अगर आप खुद का एक होम म्यूजिक रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनाना चाहते हैं लेकिन इसके बारे में कोई आईडिया नहीं है तो यह पोस्ट इसमें आपकी हेल्प कर सकता है यहां आप जानेंगे की घर पर Recording Studio कैसे बनाएं वो भी कम बजट (low budget) में।

अगर आप अपना रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनाना चाहते हैं तो बेशक आपको गाने सुनना व कंपोज करना अच्छा लगता होगा और हो सकता है कि आप गाने भी गाते हो और एक Song ready करना चाहते हो, लेकिन आपको पता नहीं है कि एक Song recording studio बनाने में कौन कौन से जरूरी Software व equipments चाहिए होता है तो इसका जवाब आपको इस Recording Studio से संबंधित पोस्ट में मिल जाएगा।

घर पर Recording Studio कैसे बनाएं?


घर पर Recording Studio कैसे बनाएं
Ghar Par Recording Studio Kaise Banaye


सबसे पहले आपको खुद की music recording studio बनाने के लिए जरूरी equipments (सामग्री) लेना होगा उसके बाद equipment setup करना होगा आपको कौन कौन से equipments चाहिए होगा recording studio build करने के लिए उसकी लिस्ट नीचे दी गई है।

1) Laptop / Computer System

आपको एक लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम लेना होगा जिसकी मदद से वोकल रिकॉर्डिंग व म्यूजिक बनाया जा सके recording studio setup में यह बहुत जरूरी होता है।

आप जो कंप्यूटर लेंगे उसमें कम से कम 4GB RAM होनी ही चाहिए, Processor (intel) i3,i5 या इससे अधिक (best) का होना चाहिए ताकि music बनाते समय सिस्टम हैंग ना हो, इसी तरह hard disk कम से कम 300 से 500GB तक की होनी चाहिए।

Music Recording Studio के लिए लैपटॉप लेे या कंप्यूटर सिस्टम (डेस्कटॉप)


अगर आप ज्यादा ट्रैवल करते हैं तो आपको म्यूजिक प्रोडक्शन काम के लिए लैपटॉप लेना चाहिए क्योंकि इसे संभालना आसान है और लैपटॉप को कभी भी कहीं पर भी ले जाया जा सकता है, लैपटॉप में परफॉर्मेंस आपको कंप्यूटर सिस्टम (डेस्कटॉप) की तुलना में कम देखने को मिलेगी क्योंकि लैपटॉप बैटरी के पॉवर से चलता है।

इसी तरह अगर आप ज्यादा ट्रेवल नहीं करते और घर पर ही एक जगह रह कर म्यूजिक बनाना और रिकॉर्डिंग काम करना चाहते हैं तो डेस्कटॉप यानि कंप्यूटर सिस्टम ले सकते हैं, कंप्यूटर में आपको लैपटॉप की तुलना में बेहतर परफॉर्मेंस देखने को मिलता है क्योंकि कंप्यूटर सिस्टम इलेक्ट्रिसिटी पावर से चलता है।

2) Music Recording Software (DAW)


आजकल जितने भी गाने बनाए जाते हैं वह सॉफ्टवेयर की मदद से ही बन पाता है इसी में आपको म्यूजिक बनाना होता है और सॉफ्टवेयर की मदद से ही आर्टिस्ट या सिंगर्स अपना वोकल (वॉइस) सिस्टम पर रिकॉर्ड कर पाते हैं इसलिए आपको अपने कंप्यूटर पर Music Production Software को इंस्टॉल करना होगा।

म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर जिसे डिजिटल ऑडियो वर्क स्टेशन कहा जाता है इसे संक्षिप्त में DAW (डी. ए. डब्लू.) भी कहते हैं, हर म्यूजिक प्रोड्यूसर गाने रिकॉर्ड करने के लिए DAW Software का इस्तेमाल करते हैं आपको भी अपने Recording Studio में रिकॉर्डिंग के लिए Music Recording Software (DAW) को इंस्टॉल करना होगा, वैसे बहुत से best music production software हैं जिन्हें उनकी ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन मेरा suggestion रहेगा कि आप शुरू में FL Studio software को use करे क्योंकि इसका इंटरफेस समझने में आसान है और इसका आप Trial version भी इंस्टॉल कर सकते है जब चाहें तब Use कर सकते हैं।

बता दूं कि अधिकतर बेस्ट DAW Software Paid होते हैं मतलब आपको Buy करना होगा लेकिन अगर अभी पैसे नहीं है तो FL Studio का Trial version install करके basic music, beats, melodies etc. बनाकर प्रैक्टिस कर सकते हैं अगर सॉफ्टवेयर अच्छा लगे तो बाद में इसे Buy भी कर सकते हैं। 

अन्य बेस्ट म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर के नाम


  • Ableton live Lite
  • Cubase
  • Pro tools first
  • Audacity (free)
  • Studio one Etc.

इनमें से आप Audacity Software को डाउनलोड कर सकते हैं जो भी पूरी तरह से फ्री है Windows या Mac OS Users इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर सकते है। Audacity में आप Music, beats, loops तो नहीं बना सकते लेकिन अपनी आवाज रिकॉर्ड करके उसे एडिट कर सकते हैं वॉइस को और बेहतर बनाने के लिए इसमें अलग अलग Effects available हैं, खासकर अगर आप Karaoke / Cover Song's record करना चाहते हैं तो इस सॉफ्टवेयर को Use कर सकते हैं 👉 Audacity Software डाउनलोडिंग पेज पर जाएं

3) Condenser Microphone (रिकॉर्डिंग के लिए माइक)


Home Recording Studio बनाने के लिए आपको एक Condenser Microphone लेना होगा जिस तरह स्टेज प्रोग्राम या लाइव परफॉर्मेंस के समय डायनेमिक माइक्रोफोन का यूज़ किया जाता है उसी तरह गाने की रिकॉर्डिंग करते समय कंडेंसर माइक्रोफोन (mic) यूज होता है यह डायनेमिक माइक्रोफोन की तुलना में ज्यादा sensitive होते है और वॉइस को अच्छे से capture करते हैं। 

आप 5 हजार से 10 हजार तक का कोई अच्छा माइक्रोफोन लेे सकते हैं आप इसे Offline Shop या Online Shopping के जरिए ऑर्डर कर सकते हैं।

4) Monitoring Headphone For Home Recording Studio


आपको एक मॉनिटरिंग हेडफोन की जरूरत होगी जिसकी मदद से आप Songs को अच्छे से सुन पाएंगे, मॉनिटरिंग हेडफोन इसलिए जरूरी होता है क्योंकि इसकी हेल्प से आप साउंड को मॉनिटर कर पाते हैं Music में Use किया गया हर Sounds को clearly सुन सकते हैं, इस प्रकार के हेडफोन में extra bass और loudness नहीं होता आप exact उसी तरह साउंड सुन सकते हैं जैसे उसे बनाया गया है।

5) Speaker's


आपने म्यूजिक स्टूडियो में देखा होगा कि कंप्यूटर के दोनों साइड में एक - एक स्पीकर रखा गया होता है दरअसल यह भी मॉनिटरिंग स्पीकर्स होते हैं इसमें भी आपको अतिरिक्त BASS बूस्ट, लाउडनेस सुनने को नहीं मिलता साउंड को क्लियर और मॉनिटर करने के लिए ऐसे स्पीकर का इस्तेमाल किया जाता है, इसे कंप्यूटर स्क्रीन से एक निश्चित दूरी पर रखा जाता है ताकि दोनों स्पीकर्स के साउंड music प्रोड्यूस के कानों तक बराबर पहुंचे।

6. Midi keyboard (Piano)


वॉइस में Music add करने के लिए midi keyboard/ piano का इस्तेमाल कर सकते हैं, वैसे आप Software से भी music create कर सकते हैं लेकिन काम को आसान बनाने के लिए midi keyboard use किया जाता है, इसके साथ एक cable आता है जिसे ऑडियो इंटरफेस से कनेक्ट करेंगे।

7) Audio Interface 


ऑडियो इंटरफेस एक साउंड कार्ड की तरह होता है music record करने में जितने भी जरूरी equipment होते हैं वो सब इसी से कनेक्ट होते हैं। Condenser microphone, headphone, speakers, guitar, midi keyboard इन सभी के Cabels को ऑडियो इंटरफेस से Connect किया जाता हैं।

उसके बाद ऑडियो इंटरफेस को Usb cable की मदद से कंप्यूटर के सीपीयू से कनेक्ट किया जाता है इस तरह सभी equipments आपके कंप्यूटर सिस्टम से जुड़ जाते हैं, equipments कनेक्शन को समझने के लिए नीचे दिए गए इमेज को देखें 👇

Home Recording Studio Setup Guide Image


घर पर Recording Studio कैसे बनाएं
Equipments Connections

कंडेंसर माइक्रोफोन, मॉनिटरिंग हेडफोन व स्पीकर्स और गिटार इंस्ट्रूमेंट को ऑडियो इंटरफेस के साथ कनेक्ट करें उसके बाद ऑडियो इंटरफेस को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के USB PORT से कनेक्ट करें, अगर आपके पास MIDI Keyboard है तो उसे भी डायरेक्ट लैपटॉप के USB PORT में Attach करे।

Equipments के लिए जरूरी समान


एक वोकल या गाना रिकॉर्ड करने के लिए जितने भी जरूरी equipments लगते हैं उनके बारे में ऊपर बताया गया है लेकिन इक्विपमेंट लेने के बाद उसके लिए कुछ जरूरी सामान भी लेना होगा इसके बारे में नीचे बताया गया है।

1. Mic स्टैंड


Condenser microphone खरीदने के बाद उसके लिए एक Stand भी लेना होगा साथ ही shock mount भी जिसमें माइक्रोफोन को सेट किया जाता है।

2. Audio Jack Adaptor 


ज्यादातर ऑडियो इंटरफेस में हेडफोन कनेक्ट करने के लिए बड़ा जैक (hole) दिया गया होता है इसलिए अगर आपका वाला हेडफोन जैक छोटा है तो वो ऑडियो इंटरफेस से कनेक्ट नहीं हो पाएगा ऐसे स्थिति में आपको एक Audio Jack Adaptor (कन्वर्टर कनेक्टर) लेना होगा इसे आप ऑनलाइन buy कर सकते हैं, वैसे कई बार ये हेडफ़ोन के साथ भी मिल जाता है।

3. Pop Filter (माइक्रोफोन पॉप फिल्टर)


आपने सिंगर्स को देखा होगा कि जब वे गाना गाते हैं तो कंडेंसर माइक्रोफोन के ठीक आगे एक फिल्टर लगा होता है इसे ही पॉप फिल्टर कहा जाता है इसका काम वॉइस को फिल्टर करना होता है मतलब कई बारे सॉन्ग लिरिक्स में ऐसे ऐसे वर्ड्स आते जिनके उच्चारण से आवाज में हवा भी आ जाता है और वॉइस के साथ माइक्रोफोन में रिकॉर्ड हो जाता है, इसलिए वॉइस के साथ आने वाले हवा (buffering sound) को रोकने या वॉइस फिल्टर के लिए Pop Filter लगाया जाता है।

4. XLR to XLR Cable


XLR केबल की मदद से माइक्रोफोन को ऑडियो इंटरफेस से कनेक्ट किया जाता है, कंडेंसर माइक्रोफोन के साथ ही XLR to XLR Cable मिल जाता है लेकिन अगर आपके पास यह केबल नहीं है तो इसे भी buy कर सकते हैं।

5. Recording Studio के लिए टेबल


सारे रिकॉर्डिंग करने के सामान को रखने के लिए एक टेबल की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप कंप्यूटर, मॉनिटरिंग स्पीकर, Midi Keyboard आदि को रखेंगे, Table को आप Online भी buy कर सकते हैं या कारपेंटर से बनवा सकते हैं या आपके घर पर पहले से मौजूद टेबल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बस इतनी ही चीजों की जरूरत पड़ेगी होम स्टूडियो सेटअप बिल्ड करने के लिए अब आप कंप्यूटर पर रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर ओपन कर सकते हैं उसके बाद रिकॉर्डिंग चालू करें और फिर माइक्रोफोन के सामने अपना वोकल/सॉन्ग रिकॉर्ड करें उसके बाद वॉइस के हिसाब से music बनाए।

सॉफ्टवेयर (DAW) पर Music बनाना नहीं आता तो क्या करें?


अगर आपको म्यूजिक बनाना ना आए तो डिजिटल ऑडियो वर्कसशन सॉफ्टवेयर को सीखने के लिए अपना समय दे और बेसिक Tracks बनाकर प्रैक्टिस करें, Tutorials देखें इंटरनेट पर बहुत सारे ट्यूटोरियल्स आपको मिल जाएंगे जिसमें सॉफ्टवेयर म्यूजिक कैसे बनाते हैं के बारे में जानकारी दी जाती है यूट्यूब पर भी ऑलरेडी बहुत सारे वीडियोस अवेलेबल है उन्हें देखकर प्रैक्टिस करें इससे आपको हेल्प मिलेगी खुद का सॉन्ग तैयार करने में।

Read Also : Music Related Articles in Hindi


Final Word About : घर पर Recording Studio कैसे बनाएं


उम्मीद करता हूं इस पोस्ट पर दी गई जानकारी से आपको कुछ सीखने को मिला हो यहां अपने जाना की घर पर Recording Studio कैसे बनाएं (How to Build a Recording Studio) अगर यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जो अपने खुद के music स्टूडियो बिल्ड करना चाहते हैं, Article से रिलेटेड किसी भी तरह के सवाल के लिए कमेंट कर सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने