यदि आप ब्लॉगिंग के फील्ड में हैं तो आपने Domain Authority और Page Authority के बारे में जरूर सुना होगा इसे शॉर्ट में DA और PA कहा जाता है, गूगल पर जितने भी वेबसाइट हैं उन साइट्स का अपना अलग-अलग डोमेन ऑटोरिटी होता है इसी तरह यदि आप की भी एक साइट है तो उसकी भी एक अथॉरिटी होती है।

Domain authority site के पुराने होने के साथ बढ़ती है अथॉरिटी बढ़ाने के कई तरीके होते हैं जिनमें सबसे बेस्ट तरीका High quality articles, High quality dofollow & nofollow backlinks, Guest posts आदि होते हैं जिसका यूज करके अधिकतर ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग की अथॉरिटी को increase करते हैं।

अगर आपका भी खुद का एक ब्लॉग है तो आपको भी डोमेन अथॉरिटी और पैर अथॉरिटी के बारे में सही जानकारी पता होना चाहिए इसलिए आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Domain Authority Kya Hai - DA / PA क्या है? इसका क्या benefits मिलता है site's को और DA, PA कितना महत्वपूर्ण होता है एक blog के लिए इन सभी questions के answer इस article में मिल जाएंगे।

Domain Authority Kya Hai - What is DA (domain authority) in Hindi

Domain Authority Kya Hai
Domain Authority Kya Hai in Hindi

Domain Authority जिसे संक्षेप में DA कहते हैं यह ब्लॉग के लिए इंपॉर्टेंट फैक्टर होता है, किसी साइट की जितनी अधिक domain authority होगी उसकी ranking भी अधिक boost होती है वैसे एक बात बात दूं की DA मतलब Domain Authority को Google ने नहीं बल्कि Moz Company ने बनाया है जो कि एक tool site है, इसके अन्तर्गत Domain को 1 – 100 तक की Rating दी गई है जिस site की domain rating (DR) अधिक होती है उसकी search engine पर ranking भी improve होती है इसलिए आपने नोटिस किया होगा जिन साइट्स का DA/DR ज्यादा होता है उसमें Traffic भी अधिक मिलता है।

जैसे कि मैंने पहले ही बताया हर वेबसाइट्स की domain authority अलग अलग होती है उसकी पुराने होने के साथ साथ authority increase होती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि site बहुत पुराना हो तभी उसकी rating बढ़ेगी आप high quality Seo friendly content publish करके और थोड़े बहुत high quality backlinks बनाकर भी अपनी साइट की authority को काफी हद तक बढ़ा सकते हो।

Page Authority (PA) क्या है?

जिस तरह Domain Authority को Moz Company ने बनाया है उसी तरह Page Authority (PA) को भी marketing analytics company Moz द्वारा विकसित किया गया है, Page Authority भी एक score होता है जो कि page तक सीमित है यदि आप ब्लॉग के किसी पेज को best position पर rank करना चाहते हो तो उसके लिए आपको उस पेज कि PA Score बढ़ाना होगा क्योंकि page authority के आधार पर आपके पोस्ट की रैंकिंग निर्धारित होती है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि अधिक अथॉरिटी वाले पेज ही Search engine पर रैंक करे यदि आप अपनी साइट पर unique और best quality content provide करते हैं तो भी आपके पोस्ट अच्छे पोजीशन पर रैंक कर सकते हैं।

Website की Domain Authority कैसे बढ़ाएं?

Website authority improve करने के कई तरीके होते हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है यदि आप इन तरीकों को अपने साइट पर अप्लाई करते हैं तो domain authority improve किया जा सकता है।

1. Organic traffic लाए - यदि आप domain authority को बढ़ाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आपके साइट पर users organically आए मतलब google पर search करके पोस्ट पर आए इसके लिए आपको साइट पर unique और interesting post publish करना होगा अगर आपके पोस्ट पर दम होगा औरों से अलग होगा तो वह गूगल पर जरूर रैंक होगा इससे ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ेगी, Traffic बढ़ने की वजह से डोमेन अथॉरिटी भी बढ़ेगी।

2. Quality backlinks - site authority के लिए आपको अलग-अलग साइट से quality backlinks create करनी चाहिए ध्यान रहे आपको ऐसे साइट से backlink नहीं लेना चाहिए जिसकी Spam score (ss) अधिक हो, Trusted site से ही ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाएं।

3. Comment backlinks - बैकलिंक बनाने के लिए आप ऐसे sites ढूंढ़े जिसमें ट्रैफिक अधिक आता हो ऐसे sites पर आपको comment करना होगा और अपने comment में site link add करना होगा इससे visitors आपके साइट पर भी visit कर सकते हैं ध्यान रहे इस प्रकार के site पर ज्यादातर banklinks nofollow होते हैं लेकिन टेंशन वाली बात नहीं है साइट पर dofollw के साथ - साथ nofollow लिंक भी होने चाहिए।

Read Also:- Backlink Kya Hai, High Quality Backlink Kaise Banaye? 

4. Social Media - Social Media Platforms पर अपना अकाउंट बनाए आप Facebook पर एक पेज बना सकते है जिसमें ब्लॉग पर पब्लिश की जाने वाले पोस्ट को शेयर कर सकते हैं ऐसा करने से वहां से भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा, पेज पर Followers बढ़ेंगे और आपका साइट धीरे धीरे पॉपुलर होगा, ठीक इसी तरह आपके अलग अलग प्लेटफार्म जैसे Telegeam, Instagram, Twitter, LinkedIn पर भी पेज बनाना चाहिए इससे आपके ऑडियंस बढ़ेंगे इस तरह से अलग अलग जगह से ट्रैफिक आएगा ट्रैफिक बढ़ने से blog authority improve होगा।

5. Site Loading speed - यदि आपकी साइट slow load होती है तो इससे यूजर्स site से bounce back हो जाते हैं जिसके वजह से बाउंस रेट बढ़ता है इससे साइट पर बुरा इंपैक्ट पड़ता है इसलिए साइट के परफॉर्मेस पर खास ध्यान दें और Simple और fast loading template का use करें, जब साइट quickly load होगा तब Users को ज्यादा wait नहीं करना होगा और तुरंत साइट पर विजिट करके अपने काम का article read कर सकते हैं।

Read Also:- Website Page Loading Speed Kaise Badhaye?

ये कुछ तरीके हैं जिसे ज्यादातर ब्लॉगर्स ब्लॉग की अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए आजमाते हैं, एक बात बता दूं डोमेन अथॉरिटी बढ़ाने में समय लगता है इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है यहां बताए गए तरीके से भी साइट रेटिंग को इंप्रूव किया जाता है।

Website की Page Authority (PA) कैसे बढ़ाएं?

पेज अथॉरिटी अलग होता है जब Domain Authority improve करना हो तो ऊपर बताए गए तरीके से अथॉरिटी को बढ़ाया जा सकता है इसी तरह अगर पेज अथॉरिटी को बढ़ाना हो तो Page के लिए अधिक क्वालिटी backlinks बनाना होगा, पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा और सबसे महत्वपूर्ण बेस्ट और इंटरेस्टिंग कंटेंट अपने यूजर्स को प्रोवाइड करना होगा, इन बातो का ध्यान रखकर पेज की authoriy बढ़ा सकते हैं। डोमेन अथॉरिटी की तुलना में पेज अथॉरिटी को जल्दी बढ़ाया जा सकता है इसका तरीका यह है कि बैकलिंक को बनाते समय आपको अपने blog niche से रिलेटेड ब्लॉग पर कमेंट के माध्यम से बैकलिंक बनाना चाहिए।

Domain Authority और Page Authority Check कैसे करें?

DA और PA Check करने के लिए आपको कई टूल वेबसाइट मिल जाते हैं इसके लिए गूगल पर जाएं और सर्च करें DA PA Checker उसके बाद कई link आ जाएंगे किसी भी साइट कर visit कर सकते हैं वहां आपको अपने ब्लॉग का URL Enter करना होगा उसके बाद simply check पर क्लिक करें। डोमेन अथॉरिटी कितनी है वह स्कोर सामने आ जाएगा।

आप Website SEO Checker साइट का यूज भी कर सकते हैं साइट अथॉरिटी पता करने के लिए आपको इसमें एक साथ DA, PA, Domain Age, TB (total backlink) देखने को मिल जाएंगे।

उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट की मदद से Domain Authority Kya Hai - DA / PA क्या है? (What is domain authority in Hindi) समझ में आ गया होगा साथ ही साइट अथॉरिटी बढ़ाने के तरीके के बारे में भी जान गए होंगे, यदि कोई सवाल है इस लेख से रिलेटेड तो प्लीज कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने