account successfully link हो जाएगा।

ध्यान दें :- इस प्रक्रिया को आपको 2-3 दिन के बाद करना है डिपॉजिट्स रिसीव होने के बाद। Deposits प्राप्त हुए या नहीं ये जानने के लिए बैंक ब्रांच में जाकर पता लगाए या जिस ईमेल आईडी से paypal में लॉगिन करते हैं उसमें इसकी जानकारी मिल जाएगी।

2 Small Deposits Recieve होने के बाद Bank Account Confirm कैसे करें?

Paypal में लॉगिन करें उसके बाद Pay & get paid पर क्लिक करें फिर Banks & cards पर क्लिक करें, अब पेज को थोड़ा स्क्रॉल करें वहां पर आपको link किया गया bank account दिखेगा जिसके आगे CONFIRM लिखा होगा।

आपको बैंक नेम पर click करना है उसके बाद दूसरा पेज खुलेगा जिसमें आपको Confirm Bank पर क्लिक करना होगा उसके बाद फिर से दूसरा पेज ओपन होगा जहां पर आपको वो वाला 2 small deposits (रुपए) डालना है जो paypal द्वारा भेजा गया था। राशि एंटर करके Confirm पर क्लिक करें।

2) Cards 

Paypal Me Bank Account Kaise Link Kare

  • इसके लिए Same प्रक्रिया फॉलो करें पहले PayPal में login करिए।
  • Pay & Get Paid में जाकर Bank & Cards Select करें।
  • उसके बाद Card वाले सेक्शन में Link a new card पर क्लिक करें।
  • अब एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको कार्ड लिंक करने के लिए Card Details दर्ज करना है।
  • पहले डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड नंबर डालें, अपने कार्ड का प्रकार चुनें, कार्ड का एक्सपायरी डेट डालें और सिक्योरिटी कोड डालें जो कार्ड के पीछे तीन डिजिट का होता है। उसके बाद billing address चुनें या नया एड्रेस भी ऐड कर सकते हैं।
  • उसके बाद Link Card पर क्लिक कर दीजिए, Card PayPal Account में Add हो जाएगा।
Final Word About - Paypal Me Bank Account  Link Kaise Kare

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Paypal Me Bank Account Kaise Link Kare और Cards कैसे link करें? आशा करता हूं आपको इस लेख से कुछ सीखनेे को मिला हो। पोस्ट पसंद आए तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, अपनी सुझाव और किसी भी प्रकार के सवाल पूछने के लिए Comment करे मैं उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा, यह लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने