जब हम एक नया कंप्यूटर सिस्टम देते हैं तो उसके साथ सभी कंप्यूटर के भाग मिलते हैं जिनमें से एक UPS (यूपीएस) भी है जब लाइट चला जाता है तब इसके पावर से कंप्यूटर कुछ मिनट तक चलता रहता है जिससे अगर आप कोई जरूरी काम कर रहे हैं तो उसे कंप्यूटर पर SAVE कर सकते हैं अगर यूपीएस का इस्तेमाल किया जाए तो आपकी मेहनत को सुरक्षित रखा जा सकता है नहीं तो लाइट कटने पर कंप्यूटर बंद हो जाएगा और आपके द्वारा बनाए गए डॉक्यूमेंट डिलीट हो जाएंगे फिर दोबारा आपको शुरू से सारा काम करना होगा।

अगर आपके पास डेस्कटॉप कंप्यूटर सिस्टम है तो आपने यूपीएस का इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में पता है और यूपीएस क्या है इसका क्या काम होता है ये जानते हैं अगर नहीं तो इस पोस्ट में UPS Ka Full Form Kya Hota Hai in Hindi (यूपीएस का फुल फॉर्म) के बारे में बताया गया है, लेकिन इससे पहले जानती है की यूपीएस क्या है और इसका क्या काम है?

COMPUTER ME UPS KYA HAI - यूपीएस क्या है?


UPS COMPUTER का एक महत्वपूर्ण भाग होता है जो बिजली चले जाने पर कंप्यूटर के सीपीयू, माउस, कीबोर्ड को POWER SUPPLY करता है जिससे कंप्यूटर कुछ मिनट तक WITHOUT ANY ELECTRICITY POWER के ON रहता है।

UPS KA KYA KAAM HOTA HAI - कंप्यूटर में यूपीएस का क्या काम है?


यूपीएस का काम कंप्यूटर को बिजली कट जाने पर अतिरिक्त बैटरी बैकअप (पॉवर) देना होता है केवल बिजली चले जाने पर नहीं बल्कि किसी वजह से कंप्यूटर तक इलेक्ट्रिसिटी पावर न पहुंचे तो भी यूपीएस कंप्यूटर के पूरे सिस्टम को पावर देता है।

इसे आसान शब्दों में समझते हैं, जब आप कंप्यूटर पर अपना जरूरी डॉक्यूमेंट तैयार कर रहे हैं आपने लगभग 50% या उससे अधिक काम पूरा कर लिया है तभी अचानक लाइट चली जाती है उस समय यूपीएस ऑटोमेटिकली ऑन हो जाता है और कंप्यूटर को पावर सप्लाई करता है जब तक यूपीएस कंप्यूटर को पावर देता है तब तक आप अपने डॉक्यूमेंट को सुरक्षित कंप्यूटर फाइल्स पर SAVE कर सकते हैं इससे आपका डाटा लॉस नहीं होगा।

UPS Ka Full Form Kya Hota Hai in Hindi 


UPS Ka Full Form Kya Hota Hai in Hindi
UPS Ka Full Form Kya Hota Hai in Hindi 


यूपीएस का Full Form 'Uninterruptible Power Supply' होता है। UPS in Hindi - हिंदी में इसका मतलब होता है 'अबाधित विद्युत आपूर्ति' (बिना किसी रुकावट के बिजली की पूर्ति करना)

UPS कंप्यूटर को सुरक्षित बैटरी बैकअप तो देता ही है लेकिन इसकी वजह से कंप्यूटर से कनेक्ट होने वाले कई डिवाइस Corrupt होने से बच जाते हैं खासकर Card Reader और Pen Drive, आपको पता ही होगा कि Computer से Connected Pen Drive को किसी प्रोसेस के दौरान (जब कंप्यूटर से पेन ड्राइव में फाइल ट्रांसफर हो रहा हो) उस समय अचानक Disconnect कर दिया जाए तो पेनड्राइव खराब (Corrupt) हो सकता है। 


UPS को कंप्यूटर से CONNECT कैसे करें?


UPS को कंप्यूटर से CONNECT कैसे करें?
UPS Ko Computer Se Connect Kaise Kare

कंप्यूटर को यूपीएस से कनेक्ट करना बहुत आसान है, सबसे पहले मॉनिटर के 🔌POWER CABLE को यूपीएस से कनेक्ट करें उसके बाद सीपीयू के 🔌POWER CABLE को यूपीएस से कनेक्ट करें इसी तरह प्रिंटर के 🔌POWER CABLE को भी कनेक्ट कर सकते हैं उसके बाद UPS के पॉवर केबल को POWER BOARD से कनेक्ट करें। इस तरह से UPS को कंप्यूटर से CONNECT कर सकते हैं।

CONCLUSION


अब आपको UPS Ka Full Form Kya Hota Hai in Hindi, यूपीएस क्या है? के बारे में पता चल गया होगा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे शेयर करें, इस पोस्ट को और बेहतर बनाने के लिए अपना सुझाव दे सकते हैं संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल के लिए Comment करे।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने