प्रीपेड और पोस्टपेड यह दोनों शब्द अक्सर मोबाइल रिचार्ज कराते समय सुनने को मिलता है ऐसे में अपने कभी ना कभी यह जरूर जानना चाहा होगा की Prepaid और Postpaid Recharge Meaning in Hindi क्या होता है, अगर आप इनके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो यहां हमने Prepaid Aur Postpaid Sim क्या है , Prepaid and Postpaid Meaning in Hindi के बारे में बताया है।  

दोस्तों आज के कई smartphone user's को ये पता नहीं होता कि प्रीपेड पोस्टपेड सिम में क्या अंतर है इसलिए जब mobile sim recharge करने की बारी आती है तो उन्हें समझ नहीं आता कि कौन सा plan choose करूं प्रीपेड या पोस्टपेड तो अब आपको confused होने की जरूरत नहीं है इस लेख को एक बार पूरा पढ़ें आपके सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Prepaid और Postpaid Sim क्या है (Prepaid and postpaid meaning in hindi)


Prepaid Aur Postpaid Sim Kya Hai - Prepaid and Postpaid Meaning in Hindi
Prepaid vs Postpaid in Hindi

प्रीपेड और पोस्टपेड ये दोनों Mobile SIM के प्रकार हैं (types of mobile sim) जिन्हें अंग्रेजी के शब्द prepaid और postpaid कहा जाता है। 

हर टेलीकॉम कंपनी मतलब सिम कंपनी अपने Sim को दो भागों में बांट देते हैं (customers के सुविधा के अनुसार) जिसमें एक प्रीपेड और दूसरा पोस्टपेड होता है, वह सिम एक ही टेलीकॉम कंपनी का होता है पर उन्हें दो भागों में विभाजित करने की वजह से उनका रिचार्ज प्लान अलग अलग होता है, Users अपने सुविधा अनुसार किसी भी Sim का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब आपको पता चल गया कि Prepaid और postpaid क्या है अब एक एक करके इनके बारे में जानते हैं।

Prepaid क्या है (Prepaid recharge meaning in Hindi)

यह इंग्लिश लैंग्वेज का शब्द है Prepaid जिसमें Pre का अर्थ पहले और Paid का अर्थ पैसे देना या जमा करना होता है इसका मतलब जिनके पास Prepaid Sim है उनको Sim Use करने से पहले Company को पैसे pay करना होता है उसके बाद ग्राहक Sim का इस्तेमाल करके call, message और internet चला सकते हैं।

आजकल कीपैड वाले फोन और स्मार्टफोन में प्रीपेड अधिक इस्तेमाल किया जाता है दैनिक जीवन में फोन पर calls व messages के लिए यूजर्स प्रीपेड वाले प्लान से रिचार्ज करते हैं।

Postpaid क्या होता है (Postpaid meaning in Hindi)

Postpaid भी दो शब्दो से मिलकर बना है Post और Paid। इसमें Post का मतलब है बाद में और Paid का मतलब पैसे देना (payment करना)

जो लोग Postpaid Sim use करते हैं उनको Postpaid Sim recharge के पैसे हर महीने या साल में देना होता है मतलब Sim का इस्तेमाल करने के बाद इसलिए इस प्रकार के सिम को Postpaid कहा जाता है।

अगर आप बिना किसी रुकावट के continuously sim का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए प्रीपेड ले सकते हैं वैसे ज्यादातर बिजनेसमैन इस प्रकार के सिम का उपयोग करते हैं।

Prepaid SIM के फायदे (Prepaid sim benefits in Hindi)

अभी के टाइम में अधिकतर स्मार्टफोन्स में Prepaid SIM का उपयोग किया जाता है इसके कई फायदे होते हैं इसलिए आम आदमी प्रीपेड मोबाइल सिम लेता है।

Benefits of Prepaid Sim Card in Hindi

1. Prepaid में आपको अधिक recharge plans मिलते हैं अपने अनुसार प्लान चुनने के लिए अधिक विकल्प होने के कारण आप अपने अनुसार सस्ते या महंगे प्लान चुन सकते हैं।

2. प्रीपेड सिम कार्ड का उपयोग करने पर आपको पहले ही पेमेंट करना होताबल है इसलिए आपको Sim के bill की चिंता नहीं रहती। आप वैलिडिटी डेट तक कॉल, मैसेज और इंटरनेट का फायदा उठा सकते हैं।

3. प्रीपेड का फायदा यह है कि यह सस्ता पड़ता है इसलिए आम आदमी प्रीपेड प्लान से रिचार्ज कर सकता है, इसके अलावा आजकल अलग अलग अनलिमिटेड प्लान, इंटरनेट प्लान भी आ गए हैं जिनका फायदा उठा सकते हैं।

Postpaid Sim के फायदे (benefits of postpaid sim in Hindi)

इसके भी कई फायदे होते है अगर आप किसी प्रकार का बिजनेस करते हैं और बिना रुकावट के इंटरनेट सेवा, मैसेजेस और कॉल करना चाहते हैं तो प्रीपेड सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्रीपेड की तुलना में थोड़ा महंगा होता है।

1. जिस प्रकार हम घरों में बिजली जलाते हैं और बिजली बिल हर महीने आता है उसी प्रकार पोस्टपेड में बिना रुकावट के बात चीत कर सकते हैं और उसका हर महीने पेमेंट करना होता है।

2. इसमें अच्छी सर्विस मिल जाती है वैसे आजकल प्रीपेड में भी नए नए ऑफर्स आते रहते हैं, नेटवर्क आपको अच्छी मिलती है।

3. इसमें आप monthly मतलब महीने में या साल में  money pay करने का option select कर सकते हैं। इसमें फैमिली पैक भी मिलता है।

Prepaid And Postpaid Sim Difference In Hindi

1. Benefits - 

Prepaid Sim में आपको कई benefits मिलते हैं व अधिक recharge plans option के साथ रिचार्ज संभव है। 

Postpaid में भी कुछ प्लान होते हैं लेकिन प्रीपेड सिम से कम।

2. Sim recharge time -

Prepaid sim user's को सेवाओं का उपयोग करने से पहले रिचार्ज करना पड़ता है और उसी समय payment भी करना होता है।

जबकि Postpaid में सेवाओं का (calls, sms, internet) उपयोग पहले और बाद में हर महीने के अंत में recharge bill pay करना होता है।

3. Internet speed -

Prepaid में plans के हिसाब से daily data limit set रहता है उसके बाद net speed slow हो जाती है, उसके बाद भी fast internet speed के लिए data booster plan से रिचार्ज किया जा सकता है।

जबकि Postpaid में बिना रुकावट calls, sms और internet चला सकते हैं क्योंकि इसमें रिचार्ज बिल monthly pay करना होता है, net speed इसमें भी अच्छी होती है।

4. Emergency calls -

Recharge समाप्त हो जाने के बाद prepaid में Emergency call के लिए 5-10 रूपए का recharge मिल जाता है, और जब आप अपना सिम रिचार्ज करते हैं तो loan 5-10 rs कट जाता है।

Postpaid में आपको Emergency calls की कोई जरूरत नहीं पड़ती इसमें आप जितना चाहे उतना बात कर सकते हैं क्योंकि पैसे आपको monthly pay करना है।

5. Sim recharge bill - 

Prepaid में आपके पास किसी तरह का बिल नहीं आता क्योंकि प्रीपेड में रिचार्ज का पैसा पहले ही देना होता है।

जिस तरह हर महीने electricity bill आता है उसी तरह Postpaid Sim का bill हर महीने आता है जितना bill आया है उसका भुगतान करना होता है।

6. Payment options -

Prepaid sim user's को रीचार्ज करते समय payment करने के कई विकल्प मिलते हैं जैसे net banking, debit card, credit card, UPI apps, wallet. इनमें से किसी एक विकल्प चुनकर payment किया जाता है।

Postpaid में पेमेंट के लिए आपके बस एक credit card होना आवश्यक होता है।

7. Prepaid vs Postpaid in Hindi (bill payment related) -

Prepaid में जब आपका रिचार्ज खत्म होता है और आपके पास दुबारा रिचार्ज के लिए पैसे ना हो तो आप 1 महीने रिचार्ज ना करें तो भी कोई टेंशन नहीं है जब चाहें तब रिचार्ज कर सकते हैं। (प्रीपेड में बिना रिचार्ज इंटरनेट, कॉल्स, sms नहीं होता)

Postpaid में ऐसा नहीं होता आपको उपयोग किए गए internet, sms calls का payment monthly pay करना होगा जिस तरह बिजली बिल payment किया जाता है।

अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि Prepaid and postpaid difference in Hindi क्या है अब प्रीपेड एवं पोस्टपेड सिम से संबंधित कुछ सवालों के जवाब जान लीजिए।

FAQ's - Prepaid और Postpaid Sim से Related Questions


प्रीपेड रिचार्ज क्या है? (Prepaid recharge meaning in Hindi)

ऊपर पहले ही बताया गया है कि प्रीपेड एक सिम का प्रकार है जिसको रिचार्ज करने के लिए कई plans available है तो पोस्टपेड सिम के लिए उपलब्ध रिचार्ज प्लान से मोबाइल रिचार्ज करने को ही प्रीपेड रिचार्ज कहा जाता है।

Prepaid का मतलब है आपको टेलीकॉम कंपनी को पहले पैसे देने होंगे उसके बाद Calls, sms और internet use कर सकते हैं।

क्या पोस्टपेड प्रीपेड से बेहतर है? (Is postpaid better than prepaid?)

दोनों अपने जगह बढ़िया है पोस्टपेड और प्रीपेड सिम ग्राहकों की सुविधा के अनुसार बनाए गए हैं, बात करें कौन ज्यादा better है तो ये आपके ऊपर है अगर आप calls, internet बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए पोस्टपेड बेहतर होगा और internet सेवाओं का उपयोग normal या कम करते हैं तो प्रीपेड सिम बेहतर विकल्प होगा, 

वैसे पोस्टपेड सिम बिजनेसमैन के लिए better होता है क्योंकि उसमें उन्हें अधिक calls, sms और internet सेवाओं की जरूरत पड़ती है।

पोस्टपेड का मतलब क्या है? (Postpaid recharge meaning in Hindi)

इसके बारे में भी ऊपर जानकारी दी गई है, पोस्टपेड का मतलब हुआ - आपको बाद में पैसे देने हैं, आपके पास किसी भी टेलीकॉम कंपनी की सिम हो अगर आप उस कंपनी का Postpaid Sim यूज करते हैं तो आप पैसे देने से पहले ही internet, sms, calls का फायदा उठा सकते हैं उसके बाद महीने के अंत में आपको internet, sms व calls का bill दिया जाता है उसे credit card की मदद से pay करना होता है।

Postpaid recharge meaning - Telecom Company (sim) के जिस रिचार्ज प्लान से Postpaid SIM को रिचार्ज किया जाता है उसे Postpaid recharge करना कहते हैं।

Prepaid Sim Ka Recharge Plans Kaise Dekhe?

Prepaid SIM user's अपने स्मार्टफोन से ही प्रीपेड रिचार्ज प्लान पता कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने सिम ऑपरेटर (टेलीकॉम कंपनी) के वेबसाइट पर जाना होगा। वहां रिचार्ज के लिए प्रीपेड विकल्प चुनें और प्रीपेड प्लान देखें।

Postpaid sim use करके उसका बिल नहीं भरने पर क्या होगा?

ऐसा करने से Telecom company आप पर कानूनी कार्रवाई कर सकती है इसलिए सेवाओं का फायदा लेने के बाद जब बिल आता है तो उसका भुगतान करें।

Prepaid का अर्थ मराठी में (Prepaid Meaning in Marathi)

Prepaid का मराठी में मतलब होता है - रिचार्ज करण्यापूर्वी पैसे जमा करा (प्रथम पैसे द्या)

प्रीपेड का अर्थ पंजाबी में (Prepaid Meaning in Punjabi)

पंजाबी में प्रीपेड का मतलब - ਪ੍ਰੀਪੇਡ (ਪਹਿਲਾਂ ਪੈਸੇ ਜਮ੍ਹਾ ਕਰੋ) होता है।

मलयालम में प्रीपेड का मतलब (Prepaid Meaning in Malayalam)

Malayalam में प्रीपेड का अर्थ - പ്രീപെയ്ഡ്  (Prepaid).

अलग अलग भाषाओं में Prepaid और Postpaid को क्या कहते हैं जानने के लिए Google translate का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या Prepaid और Postpaid Sim Card का Home Delivery होता है?

बिल्कुल, आप Online Prepaid या Postpaid Sim को ऑर्डर कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सिम चालू करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्कता होगी जो कि offline sim लेते समय भी लगती है। Prepaid Sim Card Home Delivery के लिए आपको अपने area का pin code देना होता है।

सिम चालू (Sim Active) करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या है?

  • एक Passport Size Photo
  • कोई सा भी Identity Proof जिसमें आपका Signature होना चाहिए
  • आप जहां रहते हैं उस Address का Proof 

पोस्टपेड बिल क्या होता है? (Whai is Postpaid Bill in Hindi)

Postpaid sim में मिलने वाले सर्विस का इस्तेमाल करने के बाद पोस्टपेड सिम कार्ड धारक के पास महीने के आखिर में एक बिल आता है जो की सिम में उपयोग किए गए सर्विस का बिल होता है इसे ही पोस्टपेड बिल कहा जाता है। उस बिल का पेमेंट सिम धारक को करना होता है।

Final Word About : Prepaid and Postpaid meaning in Hindi

इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने Prepaid और Postpaid Sim क्या है, Prepaid and Postpaid Meaning in Hindi और इसके क्या benefits है के बारे में बताया है उम्मीद करता हूं आपको इस लेख से कुछ जानने को मिला हो, इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे पोस्ट link दी गई है click करके पढ़ सकते हैं।

Useful Articles 

Online Mobile Recharge Kaise Kare

Jio Phone Ke Sim Ko Smartphone Me Kaise Chalaye

Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें | Amazon Pay क्या है

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने