अगर आप स्मार्टफोन यूजर है तो आप Phonepe एप्लीकेशन जरूर यूज करते होंगे, PhonePe ऐप पर UPI (Unified Payments Interface) की मदद से Online किसी भी तरह का Payment किया जा सकता है इसके अलावा पेमेंट के लिए Debit/ATM Card, Net Banking, PhonePe Wallet आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PhonePe पर हर तरह के पेमेंट की सुविधा मिल जाएंगे जिनका Use अपने काम के लिए कर सकते हैं यहां मैं आपको बताऊंगा कि PhonePe App Se Paise Kaise Transfer Kare, Money Transfer Ke Online Tarike Hindi में अगर आपको पैसे Send करना नहीं आता या Payment करते समय कोई प्रॉब्लम आ रही है तो उसका solution भी इस पोस्ट में दिया गया है। 

पहले जानते है की PhonePe से पैसे भेजने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा।


1. आपका एक Bank Account होना चाहिए और उस Bank Account से आपका Mobile Number Link रहना चाहिए।

2. आपको एक Smartphone की जरूरत पड़ेगी ताकि आप उसमें Internet Access कर सकें, आपके फोन पर Internet data होना चाहिए।

3. आपको गूगल प्ले स्टोर से PhonePe ऐप डाउनलोड करना होगा उसके बाद इस ऐप में अपना अकाउंट बनाना होगा, कुछ इस तरह PhonePe पर Account Create कर सकते हैं -

  • PhonePe ऐप खोले
  • अपना Mobile number enter करे वही फोन नंबर जो आपके bank account से link है > Proceed पर क्लिक करें
  • Mobile number verify हो जाएगा, इस दौरान ऐप कुछ  जरूरी परमिशन मांगेगा उसे Allow करे, ऐप में अपना लोकेशन सेट करें इसके लिए ऊपर की तरफ Select City पर टैप करें फिर Use current location पर क्लिक करें।

4. PhonePe ऐप में आपका Bank Account Link करना होगा तभी आप किसी तरह का भुगतान कर सकते हैं, Bank details कुछ इस तरह add कर सकते हैं - 

  • PhonePe ऐप के होम पेज पर आपको Add Bank Account का ऑप्शन दिखेगा उस पर टैप करें फिर अपना Bank name select करे > PhonePe पर अकाउंट लिंक हो जाएगा
  • Bank Account link करने के बाद आपको KYC भरना होगा इसके लिए Profile पर क्लिक करें, स्क्रॉल करके नीचे जाएं वहां KYC Details ऑप्शन दिखेगा > Verify पर क्लिक करें
  • अब PAN Card/Voter ID/Driving Licence/Passport या NREGA Job Card Number, इनमें से किसी एक कार्ड का डिटेल्स ऐड कर सकते हैं। For example - अगर आपने PAN Card Select किया है तो आपको Name,  PAN Card number डालना उसके बाद Submit पर क्लिक करना होगा।

Bank Account link करने और KYC details देने के बाद अब आपका Phonepe account ready है आप किसी भी तरह का Payment कर सकते हैं। अब आइए जान लेते हैं -Phonepe से पैसे भेजने के तरीके के बारे में।


Phonepe App Se Paise Kaise Transfer Kare | Money Transfer Ke Tarike 


PhonePe App Se Paise Kaise Transfer Kare
Image : Pixabay


Phonepe online payment application में आपको किसी बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए 3 Options देखने को मिलेंगे जिनके जरिए Money Transfer कर सकते हैं इन तीनों तरीको के बारे जान लीजिए।

1. To Contact / To Mobile Number

इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Phone के Contacts Mobile Number पर पैसे भेज सकते हैं लेकिन जिनके मोबाइल नंबर पर पैसे भेजना चाहते हैं उनका भी PhonePe अकाउंट होना चाहिए, 

PhonePe पर Mobile Number से पैसे कैसे ट्रांसफर करे?

PhonePe App Se Paise Kaise Transfer Kare

PhonePe पर मोबाइल नंबर से पैसे भेजने के लिए PhonePe ऐप खोले वहां होम पेज पर To Contact ऑप्शन पर टैप करें, अगर आपने फोनपे ऐप को अपडेट किया है तो इसके जगह To Mobile Number लिखा होगा उस पर टैप करें।

अब जिस नंबर पर पैसे transfer करना चाहते हैं उस mobile number को type करे या अगर already आपके फोन पर number save है तो उनका name type करे फिर नंबर पर टैप करें

PhonePe App Se Paise Kaise Transfer Kare
Enter Amount and PAY

उसके बाद Enter amount or say something में Amount टाइप करे जितना आप Send करना चाहते हैं ध्यान रखें Amount टाइप करते समय आपको कॉमा (,) यूज नहीं करना है केवल अंक लिखे उसके बाद  PAY  पर क्लिक करें

अब आपको पेमेंट मेथड सेलेक्ट करना होगा अगर आप UPI USE करते हैं तो simply UPI PIN डाले और Done करे पेमेंट Succesful हो जाएगा।

2. To Bank / UPI ID (To Account)

अगर आप Phonepe की मदद से अपने अकाउंट से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना चाहता है तो To Bank / UPI ID ऑप्शन पर क्लिक करें, अगर आपने ऐप को अपडेट नहीं किया है तो To Account का ऑप्शन होगा उस पर टैप करें।

PhonePe App Se Paise Kaise Transfer Kare


क्लिक करने के बाद आपको एक बैंक अकाउंट जोड़ना होगा जिसमें पैसे भेजना चाहते हैं उसके लिए प्लस + आइकन पर क्लिक करें उसके बाद बैंक नेम चुने।

उसके बाद आपको बैंक डिटेल भरना होगा जैसे Account Number, Confirm Account Number, IFSC Code, Account Holder Name, Mobile No. , Nickname (mobile number और Nickname optional है आप चाहें तो लिख सकते हैं नहीं तो रहने दें)

PhonePe App Se Paise Kaise Transfer Kare
Phonepe : Add Bank Account

Bank details feel करने के बाद CONFIRM पर क्लिक करें। बैंक ऐड हो जाएगा, 

PhonePe App Se Paise Kaise Transfer Kare
Type Amount and Send Money


उसके बाद पैसे भेजने के लिए Amount __ लिखें, अमाउंट के साथ मैसेज भी टाइप कर सकते हैं उसके बाद नीचे SEND पर क्लिक करें।

SEND पर क्लिक करने के बाद आपको UPI PIN Enter करना होगा उसके बाद ✔️Done करे पैसे Transfer हो जाएंगे। ध्यान रहें Payment Process के दौरान किसी भी Button को न दबाएं।

अगर आप बिना बैंक डिटेल ऐड किए पैसे भेजना चाहते हैं तो जिनका अकाउंट में पैसे भेज रहे हैं उनका यूपीआई आईडी लिखें उसके बाद अपना upi pin enter करके पेमेंट करें यूपीआई आईडी ऐड करने का ऑप्शन भी आपको इसी ऑप्शन में देखने को मिल जाएगा।

3. To Self Account 


अगर आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट है जिनमें से किसी बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेजना चाहते हैं तो To Self Account ऑप्शन पर क्लिक करें।

PhonePe App Se Paise Kaise Transfer Kare

इस ऑप्शन के जरिए आप अपने किसी दूसरे अकाउंट में पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने दूसरे बैंक अकाउंट को PhonePe में लिंक/ऐड करना होगा ठीक उसी तरह जैसे ऊपर बताया गया है।

4. Check Bank Balance


इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप Phonepe एप्लीकेशन पर ऐड किए गए बैंक अकाउंट का बैलेंस पता कर सकते हैं कि अभी आपके बैंक खाते में कितने पैसे हैं।

PhonePe App Se Paise Kaise Transfer Kare

इसके लिए आपको इस ऑप्शन पर टैप करना होगा इसके बाद अपने बैंक नेम पर क्लिक करें फिर 6 digit का UPI PIN Enter करना होगा, बस उसके बाद आपका बैंक balance show हो जाएगा।

तो यह है फोनेपे एप्लीकेशन की कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स जिनका इस्तेमाल आप मनी ट्रांसफर करने और खुद का बैंक बैलेंस चेक करने के लिए कर सकते हैं इसके अतिरिक्त अन्य भुगतान भी किया जा सकता है।

Phonepe ऐप को अपडेट कैसे करें?


सभी मोबाइल एप्लीकेशन में ऐप को और अधिक बेहतर बनाने के लिए नए फीचर ऐड किए जाते हैं और उसका उपयोग करने के लिए ऐप को अपडेट करना पड़ता है इसी तरह फोन पर पर फीचर्स आने पर उनका इस्तेमाल करने के लिए आपको फोन पे ऑनलाइन पेमेंट एप को अपडेट करना होगा।

Phonepe ऐप को अपडेट करने के लिए आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना होगा होम पेज में आपको Phonepe अपडेट करने का ऑप्शन दिख जाता है वहां डाउनलोड/ अपडेट बटन पर क्लिक करके Phonepe update करे और ऐड किए गए न्यू फीचर्स use करे। (ऐप का जब भी अपडेट अवेलेबल होगा उसका नोटिफिकेशन आपको इस ऐप में ही मिल जाएगा)

Final Word About : PhonePe App Se Paise Kaise Transfer Kare


इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको PhonePe App Se Paise Kaise Transfer Kare | Online पैसे भेजने के तरीके और अपना बैंक बैलेंस चेक करने की जानकारी दी है, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें, संबंधित किसी भी तरह के सवाल के जवाब पाने के लिए कमेंट करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने