ई-बुक क्या होता है? : E-book word आपने जरूर सुना होगा यह क्या होता है इसी के बारे में यह लेख है, अगर आपको भी जानना है कि Ebook Kya Hai Aur EBook Kaise Banaye in Hindi तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।



Ebook Kya Hai Aur EBook Kaise Banaye in Hindi

Ebook Kya Hai Aur EBook Kaise Banaye in Hindi
ebook kya hota hai aur kaise banaye

Ebook Kya Hai - ई-बुक क्या होता है (eBook Meaning in Hindi)


E-book का Full Form Electronic book होता है क्योंकि इसे electronic या digital तरीके से पढ़ा जा सकता है, ई-बुक को मोबाइल या कंप्यूटर जैसे डिवाइस में ओपन करके पढ़ सकते हैं।

ई-बुक एक प्रकार का पीडीएफ फाइल ही होता है जिसमें articles होते हैं इसे किसी भी Smartphone पर Easily open किया जा सकता है। 

ई-बुक के फायदे 


Ebook या ई-किताब के फायदे निम्न है -

  • Ebook को आप कहीं भी घर पर या यात्रा करते हुए अपने फोन पर ही पढ़ सकते हैं।
  • इससे किताबें आपके फोन में ही आ जाते है और उन्हें Digitally read कर सकते हैं साथ ही अपने दोस्तों को तुरंत online भेजा जा सकता है।
  • ज्ञान बढाने के लिए आपको हर जगह physical book लेने की जरूरत नहीं होती क्योंकि उन्ही बुक्स को ebook में convert करके उसे फोन पर read कर सकते हैं।
  • eBook पर लिखी गई अक्षर या टेक्स्ट को zoom in और zoom out कर सकते हैं इससे आपको पढ़ने में आसानी होती है।
  • eBook में सभी text dark और स्पष्ट नजर आ जाते हैं, दुसरे पेज पर जाने के लिए eBook को स्क्रॉल कर सकते हैं।
  • eBook का एक और फायदा यह है कि इसे प्रिंटर की मदद से कागज पर प्रिंट भी कर सकते हैं और एक वास्तविक किताब की तरह पढ़ सकते हैं और इसे कहीं भी लेे जाया जा सकता है।
  • eBook को किसी दुकान में जाकर खरीदना नहीं होता इसे online sites से डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-बुक के नुकसान 

  • ई-बुक पढ़ने के लिए आपके पास मोबाइल, लैपटॉप, टैब जैसे Devices की जरूरत होती है तभी आप ई-पस्तक पढ़ सकते हैं क्योंकि ई-पस्तक Digital way में book reading के लिए है। 
  • लम्बे समय तक स्क्रीन के आगे Ebook Read करने से आँखों पर फर्क पड़ सकता है और शुरुआत में आँखों में जलन, सूजन हो सकती है। इसलिए Ebooks Read करते समय चश्मा (Screen light protection Glass) लगा सकते हैं। 

EBook Kaise Banaye in Hindi - ई-बुक कैसे बनाए?


आप कंप्यूटर और मोबाइल दोनों डिवाइस में ई-बुक बना सकते हैं बस आपके डिवाइस में Microsoft Word इनस्टॉल रहना चाहिए। अभी अभी आप ई बुक बनाना सीखना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  • Open ms word - Microsoft word को ओपन करिए।
  • Start writing ebook - app / software open करने के बाद अपनी ebook लिखना शुरू कर सकते हैं आप जितने चाहें उतने पेज का लेख लिख सकते हैं।
  • Save ebook (document) - जब ebook complete हो जाता है उसके बाद सभी text file को Save कर सकते हैं, जब आप ebook text file को Save करे तो उसे PDF file के रूप में Save करे।
  • Save in pdf format - ई-बुक को पीडीएफ फ़ाइल फॉर्मेट में Save करने के लिए टॉप में सबसे पहले वाले File ऑप्शन में क्लिक करें, फिर 💾Save as ऑप्शन पर क्लिक करें और Save as type में PDF को चुनें उसके बाद टेक्स्ट फाइल Save करे, अब आपकी ebook (इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक) तैयार है इसे आप कभी भी और कहीं भी पढ़ सकते हैं।

E-Book से पैसे कैसे कमाये


eBook से पैसा भी कमाया जा सकता है कई लोग अपनी खुद की ebook तैयार करके Online sell करते हैं और money earn करते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास एक Unique ebook होनी चाहिए जिसे आप Sell कर सकें।

आप अपनी इ - बुक में ऐसे कंटेंट ऐड कर सकते हैं जो पढ़ने में इंटरेस्टिंग हो इससे बुक की सेल बढ़ेगी, आप अपने ebook को Amazon (Amazon Kindle Direct Publishing) की मदद से Sell कर सकते है आपको बुक को Amazon site पर अपलोड करना होगा जब आपकी बुक सेल होगी तो अमेजॉन कुछ कमीशन रखकर आपको इसका पैसा दे देता है।

Amazon की तरह अन्य साइट जैसे ebay, Book baby,  Google Play, E-Junkie आदि भी हैं जहां पर आप अपनी eBook को Sell कर सकते हैं।

Free में ebook कहां से डाउनलोड करें


अगर आप मुफ्त में ebook download करके read करना चाहते हो तो उन साइट्स के List नीचे दिए गए जिस पर क्लिक करके Site पर Visit कर सकते हैं और Free ebook डाउनलोड कर सकते हैं -


क्या बेहतर है कागज की किताबें या ई -किताबें (Ebooks)


अगर देखा जाए तो दोनों ही सुविधा के अनुसार बेहतर हैं अगर आप ट्रेवल करते हैं तो आपके लिए eBook बेहतर होगा क्योंकि ये portable है और एक ही डिवाइस में जितने चाहें उतने ebook आ जाते हैं। Ebook read करते समय अन्य फीचर्स भी मिलते हैं जैसे page को zoom in और zoom out कर सकते हैं, किसी शब्द का अर्थ मालूम ना हो तो उसे सिलेक्ट करके ट्रांसलेटर की मदद से अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

ठीक इसी तरह अगर आप ज्यादा ट्रेवल नहीं करते हैं तो घर में कागज की किताबें भी पढ़ सकते हैं बस यह पोर्टेबल नहीं होता मतलब आपको अगर कहीं यात्रा करनी हो तो एक साथ अधिक किताबें नहीं लेकर जा सकते, लेकिन इस पर भी अच्छे से बुक पढ़ सकते हैं।

Final Word About Ebook Kya Hai और EBook Kaise Banaye


उम्मीद करता हूं आपको यह लेख पसंद आया हो इसमें मैंने बताया है कि Ebook Kya Hai Aur EBook Kaise Banaye in Hindi अगर आपको यह लेख अच्छी लगी तो इसे दोस्तों के साथ शेयर करें और संबंधित सवाल के लिए कमेंट करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने