अगर आपने भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अपना बैंक खाता खोला है और SBI ATM Debit Card लेना चाहते हैं तो आज के इस लेख में आप जानेंगे कि Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare यहां बताए गए तरीके से आप घर बैठे ऑनलाइन डेबिट कार्ड मंगवा सकते हैं बिल्कुल उसी तरह जैसे हम Online Shopping करते हैं और प्रोडक्ट घर तक पहुंच जाता है।

जब आप ऑनलाइन डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो वह आपके पोस्ट ऑफिस में आ जाता है और पियून उसे आपके घर तक पहुंचा देता है, online debit card ke liye apply करना बहुत आसान है इसके लिए आपको एक Smartphone की आवश्यकता होगी जिसमें आप internet access कर पाए।

Debit Card Ke Liye Apply करने से पहले जानिए -  Debit Card Kya Hai?


Debit Card :- अगर आप डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पहले इसके बारे में जानना होगा कि डेबिट कार्ड क्या होता है? - तो यह आपके बैंंक द्वारा जारी किया गया कार्ड होता है जो सीधे आपके अकाउंट से लिंक रहता है, इसे डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड भी कहा जाता है इसका इस्तेमाल आमतौर पर एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। इसके अलावा किसी भी तरह का ऑनलाइन पेमेंट करना संभव है शॉपिंग के लिए भी इसका Use कर सकते हैं।

Credit Card :- ठीक इसी तरह दिखने वाला एक और कार्ड होता है जिसे क्रेडिट कार्ड कहते हैं जो आपके अकाउंट से लिंक नहीं रहता इसलिए आप क्रेडिट कार्ड द्वारा एटीएम मशीन की मदद से पैसे नहीं निकाल सकते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल Online Payment के लिए होता है, वह Payment card से हो जाता है और उसका बिल बाद में भरना होता है।

अब आपको पता चल गया होगा कि debit card और ATM card दोनों एक ही है लेकिन credit card इनसे अलग होता है क्योंकि ये आपके बैंक से लिंक नहीं रहता, एटीएम कार्ड हर खाताधारक को दिया जाता है जबकि क्रेडिट कार्ड सभी ग्राहकों को नहीं दिया जाता क्योंकि इसे Use करने के बाद इसका Bill Pay करना होता है, इसलिए Credit card का Use ज्यादातर Businessman करते हैं।

उम्मीद करता हूं आपको समझ में आ गया होगा कि डेबिट या एटीएम कार्ड और क्रेडिट के बीच मुख्य अंतर क्या होता है, अब हम जानते हैं कि Online SBI ATM Debit Card Ke Liye कैसे अप्लाई करें? 


Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare 

Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare
Image : pixabay.com

वैसे तो हर खाताधारक को SBI ATM / Debit Card दिया जाता है लेकिन उसके बाद जब card expire हो जाता है तो आपको दोबारा से नया डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करना पड़ता है और इसके लिए बैंक जाना पड़ता है लेकिन आप घर बैठे भी ऑनलाइन एसबीआई बैंक के Debit Card Ke Liye Apply कर सकते हैं, इससे आपका समय भी बचेगा।

वैसे आप एसबीआई की वेबसाइट में लॉगिन करके भी नया एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन मैं यहां पर एसबीआई की मोबाइल एप्लीकेशन जो कि YONO ऐप है के माध्यम कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करते हैं बताने वाला हूं।

Yono Sbi App Se ATM Debit Card Ke liye Apply Kaise Kare


 1  SBI Yono App Open करे


Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare
Enter Your Username & Password and Login 


सबसे पहले आपको Yono App को Open करना है उसके बाद MPIN डालकर login करे या User ID ऑप्शन को Select करके username और password डालकर login कर लीजिए।

 2  Menu पर टैप करें


Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare
Yono App Se Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare 


अब आपको YONO ऐप के Menu पर जाना होगा इसके लिए Top Left-Left-Side में 3 lines दिखेंगे उस पर टैप करें।

 3  Service Request पर Click करें


Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare
Click on Service Request


वहां आपको अलग-अलग ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिनमें से आपको Service Request वाले ऑप्शन को Select करना है।

Service Request : इसके अंदर आपको अलग-अलग ऑप्शन मिल जाएंगे जैसे अगर आपका कार्ड खो गया है तो उसे ब्लॉक करने के लिए Block ATM / Debit Card का विकल्प मिलता है, चेक बुक केेे लिए भी request कर सकते हैं।

 4  ATM/Debit Card पर Click करे


Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare
Click on ATM/Debit Card



नीचे की तरफ आपको ATM/Debit Card का ऑप्शन दिखेगा जैसा स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है उस पर क्लिक करें।

 5  Internet Banking Profile Password Enter करें


Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare
Enter Profile Password and Click on Submit


अब आपको इंटरनेट बैंकिंग प्रोफाइल का पासवर्ड डालना होगा यदि आपको पासवर्ड पता नहीं है तो वहां forget profile password का ऑप्शन भी है वहां से प्रोफाइल पासवार्ड बदल सकते हैं। Profile Password Enter करने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें।

 6  Request New / Replacement को Select करे


Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare
How-to-apply-for-atm-debit-card-online


यहां पर आपको Block Card, Manage Card, Activate Card और Request New/Replacement का ऑप्शन भी दिखेगा तो आपको Request New / Replacement को Select करना होगा जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक Form आ जाएगा।

 7  APPLY FOR NEW DEBIT CARD : अब Form भरें और Next पर क्लिक करें


Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare
Select Card Type


  • Select Account :- इस पर आपको क्लिक करना होगा उसके बाद अपने बैंक अकाउंट को चुनें / उस पर टैप करें।
  • Name On Card :- आप डेबिट कार्ड में जो नाम रखना चाहते हैं उसे लिखें ऐसा जरूरी नहीं है कि आपके बैंक अकाउंट जो नाम है वहीं लिखना है आप अपना पूरा नाम भी लिख सकते हैं या केवल फर्स्ट नाम लिख सकते हैं।
  • Select The Type Of Card :- इस ऑप्शन पर टैप करें और अपने लिए एक SBI ATM Debit Card का चुनाव करें, वहां आपको अलग-अलग प्रकार के डेबिट कार्ड जैसे Rupay Classic, Visa Classic, Visa Global आदि Card देखने को मिल जाएंगे, किसी एक को चुनें। 
  • अगर आप इंडिया में एटीएम मशीन से पैसे निकालने और ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं मतलब कार्ड को इंडिया में रहकर यूज करना चाहते हैं तो Rupay Classic Card को चुन सकते हैं।
  • Select Address For Dispatch :- कार्ड प्राप्त करने के लिए पता Select करे उसके लिए आपको दो ऑप्शन दिखेंगे Permanent और Correspondance. 


अगर आप अपने स्थाई पते पर डेबिट कार्ड मंगवाना चाहते हैं तो ✔️Permanent ऑप्शन को सिलेक्ट करें और यदि किसी दूसरे जगह कार्ड मंगवाना चाहते हैं तो ✔️Correspondance सिलेक्ट करके एक नया पता दर्ज करें।

सब कुछ सिलेक्ट कर लेने के बाद I have read & understand all Terms and conditions. पर ✔️ क्लिक करें, बैंक की टर्म्स एंड कंडीशन को Accept करने के बाद Next पर क्लिक करें।

 8  Enter One Time Password


आपके बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक ओटीपी आएगा जिसे enter करें, ओटीपी इंटर करने के बाद Submit पर क्लिक करें।

Congratulations! अब आपने Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply कर दिया है अब आपके द्वारा चुनें गए पते पर डेबिट कार्ड भेज दिया जाएगा, कार्ड को आपके पोस्ट ऑफिस के Peon द्वारा डिलीवर किया जाएगा। कार्ड पहुंचने तक Wait करें।

तो किस तरह से आप बिना बैंक जाए घर बैठे Online SBI ATM Debit Card के लिए Apply कर सकते हैं। जब ATM कार्ड आपके घर तक पहुंच जाता है उसके बाद आपको कार्ड को ACTIVATE करना होगा इसे आप एटीएम मशीन के द्वारा Activate कर सकते हैं या Online Tarike Se ATM Card Active कर सकते हैं आइए जानते इसके बारे में।

ATM या Debit Card को Activate कैसे करें? 


ATM या Debit Card को Activate करने के लिए yono SBI app पर जाएं और Menu में Service Request पर जाए > ATM / Debit Card पर जाए > प्रोफाइल पासवर्ड डालें > उसके बाद Activate Card को Select करे।

उसके बाद प्राप्त किए गए डेबिट कार्ड का नंबर एंटर करें उसके बाद बैंक की तरफ से आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा उसके बाद ATM card activation complete हो जाएगा।

अब आप अपने एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Final Word About Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare


उम्मीद करता हूं यह लेख आपके लिए हेल्पफुल होगा अगर आपको कोई स्टेप समझने में परेशानी हो रही हो तो कृपया कमेंट करें मैं उसका जवाब जरूर दूंगा। आज के लेख के माध्यम से मैंने Online SBI ATM Debit Card Ke Liye Apply Kaise Kare (How to apply for ATM Debit card online) के बारे में बताया है, अब आपको पता चल गया होगा कि कार्ड खराब होने पर या एक्सपायर हो जाने पर नया एटीएम कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करते हैं?

यदि आपको हमारे द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें इसी तरह के आर्टिकल रोजाना पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को स्क्रीन पर दिख रहे घंटी के आइकन पर क्लिक करके सब्सक्राइब कर सकते हैं। अपने सुझाव या संबंधित सवाल के लिए कमेंट करें, पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद ! 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने