Difference between email and Gmail :- आज के डिजिटल युग में ईमेल आईडी हर स्मार्टफोन यूजर या इंटरनेट यूजर के पास होता ही है, उन्हें यह भली-भांति मालूम है की email ID कितना महत्वपूर्ण होता है बिजनेस के सिलसिले में ऑनलाइन डॉक्यूमेंट भेजने और प्राप्त करने में, इसके अलावा किसी वेबसाइट/ऐप में login/sign up करने के लिए भी email required होता है जहां पर ईमेल आईडी दर्ज करके ही लॉगिन किया जा सकता है।

Email id के कई फायदे होते हैं इससे आपका काम आसान हो जाता है किसी भी डॉक्यूमेंट फाइल को अन्य ईमेल पते पर भेजने के लिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है, दोस्तों e-mail के अलावा आपने Gmail शब्द भी जरूर सुना होगा कई लोगों के मन में यह सवाल होता है Email और Gmail में क्या अंतर है तो आज का यह लेख इसी विषय पर है जानिए Email and Gmail Difference हिंदी में।

ईमेल क्या है (What is E-mail ID in Hindi)


E-Mail जिसे Electronic Mail भी कहा जाता है यह इसका पूरा नाम है यह एक प्रकार का आईडी या पता होता है जिसके माध्यम से online messaging (इलेक्ट्रॉनिक संदेश) भेजा जाता है, ईमेल आईडी को आप स्वयं कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर बना सकते हैं तथा इसका इस्तेमाल Email भेजने तथा प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं, एक Email ID Username और domain name से मिलकर बना होता है। ईमेल आईडी से किसी प्रकार की संदेशों का आदान प्रदान के लिए दो या इससे अधिक ईमेल आईडी का होना अनिवार्य होता है तभी आप एक ईमेल से दूसरे ईमेल आईडी पर संदेश भेज सकते हैं।

जीमेल (Gmail) क्या है (What is Gmail in Hindi)


जीमेल (Gmail) एक प्रकार का ईमेल सर्विस है जिसके माध्यम से किसी अन्य ईमेल पते पर संदेशों को भेजा जा सकता है यह गूगल द्वारा निर्मित फ्री ईमेल सेवा है, जीमेल को आप वेब ब्राउज़र या इसकी ऑफिशियल मोबाइल ऐप पर एक्सेस कर सकते हैं तथा email send and receive कर सकते हैं। 

जब कोई व्यक्ति अपनी ईमेल आईडी की मदद से आपकी ईमेल आईडी पर कोई डॉक्यूमेंट या संदेश भेजता है तो उसकी नोटिफिकेशन आपके फोन पर आ जाती है अगर आपको उस भेजे गए संदेश को देखना हो तो इसके लिए आपको जीमेल ऐप को ओपन करना होगा वहां inbox में सभी latest messages list show होते हैं। जीमेल को आप पोस्ट ऑफिस की तरह मान सकते हैं जिस तरह पोस्ट ऑफिस के माध्यम से important letters को किसी दूसरे राज्य, शहर या देश में भेजा जाता है उसी तरह से जीमेल के माध्यम से letters को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से एक जगह से दूसरे जगह भेजा जाता है लेकिन electronic mail कुछ ही seconds में ईमेल पते पर पहुंच जाता है।

Email और Gmail में क्या अंतर है - जानिए Email Aur Gmail Difference हिंदी में


Email और Gmail में क्या अंतर है
Email और Gmail में क्या अंतर है

ऊपर Email और Gmail क्या है? के बारे में बताया गया है उससे आपको पता चल गया होगा कि Email और Gmail में मुख्य अंतर क्या होता है? वैसे इन दोनों में अंतर के बारे में नीचे बताया गया है।

No. Email Gmail
1. Email एक प्रकार का आईडी (ID) या पता होता है जिसकी मदद से दूसरे आईडी पर डेटा को भेजा जाता है। Gmail ईमेल या इलेक्ट्रॉनिक मेल को भेजने का एक माध्यम होता है, भेजे जाने वाले messages को Gmail app में ही compose किया जाता है तत्पश्चात इसे किसी email address पर send कर दिया जाता है।
2. ईमेल आईडी यूजरनेम और डोमेन नेम से मिलकर बना होता है, जब नया ईमेल आईडी बनाते हैं तो उसके लिए आपका फर्स्ट नाम, लास्ट नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, फोन नंबर की आवश्यकता होती है। जीमेल गूगल द्वारा बनाया गया ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है जिसे स्मार्टफोन या कंप्यूटर डिवाइस में एक्सेस कर सकते हैं, इसी तरह के ईमेल सर्विस प्रोवाइडर में Yahoo! Mail, Zoho Mail, ProtonMail, iCloud Mail आदि आते हैं।
3. Email ID  Password से Protected रहता है यह आईडी की सुरक्षा के लिए होता है। किसी अन्य डिवाइस पर लॉग इन करने के लिए आपको ईमेल आईडी और उसका सही पासवर्ड डालना पड़ता है। जीमेल ऐप पासवर्ड प्रोटेक्टेड नहीं होता इसे आप आसानी से One click में Open कर सकते हैं, हालांकि थर्ड पार्टी ऐप लॉक करने वाले एप्लीकेशन कि मदद से किसी app पर पासवर्ड सेट किया जा सकता है।

About This Post

इस लेख में आपने जाना की Email और Gmail में क्या अंतर है (Email Aur Gmail Difference in Hindi) यदि यह लेख हेल्पफुल लगे तो इसे शेयर करें, संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल पूछने के लिए COMMENT करें।

  • ज्वॉइन करें हमारा टेलीग्राम चैनल :- Join Telegram Channel
  • हमारे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करें :- Follow On Facebook
  • इनके अलावा नई पोस्ट की नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए इस ब्लॉग को स्क्रीन पर दिख रहे घंटी के आइकॉन पर क्लिक करके Subscribe करें।

अन्य सम्बंधित लेख 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने