पहले जब एटीएम मशीन नहीं हुआ करता था तब लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था क्योंकि उनको पैसे निकालने में परेशानी होती थी कभी-कभी हड़ताल की वजह से बैंक बंद हो जाता था तो कभी अधिक भीड़ जमा होने की वजह से वे अपना काम पूरा नहीं कर पाते थे,

इसी कमी को दूर करने के लिए ATM machine बनाया गया इसकी मदद से बहुत कम समय में ग्राहक अपने पैसे ATM के द्वारा बैंक खाते से निकाल सकते हैं, इसके लिए आपको एटीएम या डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती है।


आज के इस लेख में आप जानेंगे की ATM Ka Full Form क्या है और ATM Machine काम कैसे करता है? अगर आप एटीएम मशीन की मदद से पैसे निकालते हैं तो आपको इसके बारे में कुछ बेसिक जानकारियां पता होनी चाहिए। 

ATM का Full Form क्या है और ATM Machine काम कैसे करता है

ATM का Full Form क्या है और ATM Machine काम कैसे करता है
Image : Pixabay.com


ATM Ka Full Form होता है 'Automated Teller Machine' (ATM) इस Machine का उपयोग money withdrawal करने के लिए करते हैं, ATM machine हर बैंक के सामने लगा होता है। 

जब से एटीएम मशीन जारी किया गया तब से बैंक के ग्राहकों को अपने खाते से तुरंत पैसे निकालने में सुविधा हुई है, विश्व में सबसे पहला एटीएम मशीन 27 जून 1967 को लंदन के Barclays Bank ने लगाई थी जिससे वहां के लोगों को बहुत सुविधा हुई, बात करें भारत देश की तो भारत देश में सन 1987 में पहला एटीएम शुरू किया गया।

अब यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि सबसे पहले भारत में कहां पर ATM लगाई गई थी? तो भारत में सबसे पहले मुंबई (महाराष्ट्र राज्य) में एटीएम मशीन लगाई गई थी जिसे The Hongkong and Shanghai Banking Corporation (HSBC Bank) द्वारा स्थापित किया गया जो कि HSBC Bank Branch के सामने थी।

अब आपको ATM Ka Full Form पता चल गया होगा अब जानिए एटीएम मशीन के कार्य के बारे में लेकिन इसके कार्य को समझने से पहले एटीएम मशीन के बारे में जानना होगा।

एटीएम मशीन क्या है? (What is ATM machine in Hindi)


यदि आपके पास किसी भी बैंक का डेबिट कार्ड है तो आपने कभी ना करी एटीएम मशीन का उपयोग जरूर किया होगा पैसे निकालने के लिए, यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसका इस्तेमाल पैसे निकालने या जमा करने के लिए किया जाता है, इंडिया में अधिकतर money withdrawal के लिए ATM machine लगाए जाते हैं।

ATM Machine काम कैसे करता है (How does an ATM machine work?) 


एटीएम मशीन ग्राहकों द्वारा दिए गए आदेशों की समझकर उन्हें सही रकम देती है, इस मशीन में आगे की तरफ display लगी होती है जो touch screen होती है इसके साथ ही कीपैड लगा होता है जिसकी मदद से ग्राहक अपने आवश्यकतानुसार कोई अंक डालता है उसके बाद प्रोसेस कंप्लीट करता है फिर जितना अंक डाला गया होता है उतनी राशि एटीएम मशीन से निकलता है, एटीएम से जितना पैसा निकाला जाता है वह आपके अकाउंट से कट जाता है उसकी जानकारी आपको बैंक से registered mobile number में SMS के माध्यम से मिल जाता है।

एटीएम मशीन को पता कैसे चलता है की कौन से अकाउंट से कितने पैसे निकालना है?


अगर आपने कभी ATM मशीन का उपयोग किया है तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि एटीएम मशीन कैसे पता कर लेता है कि कौन से बैंक अकाउंट से पैसे निकालना है और कितना निकालना है? आइए जानते हैं इसी के बारे में।

यह तो आप सभी को पता है की एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड होना चाहिए इसे डेबिट कार्ड भी कहा जाता है, तो एटीएम कार्ड में पीछे साइड एक ब्लैक पट्टी होती है इसी ब्लैक पट्टी में आपके बैंक अकाउंट की सारी डिटेल्स रहती है जैसे आपका पूरा नाम, आपके बैंक खाते का नंबर आदि,

जब आप एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में डालते हैं तब मशीन उस ब्लैक पट्टी को स्कैन करता है जिससे एटीएम मशीन को आपके बैंक की सारी डिटेल्स पता चल जाता है और वह आपके खाते से कनेक्ट हो जाता है।

उसके बाद जब आप पैसे निकालने के लिए अंक (रुपए) डालते हैं तो मशीन आपके उसी बैंक अकाउंट से उतने ही रुपए काट देता है और आपके सामने पैसे निकाल देता है। उसी वक्त आपके मोबाइल नंबर पर बैंक की तरफ से s.m.s. आ जाता है जिसमें सारी जानकारी दी गई होती है कि आपने किस तारीख को एटीएम से कितने पैसे निकाले।

उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा कि ATM Ka Full Form Kya Hai और ATM Machine कैसे काम करता है? बैंकिंग कार्य को आसान बनाने के लिए जब से ATM लगाए गए हैं तब से लोगो को बहुत सुविधा हुई है आइए जानते हैं इसके क्या लाभ हैं? खाताधारकों के लिए,

ATM Machine के फायदे जानिए - एटीएम के लाभ


24 घंटे अपनी सेवा प्रदान करता है : एटीएम मशीन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप जब चाहे तब पैसे निकाल सकते हैं यह 24 घंटे चालू रहता है, अगर किसी को इमरजेंसी में पैसों की आवश्यकता पड़े तो वह अपने डेबिट कार्ड की मदद से एटीएम मशीन से money withdrawal कर सकता है।

आपके टाइम को बचाता है : अगर आप बैंक में जाते हैं तो आपके नंबर आने तक आपको इंतजार करना पड़ता है लेकिन एटीएम में आपको अधिक देर तक wait नहीं करना पड़ता है यदि एटीएम केेे अधिक भीड़ नहीं है तो आप कुछ मिनट में money withdrawal कर सकते हैं।

सुरक्षित पैसे निकाल सकते हैं : एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए आपको अपनेे कार्ड का गुप्त नंबर डालना होता है उसके बाद ही पैसे निकाल सकते हैं यदि नंबर में एक भी अंक गलत हो तो पैसेे नहीं निकाल सकते, इसलिए केवल आप ही अपने debit card को एटीएम मशीन में स्वाइप करके सुरक्षित पैसे निकाल सकते हैं।

Conclusion


इस लेख के माध्यम से आपने जाना की ATM Ka Full Form क्या है और ATM Machine काम कैसे करता है? उम्मीद करता हूं आपके यह पोस्ट पसंद आया हो, इसे दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इस लेख से संबंधित सवाल के लिए Comment करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने