Internet हमारे लिए वरदान की तरह हो गया है इसके बिना आज जीवन कि कल्पना करना मुश्किल है क्योंकि सभी Online काम Internet पर ही किए जा सकते हैं, आजकल तो छोटे बच्चों को भी Smartphone दे दिया जाता है online kaksha attend करने के लिए, आज Internet education के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण साधन बन गया है क्योंकि इसमें ऐसे sites मौजूद हैं जहां से online कक्षा की Books पढ़ा जा सकता है और अपने career और education से संबंधित books का पीडीएफ फाइल आसानी से अपने स्मार्टफोन में download कर सकते हैं और जब चाहें तब, जहां चाहें वहां इसे पढ़ सकते हैं और अपना ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।

लेकिन हर चीज के Fayde Aur Nuksan होते हैं इसी तरह internet इस्तेमाल करने के कई फायदे है लेकिन कुछ नुकसान भी हैं आज के इस पोस्ट में आपको पता चलेगा कि Internet Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai in Hindi तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

Internet Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai in Hindi 


Internet Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai in Hindi
Image : Pixabay.com



वैसे ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप Internet को कैसे Use करते हैं अगर इसे सही तरह से Use किया जाए तो इसके बहुत से फायदे है।

Internet Ke Fayde in Hindi


1. Internet इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हम घर बैठे सभी Online work कर सकते हैं।

2. जब Internet नहीं था तब लोगों को अपना संदेश दूसरों तक पहुंचाने के लिए खुद जाना पड़ता था या पत्र लिखना पड़ता था लेकिन दुनिया में इंटरनेट की शुरुआत के बाद से online messaging का चलन शुरू हुआ और अब Facebook, WhatsApp, Instagram जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करके मैसेजिंग करना और सरल हो गया है क्योंकि इसमें text के आलावा emojis, stickers, video, gaane और किसी तरह के jaroori file's, documents आदि भेज सकते हैं।

3. Internet Personal Use के लिए तो Available है ही लेकिन इसे वायरलेस कनेक्शन के जरिए दूसरों तक भी शेयर किया जाता है, इंटरनेट शेयर वाईफाई और हॉटस्पॉट की मदद से होता है। आज हर किसी के घर में एक ना एक स्मार्टफोन होता ही है और उस पर इंटरनेट चलाने की सुविधा होती है, इंटरनेट का एक फायदा यह भी है कि सभी के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होने की वजह से लोगों ने डिजिटल दुनिया में अपना कदम रखा है, डिजिटल तरीके से वे बहुत कुछ सीख और सीखा रहे हैं।

4. भारत में इतना सस्ता इंटरनेट होने की वजह से सबके मोबाइल फोन में इंटरनेट डाटा होता है इंटरनेट की मदद से बैंकिंग का काम घर बैठे किया जा सकता है चाहे आपको किसी को पैसा भेजना हो या प्राप्त करना, अपने बैंक डिटेल्स देखना हो या अकाउंट बैलेंस पता करना हो सब घर बैठे किया जा सकता है इसके लिए आपको बैंक में लम्बी लाइन लगाने की जरूरत नहीं है इंटरनेट ने हमारे समय की बचत करने में महत्वपर्ण भूमिका निभाया है।

5. Internet benefits in education - आज के समय में शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट के कई फायदे हैं जहां पहले बच्चों के पेरेंट्स स्मार्टफोन और इंटरनेट से दूर रहने को करते थे आज उसी इंटरनेट में ना केवल स्कूल के सवालों के जवाब बल्कि अतिरिक्त जानकारियां उपलब्ध है जो कि पूरी तरह से फ्री होते हैं इसके लिए आपको किसी Education site पर visit करना पड़ता है उसके बाद article पढ़ा जा सकता है।

अब तो टीचर्स भी अपने स्टूडेंट को ऑनलाइन पढ़ाने लगे हैं इसमें टीचर्स और स्टूडेंट्स Online Digital तरीके से Connect होकर online kaksha अटेंड कर सकते हैं।

6. Online एडमिशन - इंटरनेट की मदद से स्कूल और कॉलेज में एडमिशन कर सकते हैं और एडमिशन से संबंधित जानकारियां ऑनलाइन भरकर सबमिट करना होता है और admission fees भी online pay कर सकते हैं।

Online अपनी परीक्षा का परिणाम देखा जा सकता है जिसके लिए आपको अपनी रॉल नंबर और CAPTCHA Enter करना पड़ता है उसके बाद आप अपने मोबाइल डिवाइस में Exam results देख सकते हैं।

7. Online Business - internet की मदद से अपने बिजनेस को कुछ ही दिनों में पूरी दुनिया तक पहुंचाया जा सकता है इसलिए ऑनलाइन बिजनेस में इंटरनेट के कई फायदे हैं जैसे अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना (ईमेल मार्केटिंग) अपने प्रोडक्ट, बिजनेस या कंपनी का विज्ञापन चलाना इससे बहुत ही कम समय आपका बिजनेस लाखों-करोड़ों लोगों तक पहुंच जाता है।

8. Online career - आप इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन अपना करियर बना सकते हैं आप में जो भी नॉलेज या स्किल्स है उन्हें आप इंटरनेट की मदद से लाखो लोगो तक शेयर कर सकते हैं, आजकल बहुत से ऑनलाइन टीचर है जो यूट्यूब पर पढ़ाते हैं अब ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं अपने स्किल्स के जरिए यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और चैनल को ऐडसेंस के जरिए मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं इस तरह ऑनलाइन करियर बना सकते हैं।

9. Online learning - जिनमें कुछ सीखने की चाहत होती है वह इंटरनेट पर बहुत कुछ सीख सकते हैं जिसकी कोई सीमा नहीं है इंटरनेट पर ऐसे लाखों-करोड़ों आर्टिकल्स मिल जाएगी जिनमें नॉलेज भर भर के दिया गया है जिसे आप पढ़कर अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं इसके लिए बस पढ़ने और सीखने की जिज्ञासा होनी चाहिए।

10. न्यूज़ का अपडेट - जब आपको न्यूज़ देखना हो तो समाचार पेपर या टीवी की जरूरत पड़ती है लेकिन अगर आप के फोन पर इंटरनेट मौजूद है तो आप कहीं भी इंटरनेट पर जाकर लेटेस्ट न्यूज़ पढ़ सकते हैं और लाइव टीवी भी देख सकते हैं, अगर आपको टीवी सीरियल देखने का शौक है तो वह भी miss नहीं होगा।

11. एक Click में जानकारी पा सकते हैं - आजकल सभी मोबाइल्स में नेट चलता है और Google की Google Assistant की मदद से अपने सवालों का तुरंत जवाब पा सकते हैं, इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में 1 click करने की जरूरत है, Google Assistant को ऑन करने के लिए स्मार्टफोन के होम बटन (बीच वाला बटन) पर टैप करके होल्ड करें।

12. Online Shopping - इंटरनेट की वजह से ही आज ऑनलाइन शॉपिंग करना संभव हो पाया है आज ना सिर्फ शहरों में बल्कि गांव के लोग भी ऑनलाइन खरीददारी करते हैं ऑनलाइन स्टोर में अपने मन मुताबिक सामान पसंद करके ऑर्डर कर सकते हैं।


Internet Ke Nuksan in Hindi


आपको पता ही है हर चीज के दो पहलू होते हैं फायदे और नुकसान इंटरनेट use करने के कुछ नुकसान हैं जिनके बारे में नीचे दिया गया है, ध्यान रखें किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होता है।

1. समय की बर्बादी - इंटरनेट से बहुत कुछ सीखा जा सकता है लेकिन कई लोग इंटरनेट को हद से ज्यादा समय देते हैं इससे उनका कीमती समय बर्बाद होता है, आपने नोटिस किया होगा कि जब आप इस स्मार्टफोन उठाते हैं किसी को एक टेक्स्ट मैसेज करने के लिए तो केवल मैसेज नहीं करते हैं उसके बाद अन्य activities भी करते हैं,  स्मार्टफोन को रखने के बाद अगर उस वक्त आप टाइम पर ध्यान दें तो आप देखेंगे कि आपका काफी समय बीत चुका होगा।

2. Online या email fraud - इंटरनेट पर कई अच्छी वेबसाइट है लेकिन उनमें के ऐसे भी हैं जहां आपको किसी offer का लालच दिया जाता है अगर आप वहां दिए गए किसी link पर क्लिक करते हैं तो हो सकता है आपके सारे डिटेल्स जिनमें बैंक डिटेल्स भी हो सकता है वह मांगा जाए, इसी तरह ई-मेल पर भी कई तरह के फ्रॉड mail आते रहते हैं उनसे आपको बचना चाहिए।
अगर आप व्हाट्सएप यूज है तो आपके व्हाट्सएप में कभी ना कभी फ्रॉड मैसेज आया होगा जिसमें किसी lottery का लालच दिया गया हो तो ऐसे झांसे में ना आए।

3. अश्लील छवियां - इंटरनेट में कई ऐसे site हैं जिनमें अश्लील छवियां होते हैं जिनका कम उम्र के बच्चो पर गलत प्रभाव पड़ पड़ता है, क्योंकि आज कल बच्चे भी स्मार्टफोन use करते हैं उन्हें ऐसे sites से दूर रहना चाहिए।

4. हेल्थ पर प्रभाव - इंटरनेट का अत्यधिक उपयोग से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है कई लोग घंटो तक कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं इससे आंखों की रोशनी कम होने की संभावनाएं बढ़ जाती है, इसी तरह रातभर इंटरनेट के इस्तेमाल से नींद से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

इंटरनेट पर इतनी सारी सुविधाएं उपलब्ध है की लोग और छोटे बच्चे भी ऑनलाइन गेम डाउनलोड करके घर पर घंटों गेम खेलते हैं और क्योंकि इससे बच्चों की physical activities नहीं हो पाता है इसलिए उनका वजन बढ़ने लगता है जो मोटापे का कारण बनता है।


इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि इंटरनेट के फायदे और नुकसान क्या है - Internet Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai in Hindi, वैसे देखा जाए तो Internet के नुकसान से ज्यादा इसके फायदे हैं बस यह इस बात पर निर्भर करता है कि लोग इंटरनेट को किस तरह से Use करते हैं, कई लोग ऐसे हैं जो अपने जीवन में कुछ ना कुछ सीखना चाहते हैं और वे जो सीखना चाहते हैं वह इंटरनेट पर उपलब्ध भी है, इंटरनेट को हमें एक वरदान की तरह लेना चाहिए ना की अभिशाप की तरह, और यह भी इस पर निर्भर करता है कि हम इंटरनेट का इस्तेमाल कैसे और किस काम के लिए करते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने