दोस्तों, ऑनलाइन शॉपिंग आज के समय में लगभग हर मोबाइल यूज़र करता है लेकिन अगर आप न्यू स्मार्टफोन यूजर है या ऑनलाइन शॉपिंग कभी नहीं किया है और सोच रही है कि आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करें इसलिए जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग क्या है - Online Shopping Kya Hai (What is Online Shopping in Hindi) तो इस वाले पोस्ट में मैंने इसी के बारे में जानकारी दी है, इसमें आपको आपके इस सवाल का जवाब मिल जाएगा और अगर आप online shopping करना चाहें तो इसी पोस्ट में आपको ऑनलाइन शॉपिंग से संबंधित अन्य पोस्ट के link दिए गए हैं बस आपको उस link पर टैप करना होगा।

ऑनलाइन शॉपिंग क्या है - Online Shopping Kya Hai

ऑनलाइन शॉपिंग क्या है - Online Shopping Kya Hai
Image : Pixabay

Online Shopping का मतलब है Online Digitally खरीददारी करना इसमें आपको किसी दुकान के पास जाकर सामान buy करना नहीं पड़ता बल्कि आप अपने स्मार्टफोन कि मदद से किसी E-commerce website से सामान को अपने घर तक मंगाते हैं इसे online saman order करना कहते हैं, ऑर्डर किया गया समान जब घर तक पहुंचता है तो ग्राहक द्वारा सामान ले लिया जाता है और Payment Online Tarike से या Product डिलीवर होने के बाद किया जाता है, इस तरह से Digitally शॉपिंग करने को ही ऑनलाइन शॉपिंग कहा जाता है।

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए भारत में Amazon, Flipkart, Snapdeal, Myntra... आदि Sites का उपयोग किया जाता है इनमें Visit करके अपने पसंद का कोई सामान चुनें और उसे Cart डालकर buy करे आप शॉपिंग के समय ही ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं नहीं तो cash on delivery विकल्प चुनें और ऑर्डर पूरा करें।

जब ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो ऑर्डर किया गया सामान आपके पते पर कब तक पहुंचेगा उसकी जानकारी आपको उसी shopping app या site में मिलेगी।

आप अपने ऑर्डर की Status देख सकते हैं कि वर्तमान में प्रोडक्ट किस शहर के डिलीवरी सेंटर में है और वहां से डिलीवरी के लिए कब रवाना हुआ।

जिस दिन आपका आर्डर आपके घर तक पहुंचने वाला होता है उस दिन Shipping Site से रजिस्टर्ड Phone number में एक message आता है जिसमें आपका ऑर्डर आज आ रहा है... उसकी जानकारी दी गई होती है वहां Pay करने के लिए Amount भी लिखा होता है अगर Online payment किया गया है तो Amount show नहीं होगा।

जब प्रोडक्ट डिलीवरी एजेंट आपके घर तक आ जाता है उसके बाद आप आर्डर रिसीव कर सकते हैं और उस प्रोडक्ट की कीमत के अनुसार पेमेंट कर सकते हैं अगर ऑनलाइन पेमेंट किया गया है तो उसकी जानकारी डिलीवरी एजेंट को पहले से ही पता होती है।

Read Also: Online Shopping Related Posts in Hindi ▼



Online Shopping Ke Fayde

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो उसके फायदे के बारे में पता होगा ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर में आपको अलग अलग और सभी कैटेगरी के सामान देखने को मिल जाते हैं, Online Store's में ना केवल बड़े और मीडियम आकार के बल्कि छोटे छोटे जरूरी समान भी मिलते हैं जो कई बार आस पास के मार्केट में नहीं मिल पाता है।

एक ही Online Store में आपको all types product देखने को मिलेंगे जिसे आप easily buy कर सकते हैं, ऑनलाइन तरीके से खरीदारी करने पर आपको कभी कभी डिस्काउंट भी मिलता है और कैशबैक भी प्राप्त कर सकते हैं इस तरह के खरीदारी से आपका काफी समय बचता है।

Final Word About : ऑनलाइन शॉपिंग क्या है - Online Shopping Kya Hai

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि ऑनलाइन शॉपिंग क्या है - Online Shopping Kya Hai और इसके फायदे क्या है, आशा करता हूं आपको जवाब मिल गया कि Online Shopping Kya Hota Hai.

आशा करते हैं आपको हमारे पोस्ट पसंद आ रहे होंगे, रोजाना  नई पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Site को स्क्रीन पर दिख रहे Bell icon पर क्लिक करके Subscribe कर सकते हैं इससे नई पोस्ट की notification आपके फोन पर आ जाएगी। इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने