यदि आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो उसमें आपको प्राइवेसी पॉलिसी पेज ऐड करना चाहिए, प्राइवेसी पॉलिसी पेज जिसमें आपकी वेबसाइट से संबंधित जरूरी बातें होनी चाहिए जिससे पाठकों को आपकी साइट को अच्छी तरह जानने में मदद मिल सके।

इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे की Blog Ke Liye Privacy Policy Page Kaise Banaye? जिससे आपको page create करने में मदद मिलेगी और अपने ब्लॉग के लिए Privacy Policy Page हिन्दी में बना सकते हैं।

Privacy Policy Page क्या है - What is Privacy Policy Page in Hindi

छोटी या बड़ी वेबसाइट सभी की अपनी अलग अलग प्राइवेसी पॉलिसी पेज होती है जिसे हर विजिटर्स को फॉलो करना होता है, Privacy Policy Page एक प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है जिसमें वेबसाइट के संबंध में आवश्यक जानकारियां शेयर की जाती है, इस पेज में साइट के लिए बनाई गई नियमों का उल्लेख किया जाता है जिसका पालन हर वेबसाइट यूजर्स को करना होता है और यह नए या पुराने (reader's) उपयोगकर्ता सभी के लिए लागू होता है।

Blog के लिए Privacy Policy Page क्यों जरूरी होता है?

यदि आपकी वेबसाइट है तो आपने भी अपने साइट के लिए कुछ नियम बनाए होंगे आप अपने रीडर्स को बताना चाहते हैं तो इनके बारे में जानकारियां प्राइवेसी पॉलिसी पेज में दी जा सकती है, इसके अलावा ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए भी प्राइवेसी पॉलिसी पेज होना चाहिए इससे गूगल को आपकी ब्लॉग / साइट के बारे में जानकारी मिलती है।

Blog Ke Liye Privacy Policy Page Kaise Banaye


Blog Ke Liye Privacy Policy Page Kaise Banaye
Privacy Policy Page Kaise Banaye in Hindi

यदि आपका ब्लॉग हिंदी में है और हिंदी आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो इसी भाषा में प्राइवेसी पॉलिसी पेज बना सकते हैं ताकि हिंदी पढ़ने वाले पाठकों को आपके द्वारा बताई गई बातें सही से समझ में आ जाए, आइए शुरू करते हैं।

Blogger के Dashboard में जाएं

Blog Ke Liye Privacy Policy Page Kaise Banaye
Pages > NEW PAGE

  • ब्राउज़र ओपन करें, blogger.com पर जाएं और Dashboard में Pages वाले section पर क्लिक करें उसके बाद NEW PAGE पर क्लिक करें, अब सामने पेज खुल जाएगा जिसमें आपको सही तरीके से प्राइवेसी पॉलिसी पेज (पोस्ट) क्रिएट करना होगा।

Blog के लिए Privacy Policy Page बनाना शुरू करें -

  • पोस्ट के Title में Privacy Policy लिखें।
  • पाठकों का अभिवादन करते हुए लेख प्रारंभ करें और अपने ब्लॉग या वेबसाइट के बारे में सभी आवश्यक जानकारी शेयर करें।
  • आपने Site के लिए जो नियम बनाए हैं वह उपयोगकर्ताओं को बताएं जैसे कि आपके साइट पर कोई अभद्र या विवादित टिप्पणी नहीं कर सकता, ब्लॉग के ओरिजिनल कंटेंट को किसी दूसरे साइट पर शेयर नहीं कर सकते, Site पर comment के माध्यम से spam link add नहीं कर सकते आदि।
  • आपके ब्लॉग पर कौन कौन से कैटेगरी या विषय पर लेख प्रकाशित की जाती है उसकी जानकारी दीजिए ताकि पाठकों को ब्लॉग के विषय में जानकारी प्राप्त हो सके, आप टेबल या सूची के रूप में इन बातों का विवरण कर सकते हैं।
  • साइट के लिए बनाई गई रूल्स को तोड़ने पर आप क्या कर सकते हैं वो भी लिखें।
  • आवश्यक बात भी लिखें - जो व्यक्ति आपकी पोस्ट पर कमेंट के माध्यम से अपनी पर्सनल जानकारी शेयर करते हैं उनकी कौन सी जानकारी शेयर की जाएगी और कौन सी प्राइवेट (सुरक्षित) रहेगी।
  • Children Policy भी लिखें - आपको यह भी बताना चाहिए कि आपके ब्लॉग के Posts को कितने से कितने उम्र के बच्चे पढ़ सकते हैं, क्या आपके साइट का उपयोग किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं? या साइट के उपयोग के लिए उम्र निर्धारित है? इसके बारे में बताएं।
  • Contact Form - privacy policy page में यह भी बता सकते हैं कि कोई यूज़र आप से संपर्क करना चाहे तो किस प्रकार कर सकता है इसके लिए आप contact form page का link ऐड कर सकते हैं।
  • All Right Reserved - पेज के अंत में आपको All right reserved (heading) लिखना चाहिए इसका हिंदी में मतलब है 'सर्वाधिकार सुरक्षित'। इसमें आपको लेख में बताई गई संपूर्ण बातों का संक्षिप्त वर्णन करना है एक लाइन में लिख सकते है, साथ ही सभी वेबसाइट का सही उपयोग करें इसके बारे में बताएं।

Post Publish करें

  • अब पोस्ट को पब्लिश कर सकते हैं, यदि आप चाहते हैं कि पेज पर कोई Comment ना आए तो Right side में Options पर क्लिक करें उसके बाद Do not allow, show existing को Select करें।

ध्यान रखें :~ जब आप प्राइवेसी पॉलिसी पेज बनाएं तो उसे simple language में लिखें ताकि आपकी बातें आसानी से पाठकों को समझ में आ जाए जितना हो सके सरल शब्दों का प्रयोग करें।

Privacy Policy Page Kaise Banaye Tool Site Ki Help Se

ऊपर मैंने आपको बताया है कि मैनुअली ब्लॉग के लिए प्राइवेसी पॉलिसी पेज कैसे बना सकते हैं इसमें आपको खुद से पोस्ट लिखना होगा लेकिन अगर आप fast और easy way में Privacy Policy Page Create करना चाहते हैं तो इसके लिए इंटरनेट पर कई tool sites मौजूद हैं जिनका use इस पेज  को बनाने में कर सकते हैं, यहां पर मैं privacy policy generator site के बारे में बता रहा हूं आप चाहें तो इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

Tool Website Se Banaye Privacy Policy Page Free Me


कुछ टूल वेबसाइट में आपको paid service मिलती है लेकिन कुछ में completely free service मिल जाती है, यहां Free Privacy Policy Generator Tool Site के बारे में बता रहा हूं।

Search On Google 


  • Browser open करें और गूगल पर सर्च करें free privacy policy generator, result में बहुत से links आ जाएंगे जिनमें आपको https://www.privacypolicygenerator.info/ वाले Site पर visit करना है। 

Now Create Privacy Policy Page For Your Blog


साइट पर विजिट करने के बाद आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिनके बारे में नीचे बताया गया है उसके बाद आपके ब्लॉग के लिए फ्री में प्राइवेसी पॉलिसी पेज जनरेट हो जाएगा। Steps को ध्यान से फॉलो करिए।

Your Company Name 


  • इस वाले box में अपनी company का नाम दर्ज करें यदि आपकी कोई company नहीं है तो अपने website का नाम लिखें।

Your Website Name


  • यहां पर भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम लिखिए।

Your Website URL


  • आपके ब्लॉग या वेबसाइट का जो भी URL है उसे दर्ज करें, इसके लिए अपनी वेबसाइट ओपन करें और साइट के होम पेज पर जाएं और वहां यूआरएल कॉपी करें उसके बाद वापस प्राइवेसी पॉलिसी जेनरेटर साइट पर आकर इस वाले बॉक्स पर पेस्ट कर दीजिए।
  • अब Next पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके स्क्रीन में कुछ ऑप्शन आएंगे जिसमें आपको Yes या No Select करना होगा।

Do you use cookies on your website? 


  • इसमें आपको Yes Option Select करना चाहिए।

Do you show advertising through Google AdSense on your website?


  • यदि आप अपने वेबसाइट पर Google AdSense का विज्ञापन लगाते हैं मतलब Google AdSense ad network का use करते हैं तो Yes Select करें अन्यथा No Select करें।

Do you show advertising from third parties (except Google)?


  • यदि आप गूगल ऐडसेंस के अलावा किसी अन्य ऐड नेटवर्क का यूज करते हैं तो Yes ऑप्शन पर क्लिक करें अन्यथा No पर क्लिक करें।

इतना काम करने के बाद फिर से Next पर क्लिक कर दीजिए। Next पर क्लिक करने के बाद कुछ इस प्रकार की जानकारी देनी होगी।

Country 


  • इसमें India Select कर लीजिए।

State


  • आप इंडिया के कौन से राज्य में रहते हैं उस राज्य को Select करें।

Your Email Address


  • इस वाले बॉक्स में आपको अपना ईमेल पता दर्ज करना होगा, उस ईमेल एड्रेस को लिखें जिसमें आप एक्टिव रहते हैं। अपना सही ईमेल पता इंटर करने के बाद Generate My Privacy Policy पर Click करें।
  • आपकी वेबसाइट के लिए प्राइवेसी पॉलिसी पेज जनरेट हो जाएगा अब आप privacy policy text को Copy कर सकते हैं, इसके अलावा privacy policy को HTML code के रूप में भी कॉपी कर सकते हैं। Text को एचटीएमएल कोड के रूप में कॉपी करने के लिए copy text to clipboard पर क्लिक करें,  Text Copy हो जायेगा।

ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाएं।


  • ब्लॉगर के डैशबोर्ड में आ जाए और Pages Section पर क्लिक करें।
  • उसके बाद New Post पर क्लिक करें, अब स्क्रीन में पेज खुल जाएगा।
  • Page के Title में Privacy Policy लिखें।
  • अब Page को HTML View में Switch करें उसके बाद Copy किए गए privacy policy HTML text को Paste कर दीजिए।
  • अब Page को वापिस Compose View में Open करें।
  • आपका प्राइवेसी पॉलिसी पेज Ready है आप चाहे तो इसमें कुछ Changes कर सकते हैं। उसके बाद Post को Publish कर दीजिए। 

Website पर Privacy Policy Page का Link कैसे लगाएं?


पेज बना लेने के बाद उसे वेबसाइट पर सही जगह लगाना जरूरी होता है प्राइवेसी पॉलिसी पेज को आप वेबसाइट के हेडर या फूटर साइड में लगा सकते हैं इसके अलावा साइड बार में भी लगा सकते हैं।

  • ब्लॉगर पर जाएं और वहां Layout पर क्लिक करें उसके बाद Sidebar में Page link लगाने के लिए Add a gadget पर क्लिक करें।
  • अब एक पॉपअप आएगा जिसमें Pages ऑप्शन पर क्लिक करें, Show this widget को ऑन रखें और Save पर क्लिक करें।
  • अब अपनी वेबसाइट को रिफ्रेश करें Sidebar में प्राइवेसी पॉलिसी पेज लिंक ऐड हो जायेगा इसके अलावा यदि आपने About us, Disclaimer, Contact Us जैसे पेज बनाएं हैं तो उनके link भी show होंगे।

Final Word About - Blog Ke Liye Privacy Policy Page Kaise Banaye

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Blog Ke Liye Privacy Policy Page Kaise Banaye उम्मीद करता हूं आपको इस लेख को पढ़ने के बाद कुछ मदद मिली होगी, यदि किसी भी प्रकार का प्रश्न आपको पूछना है तो प्लीज कमेंट करें मैं उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद!

इन्हें भी पढ़ें :~ 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने