अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा कि कंप्यूटर के सीपीयू में एक फैन या पंखा लगा होता है जो कंप्यूटर को ऑन करने पर चलता है ऐसे में आपने जरूर सोचा होगा की सीपीयू में फैन का क्या काम, तो इसी का जवाब आपको इस लेख में मिलेगा यहां आप जानेंगे की कंप्यूटर के सीपीयू में पंखा क्यों लगा होता है? और उस पंखा का क्या काम होता है? 

कंप्यूटर के सीपीयू में पंखा क्यों लगा होता है?


कंप्यूटर के सीपीयू में पंखा (fan) क्यों लगा होता है?
CPU में पंखा क्यों होता है?


सीपीयू कंप्यूटर का बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट होता है इसी की वजह से कंप्यूटर पर सभी कार्य संभव होता है Computer related work को करने के लिए सीपीयू के अंदर अलग - अलग कंपोनेंट्स जैसे रैम, प्रोसेसर, सीडी रोम, यूएसबी Ports आदि लगे होते हैं।

कहने का मतलब यह है कि Computer System को चलाने के लिए All important components CPU के अंदर लगी होती है जो computer को ON करने पर काम करना शुरू कर देते हैं, जब सीपीयू के अंदर लगे components काम करते है तो वह धीरे - धीरे गर्म होने लगते हैं, सीपीयू के motherboard में कई छोटे - बड़े slot लगे होते हैं तो अगर CPU heat होगा तो components डैमेज या शॉर्ट - सर्किट हो सकती हैं इसी के बचाव और CPU heating problem के solution के लिए कंप्यूटर के सीपीयू में पंखा लगाया जाता है।

Computer के CPU में (fan) पंखा का क्या काम होता है? 


सीपीयू में लगे फैन का काम सीपीयू कंपोनेंट्स को ठंडा (Cool) रखना होता है अगर किसी सीपीयू में फैन ना लगा हो तो वह बहुत जल्दी गर्म हो जाएगा और heating problem की वजह से CPU ख़राब हो सकता है, सीपीयू में पंखा cooling के लिए होता है यह गर्म हवा को सीपीयू से बाहर करता है।

कंप्यूटर - सीपीयू फैन ज्यादा आवाज क्यों कर रहा है?


कई बार जब कंप्यूटर ऑन करते हैं तो सीपीयू फैन से loud noise आता है जो सुनने में बोरिंग लगता है सीपीयू फैन ज्यादा आवाज करने का कारण यह हो सकता है कि आपके सीपीयू फैन में डस्ट (धूल) आ गया होगा, डस्ट की वजह से Cpu Fan freely नहीं घूम पता और घूमने के लिए जोर लगता है इससे नॉइस अधिक आती है इसलिए फैन को खोलकर अच्छे से साफ करें उसके बाद सीपीयू में लगाए। (अगर आपको सीपीयू रिपेयर करना नहीं जाता तो किसी एक्सपर्ट से फैन क्लीन करने को कह सकते हैं)

अब आपको पता चल गया होगा कि कंप्यूटर के सीपीयू में पंखा क्यों लगा होता है? व इसका क्या काम होता है पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर करें सबंधित किसी तरह के सवाल के लिए नीचे कमेंट करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने