दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Mobile Ko Mouse Kaise Banaye, Computer User's को यह अच्छे से पता होगा कि mouse कितना importent होता है pc में लगभग हर एप्लीकेशन को open करने में इसका प्रयोग किया जाता है, अगर आपने Mouse kya hai और Type of mouse in Hindi नहीं पढ़ा तो link पर click करके पढ़ सकते हैं।

अगर आपका computer mouse भी खराब हो गया है और इमरजेंसी में यूज करने के लिए अन्य विकल्प नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर माउस बना सकते हैं इसके लिए आपको कंप्यूटर और मोबाइल पर एप्लीकेशन इंस्टॉल करना होगा, यह कैसे करेंगे आइए जानते हैं।

Mobile Ko Wireless Mouse Kaise Banaye


Mobile Ko Mouse Kaise Banaye - जानिए Phone Ko Wireless Mouse Kaise Banaye
Mobile Ko Mouse Kaise Banaye


Install Remote Mouse App for Smartphone


मोबाइल को कंप्यूटर की माउस की तरह यूज करने के लिए आपको Remote Mouse App फोन पर install करना होगा। इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Install Remote Mouse Software for Windows Computer 


फोन पर ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में भी Remote Mouse Software for Windows को इंस्टॉल करना होगा इसके लिए Desktop/laptop पर Browser Open करे और इसकी वेबसाइट remotemouse.net पर visit करें।

 वहां आपको GET NOW पर क्लिक करना होगा उसके बाद कंप्यूटर operating system चुनिए, अगर Windows OS use करते हैं तो windows विकल्प पर क्लिक करें, कंप्यूटर में software download हो जाएगा। Software Download हो जाने के बाद इसे कंप्यूटर में इंस्टॉल करें।

अब आपके मोबाइल और कंप्यूटर पर Remote Mouse App / software install हो गया है अब दोनों devices में एप्लीकेशन को ओपन करें।

Phone Ko Wireless Mouse Banaye


आपको अपने फोन को वायरलेस तरीके से कंप्यूटर के साथ Connect करना होगा इसके लिए आपको Remote mouse app में दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे, WiFi और Connect by IP.

WiFi Se Connect Kare


अपने स्मार्टफोन पर हॉटस्पॉट ऑन करें और कंप्यूटर पर वाईफाई ऑन करें उसके बाद कंप्यूटर और मोबाइल को कनेक्ट कर लीजिए उसके बाद दोनों डिवाइस में रिमोट माउस को ओपन करें। 

मोबाइल ऐप में आपको आपके कंप्यूटर का नाम दिखेगा उस पर टैप करें फोन पीसी से जुड़ जाएगा, अब आप फोन को माउस की तरह यूज कर सकते हैं।

अगर आपका फोन हॉटस्पॉट व वाईफाई के माध्यम से कनेक्ट नहीं हो पा रहा है तो ब्लूटूथ टैथरिंग की मदद से Computer & phone को कनेक्ट करें उसके बाद Remote mouse app open करे उसके बाद अपने computer name पर क्लिक करें।

IP address या QR code से Connect करे


इस ऐप को IP address के माध्यम से connect करने के लिए कंप्यूटर के Taskbar में down right-side में arrow पर क्लिक करें वहां  Remote mouse app icon दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Mobile Ko Mouse Kaise Banaye

अब Remote mouse का विंडो आएगा उसमें आपको आपके Computer name, IP address:, और Show QR Code का ऑप्शन दिखेगा।

अगर आप IP address से कनेक्ट करना चाहते हैं तो मोबाइल ऐप के होम इंटरफेस में Up Right-side में + चिन्ह पर क्लिक करें फिर Connect by IP Select करे और कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख रहे ip address enter करे। इसी तरह QR Code से कनेक्ट करने के लिए QR Code वाला ऑप्शन चुनें।


Final Word About Mobile Ko Mouse Kaise Banaye


इस तरह से आप मोबाइल को कंप्यूटर का माउस बना सकते हैं आशा करता हूं Mobile Ko Mouse Kaise Banaye पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हो अगर फोन को लैपटॉप या कंप्यूटर से Connect करने में कोई प्रॉब्लम आ रही है तो कमेंट करके जरूर बताएं।

इसी तरह के पोस्ट हर दिन पढ़ने के लिए हमारे blog को Screen पर दिख रहे 🔔Bell icon पर क्लिक करके subscribe करे और रोजाना न्यू पोस्ट का नोटिफिकेशन पाए, धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने