अगर आप अपने स्मार्टफोन पर कोई जरूरी ऐप का इस्तेमाल करते हैं और नहीं चाहते कि कोई और उस एप्लीकेशन को ओपन करें तो उसमें आप अपनी मर्जी का पासवर्ड सेट कर सकते हैं उसके बाद आप खुद ही एप्लीकेशन ओपन कर सकते हैं, आज की इस पोस्ट में Mobile पर App को लॉक कैसे करें - ऐप पर पासवर्ड कैसे लगायें के बारे में जानेंगे, अगर आपको ऐप पर पासवर्ड लगाना नहींं आता तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

दोस्तों हमारे स्मार्ट फोन पर कोई पर्सनल ऐप होते हैं जैसे व्हाट्सएप जिसमें पर्सनल कॉन्टैक्ट्स होते हैं जिसे हम अन्य लोगों के साथ शेयर नहीं कर सकते इसी तरह फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम आदि, यदि आप अपने मोबाइल को अपने दोस्त को उपयोग करने के लिए देते हैं तो आपके मन में शंका होता है कि कहीं वह सोशल मीडिया प्रोफाइल एक्सेस (डाटा) ना कर ले, तो प्राइवेसी के लिए आप इन एप्लीकेशन पर पासवर्ड लगा सकते हैं उसके बाद आप जब चाहें तब पासवर्ड इंटर करके इनका उपयोग कर सकते हैं।

Mobile पर App को लॉक कैसे करें - ऐप पर पासवर्ड कैसे लगायें

Mobile पर App को लॉक कैसे करें
Mobile पर App को लॉक कैसे करें


यदि आप किसी मोबाइल ऐप को lock करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक ऐप अपने फोन पर इंस्टॉल करना होगा जिसका नाम App Lock है, एप्लीकेशन पर पासवर्ड सेट करके उसे लॉक करने का यह एक popular और best app है आज मै इसी ऐप की हेल्प से फोन पर App को लॉक कैसे करें बताऊंगा।

1. आप App Lock Download करके Android Mobile में इंस्टॉल करिए यह ऐप Google Play Store में available है।

2. अब App Lock application को open करिए जब पहली बार ऐप को ओपन करते हैं तो आपको पेटर्न पासवर्ड ड्रॉ करना होगा, आपको मोबाइल स्क्रीन लॉक पैटर्न से अलग पैटर्न ड्रॉ करनी चाहिए।


Mobile पर App को लॉक कैसे करें
ऐप पर पासवर्ड कैसे लगायें

3. जब आप pattern draw करते हैं उसके बाद आपको फिर से वही pattern draw करना होगा confirm करने के लिए उसके बाद AGREE AND START पर क्लिक करें।


Mobile पर App को लॉक कैसे करें
Mobile में App को लॉक कैसे करें


4. आपको ईमेल आईडी दर्ज करने का ऑप्शन भी दिखेगा आप चाहे तो ईमेल आईडी इंटर कर सकते हैं अगर नहीं करनी तो Not Now पर क्लिक करें, email id enter करने का फायदा यह होगा कि यदि आप पासवर्ड भूल गए तो e-mail id की हेल्प से पासवर्ड को reset कर सकते हैं और वापिस data access कर सकते हैं।

अब ऐप का interface open हो जाएगा जिसमें आपको फोन पर इंस्टॉल की गई सभी मोबाइल ऐप्स की लिस्ट देखने को मिल जाएंगे जिनमें फोन पर पहले से Installed सिस्टम एप्स भी शामिल हैं।

5. ऐप को लॉक करने के लिए आपको सभी ऐप के आगे लॉक (ताला) का आइकॉन दिखेगा आप जिस ऐप को लॉक करना चाहते हैं उसके आगे वाले 🔓Lock-icon पर क्लिक कर दीजिए।


Mobile पर App को लॉक कैसे करें
Mobile Apps Ko Lock Kaise Kare


जब ऐप लॉक करने के लिए एप्लीकेशन पर क्लिक करेंगे तो आपको यह ऐप कुछ जरूरी परमिशन मांगेगा इसे आपको Allow करना होगा।

उसके बाद आप Mobile पर App को लॉक कर सकते हैं जिस भी ऐप को लॉक करना है उस पर टैप करते जाए वह लॉक होता जाएगा।

इस तरह AppLock कर सकते हैं Application lock हुआ है या नहीं पता करने के लिए उस ऐप को ओपन करें जिसे आपने अभी लॉक किया है, आप देखेंगे कि आप खुलने से पहले आपको पैटर्न पासवर्ड ड्रॉ करने का ऑप्शन दिखेगा, जब तक सही पासवर्ड इंटर नहीं करेंगे ऐप नहीं खुलेगा।

Final Word About - Mobile पर App को लॉक कैसे करें 

इस पोस्ट में मैंने बताया है कि Mobile पर App को लॉक कैसे करें - ऐप में पासवर्ड कैसे लगायें? अब आपको पता चल गया होगा की आपको लॉक कैसे करते हैं अगर आपको यह इंफॉर्मेशन हेल्पफुल लगा तो कमेंट करके जरूर बताएं।

1 टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने