Technical Guruji Biography in Hindi - गौरव चौधरी जिन्हें टेक्निकल गुरुजी के नाम से जाना जाता है यह नाम लोगों में अधिक लोकप्रिय है आज हम इस पोस्ट में Technical Guruji Biography in Hindi (Gaurav Chaudhary की जीवनी) के बारे में जानेंगे।

आजकल हर कोई यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करता है ऐसे में आपको टेक्निकल गुरुजी के बारे में पता ना हो ऐसा हो नहीं सकता, हो सकता है आपने इनका चैनल (Technical Guruji और Gaurav Chaudhary) सब्सक्राइब किया हो और इनके रेगुलर वीडियो देखते हो,

Technical Guruji Wiki, Age, Height, Biography


Gaurav Chaudhary एक Youtuber हैं जिनके YouTube channel का नाम Technical Guruji है उन्होंने अपने चैनल पर हाल ही में 21.4 Millions Subscribers (1 जुलाई 2021 तक) पूरे किए हैं, Gaurav Chaudhary का जन्म 7 मई 1991 को अजमेर शहर (राजस्थान) में हुआ था।

Technical Guruji Biography in Hindi - टेक्निकल गुरुजी जीवनी हिंदी में
Technical Guruji Biography in Hindi - टेक्निकल गुरुजी जीवनी हिंदी में

Bio - Personal Life Details

Real Name - Gaurav Chaudhary
Nick Name - Technical Guruji (YouTube Channel)
Date of birth - 7 May 1991
Age (in 2021) - 30 Years
Profession - YouTuber, Naino Science Researcher, Dubai Police Security Engineer.

Height - in centimeters: 178 cm
in Meters: 1.78m
in feet inches: 5'10'

Weight - 75 Kilograms
165 Ibs

Eye Colour - Black
Hair Colour - Black

Birth Place - Ajmer, Rajasthan, India
Hometown - Ajmer, Rajasthan, India
Nationality - Indian

Religion - Hinduism
Marital Status - Unmarried
Hobbies - Travelling, Reading, (YouTuber)


गौरव को technical gadgets में ज्यादा इंटरेस्ट है इसलिए इनकी सभी Video's जो Tech से Related होते हैं उनमें Technical & Smart Gadgets के बारे में Interesting तरीके से बताते रहते हैं, व्यूअर्स इनके हर Video को खूब पसंद करते हैं कई Video's में इन्होंने अपने सेटअप को भी दिखाया है जहां वे YouTube Videos Shoot करते हैं, 

इन्हे बचपन से ही टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और समझना अच्छा लगता है वे बचपन में भी intelligent थे और अभी तो हैं ही बात करें इनकी पढ़ाई कि तो इन्होंने अपनी दसवीं की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय से किया है, इन्होंने, B.tech Computer Science, M.tech और इंजिनियरिंग भी की है उसके बाद साल 2012 में वे दुबई चले गए और वहां माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक की डिग्री प्राप्त की। फिर बाद में उन्होंने अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाया जिसका नाम टेक्निकल गुरुजी रखा, आइए जानते हैं इस चैनल के बारे में।

Technical Guruji YouTube Channel, Subscribers, 


Gaurav Chaudhary ने अपना चैनल Technical Guruji साल 2015 में बनाया और interested Tech Video's Upload करने लगे जिनमें Tech, Application, Android, Information आदि देख सकते हैं Technology के साथ ही वे दूसरे Youtuber के साथ Collaboration Video भी बनाने लगे जिन्हे लोगों ने खूब पसंद किया चैनल धीरे - धीरे Grow होने लगा और अब Technical Guruji YouTube Channel भारत का सबसे बढ़ा Tech channel बन चुका है वर्तमान में इस चैनल पर 21.4 M Subscribers हो चुके हैं।

दोस्तों किसी भी यूट्यूब चैनल के लिए अधिक (21.4 M) सब्सक्राइबर पूरा करना बहुत बड़ी बात होती है इसके लिए गौरव चौधरी ने मन लगाकर अपने content पर focus किया है तब जाकर वे इंडिया के top youtuber बने हैं।

गौरव अपने व्यूअर्स के लिए समय - समय पर giveaway भी लाते रहते हैं और गिफ्ट्स देते रहते हैं अगर आप इनके Subscriber हैं तो आपको पता होगा इन्होंने iPhone भी giveaway में रखा था और व्यूअर्स को दिए थे।

Technical Guruji YouTube Channel Earnings (income)


दोस्तों अब जानते हैं इनके YouTube income के बारे में यह एग्जैक्ट कहना तो मुश्किल होगा लेकिन अनुमानित वे अपने चैनल से हर महीने 20 लाख से अधिक कमा लेते हैं ये तो हैं YouTube earnings इसके अलावा आपने गौरव चौधरी (टेक्निकल गुरुजी) को विज्ञापनों में भी देखा होगा वहां से भी वे अच्छे - खासे पैसे कमा लेते हैं।

आप सभी को पता है कि Technical Guruji india का सबसे बड़ा Tech channel है तो इसके लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स भी मिले होंगे YouTube की तरफ से आइए जानते है उनके बारे में।

Technical Guruji को YouTube की तरफ से दी गई Awards : 


जब इन्होंने अपने यूट्यूब कैरियर में टेक्निकल गुरुजी चैनल पर 100000 subscriber पूरे कर लिए तो इन्हें सिल्वर प्ले बटन अवॉर्ड दिया गया, जब चैनल अधिक बढ़ा हुआ जिस समय चैनल पर 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स कंप्लीट हो गए तो इसके लिए इनको Golden play button award दिया गया यूट्यूब की ओर से।

दोस्तों गौरव चौधरी के दो यूट्यूब चैनल्स हैं एक Technical Guruji और दूसरा Gaurav Chaudhary दोनों में वे बढ़िया कंटेंट लाते रहते हैं अपने व्यूअर्स के लिए आइए अब जानते हैं इनके Vlog channel Gaurav Chaudhary के बारे में।

Gaurav Chaudhary YouTube Channel | Vlog & Entertainment 

Gaurav Chaudhary YouTube Channel पर आपको Vlog और थोड़े Entertainment वाले Videos देखने को मिलेंगे, गौरव चौधरी जब भी बाहर घूमने या ट्रैवल करने जाते हैं तो उस दौरान शूट कि गई वीडियो को इस चैनल पर अपलोड करते हैं कुछ Bollywood Celebrities के साथ भी उन्होंने वीडियो बनाए हैं अगर देखना चाहते हैं तो इस चैनल पर visit करें, Gaurav Chaudhary YouTube Channel ने हाल ही में 5 मिलीयन सब्सक्राइबर्स कंप्लीट किए हैं।

Technical Guruji Success Story in Hindi


गौरव चौधरी जिनका जन्म राजस्थान में 7 मई 1991 को हुआ बचपन से ही वे पढ़ाई में बुद्धिमान थे पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें टेक्निकल चीजें, गैजेट्स में भी रुचि था जब उनकी उम्र 5 साल की हुई तो उन्होंने पहली बार कंप्यूटर देखा उसके बाद उसे लेने की जिद्द करने लगे थे तब उनके पिता ने उन्हें एक नया कंप्यूटर लाकर दिया था।

कंप्यूटर के उपयोग से उनकी बुद्धि टेक के प्रति बढ़ती गई बाद में वे टेक्नोलॉजी से संबंधित अन्य जानकारियां सीख रहे थे, उनके भाई बिजनेस करने लगे दुबई में, सब कुछ सही चल रहा था लेकिन अचानक एक दिन उनकी पिता का एक्सिडेंट हो गया और वे कोमा में चले गए लेकिन इस कठिन परिस्थिति में भी गौरव ने अपनी पढ़ाई पर ध्यान देकर बारहवीं कक्षा पास कर ली,

उन्होंने अपने आगे की पढ़ाई को कंटिन्यू किया और राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग करी उसके बाद भी सब कुछ ठीक चल रहा था लेकिन एक दुखद खबर आती है कि उन्होंने अपने पिताजी को खो दिया उसके बाद गौरव सदमें में चले गए थे, अब उन्होंने आगे की पढ़ाई करने का फैसला किया और राजस्थान से दुबई चले गए दुबई में बहले से ही उनके भाई बिजनेस कर रहे थे

दुबई जाने के बाद उन्होंने बिट्स पिलानी दुबई केंपस को ज्वाइन किया और वहां भी मन लगाकर पढ़ाई की और microelectronic में टॉप किया उसके बाद उन्होंने बिजनेस करना शुरू किया बिजनेस के साथ वे कुछ और करना  चाहते थे इसलिए उन्होंने बाकी टेक youtuber की videos देखनी शुरू की फिर उन्होंने साल 2015 में Technical Guruji YouTube Channel Start की उन्होंने व्यूअर्स के लिए रोचक टेक्निकल से जुड़ी जानकारियां अपलोड करनी शुरू कर दी जोकि बहुत हेल्पफुल है यह चैनल धीरे से grow होने लगा और अब 21.4 Millions subscribers वाला टेक चैनल बन गया है इसी तरह उन्होंने अपना खुद का गौरव चौधरी चैनल भी बनाया जिसमें वे Vlog, ट्रैवल्स, शॉपिंग आदि मूवमेंट्स को शेयर करते रहते हैं इस चैनल पर अभी 5 मिलीयन सब्सक्राइबर्स पूरे हुए है।


जानने योग्य बातें :-


1. Gaurav Chaudhary (Technical Guruji) केवल Youtuber ही नहीं बल्कि बिजनेसमैन भी हैं वे दुबई में अपने भाई Pradeep Chaudhary के साथ बिजनेस भी करते हैं, इसलिए उनका दुबई आना - जाना लगा रहता है।

2. No. 1 Tech YouTuber in India - भारत में नंबर 1 टेक यूट्यूबर गौरव चौधरी हैं क्योंकि उनके चैनल टेक्निकल गुरुजी ने 21.4M सब्सक्राइबर्स पूरे कर लिए है ऑडियंस भी उनके वीडियो को पसंद करते हैं।

3. टेक्निकल गुरुजी अपने यूट्यूब चैनल से हर महीने 20 लाख से ज्यादा कमा लेते हैं।

Related Articles

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने