क्या आप जानना चाहते हैं JioFi Kya Hai - जियोफाई क्या है, JioFi रिचार्ज कैसे करते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें यहां आपको इसके बारे में डिटेल जानकारी दी गई है।

आप सभी को पता है कि Reliance jio ने जियो फोन और साथ ही Internet Access करने के लिए डिवाइस बनाई है जिसे JioFi कहा जाता है इसे कही भी आसानी से ले जाया जा सकता है।

जियोफाई (JioFi) क्या है | What is JioFi in Hindi


JioFi एक डिवाइस है जो देखने में Small और Portable है तथा संभालने में आसन होता है इसके अंदर Memory Card डालने का ऑप्शन और एक SIM Slot होता है जिसमें Jio SIM insert कर सकते हैं इस डिवाइस को Power देने के लिए इसमें एक Battery लगी होती है जो लगभग 3000 mAh की होती है जो 8-9 घंटे तक चलती है, 🔋Battery Charge करने के लिए इसके साथ एक Charger भी मिलता है जिसके 🔌 Plug को Power board में Switch करके चार्ज कर सकते हैं।

JioFi को ON या OFF करने के लिए एक Button दिया गया होता है जिसे Long Press करके डिवाइस को चालू कर सकते हैं इसी तरह एक और button WPS (Wi-Fi Protected Setup) होता जिसे दबाकर डिवाइस को Active करते हैं, उसके बाद Network light green हो जाएगा मतलब डिवाइस में नेटवर्क आ गया है अब इसे किसी दूसरे डिवाइस से Connect कर सकते हैं।

लैपटॉप में JioFi कैसे कनेक्ट करें | लैपटॉप WiFi ऑन कैसे करें


सबसे पहले JioFi डिवाइस में Jio सिम कार्ड डाले और अपने डिवाइस के पासवर्ड नोट करें, पासवर्ड आपको JioFi के अंदर मिल जाएगा इसके लिए बैटरी रिमूव करना होगा।

अब Power On वाले बटन को प्रेस करके जियोफाई ऑन करे उसके बाद WPS बटन को प्रेस करें।

अब आपके 💻 लैपटॉप पर WiFi ऑन करें, टास्कबार के दाएं साइड में आपको 📶 वाईफाई का ऑप्शन मिल जाएगा, इसे ऑन करें।

जैसे ही Wi-Fi ON करेंगे Searching Start हो जाएगा, अब स्क्रीन में JioFi Device का नाम Show होगा उस पर क्लिक करने पर Password Enter करने को कहेगा, अपने JioFi का सही पासवर्ड डाले और Connect पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपका लैपटॉप / कंप्यूटर JioFi से Wireless Connection के जरिए Connect हो जाएगा, अब आप Internet Access कर सकते हैं, नेट काम कर रहा है या नहीं यह पता करने के लिए Browser Open करे और कुछ भी Search करे।

JioFi डिवाइस के क्या फायदे होते हैं


JioFi पोर्टेबल डिवाइस का फायदा यह है कि यह छोटा और बहुत हल्का होता है इसलिए इसे आसानी से अपने साथ कहीं भी ले जाया जा सकता है।

अगर फोन में कभी डाटा/इंटरनेट समाप्त हो जाए तो JioFi से अपने मोबाइल फोन को वायरलेस तरीके से Connect करके इंटरनेट चला सकते हैं।

अगर JioFi हो तो एक साथ एक से अधिक अलग - अलग Devices को Wirelessly Connect किया जा सकता है और सभी में इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं।

स्मार्टफोन को JioFi से कनेक्ट करके Voice या Video Calling भी किया जा सकता है और इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में सिम डालने की जरूर नहीं है आपका फोन Wirelessly JioFi से जुड़ा होगा और इसी कनेक्शन की मदद से कॉल कर सकते हैं। 

इसे 4G Smartphone के अलावा 2G/3G Smartphone से भी Connect कर सकते हैं, Laptop, Smart TV आदि इलेक्ट्रॉनिक मशीन के साथ भी वायरलेस जोड़ सकते हैं।

JioFi की (Price) कीमत कितनी होती है 


अगर ऑनलाइन JioFi Purchase करते हैं तो ज्यादातर JioFi डिवाइस की कीमत ₹1,999 होती है वैसे ₹1,500 के अंदर भी JioFi डिवाइस आते हैं।

JioFi रिचार्ज कैसे करते हैं | JioFi रिचार्ज प्लान

जियोफाई को आप बिल्कुल उसी तरह रिचार्ज कर सकते हैं जैसे जियो सिम को रिचार्ज करते हैं JioFi Recharge Kaise Kare Step By Step नीचे बताया गया है।

स्टेप 1. अपने किसी भी डिवाइस में ब्राउज़र खोलें और www.Jio.com पर विजिट करें।

स्टेप 2. QUICK PAY पर क्लिक करें और Recharge ऑप्शन चुने।

JioFi Kya Hai | What is JioFi in Hindi | JioFi Recharge

स्टेप 3. अब Mobile & JioFi को Select करे उसके बाद Jio number enter करे फिर Submit button पर क्लिक करें।

JioFi Kya Hai | What is JioFi in Hindi | JioFi Recharge
Enter Mobile Number

स्टेप 4. एक Recharge Plan चुने उसके बाद Buy पर क्लिक करें।

JioFi Kya Hai | What is JioFi in Hindi | JioFi Recharge
Choose Recharge Plan

स्टेप 5. अब एक Payment option चुनें जैसे - Debit/ATM Card, Net Banking, Credit Card. आप Payment के लिए UPI ID option भी Select कर सकते हैं।

JioFi Kya Hai | What is JioFi in Hindi | JioFi Recharge
Select Payment Method

स्टेप 6. Payment Option पर क्लिक करने के बाद Payment Complete करे, आपके फोन नंबर पर Recharge successful का message आ जाएगा।

Debit/ATM Card से Payment कैसे करें


इस ऑप्शन से पेमेंट करते समय आपको Card details जैसे Card Number, Expiry Date और CVV number enter करना होगा उसके आगे बढ़े Bank account से रजिस्टर्ड नंबर में OTO आएगा उसे डाले और Submit पर क्लिक करके Payment Complete करे।

Net Banking Payment Option


इस ऑप्शन से पेमेंट करने के लिए आपको पहले अपना Bank name select करना होगा, आपका अकाउंट जिस खाते में हैं उसे चुनें, उसके बाद आपके बैंक का site open हो जाएगा, वहां personal banking use करने के लिए अपना Username और Password डाले और login करे।

लॉगिन करने के बाद Payment details दिखेगा की आप कितने रुपए का पेमेंट करने वाले हैं नीचे Confirm button पर क्लिक करें Payment Process complete हो जाएगा (payment से पहले रजिस्टर्ड नंबर में OTP (one time password) आ सकता है उसे enter करने के बाद Payment Complete होगा)

Use UPI Payment Option for JioFi Recharge


UPI से पेमेंट करने के लिए आपको अपना UPI ID डालना होगा फिर Done करें पेमेंट हो जाएगा। इसी तरह अन्य UPI apps (Paytm, Google pay, BHIM) में भी UPI ID enter करके पेमेंट कर सकते हैं।

Conclusion


इस पोस्ट में मैंने JioFi Kya Hai, JioFi रिचार्ज कैसे करते हैं और JioFi रिचार्ज के लिए Payment options के बारे में बताया, अगर यह जानकारियां अच्छी लगी तो इस पोस्ट पर Comment जरूर करें और इसे Share भी करें। ...धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने