Upi Payments का इस्तेमाल आज हर स्मार्टफोन और Internet user करता है क्योंकि Upi payment system ने online transaction को आसान बना दिया है, बेशक Upi Payments का Use लोग करते हैं लेकिन अभी भी Upi Id के बारे में उन्हें ज्यादा कुछ पता नहीं है अगर बहुत details में इसके बारे में नहीं पता तो Upi के बारे में सामान्य जानकारी तो होनी ही चाहिए सभी Upi Payments Apps user's को।

अगर आपको UPI Id Kya Hota Hai in Hindi के बारे में जानना है तो इस पोस्ट के माध्यम से मैंने इसी विषय में जानकारी साझा की है, हो सकता है इसके बार में आपको पहले से पता हो लेकिन अभी भी नए स्मार्टफोन यूजर्स को online payments (upi id payments information) के बारे में जानकारी नहीं तो यह (What is UPI Id/Pin) Article उन्हीं लोगों के लिए है। आइए easy way में जानते और समझते हैं upi id के बारे में।

UPI Ka Full Form Kya Hota Hai in Hindi 

UPI का पूरा नाम होता है Unified Payments Interface (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) इसे संक्षप्त में UPI कहा जाता है यह एक तरह का Online Payment System होता है जिसके माध्यम से कुछ Seconds में Payment किए जाते हैं।

UPI Id Kya Hota Hai in Hindi 

UPI Id Kya Hota Hai in Hindi
UPI Id Kya Hota Hai in Hindi

Unified Payments Interface मतलब Upi का उपयोग करने के लिए आपको एक Upi id की जरूरत पड़ती है और उस id को आप bank account details की तरह Use कर सकते हैं मतलब जब कोई आपके bank account में पैसे भेजेगा तब उसको आपकी पूरी bank details जैसे account number, IFSC code, bank branch का नाम आदि details देने की जरूरत नहीं है आपको बस अपनी Upi id देनी होगी और उसी id पर वे पैसे भेजेंगे जो direct आपके bank account में आ जाएगा।

अब आपको समझ में आ गया होगा की अगर आपके पास UPI Id हो तब आपको पूरी बैंक डिटेल्स शेयर करनी की जरूरत नहीं पड़ती केवल UPI Id से काम चल जाएगा।

UPI Id क्या है - आसान शब्दों में 

UPI Id एक Online Payment करने की सुविधा है जिसका इस्तेमाल हर Smartphone User कर सकता है Upi payment option आपको हर Popular Payment Application's में देखने को मिलता है जैसे Google Pay, Phonepe आदि में, इस माध्यम के जरिए महज कुछ Seconds में Digital तरीके से किसी को भी Payment किया जा सकता है।

UPI Id का Pin क्या होता है? 

जिस तरह Email ID का पासवर्ड होता है गूगल पर Login करने के लिए उसी तरह यूपीआई id का Pin होता है जिसे Payment करने से ठीक पहले Enter करना पड़ता है उसके बाद ही Payment Complete हो पता है। UPI PIN 6-DIGIT का होता है जो कि गुप्त होता है बिल्कुल एटीएम कार्ड-पिन कि तरह इसे किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

UPI Id कैसे पता करें

Upi आईडी को आप अलग - अलग Upi ऐप्स में बना सकते हैं और उस आईडी के लिए पिन सेट कर सकते हैं, यह प्रोसेस आसान है जब आप किसी app में bank account add करेंगे तब ऐप पर Upi आईडी बनाने का ऑप्शन आएगा जहां से आईडी बना सकते हैं, फिलहाल जानते हैं कि अपना UPI Id कैसे पता करें?

Google pay, Amazon pay, Paytm, Phonepe इन सभी app पर upi आईडी बना सकते हैं और upi आईडी देख सकते हैं हम जानेंगे कि Phonepe पर अपनी UPI ID कैसे पता करें?

1. Phonepe ऐप खोले 

2. अपनी Profile Photo पर टैप करें

3. अब My BHIM UPI ID ऑप्शन पर क्लिक करें

4. अब आप Phonepe पर अपनी UPI ID देख सकते हैं, और नया UPI IDs भी Activate कर सकते हैं।

UPI Id का इस्तेमाल करके Payment कैसे करें

Upi आईडी का इस्तेमाल करके पेमेंट करना बहुत आसान है सबसे पहले किसी भी upi apps को open करे और कोई सा भी पेमेंट करे मान लीजिए आपको फोन को रिचार्ज करना है तो Mobile Recharge वाले सेक्शन में जाकर नंबर डाले, प्लान चुने और Payment method में UPI को चुनें उसके बाद UPI का 6-DIGIT पिन डाले फिर DONE करे, UPI Id का इस्तेमाल करके Payment Successfully हो जाएगा।


FAQ's About - UPI ID Kya Hota Hai in Hindi


 1  UPI ID बनाने में बैंक खाता सत्यापन (Verify) नहीं हो रहा है तो क्या करें? 

जब आप  किसी खाते के लिए UPI ID बनाते हैं तो उस बैंक खाते से आपका मोबाइल नंबर LINK होना चाहिए यदि LINK नहीं है तो आप बैंक खाता को सत्यापित नहीं कर सकते हैं क्योंकि खाता सत्यापन के लिए आपके फ़ोन नंबर पर OTP आता है जिसे इंटर करके अकाउंट वेरीफाई करना होता है। उसके बाद UPI का उपयोग पेमेंट करने या प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। 

About Post:

इस पोस्ट में मैंने UPI Id Kya Hota Hai in Hindi (what is UPI id) के बारे में बताया है अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे शेयर करें अपने सुझाव या सवाल के लिए Comment करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने