दोस्तों क्या आप भी लूडो गेम खेलते हैं? यह एक बहुत ही बढ़िया और एंटरटेनिंग वाला खेल है जिसे आपने बचपन में जरूर खेला होगा या अभी भी खेलते होंगे, यह एक प्लेबोर्ड और गोटियों वाला गेम है जिसे आमतौर पर एक साथ चार लोग खेल सकते हैं।

यह बताने कि जरूरत नहीं है कि टेक्नोलॉजी कितनी बढ़ गई है और हर प्रकार के Games आज Online Digital तरीके से खेला जाने लगा है ऐसे में Lodo को जहां आप Offline घर में बैठकर दोस्तों के साथ खेलते थे उसी खेल को आप Online Connect होकर खेल सकते हैं अलग अलग जगह से, एक Ludo King नाम का ऐप है जिसमें Online ludo play कर सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में मैं Ludo King Game क्या है? और Ludo King Game Me Kaise Jeete के बारे में कुछ जानकारी शेयर करने वाला हूं जो आपके काम के हो सकते हैं अगर आप इस पोस्ट में interested हैं तो article पूरा पढ़ें।

किसी Game को खेलने से पहले आपको उसके बारे में basic जानकारी मालूम होना चाहिए इसलिए पहले लूडो गेम के बारे में कुछ जानकारी जान लीजिए।

Ludo King Game Kya Hai - Ludo King Game Me Kaise Jeete


Ludo King Game Me Kaise Jeete
Ludo King Game Me Kaise Jeete


Ludo King एक ऑनलाइन लूडो गेम है जिसमें एक से अधिक प्लेयर (multiplayer) एक साथ लूडो गेम खेल सकते हैं बता दूं कि यह गेम भारत में बनी है, इस लूडो गेम को भारतीय स्टूडियो गैमेटियन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है।

इस गेम को एंड्राइड, टेबलेट, आईओएस (iOS, MacOS) और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज (Windows mobile) प्लेटफॉर्म पर आसानी से खेल सकते हैं यदि आपके डेस्कटॉप पर विंडोज 10 इंस्टॉल है तो माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से इस गेम को डाउनलोड करके प्ले कर सकती हैं।

वैसे तो मोबाइल डिवाइस पर खेलने के लिए कई लूडो गेम्स उपलब्ध है लेकिन अधिक लोकप्रिय लूडो किंग गेम है, वर्तमान (24 July 2021) में Google Play Store पर इस ऐप के downloads 500M+ है अगर लूडो को स्मार्टफोन पर खेलना चाहते हैं तो इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह दोस्तों और अपने फैमिली के साथ खेला जाने वाला सर्वश्रेष्ठ लूडो गेम है इसमें आप बिल्कुल उसी तरह गेम्स खेल सकते हैं जैसे फिजिकल लूडो बोर्ड पर गोटी को चलकर खेला जाता है, Online तरीके से Ludo game enjoy करने के लिए ये एक best platform है, इसमें अलग अलग जगह रहकर भी अपने दोस्तों और फैमिली के साथ लूडो खेला जा सकता है इसमें  voice chat available है मतलब गेम खेलते समय बातचीत संभव है।

लूडो किंग में आप प्लेयर को ध्यान में रखकर प्ले बोर्ड कि संख्या कम या ज्यादा कर सकते हैं अगर 2 प्लेयर हैं तो 2 बोर्ड सेट कर सकते इसी तरह अपने अनुसार सेट कर सकते हैं इसमें आप एक साथ 6 प्लेयर भी गेम खेल सकते हैं इसके लिए आपको 6 प्लेटर वाला ऑप्शन सेट करना होगा।

Ludo King Game ऐप को 20 फरवरी 2016 को रिलीज किया गया था इसके मालिक विकास जायसवाल (Vikash Jaiswal) है, वे भारतीय उद्यमी (entrepreneur) हैं तथा गैमेटियन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक हैं। 

तो यह है लूडो किंग गेम के बारे में कुछ जानकारी अब जानते हैं Ludo King Game Me Kaise Jeete के बारे में अगर आप पहले से लूडो खेलते आ रहे हैं तो आपको पहले से इस खेल के नियम के बारे में पता होगा और किस तरह ऐप में लूडो खेला जाता है यह भी पता होगा इसलिए यहां हम Ludo me jitne ka tarika, ludo king me kaise jeete बताने वाले है।

Ludo King Game Har Baar Kaise Jeete - लूडो किंग कैसे जीतते हैं?


कई लोगों ने पहले भी लूडो खेला होता है लेकिन जब वे मोबाइल में लूडो किंग खेलते हैं तो वे अक्सर हार जाते हैं क्योंकि उन्होंने पहले कभी फोन पर लूडो नहीं खेला होता, तो अगर आप भी फोन वाले लूडो गेम में नहीं जीत पाते हैं तो यहां पर लूडो जीतने का सबसे आसान तरीका (Ludo King Game Jitne Ka Best Tarika) शेयर किया गया है जिन्हे आप ludo play करते समय ध्यान में रख सकते हैं।

Ludo king tips and tricks से भी अधिक महत्वपूर्ण होता है गेम के बारे में बेसिक जानकारी पता होना अगर आपको लूडो गेम खेलना ही नहीं आता तो पहले आपको वह सीखना होगा मतलब सारे नियम को जानना होगा, लूडो किंग गेम के नियम (Ludo king game rules) पता होने पर आप आसानी से गेम जीत सकते हैं।

1. मोबाइल पर लूडो किंग गेम कैसे खेला जाता है नियम जानें।


अगर आपको पहले से लूडो गेम के नियम सही सब पता है तो आपको हर गेम जीतने में आसानी होगी क्योंकि आपको सारे रूल्स अच्छे से पता है इसलिए कम संभावना होते हैं कि आप खेल में हार जाए। अगर ऐप पर खेल नियम मालूम नहीं है तो उसके बारे नीचे बताया गया है।

लूडो किंग गेम के नियम हिंदी में


Ludo King app में बिल्कुल उसी तरह लूडो खेल सकते हैं जैसे ऑफलाइन में खेलते हैं इसमें आपको 2 players, 4 players, 6 players के साथ खेलने का विकल्प मिलता है।

गेम को प्रारंभ करने के लिए पासा उछालना पड़ता है जब आपकी बारी आती है तब गोटी वाले बॉक्स के सामने पास आ आ जाएगा उस पर टाइप करने पर पास्ता उछलने लगता है और नंबर आ जाते हैं अगर 6 आते हैं तो आप गोटी को बॉक्स से बाहर निकाल सकते हैं और चल सकते हैं।

इसी तरह पैसे को उछाल कर आने वाले नंबर के अनुसार गोटी को चलते जाएं और उससे घर तक पहुंचाएं इसी तरह सभी गोटियो को चलना होगा जब चारों गोटी घर तक पहुंच जाती है तो आपका खेल समाप्त हो जाता है।

जब नंबर की गिनती करते समय गोटी के रास्ते में कोई दूसरे प्लेयर का गोटी आ जाए और वही आपका भी गोटी आए तो आप उस गोटी को काट सकते हैं इससे वह गोटी अपने आप फिर से उस प्लेयर के कोटी वाले बॉक्स में चली जाएगी।

जो प्लेयर अपने सभी गोपियों को सबसे पहले होम तक पहुंचाता है वह पहला विजेता होता है जो दूसरे नंबर पर पहुंचाता है वह दूसरा प्लेयर और आखिर में हो जाता है वही गेम को हार जाता है।

2. गेम में आपकी गोटी बॉक्स से पहले निकले तो उसे जल्दी घर तक पहुंचना चाहिए।


कई बार किस्मत अच्छे होने पर एक ही बार पासा उछालने से 6 अंक आ जाते हैं इस समय आपको अपने गोटी को जल्दी जल्दी चल कर होम करने का विचार करना चाहिए इससे आपका पहला गोटी बाकी प्लेयर के गोटी निकलने से पहले ही होम हो जाएगा और आपको ज्यादा मेहनत करने नहीं पड़ेगी।

3. गोटी चलने में अपनी सूझबूझ लगाएं


अगर आपको हर खेल जितना है तो हर एक गोटी को सुरक्षित ढंग से चलना होगा अगर आपके गोटी के आगे पीछे दूसरे प्लेयर के गोटी हैं तो आपका गोटी सुरक्षित नहीं है उसे आगे बढ़ाए बोर्ड पर अपनी सभी गोटी को सुरक्षित जगह पर रखें या Star पर रखे इससे प्लेयर्स को मुश्किल होगा आपके किसी भी गोटी को काटना।

4. गोटी काटने के बजाय गोटी को घर तक पहुंचाना जरूरी है।


कई लोग को गोटी को मारने में मजा आता है लेकिन आपको सभी गोटी को होम करने के बारे में सोचना चाहिए ना की गोटी को काटने के बारे में इसमें आपका समय बर्बाद होता है और बाकी प्लेयर सबसे आगे निकल जाता है।

5. आपकी आगे वाले गोटी को जरूर कांटे


अगर आप चाहते हैं कि बाकी प्लेयर आपसे पीछे रहे तो आपको आपके आगे आने वाले गोटी को काटना चाहिए अपनी गोटी को प्रतिद्वंदी से ठीक पीछे रखने की कोशिश करें इससे गोटी सुरक्षित रहती है।

6. पासा फेंकने के समय में बदलाव कर सकते हैं।


जब आप फिजिकल लूडो खेलते हैं उस समय पासे/Dice (बड़ी गोटी) को फेंकने का अलग अलग तरीका चुन सकते हैं लेकिन जब आप डिजिटल तरीके से लूडो खेलते हैं तब आपको ऐसी कोई विकल्प नहीं मिलती है इसलिए आप गोटी उछालने के समय को परिवर्तित कर सकते हैं अगर आप तीन चार राउंड जल्दी-जल्दी पासा फेंकते हैं तो सेकंड टाइम कुछ देर बाद भाषा उठाने इससे अलग अंक आ सकते हैं, (यह पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं है क्योंकि डिजिटल तरीके से खेले जाने वाले गेम में कंप्यूटराइज्ड तरीके से पासे में नंबर आता है)

7. खेल में आपका अनुभव


अगर आप लूडो किंग गेम में एक अनुभवी प्लेयर हैं तो आप को हराना बाकी प्लेयर्स के लिए मुश्किल हो जाता है और यह आपकी बहुत बड़ी ताकत हो सकती है, क्योंकि आपने बहुत ज्यादा समय तक खेल खेला है और आपको हर चाल के बारे में अच्छे से पता है जबकि बाकी प्रतिद्वंदी उनको इसके बारे में इतनी जानकारी मालूम नहीं है इसलिए संभावना पूरी रहेगी कि आप ही गेम जीतेंगे।

Final Word About - लूडो किंग गेम कैसे जीतें?


यह है लूडो किंग के बारे कुछ जानकारियां उम्मीद करते हैं आपको पसंद आई होगी इस पोस्ट में आपने जाना की लूडो किंग गेम क्या है?, लूडो गेम के नियम हिंदी में और Ludo King Game Me Kaise Jeete - लूडो किंग कैसेेे जीतते हैं? के बारे में कुछ Tricks. 

अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी भी तरह के सवाल पूछना है तो कमेंट कर सकते हैं इसी तरह के आर्टिकल्स रोजाना पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को स्क्रीन पर देख रहे हैं घंटी🔔 का आइकॉन पर Tap करके सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Ludo King Game FAQ's in Hindi


Q1. लूडो किंग कैसे डाउनलोड करें 


लूडो किंग को आप Google Play Store, App Store और Windows Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इनमें से किसी भी स्टोर में विजिट करके ludo King search करे रिजल्ट में यह गेम आ जाएगा Install पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने