आपने बहुत बार QR Code देखा होगा आजकल दुकानों के बाहर भी QR Code चिपकाया जाता है दरअसल वो दुकान के मालिक का QR कोड रहता है जिसे Scan करके ग्राहक Direct उसके बैंक अकाउंट में पैसे दे सकते हैं।

आज के इस लेख में आपको बताएंगे कि Mobile Se QR Code Kaise Scan Kare जिससे आप किसी भी QR CODE को स्कैन कर सकते हैं। 

यहां मै आपको बता दूं कि क्यूआर कोड का उपयोग केवल पेमेंट करने के लिए नहीं बल्कि किसी वेब पेज को एक्सेस करनेेे के लिए भी किया जाता है क्योंकि वेब ब्राउज़र केे किसी पेज को क्यूआर कोड मेंं कन्वर्ट किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त जरूरी पेज को क्यूआर कोड बना सकते हैं और उसे स्कैन करके फोन पर देख सकते हैं।

Mobile Se QR Code Kaise Scan Kare | QR Code Scanner 


Mobile Se QR Code Kaise Scan Kare
Mobile Se QR Code Kaise Scan Kare 


किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में आपको बहुत से अलग-अलग मोबाइल ऐप मिल जाएंगे जिसे फोन पर इंस्टॉल करके क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और उस पेज पर विजिट कर सकते हैं, यहां पर मैं ऐसे ही QR code scanner के बारे में बता रहा हूं।

स्कैनर एप्लीकेशन को Use करने के लिए आपको एक स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी।

सबसे पहले Google Play Store पर जाए वहां Search करें qr and barcode scanner उसके बाद ऐप install करे।

स्कैनर ऐप को open करे, ऐप को जरूरी परमिशन दें उसके बाद कैमरा ऑन होगा अब आप किसी QR code के आगे फोन रखें और कोड स्कैन करें।

इसी तरह अन्य ऐप को इंस्टॉल करके देख सकते हैं इन ऐप्स का इस्तेमाल आप वेब पेज पर डायरेक्ट विजिट करने के लिए कर सकते हैं।

इनके अलावा पैसे भेजने या देने के लिए आपको अन्य ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी आप जिस ऐप का इस्तेमाल करते हैं Payment करने के लिए उसी ऐप में Qr code Scan करने का ऑप्शन मिल जाता है। जहां से easily scan and pay कर सकते हैं।

Jio Phone Se QR Code Kaise Scan Kare 

अगर आप जियो फोन में यूजर हो उसमें क्यूआर कोड को स्कैन करना चाहते हैं तो वह भी आप आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने जियो फोन पर ब्राउज़र ओपन करना होगा उसके बाद गूगल पर सर्च करें - the-qrcode-generator.com उसके बाद इस साइट पर visit करें।

उसके बाद साइट के Menu पर क्लिक करें और Scan ऑप्शन पर क्लिक करें यह साइट कैमरा यूज करने की अनुमति मांगेगा उसे allow करे उसके बाद आप किसी भी qr code को स्कैन कर सकते हैं।

(Code Create और generate करने के लिए आपको login करने को कहा जा सकता है उसके लिए आप डायरेक्ट Google account से login कर सकते हैं)

अब जान लीजिए की किसी वेबसाइट या वेब पेज का QR CODE कैसे बनाया जाता है ताकि आप भी आवश्कता पड़ने पर वेब पेज को एक कोड में कन्वर्ट कर पाए।

Web Page Ka QR Code Kaise Banaye?

जब आप ब्राउज़र पर किस जरूरी साइट पर जाते हैं और उसे अपने दोस्तों को दिखाना चाहते तो उसके सबसे अच्छा विकल्प क्यूआर कोड होगा अगर आप उस पेज को क्यूआर कोड में परिवर्तित कर देंगे तो कोई भी उस साइट को स्कैन करके विजिट कर सकते हैं।

यहां पर मैं QR Code बनाने के 2 तरीके बता रहा हूं दोनों के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन चाहिए होगा।

1) Chrome Browser Se Banaye QR Code

अगर आप गूगल क्रोम ब्राउजर यूज करते हैं तो उसमें आपको क्यूआर कोड बनाने का ऑप्शन मिल जाता है ब्राउज़र में के बार कोड बनाने के लिए किसी भी वेब पेज को ओपन करें जिसे आप क्यूआर कोड बनाना चाहते हैं उसके बाद उस पेज पर राइट क्लिक करें उसके बाद Create QR code for this page पर क्लिक करें।

उसके बाद आपको स्क्रीन में QR CODE दिखेगा उसके ठीक नीचे डाउनलोड करने का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें और क्यूआर कोड डाउनलोड करें।

Print out QR code

हर कोई उस वेब पेज पर विजिट कर पाए इसके लिए आपको QR CODE को PAGE पर PRINT करना होगा उसके बाद उसे कोई भी स्कैन कर सकता हैं। बस फोन पर स्कैनर इंस्टॉल होना चाहिए।

2) Use QR Code Generator Site

Internet पर ऐसे sites हैं जहां से आप किसी भी वेब पेज को easily qr code में convert कर सकते हो, इसके लिए qr code generator search करे उसके बाद आप किसी भी साइट पर विजिट कर सकते हैं वहां आपको SITE URL ENTER करने का ऑप्शन दिखेगा उस पर जिस साइट का URL PASTE करेंगे उसका QR CODE READY हो जाएगा, उसके बाद उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

वेब पेज के अलावा आप IMAGE, DOCUMENTS FILE, PDF को भी QR CODE में CONVERT कर सकते हैं और इमेज को सुरक्षित एक कोड के रूप में रख सकते हैं।

QR CODE GENERATOR - SITE LINK 

इनके अन्य साइट का उपयोग भी कर सकते हैं कोड जनरेट करने के लिए। 


Final Word About : QR Code Scan Kaise Kare

अब आपको पता चल गया होगा कि आप QR CODE को कैसे स्कैन कर सकते हैं यहां पर मैने बताया है कि Mobile Se QR Code Kaise Scan Kare साथ ही JIO Phone User's भी इस कोड को स्कैन कर सकते हैं इसकी जानकारी भी लेख में दी गई है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे शेयर करें इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल या सुझाव देने के लिए comment कर सकते हैं।

दोस्तों इस साइट पर आपको रोजाना नई पोस्ट पढ़ने को मिलेगी नई पोस्ट की जानकारी पाने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे Bell icon पर टैप करें और इस साइट को Subscribe करे, उसके जो भी पोस्ट पब्लिश की जाएगी उसका नोटिफिकेशन आप तक पहुंच जायेगा। धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने