किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ट्रैफिक कितना महत्वपूर्ण होता है यह हर ब्लॉगर अच्छे से जानता है अपने ब्लॉग ट्रेफिक बढ़ाने के लिए या लोग पर ट्रैफिक लाने के लिए कई मेथड्स अपनाए जाते हैं जिनके जरिए ब्लॉग ट्रेफिक बढ़ाया जा सकता है लेकिन गूगल क्वेश्चन हब की मदद से भी आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना शुरू कर सकते हैं।

यह नए bloggers के लिए बहुत हेल्पफुल साबित होता है अपने ब्लॉग पर traffic increase करने के लिए इसलिए इस लेख में मैं आपको बताऊंगा की Google Question Hub Se Blog Par Traffic Kaise Laye (unlimited blog traffic). इसकी मदद से आपको अपनी साइट पर ट्रैफिक लाने में मदद मिलेगी।

Google Question Hub Kya Hai?


Google Question Hub की मदद से साइट पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको इसके बारे में जानना होगा, तो Google Question Hub एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको ऐसे सवालोंं की लिस्ट देखने को मिलते हैं जिनका जवाब लोग जानना चाहते हैं लेकिन वह गूगल मेंं उपलब्ध नहीं है, तो इस तरह के सवालों के जवाब देने के लिए आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते हैं और उसका लिंक Google Question Hub साइट पर Paste कर सकते हैं इससे आपके ब्लॉग पर आसानी से ट्रैफिक आएगा। यह ब्लॉगर्स के लिए ट्रैफिक बढ़ाने का एक अच्छा विकल्प है।

Blog के लिए Traffic क्यों जरूरी है?


ट्रैफिक का मतलब है विजिटर्स, तो किसी भी ब्लॉग के लिए ट्रैफिक इसलिए जरूरी होता है क्योंकि किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को शुरू करने का एक मकसद होता है कि उस पर अधिक से अधिक लोग आएं और पोस्ट (शेयर) की गई जानकारी को पढ़ें और कुछ सीखें, इससे Site के यूजर्स को फायदा होगा और आप भी ब्लॉग से कमाई कर सकें, अगर blog पर traffic ही ना हो तो उसका कोई फायदा नहीं होगा इसलिए Blog के लिए Traffic महत्वपूर्ण होता है और इसी के लिए आप Google Question Hub का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Question Hub Se Blog Par Traffic Kaise Laye 


Google Question Hub Se Blog Par Traffic Kaise Laye


सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर पर ब्राउज़र ओपन करना होगा और सर्च करें - Google question hub उसके बाद site पर visit करें। वहां आपको login करना होगा आपने जिस email id पर blog बनाया है वहीं email id को चुनें login के लिए।

उसके बाद आपको उस email id पर बनाई गई सभी ब्लॉग के list show होंगे वहां उसी ब्लॉग को enable करें जिसका use आप Google question hub के सवालों के जवाब देने के लिए करने वाले हैं। (आप एक से अधिक ब्लॉग को भी enable कर सकते हैं अगर अलग अलग ब्लॉग से link paste करना चाहते हैं तो)

आप कौन सी भाषा में लेख लिखते हैं उसे चुनें / ऐड करें, अगर आपका English Blog है तो इंग्लिश ऐड करें नहीं तो Hindi. आप अधिक भाषाओं को भी ऐड कर सकते हैं।

Google Question Hub Se Blog Par Traffic Kaise Laye
Google Question Hub Se Blog Par Traffic Kaise Laye 


इसके बाद Question Hub का Dashboard (MY HUB) खुलेगा वहां आपको Search box देखने को मिलेगा उसमें आप आपके  blog niche से रिलेटेड Keyword / word type करे और search करे।

वहां आपको उस word से रिलेटेड अन्य Keywords list दिखेंगे उनमें से किसी एक कीवर्ड पर क्लिक करें उसके बाद आपको उस Keyword से रिलेटेड Questions list दिखेंगे उनमें से किसी भी सवालों के जवाब आप दें सकते हैं।

आप जिस सवाल का जवाब देने के लिए पोस्ट लिखना चाहते हैं उस सवाल को Google question hub में Save कर लें उसके बाद उसी क्वेशन के लिए एक आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें।

Google Question Hub Se Blog Par Traffic Kaise Laye
Saved/Submit


आर्टिकल पब्लिश करने के बाद उस आर्टिकल का URL copy करे वापिस Question Hub में जाएं और सेव किए हुए सवाल (SAVED) में दिख रहे question में submit पर क्लिक करें एक पॉपअप आएगा जिसमें आपको आर्टिकल का URL Paste करना होगा फिर Submit करें।

इस तरह से आप अपने आर्टिकल को Question Hub में सबमिट करके खोजे गए सवालों के जवाब दे सकते हैं। एक बात बता दूं कि गूगल क्वेश्चन हब उन्हीं सवालों को ऐड करता है जिनका जवाब गूगल सर्च इंजन में उपलब्ध नहीं होता अगर ऐसे सवालों के जवाब आप इस तरीके से देंगे तो आपका पोस्ट आसानी से गूगल पर rank होगा और visitor's increase होंगे।

आपके पोस्ट (जवाब) का Performance Check करे


Google Question Hub Se Blog Par Traffic Kaise Laye

Google Question Hub Dashboard पर PERFORMANCE पर क्लिक करें, वहां आपको अभी तक आपने कितने सवालों के जवाब दिए है, Search Clicks की संख्या और impression की संख्या देखने को मिलेंगे। Question Hub में सबमिट किए गए पोस्ट links भी देख सकते हैं।

Final Word About Google Question Hub Se Blog Par Traffic Kaise Laye 


इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Google Question Hub Se Blog Par Traffic Kaise Laye उम्मीद करता हूं इस पोस्ट पर दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना है तो कमेंट करें। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने