नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Fully4me पर, आपने एसडी कार्ड का नाम जरुर सुना और देखा होगा यह एक सिम कार्ड की तरह छोटा होता है जिसे mobile phone में storage के लिए यूज किया जाता है, आज के इस लेख में आपको SD Card Kya Hai, Mobile Me SD Card Kya Hota Hai? (What is SD card in Hindi) के बारे में बताऊंगा साथ ही SD card से related informations भी शेयर करने वाला हूं।

दोस्तों आजकल के स्मार्टफोन में पहले से अधिक RAM और Storage रहते हैं जो की फाइल्स, इमेज आदि को Store करने के लिए पर्याप्त होते हैं लेकिन अधिक वीडियो, ऑडियो, डाक्यूमेंट्स फाइल्स आदि को रखने के लिए अधिक जगह चाहिए होता है और इसके लिए SD CARD का इस्तेमाल किया जाता है तो आइए बिना देरी किए एसडी कार्ड के बारे में अधिक जानते हैं।

SD Card Kya Hai (What is SD Card in Hindi)


SD Card Kya Hai - जानिए Mobile में SD Card Kya Hota Hai हिंदी में
Micro SD Card                            Image : Pixabay

SD card एक useful data storage है जिसमें आप video's, photos, music, documents आदि फाइल्स को स्टोर करके रख सकते हैं, SD card को mobile में डाला जाता है और mobile से लिए जाने वाले photos, videos आदि SD card में ही save होते हैं, आमतौर पर SD card को memory card या चिप भी कहा जाता है।

SD card अलग अलग size के होते हैं और उसकी size के हिसाब से उसकी capacity भी कम - ज्यादा होती है, एसडी कार्ड मार्केट में आसानी से मिल जाता है या ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है।

SD Card Capacity क्या होता है?

एसडी कार्ड कैपेसिटी का मतलब है एसडी कार्ड की धारण क्षमता means Sd card जितने फाइल्स को स्टोर कर सकता है उसे उसकी कैपेसिटी कहेंगे (Capacity का अर्थ है - क्षमता) 

Example - जिस तरह एक कार में उतने ही लोग सही से बैठ सकते हैं जितने उसमें sheet available हैं ठीक इसी तरह एसडी कार्ड में भी उतने ही फाइल्स Save कर सकते हैं जितनी उसकी Capacity है, यदि आवश्यकता से अधिक data को उसमें रखेंगे तो वह corrupt हो सकता है।

SD Card Full Form in Hindi - SD कार्ड का पूरा नाम क्या है?

एसडी कार्ड का फुल फॉर्म होता है - Secure Digital Card (सिक्योर डिजिटल कार्ड), जिसका हिंदी में मतलब है - सुरक्षित डिजिटल कार्ड। बोलने में जल्दी हो इसलिए इसे शॉर्ट में SD Card कहा जाता है तथा एसडी कार्ड को ही मेमोरी कार्ड कहा जाता है।

SD Card या Memory Card का उपयोग क्यों किया जाता है?

एसडी कार्ड या मेमोरी कार्ड का उपयोग इसलिए किया जाता है क्योंकि इससे मोबाइल फोन की स्टोरेज क्षमता को बढ़ा सकते हैं, phone's के अलावा DSLR camera, drone camera और sound speakers आदि electronic devices में भी memory card insert किया जाता है, home theatre पर music play करने के लिए मेमोरी कार्ड को इंसर्ट करना होता है।

SD Card Use करने के फ़ायदे 

एसडी कार्ड के निम्न फायदे होते हैं - 

SD Card For Mobile Storage :- जैसा कि ऊपर बताया गया है एसडी कार्ड यूज करने का मुख्य कारण phone storage capacity को बढ़ाना है फाइल्स को डिवाइस में रखने के लिए अधिक space उपलब्ध कराना है।

अगर किसी फोन में मात्र 1GB रैम है तो उसके लिए अधिक स्टोरेज की आवश्यकता होगी तो उस समय एसडी कार्ड का उपयोग किया जाता है फाइल्स को रखने के लिए।

अगर किसी फाइल को मेमोरी कार्ड से कंप्यूटर में कॉपी करना हो तो आसानी से card reader के मदद से इसे कंप्यूटर में एक्सेस किया जा सकता है।

 music सिस्टम में मेमोरी कार्ड स्लॉट आसानी से मिल जाता है जिसकी वजह से इसे अटैच करने के लिए कार्ड रीडर नहीं लगता।

अगर किसी वजह से एसडी कार्ड में बेकार के फाइल्स आ जाए या वायरस आ जाए तो उसे PC की मदद से easily format कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर SD कार्ड में इंपॉर्टेंट डाक्यूमेंट्स या फोटोस है तो sefty के लिए पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

अगर किसी वजह से मेमोरी कार्ड करप्ट हो जाता है तो इसे आप आसानी से मार्केट से खरीद सकते हैं यह easily मिल जाएगा।

एसडी कार्ड के प्रकार – Types of SD Card in Hindi

एसडी कार्ड का उपयोग आपने जरूर किया होगा लेकिन शायद यह पता ना हो कि एसडी कार्ड के भी एक से अधिक प्रकार होते हैं।

जब आप मार्केट में एक नया एसडी कार्ड, मेमोरी कार्ड या चिप buy करने जाते हैं तो आपने नोटिस किया होगा एसडी कार्ड के ऊपर SD, SDHC, SDXC लिखा होता है ये एसडी कार्ड के प्रकार होते हैं।

एसडी कार्ड के मुख्य चार प्रकार होते हैं SD, SDHC, SDXC और SDUC इनके बारे में एक एक करके जानते हैं इससे आपको इनके बीच का difference भी पता चल जाएगा।

 1. SD (SDSC) मेमोरी कार्ड

SD Card का Full Form Secure Digital Card है यह एक Standard Capacity वाला मेमोरी कार्ड है यह आमतौर पर बाजार में मिल जाता है, इसका dimensions - 24 mm x 32 mm x 2.1 mm होता है और वजन लगभग 2g का होता है।

अगर कीपैड वाले फोन में Storage बढ़ानी हो तो इस type की SD card लेे सकते हैं इसमें कैपेसिटी अप्रॉक्स 2 - 4GB तक की होती है।  

यह बाकी मेमोरी कार्ड की तुलना में काफी सस्ती होती है यह आपको (2-4GB) 200 से ₹400 में मिल जाएगा, इस SD CARD को आप किसी भी फोन में Use कर सकते हैं सभी डिवाइस में यह कंपैटिबल है। हालांकि आज के समय में इसे कम यूज किया जाता है।

2. SDHC मेमोरी कार्ड

SDHC का Full Form Secure Digital High Capacity होता है, इस प्रकार के SD कार्ड में Storage Capacity 2 - 4GB से 32GB तक देखने को मिलता है स्मार्टफोन्स में यूज के लिए SDHC मेमोरी कार्ड best होता है इसमें Full HD Video Store करके रख सकते हैं और भी बहुत कुछ। 

SD मेमोरी कार्ड और SDHC मेमोरी कार्ड में बड़ा अंतर यह है कि - SD मेमोरी कार्ड में बहुत कम (2GB) की स्टोरेज मिलती है जबकि SDHC मेमोरी कार्ड में 32GB से अधिक की स्टोरेज क्षमता मिलती है।

SDHC मेमोरी कार्ड थोड़े महंगे आते हैं इसकी कीमत Standard (sd) Memory Card से दुगने भी हो सकते हैं।

SDHC memory card को आप सभी स्लॉट या डिवाइस में नहीं चला सकते इन्हें उन स्लॉट में इंसर्ट करके चला सकते हैं जिसमें SDHC कार्ड सपोर्टेड हो, अगर कोई पुराना फोन हैं तो शायद उसमें ये सपोर्ट ना करे या सही से काम न करें।

3. SDXC Memory Card

इसका Full Form Secure Digital Extended Capacity है इस प्रकार की मेमोरी कार्ड में कैपेसिटी 32GB से 2TB तक होती है। 2TB का मतलब है 2000 GB.

इस मेमोरी कार्ड को लेने से पहले सुनिश्चित करें कि वह आपके डिवाइस में काम करता हो क्योंकि old devices में यह काम नहीं करेगा।

4. SDUC Memory Card

यह लेटेस्ट मेमोरी कार्ड है इसका Full Form Secure Digital Ultra Capacity (SDUC) है इस प्रकार की मेमोरी कार्ड में 2 TB से 128 TB तक Storage Capacity मिलती है।

एसडी कार्ड में क्लास क्या होता है? - What is Class in SD Card

दोस्तों जब आप मार्केट में SD card या micro SD card खरीदने जाते हैं तो आपको sd cards में C letter के अंदर 4,6,8 या 10 लिखा हुआ दिखता है यहीं होता है class of SD card.

अगर class 4 का 4GB मेमोरी कार्ड खरीदते है तो आपको वो सस्ता मिलेगा वहीं same 4GB का class 10 वाला मोमोरी कार्ड buy करने पर वह उससे महंगा मिलता है, अब आप समझ गए होंगे कि आपके मेमोरी कार्ड में Class जितने ज्यादा होंगे उसकी price उतनी ही अधिक होगी।

जानिए SD Card में Class का क्या मतलब है?

एसडी कार्ड के ऊपर जो क्लास लिखे होते हैं उसका मतलब है एसडी कार्ड की स्पीड, कार्ड में जितनी ज्यादा क्लास होगी उसकी स्पीड उतनी अधिक होगी।

इसलिए आपको micro SD कार्ड में speed class 4, speed class 6, ... speed class 10 लिखा हुआ दिखता है

मेमोरी कार्ड की जितनी ज्यादा क्लास होगी उसकी स्पीड उतनी अधिक होगी जैसे किसी एसडी कार्ड में 4 class है मतलब उसकी स्पीड 4mbps होता है इसी तरह class 6 = 6mbps, class 8 = 8mbps और class 10 की speed 10 mbps होगी। अब आपको पता चल गया होगा कि मेमोरी कार्ड में क्लास क्या होता है।

Ultra-high Speed Class

2015 के पहले आपको मेमोरी कार्ड में केवल Class लिखे हुए दिखते थे लेकिन आजकल SD cards में C (class) के साथ U letter भी देखने को मिलता है अब इसका मतलब क्या है? इसका मतलब होता है Ultra-high Speed Class, मतलब SD card में class तो होती ही है + Ultra High Speed भी होती है।

जिस एसडी कार्ड के ऊपर C10 क्लास लिखा होता है साथ में U भी लिखा होता है मतलब वह एसडी कार्ड हाई स्पीड डिवाइस में काम करेगा, अब आप समझ गए होंगे जिस एसडी कार्ड पर U लिखा होगा इसका मतलब है वह कार्ड अल्ट्रा हाई स्पीड है।

ध्यान दें - अगर कार्ड पर केवल C है मतलब वह कार्ड Fast काम करेगा लेकिन U नहीं होने पर वह अल्ट्रा हाई स्पीड नहीं कहलाएगा।

Ultra High Speed तीन तरह के होते हैं - UHS 1, UHS 2 और UHS 3 

  • यहां पर UHS 1 का मतलब है - Ultra High Speed 1, 
  • UHS 2 मतलब - Ultra High Speed 2 
  • UHS 3 मतलब - Ultra High Speed 3.

आपको कौन सा एसडी कार्ड (memory card) लेना चाहिए?

अब आपको पता चल गया कि एसडी कार्ड की एक से अधिक प्रकार होती है इतने टाइप के एसडी कार्ड में से आपको कौन सा एसडी कार्ड खरीदना चाहिए अब इसके बारे में जानते हैं -

अपने डिवाइस के हिसाब से मेमोरी कार्ड चुनें :- आजकल बाजारों मेंं अलग-अलग साइज के मेमोरी कार्ड मिलते हैं जो कि साइज मेंं बड़े भी होते हैं और छोटे भी इसलिए आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके डिवाइस में कौन से Size का memory card fit होता है।

मेमोरी कार्ड की क्लास पर ध्यान दें :- अगर आपको speed data receive करनेे वाला एसडी कार्ड चाहिए तो आपको उसकी class पर ध्यान देना चाहिए। SD card class के बारे में ऊपर जानकारी दी गई है।

High Speed Device के लिए High Speed SD Card चुनें :- अगर आप किसी हाई स्पीड डिवाइस के लिए एसडी कार्ड ले रहे हैं तो class 10 SD card लेे सकते हैं अधिक पावरफुल एसडी कार्ड के लिए Ultra-high Speed Class वाला एसडी कार्ड लेे सकते हैं जिसे आप Camera में लगा सकते हैं और high resolution 4K video और images को स्टोर करके रख सकते हैं।

ओरिजिनल एसडी कार्ड लें :- आपको branded company का SD card buy करना चाहिए और नकली प्रोडक्ट से बचना चाहिए, आसपास के फेमस स्टोर से Product buy करे या Online Shopping कर सकते हैं।


Memory Card (SD) को सुरक्षित रखने के कुछ तरीके (SD card safety tips)


अगर आपने SD card / memory card का उपयोग किया है तो आपको पता होगा कि वह कई बार खराब हो जाता है इसके पीछे कुछ कारण होते हैं जिन पर ध्यान न देने से फोन का मेमोरी कार्ड खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

1. कंप्यूटर में SD Card को बार बार Connect और Disconnect करने से Card Currupt हो सकता है 


कई बार फाइल को एसडी कार्ड से कंप्यूटर सिस्टम में ट्रांसफर करने के लिए कार्ड रीडर की हेल्प से SD card को कंप्यूटर से Connect करते हैं और काम पूरा होने के बाद उसे डायरेक्ट डिस्कनेक्ट कर देते हैं जो कि सही तरीका नहीं है। बार बार ऐसा करने से कार्ड खराब हो सकता है (खासकर जब files copying हो रहा हो तब।)

मेमोरी डिस्कनेक्ट करने के लिए आपको SD CARD वाले ड्राइव पर right click करके Eject ऑप्शन पर क्लिक करना चाहिए इससे Sefty के साथ कार्ड डिस्कनेक्ट हो जाएगा।


2. खराब SD Card Slot में Card Insert ना करें


कई बार खराब एसडी कार्ड स्लॉट में कार्ड को सेट करने से भी यह करप्ट हो सकता है खासकर किसी बड़े एंप्लीफायर जिसका SD card slot सही से काम ना कर रहा हो तो उसमें कार्ड को ना डाले इससे सर्किट भी हो सकता है और Card Currupt हो सकता है।

3. Unknown Third Party Apps को फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल ना करें


अज्ञात थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को फोन पर डाउनलोड और इंस्टॉल करने से आपके फोन में Virus आ सकता है अगर फोन में SD Card लगा हो तो उसमें भी Virus (Junk files) आ सकता है इससे फोन hang होने लगता है इसलिए Original Google Play Store में available apps को फोन पर इंस्टॉल करें।

4. बीच - बीच में SD Card Clean (format) करे


अगर आपने कई महीने या 1 साल तक अपने SD card को Clean नहीं किया है तो भी उसमें virus आ सकते हैं अधिक समय तक एसडी कार्ड क्लीन न करने से Card की साइज तो उतनी ही रहती है लेकिन 10 -30% Junk files भी आ जाते हैं जिसके वजह से SD card में Store करने लायक Space कम हो जाती है, अब आपको पता चल गया होगा कि आपको बीच - बीच में अपने SD या Memory Card को Clean करना चाहिए। 

ऐसे करके sd Card को over load होने से बचा सकते है इससे card लंबे समय तक safe रख सकते हैं।

5. Original Best Quality का SD Card खरीदें 


यह बहुत जरूरी है अगर आप पहले ही Original और best quality का SD Card buy कर लेंगे तो वह लंबे समय तक चलेगा और खराब होने की संभावना भी कम होती है।

आप कुछ Top brands के SD Cards Buy कर सकते हैं, वैसे कई अच्छे brand's है जो SD card बनाते हैं जिनमें कुछ Top brands के SD card निम्न है - 

  • SanDisk
  • Samsung
  • HP micro SD card 
  • Strontium
  • TOSHIBA ...etc.


FAQs - (Questions Related to Micro SD card)


 1  क्या एसडी कार्ड स्टोरेज के लिए अच्छा है? (Is SD card good for storage?)

बिल्कुल, अगर आपके फोन पर अधिक एप्लीकेशन या डाटा को स्टोर करने के लिए पर्याप्त स्पेस नहीं है तो ऐसे में एसडी कार्ड एक बेहतर विकल्प है स्टोरेज के रूप में डाटा स्टोर करने के लिए, इससे फोन पर ज्यादा लोड नहीं पड़ेगा।

 2  मैं File Storage के लिए अपने SD Card का उपयोग कैसे करूं?

एसडी कार्ड का उपयोग करने के लिए आपको अपने फोन के लिए compatible SD card लेना होगा जो आपके फोन पर properly work करे, उसके बाद इसे स्टोरेज की तरह उपयोग करने के लिए अपने फोन के SD card slot में फिट करें और फिर फोन में File manager पर जाकर check करे एसडी कार्ड इंसर्ट हुआ है या नहीं।

 3  एसडी या माइक्रो एसडी, क्या बेहतर है? (What is better, SD or micro SD?)

आपके डिवाइस के हिसाब से दोनों ही बेहतर होते हैं, SD कार्ड मेमोरी कार्ड को ही कहा जाता है और जिस मेमोरी कार्ड का आकार छोटा होता है उसे माइक्रो एसडी कार्ड कहते है, माइक्रो एसडी को स्मार्टफोन में यूज़ कर सकते है वहीं कैमरा जैसे डिवाइस में बड़े साइज के SD CARD Use होते हैं।  

 4  क्या  Memory Card या SD Card की Size को बढ़ा सकते हैं?

एसडी कार्ड की साइज सीमित होती है इसलिए इसे बढ़ाया और घटाया नहीं जा सकता। यदि स्टोरेज कम पड़े तो बेकार के फाइल्स को एसडी कार्ड से डिलीट कर दें, फिर भी स्टोरेज का प्रॉब्लम आ रहा है तो फोन पर new SD card insert करे जिसमें अधिक storage। capacity हो।

 5  क्या एसडी कार्ड में फोटो स्टोर करना सुरक्षित है?

हां, लेकिन 100% सुरक्षित होता है ऐसा नहीं कह सकते क्योंकि कई बार files की over load की वजह से या किसी अन्य कारण से भी SD Card currupt हो जाता है जिसके वजह से आपके photos/videos/document लॉस हो सकते हैं। लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है हर बार एसडी कार्ड खराब नहीं होता।

अगर importent data खोने से बचना हो तो जो जरूरी डाटा होता है उसका फोन पर बैकअप ले लीजिए उसके बाद वो हमेशा सुरक्षित रहेगा।

 6  TF Card क्या होता है? (TF Card Meaning in Hindi)

TF Card को micro SD card भी कहा जाता है इसे 2004 में SanDisk & Motorola company के द्वारा बनाया गया था, TF Card का full form TransFlash Card है।

Micro SD card small size के होते हैं जिन्हें स्मार्टफोन्स के लिए बनाया जाता है इसका आकार एक Micro SIM Card के जितना होता है।

 7  SD कार्ड को कैसे ठीक करें?


कई बार किसी वजह से SD कार्ड खराब हो जाता तो उस memory card या SD कार्ड को कैसे ठीक करें? के बारे में नीचे जानकारी दी गई है, यदि इस तरीके से कार्ड रिपेयर ना हो मतलब एसडी कार्ड पूरी तरह से खराब हो चुका है आपको नया SD कार्ड लेना होगा। वैसे आप खराब एसडी कार्ड को ठीक करने के लिए इस तरीके को आजमा सकते हैं।

SD कार्ड Format करके देखें :-

  • करप्ट SD कार्ड को कार्ड रीडर में इंसर्ट करें और फिर कंप्यूटर के सीपीयू से कनेक्ट करें,
  • अब My Computer पर जाए और SD कार्ड वाले ड्राइव पर Right click करे,
  • उसके बाद Format ऑप्शन पर क्लिक करें,
  • अब एक विंडो आएगा जिसमें SD details दी गई होगी वही आपको नीचे साइड Start का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक कर दीजिए और wait करें
  • प्रॉसेस पूरा होते ही आपका SD format हो जाएगा। ऐसा करने से भी कई बार एसडी कार्ड ठीक हो जाता है।

 8  Blank SD Card Ka Matlab Kya Hota Hai?


Blank Sd Card का मतलब है कि कार्ड खाली है वैसे कई बार कार्ड में खराबी होने की वजह से भी मोबाइल में sd card का data show नहीं होता और कार्ड blank दिखाता है।

Final Word About - SD Card Kya Hai in Hindi

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने मेमोरी कार्ड/चिप या एसडी कार्ड के बारे में कुछ जानकारियां शेयर की है, अब आपको पता चल गया होगा कि SD Card Kya Hai - Mobile में SD Card Kya Hota Hai. यदि आपको यह लेख अच्छा लगता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, इस लेख से रिलेटेड सवाल के लिए Comment कर सकते हैं।

Tech Related Articles:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने