Audio call करना बहुत आसान होता है हर फोन यूजर इस तरीके से बातचीत करते हैं लेकिन बहुत से नए स्मार्टफोन यूजर्स को ये पता नहीं होता कि Conference Call Kaise Kare तो आज का article उन्हीं के लिए है इसमें आपको Mobile Se Conference Call Kaise Karte Hain हिंदी में बताया गया है।

Audio conferencing call करने से पहले आपको इसके बारे में जानना होगा कि यह क्या होता है? और किस लिए Conference Call करते हैं? तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

Conference Call Kya Hai (What Is Conference Call in Hindi)


Conference Call Kaise Kare - जानिए Mobile Se Conference Call Kaise Kare
Conference Call Kaise Kare Hindi Me

फोन पर एक साथ एक ही समय पर 1 से अधिक लोगों से बातचीत करने के लिए जो कॉल किया जाता है उसे कॉन्फ्रेंस कॉल कहा जाता है। (यह voice calling भी हो सकता है और video calling भी, इस प्रकार के कॉल लैपटॉप और कंप्यूटर में भी कर सकते हैं)

मान लीजिए आप एक स्टूडेंट है और अपने दोस्तों के साथ एक साथ किसी सब्जेक्ट की पढ़ाई से संबंधित बातचीत करना चाहते हैं तो उसके लिए आप कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं कॉन्फ्रेंस कॉलिंग की मदद से एक से अधिक लोग एक टाइम पर जुड़कर बात कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा कि कॉन्फ्रेंस कॉल किसे कहा जाता है या Conference Call क्या होता है? इसके फायदे भी होते हैं इसके बारे में भी जान लीजिए।

Conference Call Ke Fayde in Hindi

समय की बचत (Time saving) : Conference calling की हेल्प से आप एक साथ अपने दोस्तों के साथ बातचीत कर सकतेे हैं conference call करने से आपको अलग अलग व्यक्ति को बार-बार फोन करना नहीं पड़ता आप एक ही कॉल में सभी को ऐड करके अपनी बातें बता सकते हैं।

 फोन में बैलेंस की बचत (Balance saving) : यदि आप सभी को पर्सनली बार-बार कॉल करके अपनी बातें बताएंगेे तो फोन का बैलेंस जल्दी खत्म होने लगता है वहीं Conference Call में केवल एक ही बार कॉल करने से काम हो जाता है और इससे Balance saving भी कर सकते हैं।


Mobile Se Conference Call Kaise Kare 

इस आर्टिकल में कॉन्फ्रेंस कॉलिंग करने का तरीका मैं Realme के मोबाइल फोन पर बात रहा हूं अगर आपके पास अन्य किसी भी कंपनी का फोन हो उसमें भी आप इसी तरीके से Conference Call कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर Contacts पर जाए और Save किए गए किसी Phone number पर Call करे, अगर नए नंबर पर कॉल करना हो तो कीपैड खोले और नया number enter करके call करे।

Conference Call Kaise Kare

Call करने के लिए simply Call icon पर टैप करें, और call recieve करने तक wait करे।


Conference Call Kaise Kare
Conference Call Kaise Kare in Hindi

जब सामने से Call recieve कर लिया जाता है उसके बाद आपको मोबाईल स्क्रीन पर दिख रहे Add Call ऑप्शन पर टैप करना होगा।

उसके बाद फोन पर Save की गई Contact list Open हो जाएगी, वहां से आप जिस number को conference call में add करना चाहते हैं उस पर Click करके उस number पर फिर से Call करे, अब पहले वाला Call automatically hold हो जाएगा।

ठीक इसी तरह आप जितने लोगों को conference call में जोड़ना चाहते हैं उन्हें add कर सकते हैं।

Conference Call Kaise Kare

Start conference calling : अब Voice conference call शुरू करने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे Merge ऑप्शन पर टैप करें इससे आपने जितने लोगों को कॉल किया था वो सभी Call Merge हो जाएंगे।


Conference Call Kaise Kare

Call Merge करने के बाद आप अपने सभी दोस्तों के साथ एक साथ बातें कर सकते हैं। अब फोन स्क्रीन में आपको Conference Call लिखा हुआ दिखेगा इसका मतलब कॉल कॉन्फ्रेंस में है।

Conference Call Receive Kaise Kare 

जब आपके पास कॉन्फ्रेंस कॉल आएगा तो फोन पर रिंग बजने लगती है इसे आप ठीक उसी तरह Receive कर सकते हैं जिस तरह normally आप कॉल उठाते हैं लेकिन इस प्रकार के कॉल में एक साथ कई लोग जुड़कर बात करते हैं।

Conference Call Providers Company

Jio, Airtel, Vi, BSNL, MTNL आदि सभी टेलीकॉम कंपनी अपने ग्राहकों को कॉन्फ्रेंस कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध कराते हैं लगभग हर नेटवर्क कंपनी के सिम में यह Service Active रहती है। आजकल 4G SIM User's Easily without any network issues के बातचीत कर सकते हैं। 

क्या Conference Call Free होता है? 

जी नहीं, इसके लिए भी आपको Phone Balance की आवश्यकता होती है अगर आप Conference Call या video conference call करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने Smartphone पर Recharge करना होगा।

Best Conference Call App List

सभी स्मार्टफोन पर by default वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉलिंग फीचर होता ही है लेकिन इसके अलावा अन्य (ऐप्स) प्लेटफार्म की मदद से भी वॉइस कॉलिंग या वीडियो कॉलिंग किया जाता है जिनमें से कुछ voice / video conferencing app / site के बारे में नीचे बताया गया है।

1. Google Duo - हाई क्वालिटी एचडी वीडियो कॉलिंग के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं यह गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है।

2. WhatsApp - WhatsApp पर इमेज, वीडियो, डाक्यूमेंट्स शेयर करने के साथ - साथ group में video conferencing के जरिए भी conversation की जाती है यह ऐप बिल्कुल Free है और गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है।

3. FreeConferenceCall - यह एक प्लेटफार्म है जिसकी मदद से कॉन्फ्रेंस में कॉल कर सकते हैं, इसका उपयोग करने के लिए इसके Official Website पर जाकर Account Create करना होगा या Google / Facebook account से login कर सकते हैं उसके बाद इसे यूज कर सकते हैं।

Final Word About : Conference Call Kaise Kare 

अब आपको पता चल गया होगा कि Conference Call Kya Hai और Conference Call Kaise Kare Hindi Me, उम्मीद करता हूं आपको यह लेख पसंद आया हो, अगर इस लेख से संबंधित किसी तरह का सवाल पूछना चाहते हैं तो प्लीज़ comment में बताएं।

अगर आपको रोज एक नया पोस्ट पढ़ना है तो इस Blog को स्क्रीन पर दिख रहे Bell icon पर क्लिक करके Subscribe कर सकते हैं ताकि नई पोस्ट की नोटिफिकेशन आप तक पहुंच जाए, धन्यवाद!

इन्हे भी पढ़िए 

Mobile Ko Mouse Kaise Banaye - जानिए Phone Ko Wireless Mouse Kaise Banaye

Android Mobile App Kaise Banaye? – ऐप कैसे बनाये?

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने