नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में पढ़ेंगे अनुशासन पर निबंध - जीवन में अनुशासन का महत्व पर निबंध, स्कूलों में अनुसान का पालन हर विद्यार्थी करता है इसका उद्देश्य आपको शिक्षा के साथ एक बेहतर इंसान बनाना होता है। हम कई महान लोगों के बारे में पढ़ते और सुनते हैं इससे हमें यह पता चलता है कि वे भी अपनी लाइफ में अनुशासन बनाए रखते हैं।

अनुशासन पर निबंध - जीवन में अनुशासन का महत्व निबंध हिंदी में

अनुशासन पर निबंध - जीवन में अनुशासन का महत्व निबंध
अनुशासन पर निबंध हिंदी में

प्रस्तावना :- अनुशासन पर निबंध


भविष्य में महान व्यक्ति बनने के लिए जीवन में अनुशासन होना बहुत आवश्यक होता है जितने भी सक्सेसफुल और महान व्यक्ति हैं वो सभी अनुशासित ढंग से जीवन व्यतीत करते हैं। डिसिप्लिन से जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है इसलिए बचपन से ही माता - पिता द्वारा और स्कूलों में अनुशासन का पालन करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, क्योंकि यह जरूरी है जीवन में संयम रखने और कुछ करने के लिए।

विद्यार्थी (छात्र) जीवन में अनुशासन का महत्व:-

स्कूल या विद्यालय ही एकमात्र ऐसा स्थान है जहां विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अनुशासन भी सिखाया जाता है क्योंकि यह उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण करने में उनकी मदद करता है, स्कूल में रोज ड्रेस में आना, सही तरह से बाल बनाकर आना, शिक्षकों से आदरपूर्वक बात करना, होम वर्क पूरा करना, सिखाए गए उचित बातों का अनुसरण करना आदि अनुशासन के अन्तर्गत आते हैं, विद्यालय में ऐसे कई नियम बनाए जाते है जो छात्र को अनुशासित करने में मदद करता है।

शिक्षा में अनुशासन:-


शिक्षा में अनुशासन का मतलब है शिक्षकों द्वारा विद्यार्थी को दिए जाने वाले सभी होमवर्क पूरा करना इसके अलावा यदि आपने घर में खुद से अपनी पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनाया हुआ है तो उसी समय पर वहीं विषय पढ़ना और प्रतिदिन शिक्षा संबंधी अन्य एक्टिविटी करना शिक्षा में अनुशासन को बढ़ाता है।

अनुशासन का हमारे जीवन में महत्व:-

विद्यार्थी जीवन के बाद जब व्यक्ति बड़ा हो जाता है तो वह अपने तरीके से जीवन व्यतीत करता है कई लोग अनुशासन पूर्ण तथा कई लोग पूरे दिन को ऐसे ही व्यतीत कर देते हैं, जीवन के हर एक दिन में अनुशासन लाना बहुत जरूरी होता है अगर सच में आप जीवन में सफल होना चाहते हैं। 

जिस प्रकार हर दिन सूरज उगता और डूबता है रात को चंद्रमा दिखाई देता है, प्रतिकृति में निर्धारित हर प्रक्रिया प्रतिदिन होती है उसी तरह अनुशासन को अपने जीवन में सदा बनाए रखना चाहिए।

दैनिक जीवन में अनुशासन का संबंध हर वह काम से है जो आप अपने दिनचर्या में करते हैं, जैसे रोज सवेरे जल्दी उठना, व्यायाम या प्राणायाम करना, दौड़ लगाना, सही समय पर भोजन करना, निर्धारित समय पर जरूरी कार्य करना, रात्रि को समय पर सोना इत्यादि।

जब हम अपने दिनचर्या में अलग-अलग कार्य करने के लिए सूची तैयार कर लेते हैं और उन्हें उनके सही समय पर करते हैं और इसकी आदत बनाते हैं तो इसे हम अनुशासित जीवन जीना कहेंगे।

अनुशासन क्यों महत्वपूर्ण है?

अनुशासन या डिसिप्लिन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे इंसान और बेहतर होता जाता है अनुशासन सफलता को प्राप्त करने की एक कुंजी होती है, अनुशासित व्यक्ति अपनी कार्य को समय पर और परफेक्शन के साथ करता है यदि कोई उन्हें कुछ काम सौपता है तो समय पर उसे पूरा भी कर देता है। अनुशासन का पालन करने वाले व्यक्ति के लिए सफलता प्राप्त करना बहुत आसान हो जाता है।

अनुशासन से क्या लाभ है?

  • समय के महत्व को समझने के लिए अनुशासित होना आवश्यक है इससे हम कीमती समय को छोटे-छटे टुकड़ों में बांट देते हैं अपने कार्य के लिए और उन समय पर अपने आवश्यक कार्य करते हैं।
  • बहुत से लोग अपने काम को लेकर परेशान और टेंशन में रहते हैं क्योंकि उनका काम पूरा नहीं हो पाता अधूरा रह जाता है वही यदि वह व्यक्ति अनुशासित तरीके से हर दिन करें तो उसे अधिक टेंशन नहीं होता क्योंकि वह समय पर काम पूरा कर लेता है।
  • अनुशासन से हम अपनी और आसपास के लोगों को भी बेहतर बना सकते हैं क्योंकि जो आपके दोस्त हैं या आपके साथ रहते हैं उन्हें भी आपसे कुछ सीखने को मिलता रहता है। जैसे यदि आप रोज सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करते हैं तो संभावना है कि सामने वाला व्यक्ति भी आपको देखकर एक्सरसाइज शुरू कर दे।

उपसंहार:-

समय और अनुशासन का महत्व हर व्यक्ति को पता होना चाहिए अपने कार्यों को अनुशासन के साथ पूरा करना चाहिए, अनुशासन से हम मुश्किल से मुश्किल कार्य को आसान बना सकते हैं जैसे कोई व्यक्ति है उसे अपना वजन कम करना है तो वह बिना डिसिप्लिन के संभव नहीं होता है इसके लिए रोज योगा और एक्सरसाइज साथ ही खाने-पीने पर ध्यान देना होता है, इसी तरह की कई उदाहरण आपके आमने सामने देखने को मिलते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने