यदि आपको otg क्या है - OTG Cable Kya Hai नहीं पता तो इस लेख में इसी के बारे में बताऊंगा जिसमें आपको पता चलेगा की OTG/C-Type OTG Cable Kya Hota Hai इसका उपयोग और कार्य, स्मार्टफोन में ओटीजी कनेक्शन सेटिंग कैसे ENABLE करें? ये सभी जानकारी आपको यहां पर दी गई है।

दोस्तों otg केबल के कई फायदे होते हैं जैसे यदि कभी आपके पास खुद का लैपटॉप ना हो और पेनड्राइव में Stored data को देखना हो तो वो आप नहीं कर सकते लेकिन उस समय आपके पास otg केबल हो तो उसे आप अपने मोबाइल से attach करके उसमें USB Pen Drive को Connect कर सकते हैं। ऐसे ही कई कार्यों को करने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, इमरजेंसी में यह बहुत काम आता है। आइए जानते हैं OTG और C-Type OTG के बारे में।

OTG Cable Kya Hai (What is an OTG cable in Hindi)

OTG Cable Kya Hai - जानिए C-Type OTG Cable Kya Hota Hai हिंदी में
OTG Cable Kya Hai

OTG केबल एक प्रकार का Connector होता है जिसमें एक साइड USB PORT और दूसरी साइड फोन चार्जिंग पिन होता है, यूएसबी पोर्ट में Pen Drive, Keyboard, Computer Mouse और सभी Usb cable को कनेक्ट कर सकते हैं उसके बाद चार्जिंग पिन को फोन के चार्जिंग पोर्ट में प्लग करना होगा उसके बाद यह काम करने लगता है। मार्केट में दो प्रकार के OTG केबल मिलते है एक normal OTG जिसके बारे में अभी आपने जाना और दूसरा C-Type OTG cable यह C-Type supported Smartphones के लिए बनाया गया है, इसे आप only C-type support phone's में use कर सकते हैं।

C-Type OTG Cable Kya Hota Hai

C-type OTG Connector में भी केबल के एक साइड USB PORT और दूसरे साइड USB - Charging Port लगा होता है लेकिन वह C-TYPE Charging Port होता है जिसको किसी भी C-type OTG को सपोर्ट करने वाले मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं। आजकल लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स में अधिकतर Type-c Charging Port देखने को मिलते हैं।

OTG Ka Full Form Kya Hota Hai - OTG Cable Full Form

OTG का Full Form होता है "On The Go" जिसे संक्षिप्त में OTG (ओटीजी) CABLE कहते हैं। इसे आप मार्केट या ऑनलाइन स्टोर से लगभग ₹150 - 300 में खरीद सकते हैं।

OTG Cable या OTG Connector का Use कैसे करें?

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक OTG CABLE होना चाहिए जिसे आपका फोन SUPPORT करता हो, यदि आपके फोन में टाइप - C charging Port नहीं है तो आप normal OTG लें लेकिन अगर आपके फोन में टाइप - C charging Port Available है तो उसके लिए आपको Type C OTG cable की जरूरत पड़ेगी।

यदि आपके पास फोन में सपोर्टेड OTG CABLE है तो उसका उपयोग कैसे करें जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी पढ़ें।

USB - OTG Cable का Use कैसे करें?

सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन के charging port में ओटीजी केबल को कनेक्ट करें उसके बाद दूसरी ओर USB port में पेन ड्राइव या कीबोर्ड जैसे यूएसबी केबल वाले डिवाइस को प्लग करें। अब ओटीजी केबल स्मार्टफोन से सक्सेसफुली कनेक्ट हुआ है या नहीं यह पता करें।

मान लीजिए आपने मोबाइल में ओटीजी केबल की मदद से एक यूएसबी पेनड्राइव को कनेक्ट किया है तो वह पेन ड्राइव मोबाइल के साथ सही से कनेक्ट हुआ है या नहीं यह पता करने के लिए फोन पर फाइल मैनेजर पर जाएं यदि वहां आपको पेन ड्राइव वाला फाइल (डाटा) देखने को मिल रहा है इसका मतलब वह सक्सेसफुली कनेक्ट हो चुका है।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम स्मार्ट फोन पर ओटीजी केबल की मदद से किसी डिवाइस को फोन के साथ जोड़ना चाहते हैं उस वक्त ओटीजी केबल काम नहीं करता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ओटीजी केबल खराब है दरअसल Android version 5.0 या इससे अधिक वाले स्मार्टफोन्स में आपको फोन के सेटिंग्स में जाकर OTG connection feature को enable करना होगा उसके बाद कनेक्ट किया हुआ ओटीजी केबल सही से काम करने लगेगा।

मोबाइल में OTG Connection फीचर को Enable कैसे करें?

सबसे पहले अपने मोबाइल में सेटिंग्स पर जाएं और Additional Settings पर क्लिक करें उसके बाद स्क्रॉल करके नीचे आए वहां आपको OTG Connection का ऑप्शन दिखेगा उस पर टैप करके उसे Enable करें। फोन पर इस ऑप्शन को इनेबल करने के बाद आप ओटीजी केबल की हेल्प से किसी भी यूएसबी केबल वाले डिवाइस को फोन के साथ आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। 

यदि आपके फोन में कभी ओटीजी केबल काम ना करें तो सेटिंग में जाकर एक बार जरूर चेक करें कि otg कनेक्शन enable हो।

OTG केबल का उपयोग किस प्रकार कर सकते हैं - OTG Cable Usage

एक एंड्राइड स्मार्टफोन में ओटीजी केबल की हेल्प से कई प्रकार के अलग-अलग यूएसबी सपोर्टेड डिवाइस को मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं ओटीजी केबल का यूज किस प्रकार किया जा सकता है या किन डिवाइस के साथ इसका यूज़ कर सकते हैं, इसके बारे में अभी जानेंगे।

1. एक मोबाइल को दूसरे मोबाइल से Connect करने के लिए 

अगर आप केबल के जरिए अपने फोन को किसी दूसरे स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट करना चाहते हैं डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो वह आप आसानी से ओटीजी केबल की हेल्प से कर सकते हैं। 

2. Mobile Battery Charge करने के लिए 

यदि कभी आपकी फोन की बैटरी खत्म हो जाए तो आप इमरजेंसी में ओटीजी केबल की मदद से अपने फोन को दूसरे फुल चार्ज वाले फोन के साथ कनेक्ट कर सकते हैं इससे होगा यह की fully charged phone की battery power का use करके आपका फोन चार्ज हो जाएगा। हालांकि इससे फुल चार्ज वाले फोन की बैटरी कम हो जाएगी।

3. Android Smartphone में Pen Drive या Card Reader को Connect कर सकते हैं

अगर आपको किसी पेनड्राइव या कार्ड रीडर में मौजूद आवश्यक डॉक्यूमेंट या डाटा को एक्सेस करना हो तो ओटीजी केबल इसमें आपकी मदद कर सकता है। Otg को फोन से कनेक्ट करके यूएसबी पोर्ट में पेन ड्राइव या कार्ड रीडर अटैच करें उसके बाद उसमें मौजूद सभी डाटा फाइल मैनेजर में देखने को मिल जाएगा। इसके अलावा आप पेन ड्राइव में मौजूद किसी एप्लीकेशन को अपने फोन में कॉपी कर सकते हैं इसी तरह फोन में मौजूद आवश्यक डाटा को सुरक्षित स्टोर करने के लिए पेनड्राइव में भी डाल सकते हैं और जब चाहे तब काम में सकते हैं।

4. Android Mobile Phone में USB Microphone Connect कर सकते हैं

अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है और फोन पर प्रोफेशनल क्वालिटी ऑडियो रिकॉर्ड करना चाहते है तो उसके लिए माइक्रोफोन की आवश्यकता होती है ऐसे में कम कीमत पर यूएसबी माइक्रोफोन अवेलेबल रहते हैं तो इस प्रकार की माइक्रोफोन को भी ओटीजी केबल की हेल्प से फोन के साथ कनेक्ट कर सकते हैं और high quality audio record कर सकते हैं। इसी तरह USB Sound Card को भी फोन से जोड़ सकते हैं।

5. Android Smartphone में Mouse और Keyboard को जोड़ सकते हैं।

यदि आपको फोन पर Typing (Mobile Se Typing) करना हो तो आप किसी भी यूएसडी कीबोर्ड को ओटीजी केबल की मदद से फोन पर यूज कर सकते हैं किसी एप्लीकेशन पर टाइपिंग संबंधी कार्य कर सकते हैं इसी तरह कंप्यूटर की माउस को भी फोन के साथ उपयोग किया जा सकता है फोन में भी बिल्कुल कंप्यूटर की तरह माउस प्वाइंटर को left-right move कर सकते हैं।

6. Mobile से प्रिंटआउट निकाल सकते हैं

अगर आपके पास otg केबल है तो उसकी मदद से आप प्रिंटर पर प्रिंट आउट (Print Out) निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको प्रिंटर के यूएसबी केबल को ओटीजी केबल की हेल्प से आपके फोन के साथ कनेक्ट करना होगा उसके बाद किसी डॉक्यूमेंट को ओपन करें और प्रिंट कर सकते हैं। 

वैसे इसके लिए आपको प्रिंटर के लिए (PrinterShare app) एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ सकता है। जो प्रिंटर को डिटेक्ट करके पेज प्रिंट करने में मदद करेगा।

Final Word - OTG Cable Kya Hai?

यहां पर मैंने आपको बताया है कि OTG Cable Kya Hai (what is OTG cable in Hindi) उम्मीद करता आपको otg के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त हुई हो, लेकिन यदि आपके मन में कोई सवाल है तो जरूर से कमेंट में पूछिए उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा। 

इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी जानने को मिले। अगर आपको लगता है कि इस लेख में और कुछ जरूरी जानकारी शेयर करनी चाहिए तो कमेंट के माध्यम से अपनी सुझाव हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। इस ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने