दोस्तों, अगर आप ई रीडर या इबुक रीडर क्या होता है जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए यहां पर आप जानेंगे कि E-Reader Kya Hota Hai - What is E-Reader in Hindi?  अगर आपको मालूम नहीं है कि ई-बुक क्या है और कैसे बनाएं? तो इसके बारे में पहले ही पोस्ट पब्लिश की गई है उसे link पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

E-Reader या Ebook Reader क्या है?

E-Reader या Ebook Reader क्या है? - What is E-Reader in Hindi?
E-Reader Kya Hota Hai in Hindi

E-Reader एक प्रकार का डिवाइस होता है जो एंड्रॉयड द्वारा संचालित होता है इस hardware device को अपने साथ कहीं भी ले सकते हैं क्योंकि यह पोर्टेबल होता है और संभालने में आसान होता है।

E-Reader device को digital रूप में बुक्स, इलेक्ट्रॉनिक मैगजीन, समाचार पेपर और किसी भी तरह की E-book articles पढ़ने के लिए बनाया गया है, ई - रीडर डिवाइस में एक साथ सैकड़ों ई - बुक्स को स्टोर करके रख पाते हैं तथा इस डिवाइस की बैटरी भी लंबी चलती है।

अलग-अलग प्रकार के E-Reader डिवाइस को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं यदि आपको पढ़ने का शौक है तो इस पर आप आसानी से कई किताबें डाउनलोड और स्टोर करके रख सकते हैं, ई बुक्स किताबों की साइज कुछ KB या MB की होती है इसलिए इस पर अधिक संख्या में बुक्स स्टोर किए जा सकते हैं।

अलग अलग टाइप के इबुक रीडर देखने को मिल जाते हैं लेकिन अधिक चर्चित इबुक रीडर Amazon Kindle है, यह एक e-book या electronic book reader डिवाइस है जिसमें सभी प्रकार के e-book articles या PDF files को देखा और पढ़ा जा सकता है, यह बिल्कुल टैब डिवाइस की तरह लगता है और इसे चार्ज भी कर सकते हैं।

E-Reader Device का Purpose

इसका मुख्य Purpose है digital way में book reading करने की सुविधा उपलब्ध कराना क्योंकि इसको specially ebook reading को ध्यान में रखकर बनाया गया है, Amazon द्वारा निर्मित Amazon Kindle Ebook Reader डिवाइस में screen touch feature मिलता है और किताबें पढ़ने के लिए आप direct Amazon Store से favourite book buy करके डिवाइस में ही स्टोर कर सकते हैं।

E-Reader Device किस लिए 

आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि E-Reader buy क्यों करना, क्योंकि किताबे तो हम ऑफलाइन भी पढ़ सकते हैं मतलब कागज की बनी किताब भी पढ़ सकते हैं, लेकिन बता दें इसे Passionate Readers (जो अधिक बुक्स पढ़ते हैं) के लिए बनाया गया है और उन्हें सैकड़ों किताबें पढ़नी होती है ऐसे में वे इतने सारे अलग-अलग किताबे खरीदें उससे अच्छा E-Reader Device लेे सकते हैं जिसमें हजारों किताबें एक ही डिवाइस पर आसानी से स्टोर करके रखा जा सकता है।

Ebook Reader Device के Benefits

जैसा कि आपको पहले ही बताया गया है यह एक टैबलेट डिवाइस की तरह होता है जिस पर ई किताबें पढ़े जा सकते हैं अगर आप ट्रैवल करते हैं तो इसे आसानी से अपने बैग में रख सकते हैं, इस तरह से डिवाइस एक और अनेकों किताब आपके साथ रहते हैं।

जब आप मोबाइल फोन पर ebooks पढ़ते हैं तो उसमें ज्यादा ब्राइटनेस आ जाता है हालांकि उसे आप अपने अनुसार एडजेस्ट कर सकते हैं लेकिन यदि आप इबुक रीडर डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो यह बुक पढ़ने के लिए आपको एक न्यूज़ पेपर पढ़ने जैसा Feel देगा। (स्क्रीन में अलग-अलग रंग देखने को नहीं मिलते हैं एक ही रंग जो न्यूज़ पेपर की तरह लगता है)

No distraction - इसका display easy to use है और आपको बुक पढ़ने में डिस्ट्रेक्शन ना हो इसलिए क्लीन स्क्रीन रखा गया है वहीं अगर आप मोबाइल फोन यूज करेंगे तो उसमें बीच-बीच में मैसेज आते रहते हैं जिसके वजह से आप डिस्टर्ब होते रहते हैं लेकिन Kindle डिवाइस में ऐसा नहीं है।

इसकी बैटरी लंबी चलती है इसे आप एक बार चार्ज करके 1 हफ्ते तक चला सकते हैं क्योंकि आपको पता ही होगा किताबें पढ़ने में अधिक समय लगता है इसलिए इस में बैटरी बैकअप अधिक मिलती है।

Final Word About E-Reader या Ebook Reader क्या है?

उम्मीद करते हैं आपको इस पोस्ट से कुछ जानने को मिला हो इसमें आपको बताया गया है कि E-Reader Kya Hota Hai - What is E-Reader in Hindi? अगर आपको इससे संबंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना है तो कमेंट कर सकते हैं, पोस्ट अच्छी लगी तो इसे शेयर भी करें।

Read Also:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने